कैसे एक बेहतर छात्र बनने के लिए

क्या आप एक बेहतर छात्र बनना चाहते हैं, अपने शिक्षकों पर अच्छी छाप पाना चाहते हैं और जो स्कूल आप चाहते हैं उसमें प्रवेश करने में सक्षम हो? यह लेख आपके लिए सही है!

कदम

एक बेहतर छात्र चरण 1 शीर्षक वाली छवि
1
अपना होमवर्क करो. यदि आपको सोमवार के लिए कोई प्रोजेक्ट करना है और आपको शुक्रवार को नियुक्त किया गया है, तो शनिवार को 11 बजे तक ऐसा करना शुरू नहीं करें। अपनी प्रतिबद्धताओं को गंभीरता से लेना और मुश्किल समस्याओं को हल करने का प्रयास करें, भले ही आप निश्चित न हों। यदि आप वास्तव में सोचते हैं कि आप ऐसा नहीं कर सकते, तो आपकी सहायता करने के लिए किसी मित्र या माता-पिता से पूछें। लेकिन खुद को तनाव मत करो शाम को 40 मिनट तक किसी भी काम पर रुकना मत करो, लेकिन आपको भी procrastinate की ज़रूरत नहीं है। जानने के लिए अच्छी तरह से समय व्यवस्थित करें कि आपके पास उपलब्ध है
  • एक बेहतर विद्यार्थी चरण 2 शीर्षक वाली छवि
    2
    परिभाषाओं का अध्ययन करें और कुछ अभ्यास करें यदि आपको जल्द ही कक्षा में कोई प्रश्न या प्रश्न हो, तो टीवी देखने में समय बर्बाद मत करो। कक्षा गृहकार्य अंतिम ग्रेड का एक बड़ा हिस्सा है। गहराई में चिह्नित अध्यायों को पढ़ें और अध्ययन करें। जब आपके पास कुछ खाली समय है, तो इसका उपयोग कुछ व्यायाम करने के लिए करें महत्वपूर्ण शब्दों वाले शैक्षिक पोस्टकार्ड तैयार करें और, हर दिन, जब आप कक्षा में प्रवेश करते हैं तो पूरी तरह सुरक्षित महसूस करने का प्रयास करें इसे समझने का एक अच्छा तरीका है? यदि आप सभी प्रश्नों के उत्तर जानते हैं, तो आप तैयार हैं।
  • एक बेहतर छात्र चरण 3 शीर्षक वाली छवि
    3
    नोट्स ले लो कक्षा में सुनिश्चित करें कि वे समझते हैं, ताकि आप उन्हें बाद में पढ़ सकें। कुछ स्कूलों में, शिक्षकों द्वारा नोटों को ठीक किया जाता है, इसलिए सावधान रहें कि यह आपके साथ क्या होता है हमेशा नाम और तारीख लिखें एक प्यारा, स्पष्ट और समझने योग्य वर्तनी का उपयोग करें वह लिखिए जो शिक्षक बोर्ड पर लिखता है और वह महत्वपूर्ण अवधारणाओं को बताता है।
  • एक बेहतर छात्र चरण 4 का शीर्षक चित्र
    4
    अपनी पाठ्यपुस्तक के निम्नलिखित अध्यायों के माध्यम से ब्राउज़ करें ("चेतावनियाँ" अनुभाग देखें) इस तरह, अगले दिन आप बहुत अधिक समझेंगे जब प्रोफेसर बताएंगे। उन्हें गहराई में न पढ़िए, बस यह देखने के लिए एक नज़र डालें कि आप क्या सीखने जा रहे हैं, जब तक कि शिक्षक आपको नहीं चाहता।
  • इमेज का शीर्षक एक बेहतर छात्र चरण 5



    5
    कक्षा में ध्यान दें यदि आप सावधान नहीं हैं, तो सबक को अकेले समझना लगभग असंभव होगा। इसके अलावा भाग लेने के लिए याद रखना यह सकारात्मक रूप से शिक्षक और आपके ग्रेड के साथ आपके संबंध में योगदान देता है, और आपको लगता है कि यह समय तेज़ी से गुजरता है
  • एक बेहतर छात्र चरण 6 का शीर्षक चित्र
    6
    स्पष्टीकरण के लिए पूछें यदि आप कक्षा में किसी विषय के बारे में भ्रमित हैं, तो शिक्षक से बात करें प्रोफेसरों को समझाना पसंद है, लेकिन संदेह के साथ आग्रह नहीं करते। प्रश्नों के आवंटन के साथ लगातार उसे परेशान करने की कोशिश न करें यह एक विनम्र, सरल और प्रत्यक्ष तरीके से करें केवल पूछो जो आपके लिए समस्याएं पैदा करता है, क्योंकि शिक्षक समझते हैं कि आप उलझन में हैं या नहीं
  • एक बेहतर छात्र चरण 7 का शीर्षक चित्र
    7
    ध्यान रखें कि प्रस्तुति बहुत मायने रखती है उदाहरण के लिए, आपको सभी अमेरिकी राज्यों और उनके संबंधित राजधानियों के नामों के साथ मानचित्र भरना होगा। यह स्पष्ट रूप से करें और कुछ रंग जोड़ दें - आप इसे चिपकने वाला पेपर के साथ भी कवर कर सकते हैं। यदि आपके पास कोई गलत वर्तनी है, तो अपने कंप्यूटर पर लिखने का प्रयास करें, इसलिए यह अधिक समझदार होगा।
  • एक बेहतर छात्र चरण 8 का शीर्षक चित्र
    8
    घड़ी में मत देखो जब आप कक्षा में हो। यह शिक्षक को अपमानजनक है, और अगर आप हर समय ऐसा करते हैं, तो ऐसा लगता होगा कि सबक खत्म हो गया है। हालांकि, आप इसे आपके साथ कर सकते हैं, क्योंकि यह हमेशा काम में आ सकता है।
  • टिप्स

    • उस व्यक्ति को देखो जो बात कर रहा है और अपने बारे में निश्चित है।
    • हमेशा सप्ताहांत पर अपना होमवर्क करने के लिए याद रखें, और यदि आपके पास कोई सवाल है जिसे आप समझ नहीं पाते हैं, तो माता-पिता या ट्यूटर से पूछें
    • व्यायाम और अध्ययन को व्यवस्थित करने के लिए एक कार्यक्रम की कोशिश करें।
    • एक प्रश्न का उत्तर देते समय हमेशा शिक्षक के साथ आंखों का संपर्क रखें।
    • पर्याप्त नींद लेने की कोशिश करो अगर आपको अच्छा नहीं लगता है, तो आप अपना सर्वश्रेष्ठ नहीं दे सकते
    • पारदर्शी फिल्म के साथ कार्य को कवर करें, तो वे बर्बाद नहीं होंगे, या तोड़कर नहीं, और बेहतर दिखेंगे।
    • एक शांत कमरे में अपना होमवर्क करने का प्रयास करें यदि आपके भाई बहुत शोर हैं, तो बाहर अध्ययन करें, पुस्तकालय में या किसी दोस्त के घर में।
    • यदि आपको कार्य के लिए तैयार करने की आवश्यकता है, तो दोपहर के पहले दोस्त या स्कूल के दोस्तों के साथ अध्ययन करें

    चेतावनी

    • कुछ शिक्षक पुस्तकों का पालन नहीं करते हैं, और अध्यायों को छोड़ने के लिए करते हैं यदि आपका ऐसा है, तो अध्ययन करने से पहले, पूछें कि आप किस विषय पर चर्चा करेंगे
    • किसी प्रोजेक्ट पर ज्यादा ध्यान न दें, इसके लायक नहीं है। यह एक दौड़ नहीं है और आपको किसी के ध्यान को आकर्षित करने की ज़रूरत नहीं है, आप केवल अपनी कर्तव्य करते हैं इसे ज़्यादा मत करो और अन्य कार्यों को अनदेखा न करें, ताकि आप खुद को एक ही परियोजना में समर्पित कर सकें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com