नोट्स कैसे लें

अच्छी नोट आपकी अकादमिक सफलता में एक बड़ा हिस्सा खेल सकते हैं, लेकिन हर किसी के पास इसका लाभ लेने की क्षमता नहीं है। इन युक्तियों और विधियों के साथ, आप अपने नोट्स और अपने ग्रेड में सुधार कर सकते हैं, कम प्रयास के साथ और अधिक सीख सकते हैं।

कदम

विधि 1

उद्देश्य और सामग्री
टेक नोट्स चरण 1 नामक छवि
1
विषय पर विचार करें किस प्रकार के नोट लेते हैं और कैसे यह आंशिक रूप से विषय के प्रकार पर निर्भर करेगा। विषय के अनुसार और प्रस्तावित प्रारूप के अनुसार, आपको विभिन्न प्रकार की जानकारी पर अपना ध्यान केंद्रित करना होगा।
  • आप एक सम्मेलन या काम के काम के दौरान नोट ले सकते हैं या आपको उन्हें पाठ से निकालना पड़ सकता है इन प्रारूपों में से प्रत्येक को एक निश्चित तरीके से चलना पड़ता है। एक सबक, उदाहरण के लिए, त्वरित है और आपको तुरंत और कुशलता से नोट लेने की आवश्यकता होगी।
  • विज्ञान के नोट उन मानव विज्ञान से बहुत अलग होंगे। आप उन्हें इतिहास के बारे में ले सकते हैं, जिसमें अधिक वर्णनात्मक स्वर या रसायन विज्ञान शामिल होंगे, जो सूत्रों और अवधारणाओं पर ध्यान केंद्रित करेंगे।
  • टेक नोट्स स्टेप 2 नामक छवि
    2
    अपने उद्देश्य पर विचार करें आप नोट क्यों ले रहे हैं? आपका अंतिम लक्ष्य यह भी प्रभावित करेगा कि आप कैसे आगे बढ़ते हैं। यह जानने के लिए कि आपको कौन सी सामग्रियों को जानने की आवश्यकता है और उन्हें सीखने का सबसे प्रभावी तरीका क्या होगा, यह एक मौलिक भूमिका निभाएगा।
  • यदि आप एक परीक्षण के लिए परिचयात्मक सामग्री के साथ काम करते हैं, तो आप जितनी संभव हो उतनी कुशलता के रूप में बहुत सारी जानकारी प्राप्त करना चाहेंगे। प्रमुख शब्दों, सामान्य अवधारणाओं या महत्वपूर्ण तथ्यों और घटनाओं पर ध्यान दें। यह पता लगाने की कोशिश करें कि आपको किस प्रकार की जानकारी का अध्ययन करने की ज़रूरत है, यह अनुमान लगाने के लिए आपको कौन से स्वरूप दिया जाएगा।
  • लिखित कार्य यदि आप नोट ले रहे हैं जो एक निबंध लिखने के लिए इस्तेमाल किया जाएगा, उस जानकारी पर ध्यान केंद्रित करें जो आवश्यक है। अपने दस्तावेज़ का मसौदा पूरा करने के लिए नोट्स ले लो या, अगर आपके पास कोई सारांश विवरण नहीं है, तो प्रासंगिक विषय और जानकारी देखें।
  • टेक नोट्स स्टेप 3 नामक छवि
    3
    लाभ। नोट्स लेना आपको स्पष्ट लाभ देता है यह आपको बाद में सब कुछ याद रखने के लिए एक मार्गदर्शिका देगा, लेकिन यह आपको सामग्री की प्रक्रिया में भी मदद करेगा। क्या महत्वपूर्ण है और इसे कैसे व्यवस्थित किया जाना चाहिए, इसके बारे में सोचने के बाद, आप अधिक कुशलता से सीखेंगे। कई अध्ययनों से पता चला है कि बड़े नोट्स पर काम करने वाले छात्र उन पत्रों से बेहतर काम करते हैं जो पत्र में सब कुछ लिखे गए हैं।
  • विधि 2

    पाठ
    टेक नोट्स स्टेप 4 नामक छवि
    1
    क्षारों। नोट्स लेना, लिखने से अलग है, शिक्षक ने अभी क्या कहा है, शब्द के द्वारा शब्द। आपको बैठना होगा ताकि आप आसानी से नोट ले सकें नीचे बैठो जहां आप सुनिश्चित हैं कि आप सुन सकते हैं और देख सकते हैं। इसके अलावा, सुनिश्चित करें कि आपके पास आपके डेस्क पर पर्याप्त जगह है ताकि आप अपने एनोटेशन लिप्यंतर कर सकें। यदि आप अपने आप को विचलित करने के लिए इच्छुक हैं, तो आप बेहतर अपने दोस्तों से दूर बैठेंगे या आप सहयोग से नोट लेने के लिए सहमत हो सकते हैं।
  • टेक नोट्स चरण 5 शीर्षक वाली छवि
    2
    ड्राफ्ट। जब शिक्षक बोलता है, तो लिखिए कि वह क्या कह रहा है। जब एक नया विषय शुरू होता है तब मार्क करें और फिर प्रत्येक नए उपश्रेणी को चिह्नित करें जो पेश किया गया है। जब आपके पास समय होता है तो जानकारी और विवरण दर्ज करें ड्राफ्ट के उदाहरणों को आसानी से इंटरनेट पर पाया जा सकता है: देखने के लिए योजना का अनुसरण करने के लिए एक नज़र डालें
  • प्रत्येक पाठ के पास अपना पेज या पृष्ठों की श्रृंखला होनी चाहिए। इससे आप अपने नोट्स को व्यवस्थित रखने में मदद करेंगे। बाद के समय में उन्हें आसानी से ढूंढने में सक्षम होने के लिए, अलग-अलग अनुभागों की तिथि और शीर्षक रखना सुनिश्चित करें।
  • टेक नोट्स चरण 6 शीर्षक वाली छवि
    3
    शर्तें और अवधारणाओं कोई भी नियम या अवधारणाएं लिखें जो आपके लिए पूरी तरह से नए या अज्ञात हैं उन्हें अपने नोट्स के बाकी हिस्सों से एक आसन्न पृष्ठ पर या अलग नोटबुक में अलग से लिखा जाना चाहिए।
  • विज्ञान नोटों के लिए, लिखित नोट्स को पूरक करने के लिए छोटे चित्र या ग्राफ़ शामिल करना आसान हो सकता है सबक के दौरान इस्तेमाल की जाने वाली छवियों की प्रतिलिपि बनाएँ या जानकारी के बारे में समझने के लिए धन्यवाद
  • शब्दों को एक शब्दकोश शैली में लिखें, परिभाषा के बाद शब्द के साथ। सुनिश्चित करें कि वे टिप्पणियां के बीच बेतरतीब ढंग से बिखरे हुए नहीं हैं ताकि वे उन्हें ढूंढ सकें और बाद में उनका अध्ययन कर सकें।
  • टेक नोट्स स्टेप 7 नामक छवि
    4
    संक्षिप्त रूपों का उपयोग करें उपयोगी नोट बनाने की कुंजी लघुकथा प्रणाली का उपयोग करना या विकसित करना है। इस पद्धति के साथ, कुछ अक्षर या प्रतीकों को लिखना चुनिए जो वास्तव में बहुत अधिक शब्दों का प्रतिनिधित्व करते हैं अक्षरों की संख्या कम करके, आप तेजी से लिख सकते हैं: आप शिक्षक के साथ रह सकते हैं और सबक की सामग्री को सुनने और अवशोषित करने के लिए अधिक समय निकाल सकते हैं।
  • उदाहरण के लिए, आप "विशेष रूप से" या "" के बजाय "सेंट" लिख सकते हैं ->"इसके बजाय" तात्पर्य " आप परिचित शब्दों या आधिकारिक नामों के लिए संक्षिप्ताक्षरों के लिए संक्षिप्ताक्षर भी का उपयोग कर सकते हैं।
  • विधि 3

    कार्य
    टेक नोट्स चरण 8 नामक छवि
    1



    वैज्ञानिक प्रयोगशाला इस क्षेत्र में नोट्स लेने के लिए, आपको प्रयोग को स्केच करके शुरू करना होगा। सुनिश्चित करें कि प्रत्येक कार्यशाला का अपना स्वयं का पृष्ठ है सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि वास्तविक समय में नोट्स लेना है, ताकि मूल्यवान जानकारी खोना न हो, बाद में उन्हें गलत तरीके से याद करने से बचा। यदि संभव हो, चित्रों को चित्रित करने और ग्राफ को दर्शाने के लिए जानकारी का प्रतिनिधित्व करें, जिसे आप शब्दों के साथ अच्छी तरह व्यक्त नहीं कर सकते
  • टेक नोट्स चरण 9 शीर्षक वाली छवि
    2
    गणित। गणित नोटों की मुख्य कुंजी प्रत्येक पारित होने के लिए स्पष्ट है। लिखिए, विस्तार से, आपको हर कदम पर क्या करना चाहिए और क्यों जब चीजें काम नहीं करती हैं, ध्यान दें और, यदि आप कर सकते हैं, उन्हें समीकरण और अभिव्यक्तियों के साथ वर्णन करें। जब आपको अंतिम समाधान और सही तरीके मिलते हैं, तो उन्हें रेखांकित करें ताकि आप उन्हें बाद में देखें।
  • टेक नोट्स स्टेप 10 नामक छवि
    3
    कला। कार्य ड्राइंग के लिए, आप अपनी निर्माण प्रक्रिया के दृश्य नोट्स ले सकते हैं। इससे आपको समय बर्बाद करने या विचारों को खोने के बजाय अपने काम का उपयोग करने के बारे में सोचने में मदद मिलेगी, जो कहीं भी नहीं जाएंगे यह आपके विचारों में अंतराल को देखने में भी आपकी मदद करेगा। आप जो भी पसंद करते हैं और क्यों
  • संभव सेटिंग्स और कॉन्फ़िगरेशन के स्केच करें प्रत्येक के सर्वोत्तम पहलुओं को चिह्नित करें और जो काम नहीं करता है उसे खत्म करें। इस बात पर ध्यान दें कि आप जिस काम को पसंद करते हैं या जो आप काम कर रहे हैं वह फिट हैं। उन रचनाओं को बनाने वाली विशेषताओं जैसे एक मूल और प्रभावी काम को एक साथ रखा गया है।
  • उन विषयों या विषयों की सूची संकलित करें जिन्हें आप प्रतिनिधित्व करना चाहते हैं। यदि आपका काम एक नया संदेश संवाद करने के लिए डिज़ाइन किया गया है, तो आपसे क्या मतलब है पर नोट लेते हैं और आप यह संदेश आपको बताए जाने का इरादा रखते हैं। यदि कलात्मक वस्तु एक वाणिज्यिक प्रकृति का है, तो आप अंतिम नोटिंग में इसे रखने से पहले अपने नोट्स में इसकी विश्वसनीयता और विश्वसनीयता की जांच कर सकते हैं।
  • विधि 4

    टेक्स्ट
    टेक नोट्स स्टेप 11 नामक छवि
    1
    शर्तों को परिभाषित करें अलग-अलग विषयों पर निर्भर करते हुए, अलग-अलग शब्दों में, आपको ऐसी शर्तों की सूची रखना चाहिए जिन पर आप हाथ से परिचित नहीं हैं। उन्हें एक परिभाषा दें और, यदि आप चाहें, उन पृष्ठों की सूची बनाएं जिन पर वे दिखाई देते हैं या विशेष रूप से प्रासंगिक हैं इससे आपको पाठ पर वापस जाने में मदद मिलेगी यदि आप कोई गंदगी बनाते हैं तो स्पष्टीकरण प्राप्त करें
  • टेक नोट्स स्टेप 12 नामक छवि
    2
    अवधारणाओं की सूची किसी अन्य पृष्ठ पर, आप सबसे महत्वपूर्ण अवधारणाओं के लघु प्रोफाइल को रूपरेखा कर सकते हैं यह प्रक्रिया आपके विचारों का ट्रैक रखने में आपकी मदद करेगी जो आप पढ़ रहे पाठ में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। यह सूची आपको जटिल विचारों को आसान बनाने की अनुमति भी देगा
  • सभी अवधारणाओं का विस्तृत विवरण दें: वे कैसे पैदा हुए थे, महत्वपूर्ण लोगों ने उन्हें और मौलिक घटनाओं के साथ सहयोग करने के लिए। यदि समय के साथ विचार बदल गए हैं, तो इसे निर्दिष्ट करें और क्या हुआ, इस बारे में संक्षेप में बताएं।
  • टेक नोट्स स्टेप 13 नामक छवि
    3
    किसी न किसी संरचना को भरें आप जो सीखने की कोशिश कर रहे हैं, उसके बारे में सामान्य विचार से प्रारंभ करें पाठ या पाठ लिखने के लिए इच्छित ड्राफ्ट के दौरान ली गई नोटों की एक प्रति का उपयोग करें जब, पाठ में, आप अपने पैटर्न के अनुसार किसी विषय के लिए प्रासंगिक जानकारी देखते हैं, इसे नीचे लिखें और पृष्ठ संख्या को नोट करें।
  • दस्तावेजों के मसौदा तैयार करते समय पृष्ठ संख्याओं को ध्यान में रखते हुए जिसमें सूचना निकाली गई है, बहुत महत्वपूर्ण है। यह आपको जानकारी को ठीक से उद्धृत करने के लिए बाद के समय में सभी पाठ पर वापस स्क्रॉल करने से रोक देगा।
  • टेक नोट्स चरण 14 शीर्षक वाली छवि
    4
    रंग कोडिंग पाठ के लिए अलग-अलग रंगों का उपयोग करना संभवतः नोट लेने का सबसे आसान तरीका है, भले ही उसे लगभग कोई लिखने की आवश्यकता न हो। यह विधि आपको स्पष्ट रूप से जानकारी की कल्पना करने और इसे व्यवस्थित करने में मदद करेगी। निबंध लिखने के लिए इसे आसानी से एक मसौदे में लिया जा सकता है।
  • यदि आप अपने कंप्यूटर पर पढ़ रहे हैं, तो आप अलग-अलग खंडों को रंगाने के लिए हाइलाइटिंग टूल का उपयोग कर सकते हैं। अपनी संरचना में प्रत्येक विषय के लिए एक रंग निरुपित करें और फिर, जब आप पाठ में प्रासंगिक जानकारी प्राप्त करते हैं, तो उस रंग के साथ इसे चिह्नित करें
  • यदि आप एक भौतिक विज्ञान पुस्तक पढ़ रहे हैं, तो आप निश्चित रूप से एक हाइलाइटर के साथ पाठ को चिह्नित कर सकते हैं। हालांकि, अलग-अलग रंगों के पोस्ट-यह नोट्स का उपयोग करना आसान हो सकता है। ये रंगीन स्टिकर आपको पृष्ठों के बीच स्थानांतरित करने और आप जिस चीज़ की तलाश कर रहे हैं, वह ढूंढने में सहायता कर सकते हैं।
  • टिप्स

    • किसी अनुमानित या अस्पष्ट तरीके से लिखना न करें: यह बाद में आपके नोटों को पढ़ना कठिन और संभवतः अनुपयोगी बना देगा।
    • सब कुछ नहीं लिखना याद रखें क्या महत्वपूर्ण है इसके बारे में सोचें और आपको बाद में जानने की आवश्यकता होगी।
    • यदि आवश्यक हो, तो अपने परीक्षण या निबंध पर ध्यान केंद्रित रहने के लिए एक विशिष्ट शब्द को हाइलाइट करें।
    • जब आप शब्दों की एक सूची का अध्ययन करते हैं, तो आप उनको आसानी से याद रखेंगे यदि आप उन्हें छोटे समूहों में सीखते हैं। एक बार में केवल चार या पांच शब्द का अध्ययन करें, जब तक कि आप उन्हें पूरी तरह से नहीं सीखते। तभी आप अगले समूह में आगे बढ़ना चाहिए
    • अपने भाषण में और आपके लिखित नोटों में, आपके द्वारा सीख रहे नए शब्दावली का उपयोग करें इससे आपको अपने मन में उन्हें मजबूत करने में मदद मिलेगी।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • नोटबुक या कार्ड
    • पेंसिल या पेन
    • bianchetto
    • रंगीन कार्ड या पोस्ट-यह
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com