कैसे एनाटॉमी अध्ययन करने के लिए

चाहे आप एक डॉक्टर बनना चाहते हों या बस मानव शरीर के बारे में अधिक जानें, शरीर रचना एक महत्वपूर्ण विषय है जो जीव की संरचना और कार्यों को समझने में मदद करता है। लेकिन यह जटिल और समृद्ध है, इसलिए अच्छी अध्ययन योजना के बिना, यह मुश्किल हो सकता है। सही पाठ्यक्रम का पालन करके, अपनी आवश्यकताओं के अनुसार नोट्स लेना, प्रयोगशाला का अनुभव करना और कक्षा के बाहर अवधारणाओं को गहरा करना, आप इस विषय का सर्वोत्तम तरीके से अध्ययन कर सकते हैं और इसे गहराई से जान सकते हैं।

कदम

विधि 1

पाठ के दौरान जानें
छवि का शीर्षक अध्ययन एनाटॉमी चरण 1
1
आपके लिए सही पाठ्यक्रम का पालन करें। क्या आपका शरीर विज्ञान अध्ययन आपके लिए बिल्कुल नया है या क्या आपको इस विषय के साथ अनुभव है? क्या आप किसी विशिष्ट भाग में रुचि रखते हैं, जैसे कंकाल या केंद्रीय तंत्रिका तंत्र की संरचना? सुनिश्चित करें कि आप एक ऐसा पाठ्यक्रम का पालन करते हैं जो आपके स्तर के ज्ञान और आपकी आवश्यकताओं के अनुरूप है
  • आप के लिए शरीर रचना एक पूरी तरह से नए क्षेत्र है, तो यह अवधारणाओं, सिद्धांतों और बुनियादी संदर्भ अपने भविष्य के अध्ययनों के लिए आवश्यक आत्मसात करने के लिए एक परिचयात्मक पाठ्यक्रम का पालन करने के लिए सलाह दी जाती है।
  • यदि संभव हो, तो एक दोस्त या सहकर्मी से पूछिए, जो पहले से ही आपको अपने नोट्स और सबक योजनाओं को दिखाने के लिए एक एनाटॉमी कोर्स ले चुका है, इसलिए वे समझ सकते हैं कि क्या वे आपकी आवश्यकताओं के अनुरूप हैं।
  • चित्र का शीर्षक अध्ययन एनाटॉमी चरण 2
    2
    विचार करें कि क्या आपके अध्ययन योजना में शरीर रचना शामिल है यदि यह स्नातक या अन्य डिग्री प्राप्त करने के लिए अनिवार्य विषय है, तो यह सुनिश्चित करने के लिए कि आप जिस पाठ की आवश्यकता है, उसका पालन करते हुए अध्ययन के अपने पाठ्यक्रम के प्रभारी व्यक्ति से बात करें। एक परीक्षा के लिए सही तरीके से तैयार करने और सही क्रेडिट प्राप्त करने के लिए, आपको प्रयोगशाला में सैद्धांतिक और व्यावहारिक कक्षाओं में दोनों की आवश्यकता होगी।
  • जब भी आपको संदेह हो, स्पष्टीकरण के लिए अपने अध्ययन के पाठ्यक्रम के प्रभारी व्यक्ति से बात करें।
  • छवि का शीर्षक अध्ययन एनाटॉमी चरण 3
    3
    दृश्य समर्थन के साथ काम किया शरीर विज्ञान गहराई में मानव शरीर का अध्ययन करता है, इसलिए यह अवधारणाओं और परिभाषाओं में समृद्ध विषय है। यह समझने के लिए लेबल के आरेख और स्केच के साथ नोट्स को एकीकृत करें जहां शरीर के हर एक भाग है और यह शरीर के बाकी हिस्सों के साथ कैसे संबंध रखता है।
  • प्रोफेसर से पूछें कि उनके पास चित्र या आरेख हैं जिन्हें आप बेहतर अध्ययन करने के लिए कॉपी कर सकते हैं।
  • अपने ज्ञान का परीक्षण करने और उन्हें स्मृति में बेहतर ढंग से ठीक करने के लिए अनटैगड आरेख संस्करण या स्केच स्केच का उपयोग करें।
  • छवि का शीर्षक अध्ययन एनाटॉमी चरण 4
    4
    अपने सहयोगियों के साथ कार्य करें अपने सहपाठियों के साथ एक अध्ययन समूह बनाने की कोशिश करें, या नोटों का आदान-प्रदान करने और पाठ्यक्रम के बारे में बात करने के लिए सप्ताह में एक बार मिलें। उन अवधारणाओं के साथ आपकी सहायता करने के लिए उनका लाभ उठाएं, जिन्हें आप आत्मसात नहीं कर सकते।
  • आप अपने सहपाठियों को अवधारणाओं को समझाने के लिए इन बैठकों का लाभ भी ले सकते हैं। यह आपको अपने दिमाग में जानकारी की समीक्षा करने और उसे ठीक करने की अनुमति देगा।
  • इन बैठकों का उद्देश्य एक सुगम और अनौपचारिक जगह बनाना है, जहां आप और आपके सहयोगियों को पाठ्यक्रम के बारे में स्वतंत्र रूप से बात कर सकते हैं। संवाद को बढ़ावा देना, कक्षा में उपयोग किए जाने वाले क्लासिक प्रश्न और उत्तर प्रारूप का पालन करने से बचें।
  • चित्र का शीर्षक अध्ययन एनाटॉमी चरण 5
    5
    विषय को सिखाओ निजी सबक से, या उन अवधारणाओं को सिखाने के लिए जिन्हें आप मित्रों, परिवार, कमरे में रहते या अन्य लोगों को सीखना चाहते हैं, जो अधिक सीखना चाहते हैं। किसी विषय को पढ़ाने से आपको यह समझने में सहायता मिलती है कि क्या आप वास्तव में विषय को समझते हैं या नहीं, इसलिए आप दोनों और आपके सुनने वाले व्यक्ति को लाभान्वित करने में सक्षम होंगे।
  • किसी मित्र या रिश्तेदार से पूछें कि आप उसे शरीर रचना की एक विशेष अवधारणा को सिखाने की कोशिश कर सकते हैं। अपनी क्षमता का सबसे अच्छा वर्णन करें और उसे दोहराने के लिए आमंत्रित करें जिसे उन्होंने समझा है। यदि कोई तर्क है जो अच्छी तरह से समझ नहीं आते हैं या आप सिखा नहीं सकते हैं, तो आपको जाना चाहिए और उन्हें फिर से देखना चाहिए।
  • अपने आप को एक छात्र को दोहराव देने के लिए प्रस्ताव दें जो आपके पीछे है। आपके पास विषयों की समीक्षा करने और किसी की सहायता करने का मौका होगा।
  • छवि का शीर्षक अध्ययन एनाटॉमी चरण 6
    6
    अध्ययन संबंधित विषयों एनाटॉमी भ्रूणविज्ञान, तुलनात्मक शरीर रचना और विकासवादी जीव विज्ञान जैसे विषयों के साथ बहुत सारी जानकारी साझा करता है। संबंधित विषयों पर पाठ्यक्रमों का पालन करें, जो आपके द्वारा निर्धारित लक्ष्यों तक पहुंचने में आपकी सहायता कर सकते हैं।
  • तुलनात्मक शरीर रचना और विकासवादी जीव विज्ञान मानव संरचनात्मक संरचना के विकास की जांच करते हैं और जिस तरह से यह अन्य जानवरों के शरीर विज्ञान से संबंधित है।
  • भ्रूणविज्ञान गर्भाशय से प्रसव के लिए यौन कोशिकाओं के विकास पर केंद्रित है।
  • विधि 2

    प्रयोगशाला में काम करना
    चित्र का शीर्षक अध्ययन एनाटॉमी चरण 7
    1
    टुकड़े करना सीखें शारीरिक अध्ययन जीव के आंतरिक भाग से बारीकी से संबंधित हैं। यदि संभव हो, तो विच्छेदन में देखें या भाग लें। एक शव को यथासंभव बेहतरीन अध्ययन करने की कोशिश करें, जिन विषय पर आपने हाल ही में सीखा है, उनके साथ संयोजन में आपके सामने क्या है
    • अपने प्रयोगशालाओं के साथ चर्चा करें और उनको सुनो, ताकि किसी भी कदम को याद न करें और अध्ययन को गहरा न करें। प्रयोगशाला में सत्र छोड़ने की कोशिश न करें, भले ही आप उन्हें पसंद न करें। यह अनमोल फील्ड पर एक अनुभव है कि आप कहीं और नहीं कर सकते
    • यदि आप मानव विच्छेदन का विरोध करते हैं, तो शिक्षक को एक ऑनलाइन विच्छेदन फार्म खोजने में मदद करने के लिए कहें। आप एक लाश के साथ काम करने के बिना शरीर को डिजिटल रूप से टुकड़े कर सकते हैं।
  • छवि का शीर्षक अध्ययन एनाटॉमी चरण 8
    2



    मतभेदों की जांच करें शरीर रचना पुस्तकों की औसत मानव पर ध्यान केंद्रित किया जाता है, लेकिन किसी भी व्यक्ति का एक ही आकार या आकार नहीं होगा जैसा कि आप सिद्धांत की मात्रा देखते हैं। जब आप प्रयोगशाला में होते हैं, तो पुस्तकों में आपने जो अध्ययन किया है उसके साथ मतभेदों पर विचार करें, ताकि आप समझ सकें कि सामान्य क्या है और क्या असामान्य है
  • एक शिक्षक के साथ अपने विचार साझा करें उससे पूछें अगर आपने जो कुछ खास अवस्था देखी है वह औसत पर विचार की जानी चाहिए या असामान्य / समस्याग्रस्त है
  • जब आपको एक स्पष्टीकरण दिया जाता है, तो हमेशा इसे गहरा करने के लिए सवाल पूछिए, ताकि न केवल शरीर के कुछ हिस्सों के बीच मौजूद मतभेदों को समझ सके, बल्कि इसके कारण भी।
  • छवि का शीर्षक अध्ययन एनाटॉमी चरण 9
    3
    गहन प्रयोगशाला रिपोर्ट लिखें शायद आपको प्रयोगशाला की रिपोर्ट के लिए एक वोट दिया जाएगा, लेकिन उन्हें केवल इस दृष्टिकोण से मत समझो, याद रखें कि वे खुद के लिए एक महत्वपूर्ण उपकरण भी हैं। सटीक और अच्छी तरह से शोधित रिपोर्टें लिखें केवल उस जानकारी को शामिल न करें जो आपके शिक्षक द्वारा अनुरोध किया गया है, व्यक्तिगत टिप्पणियां भी जोड़ें जो आप उपयोगी मानते हैं
  • रिपोर्ट में परिकल्पना, परीक्षण, कच्चे आंकड़े और संबंधित व्याख्याएं शामिल हैं।
  • सैद्धांतिक पाठ्यक्रम और अन्य स्रोतों जैसे कि पत्रिकाओं और क्षेत्रीय मोनोग्राफ से ली गई जानकारी को शामिल करने के लिए डेटा की व्याख्या का लाभ उठाएं। रिपोर्ट में, यह बताने के लिए नोट्स जोड़ें कि आपने कुछ निष्कर्ष निकाले क्यों हैं
  • विधि 3

    सोलि से अध्ययन करना
    चित्र का शीर्षक अध्ययन एनाटॉमी चरण 10
    1
    पढ़ें। शिक्षक ने आपको किसी विशिष्ट कारण के लिए रीडिंग सौंपा है पाठ्यपुस्तक और कार्यक्रम में शामिल सभी लेख पढ़ें। इस बीच, उन अवधारणाओं पर नोट लेना जो आपको स्पष्ट नहीं हैं पाठ या अंत में रीडिंग के बारे में प्रश्न पूछने के लिए आपको याद दिलाने के लिए एक याद दिलाना लिखें।
    • पूरक अनुच्छेदों के लिए खोजें, जो आपको रुचि दे सकते हैं, जैसे कि प्रथम विच्छेदन से संबंधित चिकित्सा उपन्यास या ऐतिहासिक ग्रंथ दिलचस्प हिस्सों को नीचे लिखें और जो लोग आपको नहीं मानते हैं वे सटीक हैं, इसलिए आप अपने सहयोगियों या शिक्षक को सवाल पूछ सकते हैं।
  • चित्र का शीर्षक अध्ययन एनाटॉमी चरण 11
    2
    इंटरनेट पर अन्य संसाधनों के लिए खोजें अधिग्रहीत जानकारी को बेहतर स्टोर करने के लिए ऑनलाइन पाठ या ट्यूटोरियल का लाभ उठाएं आप शारीरिक रूप से अधिक कुशलता से अध्ययन करने के लिए शरीर के अंगों को पहचानने या डिजिटल फ्लैशकार्ड बनाने में मदद करने के लिए वेब पर शारीरिक मॉडल का उपयोग भी कर सकते हैं।
  • ऑनलाइन पाया गया सामग्रियों को अध्ययन के पूरक के लिए इस्तेमाल किया जाना चाहिए। याद रखें कि वे सभी जानकारी आपको प्राप्त करने के लिए पर्याप्त नहीं हैं। शरीर रचना विज्ञान के अध्ययन के लिए प्रयोगशालाओं और सैद्धांतिक सबक उतने ही महत्वपूर्ण हैं।
  • चित्र का शीर्षक अध्ययन एनाटॉमी चरण 12
    3
    सभी के लिए खुला सीखने कार्यक्रम पर विचार करें यदि शरीर रचना एक ब्याज या एक शौक है, तो आपके पास इसका अध्ययन करने का दायित्व नहीं है, आप एक खुला मंच जैसे कोरसराओ ओपन लर्निंग इनिशिएटिव के लिए और अधिक धन्यवाद सीख सकते हैं। वे आपको विश्व प्रसिद्ध विश्वविद्यालयों द्वारा प्रदान किए जाने वाले निःशुल्क पाठ्यक्रमों तक पहुंचने की अनुमति देंगे।
  • यदि आपको एक सामान्य शरीर रचना पाठ्यक्रम नहीं मिल रहा है, तो अध्ययन शुरू करने के लिए एक विशेष कोर्स की तलाश करें।
  • ये पाठ्यक्रम कई सामग्रियों को प्रस्तुत करते हैं, लेकिन सिद्धांत रूप में आपको उनसे स्वयं-सिखाया जाता है। उनमें से सबसे अच्छा उपयोग करने के लिए, सभी रीडिंग, असाइनमेंट और निर्दिष्ट की गई क्विज़ को पूरा करें, चर्चा मंचों में हिस्सा लें
  • चित्र का शीर्षक अध्ययन एनाटॉमी चरण 13
    4
    अवधारणाओं को अपने शब्दों में लिखें लंबे या जटिल अवधारणाओं को सुधारें एक पुस्तक को याद रखने के बजाय, अपने स्वयं के शब्दों में विषयों को विस्तृत करना और अपनी आवश्यकताओं के अनुसार उन्हें प्रभावी रूप से समझने और उनकी समीक्षा करने के लिए
  • सामने की अवधारणा और पीठ पर विवरण के साथ फ्लैशकार्ड्स का उपयोग करने की कोशिश करें इसे समीक्षा करने के लिए उपयोग करें
  • महत्वपूर्ण अवधारणाओं या वाक्यांशों को याद रखने के लिए आप उपयोगी मेमनिक चालें भी पा सकते हैं। उदाहरण के लिए, संक्षेप सीएसएम आपको सिर की परतों को याद रखने में मदद कर सकता है, वह है उटे, रोंअष्टकोष ई मीटरएपिकारानियल एक्जिट
  • छवि का शीर्षक अध्ययन एनाटॉमी चरण 14
    5
    वह ग्रीक और लैटिन का अध्ययन करता है चिकित्सा शब्दावली ग्रीक और लैटिन से शब्दों से भरी है उदाहरण के लिए, शब्द "हृदय" ग्रीक रूट καρδιά से निकला (Kardia), जिसका अर्थ है "दिल"। किताबों या परिचयात्मक ऑनलाइन ग्रीक और लैटिन पाठों के लिए चिकित्सा शब्दावली को और अधिक आसानी से समझने के लिए खोजें
  • कई पुस्तकों ने चिकित्सा शब्दावली के ग्रीक और लैटिन जड़ों को गहरा दिया है शरीर विज्ञान के छात्रों के लिए विशिष्ट ग्रंथों के लिए ऑनलाइन या पुस्तकालय में खोजें।
  • ऑनलाइन कक्षाओं का अनुसरण करें, विशेष रूप से शरीर के अंगों या चिकित्सा शर्तों के लिए समर्पित।
  • टिप्स

    • एक शब्दकोश का उपयोग करें शरीर रचना से संबंधित शब्दों के अतिरिक्त, आप उन चिकित्सा शर्तों पाएंगे जिन्हें आप नहीं जानते हैं। उन्हें अनदेखा न करें, उनके अर्थ की तलाश करें!
    • शरीर रचना के क्षेत्र लगातार बदल रहे हैं (बस सर्जिकल तकनीकों के बारे में सोचें), इसलिए आपको भी अनुकूलित करना चाहिए।
    • जब भी आप कर सकते हैं, कंपनी में अध्ययन करें।

    चेतावनी

    • जो किताब आपको पढ़ने की जरूरत है, हमेशा नवीनतम संस्करण का चयन करना सुनिश्चित करें।
    और पढ़ें ... (10)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com