अंतर्राष्ट्रीय स्तर के डिप्लोमा कार्यक्रम को कैसे बचाना

यदि आप इस लेख को पढ़ रहे हैं, तो संभवतः आप अंतर्राष्ट्रीय स्तर के डिप्लोमा कार्यक्रम (आईबी) में पहले से ही नामांकित हो जाएंगे या गंभीरता से साइन अप करने पर विचार कर रहे हैं। यदि आपको यह समझने के लिए कुछ उपयोगी टिप्स की आवश्यकता है कि यह कार्यक्रम आपकी आवश्यकताओं के अनुरूप सबसे अच्छा है, तो आप सही जगह पर आए हैं। यह लेख आपको चुनौतीपूर्ण (लेकिन निश्चित रूप से पुरस्कृत) अध्ययन कार्यक्रम का सामना करने और जीवित रहने में मदद करेगा!

कदम

भाग 1

निर्णय लें कि क्या यह सबसे उपयुक्त अध्ययन कार्यक्रम है
अंतर्राष्ट्रीय स्तर के डिप्लोमा कार्यक्रम चरण 1 से बचने वाली छवि
1
यदि आपने अभी तक अंतर्राष्ट्रीय स्तर के कार्यक्रम में दाखिला लेने का फैसला नहीं किया है, तो पूरी तरह से दस्तावेज़ और उन सभी जानकारियों को ढूंढने का प्रयास करें जिनसे आप अनुभव कर सकते हैं। उन विषयों के ट्यूटर्स और शिक्षकों से बात करें जिनके बारे में आप अध्ययन करना चाहते हैं। आपको बिल्कुल निश्चित होना चाहिए कि आप इस रास्ते को लेना चाहते हैं। अगर किसी भी प्रकार की समस्या उत्पन्न होती है, तो अपने आईबी समन्वयक से बात करें, वह आपको सबसे अच्छे के लिए सलाह दे पाएगा।

भाग 2

अपने विचारों को व्यवस्थित करें
अंतर्राष्ट्रीय स्तर के डिप्लोमा कार्यक्रम चरण 2 से बचने वाली छवि
1
व्यवस्थित रहें यह एक ऐसा पहलू है जो पर्याप्त पर जोर नहीं दिया जाता है आपको विश्वविद्यालय के स्तर पर 6 या 7 शैक्षिक विषयों से निपटना होगा, फिर प्रत्येक कोर्स के लिए नोट्स को अलग-अलग, व्यवस्थित और लिखना होगा, ताकि आप परीक्षा की अवधि के दौरान विषयों की सामग्री आसानी से एक्सेस कर सकें।
  • 2
    अपने पाठों में से अधिकांश करें प्रश्न पूछें, एक व्यवस्थित तरीके से नोट लिखिए और यथासंभव जितनी जल्दी हो सके उसे समझाएं जिसे आप समझ नहीं पाए।
  • भाग 3

    खुद को समर्पित करना और खुद को समर्पित करना
    अंतर्राष्ट्रीय स्तर के डिप्लोमा कार्यक्रम चरण 15 से बचने वाली छवि
    1
    उन विषयों को चुनें जिनके बारे में आप सबसे ज्यादा भावुक हैं। ये ऐसे विषय हैं जिन्हें आपको दो साल के लिए सख्ती से अध्ययन करना होगा, आपको इन विषयों पर निबंध लिखना, ग्रंथ पढ़ना, अनुसंधान करना और कई अभ्यास पूरे करना होगा। मुझ पर भरोसा करें, यदि आप थिएटर अध्ययन को पसंद करते हैं तो बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन में अंतर्राष्ट्रीय स्तर के कोर्स के लिए कोर्स चुनना उचित नहीं है। बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन में 2 या 3 की तुलना में आपको थिएटर आर्ट्स में 5 या 6 के साथ विश्वविद्यालय में भर्ती होने की अधिक संभावना है।
  • अंतर्राष्ट्रीय स्तर के डिप्लोमा प्रोग्राम चरण 12 से बचने वाली छवि
    2
    प्रत्येक विषय के लिए कार्यक्रम के उद्देश्यों को पहचानें। चूंकि यह विभिन्न भाषाओं और संस्कृतियों में पाठ्यक्रम को मानकीकृत करने के लिए आवश्यक है, इसलिए केवल एक चीज का मूल्यांकन किया जाएगा जो प्रत्येक विषय की विशिष्ट नींव का आपका ज्ञान होगा। उदाहरण के लिए, यह जीव विज्ञान में सभी अमीनो एसिड के नामों को जानने के लिए ज्यादा मायने नहीं रखता है, अगर आपको डीएनए की सामान्य संरचना को स्पष्ट करने में सक्षम होना चाहिए (जब तक आप जीव विज्ञान के बारे में भावुक नहीं हो, इस मामले में आप लाभान्वित होंगे)।
  • अंतर्राष्ट्रीय स्तर के डिप्लोमा कार्यक्रम चरण 13 से बचने वाली छवि
    3
    प्रत्येक विषय में उपयोग की जाने वाली विशिष्ट शब्दावली को जानें इस विषय के विशिष्ट शब्दकोश जानने के लिए आप परीक्षा के दौरान अंक खो सकते हैं।
  • अंतर्राष्ट्रीय स्तर के डिप्लोमा कार्यक्रम चरण 3 से बचने वाली छवि
    4
    अपने सभी कार्यों और अभ्यास को पूरा करें होमवर्क आपके अंतिम आईबी रेटिंग पर एक महत्वपूर्ण प्रभाव पड़ता है, और यदि आप मेहनती और अच्छी तरह से संगठित नहीं हैं, तो आपको काम की मात्रा से दिक्कत महसूस हो सकता है। यह विशेष रूप से सच है यदि आप एचएल स्तर (ऊपरी स्तर) पर एक विज्ञान या गणित पाठ्यक्रम का पालन कर रहे हैं।
  • अंतर्राष्ट्रीय स्तर के डिप्लोमा कार्यक्रम चरण 4 से बचने वाली छवि
    5
    अपने अंतिम निबंध को जितनी जल्दी हो सके लिखना शुरू करें इसे सही और सटीक रूप से व्यवस्थित करें, और जितनी जल्दी हो सके इसे लिखें। जितनी जल्दी आप इसे करते हैं, जितनी जल्दी आप इसे पूरा कर देंगे।
  • अंतर्राष्ट्रीय स्तर के डिप्लोमा कार्यक्रम चरण 5 से जीवित छवि का शीर्षक
    6
    TOK। अन्यथा ज्ञान के सिद्धांत के रूप में जाना जाता है। इस विषय के सभी सिद्धांतों को ठीक से ठीक करने के लिए ध्यान केंद्रित करें। यदि आप कड़ी मेहनत करते हैं तो बुनियादी अवधारणाओं को सीखना आसान है। यदि आपका प्रोफेसर आपको सिखाने के लिए तैयार नहीं है, तो खुद से सीखें अंतरराष्ट्रीय स्तर की शिक्षा के लिए विशेष रूप से लिखी जाने वाली कई किताबें हैं, जितनी जल्दी हो सके उन्हें प्राप्त करें।
  • अंतर्राष्ट्रीय स्तर के डिप्लोमा प्रोग्राम चरण 9 से बचने वाली छवि
    7
    कार्यक्रम के साथ रहो "कैस" (रचनात्मकता, क्रिया, सेवा)। आपको इन दो शाखाओं में से प्रत्येक की दो घंटे की अवधि के लिए 50 घंटे की गतिविधि पूरी करनी होगी। ऐसी गतिविधियों को व्यवस्थित करने के लिए अपने स्कूल को समझाने का प्रयास करें, जो आपके लिए अपेक्षित घंटों की संख्या तक पहुंचने में मदद करें, उदाहरण के लिए फोटोग्राफी कोर्स, सप्ताहांत की गतिविधियां, या युवा छात्रों को सबक दें। यदि आपको कार्यक्रम के लिए कुछ गतिविधियां नहीं मिलीं, स्कूल में बागवानी सभी तीन शाखाओं के लिए भरोसा कर सकती है किसी भी तरह की सहायता आप स्कूल को प्रदान कर सकते हैं, आपके द्वारा समर्पित घंटे रिकॉर्ड करें और समय पर प्राप्त किए गए फॉर्म वितरित करें। इन गतिविधियों को जल्द से जल्द पूरा करना उचित है, क्योंकि आपको अपनी अंतिम परीक्षाओं पर ध्यान केंद्रित करने के लिए उपलब्ध सभी ऊर्जा की आवश्यकता होगी।
  • भाग 4

    जीवन रक्षा तकनीकें


    अंतर्राष्ट्रीय स्तर के डिप्लोमा प्रोग्राम चरण 7 से बचने वाली छवि
    1
    शांत रहने की कोशिश करें यदि आप वास्तव में खुद को कम करते हैं तो आप असफल नहीं होंगे, और आप अंत में विश्वविद्यालय के लिए साइन अप कर सकते हैं। अपने दिमाग से बाहर जाने की कोशिश न करें
  • अंतर्राष्ट्रीय स्तर के डिप्लोमा कार्यक्रम चरण 8 से बचने वाली छवि
    2
    याद रखें, अंतर्राष्ट्रीय स्तर के अलावा जीवन में कुछ और है - आईबी के कारण मानव संपर्क की कमी के कारण सामाजिक अलगाव और अवसाद हो सकता है। अपने विवेक के लिए अपने सामाजिक जीवन को आराम और खेती करें इंटरनेट पर एक अच्छा मंच खोजें और अन्य आईबी कार्यक्रम में दाखिला छात्रों से बात करें, लेकिन अपने स्कूल के कामकाज के साथ पीछे नहीं गिरने की कोशिश करें।
  • अंतर्राष्ट्रीय स्तर के डिप्लोमा प्रोग्राम चरण 10 से बचने वाली छवि
    3
    समय-समय पर ब्रेक लें जिस तरह से आप चाहते हैं वैसे ही आराम करो और हर समय आपको समर्पित करें, महत्वपूर्ण बात बर्बाद नहीं करना है सब उपलब्ध समय
  • अंतर्राष्ट्रीय स्तर के डिप्लोमा कार्यक्रम चरण 11 से बचने वाली छवि
    4
    लंबी अवधि के लिए ढीले रहने से बचें आईबी कभी-कभी एक मुश्किल कार्यक्रम हो सकता है, लेकिन इसे सबसे अच्छा तरीके से निपटने की कोशिश करें। यह आलसी करके अपने जीवन के वर्षों को बर्बाद करने के लिए कोई मतलब नहीं बनता है, जब आप प्राप्त करने के लिए अपनी पूरी कोशिश कर सकते हैं, आखिरकार, एक प्रशंसनीय योग्यता है।
  • अंतर्राष्ट्रीय स्तर के डिप्लोमा प्रोग्राम चरण 16 से बचने वाली छवि
    5
    विलंब न करें आईबी के छात्रों को राजा और रानी के रूप में जाना जाता है विलंब अपने आप को हर बार जाने दो, लेकिन ऐसा अक्सर नहीं है कि आपको अपना अंतिम निबंध लिखने के लिए छोटे घंटों करना है।
  • 6
    दोस्तों के साथ आईबी कार्यक्रम का अध्ययन करें या आईबी कार्यक्रम के छात्रों के साथ दोस्त बनाएं। आईबी से बचने के लिए, कोर्स पूरा करने के लिए आपको कम से कम 3 दोस्तों की आवश्यकता होगी। आप अकेले नहीं बच पाएंगे, इसलिए एक संरक्षक रखने के लिए बेहतर होगा जो आपको कार्यक्रम को सफलतापूर्वक पूरा करने के लिए सिखाएंगे। चूंकि आप इस कार्यक्रम को शुरू करेंगे, नियमित स्कूल पाठ्यक्रमों के दोस्तों के बारे में भूल जाओ, क्योंकि वे आपकी सफलता की अपेक्षाओं को अस्पष्ट करेंगे। आपके आईबी मित्र आपकी सफलता के लिए एकमात्र मनोवैज्ञानिक समर्थन होंगे। दोस्तों के इस विशेष समूह के साथ बाहर जाओ और उनके साथ अक्सर अध्ययन करें, ताकि आप एक-दूसरे का समर्थन कर सकें आप को भी सभी मदद लेने की आवश्यकता होगी और यदि आवश्यक हो, तो अपने सभी संदेहों को स्पष्ट करें।
  • भाग 5

    परीक्षा
    अंतर्राष्ट्रीय स्तर के डिप्लोमा कार्यक्रम चरण 6 से बचने वाली छवि
    1
    समीक्षा और समीक्षा करें ये परीक्षाएं नहीं मैं निश्चित रूप से चल रहा हूँ आईबी कई छात्रों (यहां तक ​​कि हमारे जीनों के लिए भी) के लिए मुश्किल है, तो तैयार हो जाओ! और जब - नहीं "अगर", लेकिन "जब" - आप परीक्षा पास करेंगे, मुस्कुराएंगे और आभारी रहें कि यह सब खत्म हो गया है पहले साल के छात्रों की मदद करने का प्रयास करें
  • अंतर्राष्ट्रीय स्तर के डिप्लोमा कार्यक्रम चरण 14 से बचने वाली छवि
    2
    पिछले और वर्तमान परीक्षा प्रश्नों का एक प्रतिकृति प्राप्त करें आपके पाठ्यपुस्तक में शामिल प्रश्न या कक्षा में प्रस्तावित प्रश्न परीक्षा प्रश्नों की तुलना में बहुत आसान हो सकते हैं।
  • टिप्स

    • अंतरराष्ट्रीय स्तर पर पूर्व-विश्वविद्यालय तैयारी के लिए शायद सबसे अच्छा अध्ययन कार्यक्रम है, क्योंकि यह माध्यमिक शिक्षा के लिए अध्ययन सामग्री प्रदान करता है। तनाव को प्यार करना सीखें आईबी एक बेहतर भविष्य बनाने का सही मौका है, लेकिन बहुत अधिक आराम करने के लिए विखंडित और सतही प्रशिक्षण का परिणाम होगा। अब व्यस्त रहो, बाद में आराम करो।
    • नींद और पोषण आईबी के पालन के लिए न्यूनतम 6 घंटे नींद की आवश्यकता होती है I अपने होमवर्क और अध्ययन के घंटे से पहले योजना करें और 11 बजे से बाद में मत करो। आपके पास प्रक्रिया की आवश्यकता के बारे में जानकारी की मात्रा से बचने के लिए आपको एक दिन में कम से कम 3 भोजन की आवश्यकता होगी।

    चेतावनी

    • विलंब ऊपर वर्णित में परिणाम कर सकते हैं, इसलिए अधिकतम करने के लिए प्रतिबद्ध है।
    • अगर किसी बिंदु पर तनाव तनावहीन हो जाता है, तो आईबी पाठ्यक्रम छोड़ दें या फिर स्कूल बदल दें। यह एक सराहनीय कार्यक्रम है, लेकिन कोई स्कूल गतिविधि के लिए यह चलने योग्य है
    • अपर्याप्त पोषण और / या नींद के अभाव के कारण आईबी की उदासीनता और स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • एक योजनाकार या अध्ययन एजेंडा
    • एक अच्छा शिक्षक या ज्ञान का सिद्धांत जानने के लिए एक अच्छा पाठ (TOK)
    • अच्छी गुणवत्ता ग्रंथ, जो IB के लिए विशेष रूप से लिखा गया है।
    • मॉड्यूल "कैस"।

    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com