कैसे एक Reflexologist बनने के लिए

चिकित्सा प्रथाओं के लिए जुनून वाले कोई भी व्यक्ति रिफ्लेक्सोलॉजिस्ट बन सकता है रिफ्लेक्सोलॉजी की कोमल कला कुछ पलटा अंक, पैर, हाथ और कानों में स्थित होती है, जो शरीर के प्रत्येक क्षेत्र के अनुरूप होती है। यदि आप एक रिफ्लेक्सोलॉजिस्ट बनने में रुचि रखते हैं, तो आपको यह जानना होगा कि किसी मान्यताप्राप्त संस्था में कैसे अभ्यास करना और प्रमाणित करना है। रिफ्लेक्सोलॉजी प्रमाणीकरण कार्यक्रम ढूंढने में आपकी मदद करने के लिए यहां कुछ दिशानिर्देश दिए गए हैं जो आपकी ज़रूरतों को पूरा करता है।

कदम

विधि 1

एक रिफ्लेक्सोलॉजिस्ट बनने के लिए आवश्यकताओं की खोज करें

इंटरनेट पर सैकड़ों वेबसाइटें हैं जो रिफ्लेक्सोलॉजी प्रशिक्षण प्रदान करती हैं। यह महत्वपूर्ण है कि आप विभिन्न शैक्षिक अवसरों की तलाश करते समय सही भेदभाव कैसे करें, जो एक रिफ्लेक्सोलॉजिस्ट के रूप में अपना कैरियर शुरू करने में आपकी सहायता कर सकते हैं। हालांकि रिफ्लेक्सोलॉजी में कोई डिग्री नहीं है, वहाँ कई प्रोग्राम हैं जो प्रमाणपत्र प्रदान करते हैं। कई न्यायालय में, आपको रिफ्लेक्सोलॉजी का अभ्यास करने से पहले एक लाइसेंस प्राप्त करने के लिए आवश्यकताओं को पूरा करना होगा। अमेरिकी रिफ्लेक्सोलॉजी सर्टिफिकेशन बोर्ड (एआरसीबी) की वेबसाइट और रिफ्लेक्सोलॉजी में पाठ्यक्रम और प्रमाणपत्र देने वाले सभी मान्यताप्राप्त विश्वविद्यालयों की साइट से परामर्श करें।

इमेज का शीर्षक एक रिफ्लेक्सोलिस्ट बनें चरण 1
1
प्रमाणित रिफ्लेक्सोलॉजिस्ट बनने के लिए आवश्यकताओं के बारे में जानें एआरसीबी प्रदान करता है कि रिफ्लेक्सोलॉजी प्रशिक्षण में न्यूनतम 110 घंटे फील्डवर्क या फिजियोलॉजी और शरीर विज्ञान और प्रशिक्षण में विश्वविद्यालय के व्याख्यान का संयोजन शामिल होता है।
  • इमेज का शीर्षक, एक रिफ्लेक्सोलिव बनें चरण 2
    2
    उस क्षेत्र पर कुछ शोध करें जहां आप रिफ्लेक्सोलॉजी का अभ्यास करना चाहते हैं। कुछ स्थानों पर अभ्यास करने के लिए कोई प्रमाणीकरण या लाइसेंस की आवश्यकता नहीं होती है, जबकि अन्य स्थानों में 1,000 घंटे का प्रशिक्षण और लाइसेंस के लिए लिखित परीक्षा उत्तीर्ण अनिवार्य है। यह महत्वपूर्ण है कि आप समझते हैं कि उस क्षेत्र में अभ्यास करने के लिए जो आवश्यकताएं हैं, आवश्यक हैं, जिसमें आप रहते हैं।
  • इमेज का शीर्षक एक रिफ्लेक्सोलिव बनें चरण 3
    3
    अन्य सम्मानित reflexologists पूछो, जहां उन्होंने अध्ययन किया है जिन पेशेवरों के साथ आप आश्वस्त हैं वे अपने अनुभव और प्रशिक्षण के बारे में आपसे बात कर सकते हैं और आपको उद्योग पर उनकी राय दे सकते हैं और विभिन्न संस्थानों द्वारा प्रदान की जाने वाली प्रशिक्षण की गुणवत्ता प्रदान कर सकते हैं।
  • विधि 2

    एक स्कूल या रिफ्लेक्सोलॉजी कार्यक्रम चुनें

    जानकारी के कई स्रोत हैं जो आप अपने सभी विकल्पों को जानने के लिए उपयोग कर सकते हैं।

    इमेज का शीर्षक एक रिफ्लेक्सोलिव बनें चरण 4
    1
    रिफ्लेक्सोलॉजी स्कूलों की ऑनलाइन सूची या पीले पन्नों पर खोजें। स्कूलों को कॉल करें या अपनी वेबसाइट्स पर जाएं और अधिक जानकारी प्राप्त करें और अपने कार्यक्रमों के बारे में जानकारी मांगें।
  • इमेज का शीर्षक, एक रिफ्लेक्सोल बनें चरण 5
    2
    रिफ्लेक्सोलॉजी स्कूलों से पूछें अगर आप जानकारीपूर्ण बातचीत कर सकते हैं शिक्षकों और पूर्व छात्रों के साथ बात करने से यह तय करने में मदद मिल सकती है कि क्या किसी विशेष कार्यक्रम की संरचना और दृष्टिकोण आपके लिए सही हैं।
  • इमेज का शीर्षक एक रिफ्लेक्सोलिव बनें चरण 6
    3
    प्रशिक्षण घंटे की संख्या के बारे में जानें जो आपको पूरा करने की आवश्यकता होगी। कुछ रिफ्लेक्सोलॉजी स्कूलों में पाठ्यक्रम कार्यक्रम के भीतर प्रशिक्षण घंटे शामिल हैं। दूसरों को इसके बजाय छात्रों को स्कूल पर्यावरण के बाहर शिक्षु के घंटे पूरा करने की आवश्यकता होती है, जिससे मरीजों से फीडबैक के रूप में अभ्यास किए गए घंटों की परीक्षा के साथ स्कूल प्रदान किया जाता है।
  • इमेज का शीर्षक, एक रिफ्लेक्सोल बनें चरण 7
    4
    पता लगाएं कि क्या आपकी पसंद के विद्यालय अंतिम परीक्षा में शामिल विषयों को संबोधित करते हैं अपने परीक्षा कार्यक्रम के लिए लाइसेंसिंग संस्था से पूछकर लाइसेंसिंग आवश्यकताओं का संशोधन करें। उदाहरण के लिए, एक परीक्षा में उन श्रेणियां शामिल हो सकती हैं जो आकलन और निदान, चिकित्सीय कार्यक्रम का विकास, चिकित्सीय ज्ञान के आवेदन, और व्यावसायिक जिम्मेदारी और नैतिकता से संबंधित विषयों को शामिल कर सकते हैं। एक ऐसा स्कूल चुनें, जो परीक्षा के लिए पर्याप्त रूप से तैयार करता है
  • इमेज का शीर्षक, एक रिफ्लेक्सोलिव बनें चरण 8
    5



    लाइसेंस प्राप्त करने के लिए ऑनलाइन कार्यक्रमों की पर्याप्तता की जांच करें। आम तौर पर, क्षेत्र में रिफ्लेक्सोलॉजी को सिखाया जाता है। ऑनलाइन पाठ्यक्रम हैं, लेकिन पंजीकरण करने से पहले, सुनिश्चित करें कि वे लाइसेंसिंग संस्थान द्वारा स्थापित मानदंडों को पूरा करते हैं।
  • विधि 3

    रिफ्लेक्सोलॉजी में लाइसेंस प्राप्त करें

    अपने अधिकार क्षेत्र के दिशानिर्देशों का ध्यानपूर्वक पालन करें ताकि अप्रिय पिछले मिनट आश्चर्यों का सामना न करें

    इमेज का शीर्षक एक रिफ्लेक्सोलिव बनें चरण 9
    1
    अपने रिफ्लेक्सोलॉजी प्रोग्राम को पूरा करें एक सामान्य रिफ्लेक्सोलॉजी प्रोग्राम रिएक्सलोलॉजी, पेशेवर नैतिकता और पर्यवेक्षण नैदानिक ​​कार्य के लिए मानव शरीर विज्ञान, शरीर विज्ञान, विकृति, पूर्वी और पश्चिमी दृष्टिकोण में पाठ्यक्रम प्रदान करता है।
  • इमेज का शीर्षक एक रिफ्लेक्सोलिव बनें चरण 10
    2
    लाइसेंस परीक्षा के लिए साइन अप करें पता लगाएँ कि क्या आपको दस्तावेज़ पूरा करने की आवश्यकता है, जैसे कार्यक्रम पूरा करने का प्रमाण पत्र, एक सीपीआर प्रमाण पत्र, एक दस्तावेज प्रमाणित घंटे प्रशिक्षण, या नागरिकता का प्रमाण।
  • इमेज का शीर्षक एक रिफ्लेक्सोलिव बनें चरण 11
    3
    अध्ययन और लाइसेंस के लिए परीक्षा ले लो। अपने रिफ्लेक्सोलॉजी प्रोग्राम की सामग्री और अपने अधिकार क्षेत्र में परीक्षा कार्यक्रम की समीक्षा करें। रिफ्लेक्सोलॉजी में स्नातक होने से पहले, अपने शिक्षकों से पूछें कि वे आपके अधिकार क्षेत्र की लाइसेंसिंग परीक्षा में निहित विशिष्ट जानकारी पर आपका ध्यान केंद्रित करें।
  • विधि 4

    मैदान पर अभ्यास करें

    जब आप क्षेत्र में अनुभव करने की कोशिश करते हैं, तो सभी संभावनाओं पर विचार करें। लाइसेंस प्राप्त रेफरी के लिए अनुरोध बढ़ रहा है।

    इमेज का शीर्षक एक रिफ्लेक्सोलिव बनें चरण 12
    1
    एक अच्छी तरह से स्थापित रिफ्लेक्सोलॉजी अध्ययन में शामिल हों आपको व्यवसाय और विपणन शुरू करने की लागतों के बारे में चिंता करने की आवश्यकता नहीं होगी, और आप अपना कौशल विकसित करने और अन्य रेफरी के साथ बातचीत करने में अपना समय बिता सकते हैं।
  • इमेज का शीर्षक, एक रिफ्लेक्सोलिव बनें चरण 13
    2
    अपना व्यवसाय खोलें एक निजी प्रैक्टिस को खोलने के लिए विज्ञापन देने के लिए अधिक प्रयास की आवश्यकता होती है, लेकिन आपको चिकित्सा के अपने दर्शन, अपनी कीमतें और खोलने के घंटे स्थापित करने की अनुमति मिलती है।
  • छवि का शीर्षक एक रिफ्लेक्सोलिव बनें चरण 14
    3
    यदि आप यात्रा करने के लिए तैयार हैं, तो वेलनेस होटल या क्रूज के भीतर स्थितियों के लिए आवेदन करें
  • टिप्स

    • रिफ्लेक्सोलॉजी तकनीकों का वर्णन करने वाले वीडियो किराए पर या खरीदें।
    • यदि संभव हो तो, रिफ्लेक्सोलॉजी के सभी रूपों के साथ अपने आप का इलाज करें यह आपको यह तय करने में मदद कर सकता है कि क्या आप पैर, हाथ या कान के रिफ्लेक्सोलॉजी में विशेषज्ञ बनाना चाहते हैं।
    • विभिन्न तकनीकों का एक विचार प्राप्त करने के लिए विभिन्न रिफ्लेक्सोलॉजिस्टों पर जाएं। * सभी रिफ्लेक्सोलॉजिस्ट अपने सत्रों को उसी तरह लागू नहीं करते हैं
    • उन कार्यक्रमों से बचें, जो फ़ील्ड अभ्यास नहीं समझते हैं। वास्तविक अभ्यास के बिना आप रिफ्लेक्सोलॉजी की कला को नहीं सीख सकते

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • कंप्यूटर या किसी कंप्यूटर पर पहुंच
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com