रिफ्लेक्सोलॉजी के साथ परिसंचरण कैसे सुधारें

संचलन और स्वायत्त तंत्रिका तंत्र को उत्तेजित करने से विषाक्त पदार्थों को समाप्त करने में मदद मिलती है, प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करती है और परिसंचरण में सुधार, ऊर्जा और संतुलन बहाल सही पलटा अंक की पहचान करने में आपकी मदद करने के लिए रिफ्लेक्सोलॉजी टेबल देखें निम्न चरणों से पता चलता है कि रिफ्लेक्सोलॉजी रक्त परिसंचरण कैसे सुधार सकता है।

कदम

विधि 1

पैर में संचलन के प्रतिबिंब

दानेदार क्रिस्टल की जमाराशि पैर की त्वचा की सतह के नीचे जमा होती है जहां तंत्रिका अंत स्थित हैं। जब आपके खून में अतिरिक्त अम्लता होती है, तो जमा राशि रक्त के प्रवाह में वृद्धि और बाधित होती है। पैर के रिफ्लेक्सोलॉजी, पलटा अंक पर लागू दबाव के माध्यम से, इन जमा को तोड़ने में मदद करता है, संचलन में सुधार और शरीर से विषाक्त पदार्थों को निकालता है।

रिफ्लेक्सोलॉजी चरण 1 के साथ बढ़ी हुई छवि का शीर्षक
1
अपने बाएं पैर पर दोनों अंगूठे का उपयोग करके दिल का पलटा बिंदु दबाएं। यह पलटा बिंदु काफी बड़ा है, इसलिए पूरे क्षेत्र के दक्षिणावर्त अपने अंगूठे को पार करें।
  • रिफ्लेक्सोलॉजी चरण 2 के साथ बढ़ोतरी का शीर्षक चित्र
    2
    बड़े पैर के नीचे के 1.5 सेमी के नीचे दाएं पैर पर स्थित दिल की सबसे छोटी पलटा बिंदु पर कार्य करें।
  • रिफ्लेक्सोलॉजी चरण 3 के साथ बढ़ते हुए सर्कल का शीर्षक चित्र
    3
    दाएं पैर पर फेफड़े के पलटा बिंदु पर दबाव डालें प्रतिबिंब का यह क्षेत्र दिल की तुलना में भी बड़ा है। इस क्षेत्र के प्रत्येक भाग को प्रेस और रिलीज करने के लिए दोनों अंगूठे का उपयोग करें। दबाव लागू करने के लिए नलक का उपयोग भी किया जा सकता है।
  • विधि 2

    हाथों में संचलन के प्रतिबिंब

    यदि आप ऐसी स्थिति में हैं जहां रिफ्लेक्सोलॉजी करने के लिए आप अपने जूते और मोज़े बंद करने के लिए आसान नहीं हैं, तो आप आसानी से हाथ के रिफ्लेक्सोलॉजी का अभ्यास कर सकते हैं। यह एक आदर्श विकल्प है यदि आप कार्यालय में हैं, हवाई जहाज पर या किसी भी स्थिति में जहां आपके जूते हटाने से कोई विकल्प नहीं है

    रिफ्लेक्सोलॉजी चरण 4 के साथ बढ़ी हुई छवि का शीर्षक
    1
    अपने बाएं हाथ की छोटी उंगली के नीचे पैड पर प्रेस करने के लिए अपने दाहिने अंगूठे का प्रयोग करें। दिल शरीर के बाईं तरफ है, लेकिन छाती के बीच में थोड़ी सी फैली हुई है, फिर पूरे क्षेत्र को छोटी उंगली के नीचे दबाएं, न कि सिर्फ एक बहुत छोटी बात।
  • रिफ्लेक्सोलॉजी चरण 5 के साथ बढ़ोतरी का शीर्षक चित्र
    2
    संवेदनशील बिंदुओं के लिए खोजें जब आप रिफ्लेक्स के इस क्षेत्र में दबाते हैं यदि आपको दर्द बिंदु मिलते हैं, काम करते रहें - दबाने और मसाज रखें, जब तक कोई अधिक दर्द नहीं छोड़ा जाए उन दर्दनाक बिंदु कह रहे हैं कि उन क्षेत्रों में भीड़ लगती है
  • रिफ्लेक्सोलॉजी चरण 6 के साथ बढ़ी हुई छवि का शीर्षक
    3
    बाएं हाथ की छोटी उंगली की पूरी लंबाई दबाएं और मालिश करें इसे कम से कम 2 मिनट के लिए करें छोटी उंगली के नीचे की पैड के रूप में, अगर उंगली में संवेदनशीलताएं होती हैं, तो संवेदनशीलता समाप्त होने तक मालिश जारी रखें।
  • रिफ्लेक्सोलॉजी चरण 7 के साथ बढ़ोतरी का शीर्षक चित्र



    4
    दाहिने हाथ की हथेली पर फेफड़े के पलटा पर काम करें। अपने बाएं अंगूठे के साथ, डायाफ्राम लाइन और उंगली बेस के बीच के क्षेत्र में कार्य करें।
  • रिफ्लेक्सोलॉजी चरण 8 के साथ बढ़ोतरी का शीर्षक चित्र
    5
    हर बार जब आप रिफ्लेक्सोलॉजी लागू करते हैं तो दोनों हाथों में सजगताएं मालिश करना सुनिश्चित करें
  • विधि 3

    कान में संचलन के विचार

    परिसंचरण में मदद करने के लिए कान के रिफ्लेक्सोलॉजी का अभ्यास करना एक और विकल्प है। यह हाथ के रिफ्लेक्सोलॉजी के रूप में विचारशील नहीं है, लेकिन यह ठीक उसी तरह काम करता है। प्रत्येक कान आपके पूरे शरीर का प्रतिनिधित्व करता है, इसलिए सुनिश्चित करें कि आप दोनों कानों के साथ काम करते हैं।

    रिफ्लेक्सोलॉजी चरण 9 के साथ बढ़ोतरी का शीर्षक चित्र
    1
    बाल वापस खींचो, अगर वे लंबे होते हैं और कानों को कवर करते हैं और किसी भी गहनों को हटाते हैं जो आप कानों पर पहनते हैं।
  • रिफ्लेक्सोलॉजी चरण 10 के साथ बढ़ी हुई छवि का शीर्षक
    2
    दिल का प्रतिबिंब पता लगाएँ यह आंतरिक कान नहर के प्रवेश द्वार के बाहर है यह पलटा बिंदु बहुत छोटा है, इसलिए यह संभव है कि आप एक साथ अधिवृक्क ग्रंथियों और डायाफ्राम के पलटा अंक के करीब दबाएं, लेकिन यह ठीक है।
  • रिफ्लेक्सोलॉजी चरण 11 के साथ बढ़ी हुई छवि का शीर्षक
    3
    मालिश, कसकर और सभी कानों पर सभी क्षेत्रों को दबाएं, यदि आप सुनिश्चित नहीं हैं कि परिसंचरण के लिए प्रतिबिंब कहां है। अपने कान के हर इंच, अंदर और बाहर, पलटा अंक शामिल हैं, तो एक "कान की मालिश" कुल संचलन में सुधार के लिए सही पलटा अंक को प्रभावित करेगा।
  • टिप्स

    • रिफ्लेक्सोलिस्ट को बताएं कि सत्र के दौरान अगर कोई परेशानी होती है तो कभी-कभी जब त्वचा के नीचे क्रिस्टल जमा के साथ एक पलटा बिंदु दबाया जाता है, तो आप एक पिन की तरह सनसनी महसूस कर सकते हैं। यह जरूरी एक समस्या का संकेत नहीं देता है, लेकिन यह शायद ऊर्जा अवरोध या असंतुलन का संकेत है
    • अपनी नियुक्ति के लिए जाने से पहले पैर के रिफ्लेक्सोलॉजी का एक चार्ट देखें ध्यान दें, जहां संचलन प्रणाली के पलटा अंक स्थित हैं। वे ऐसे क्षेत्र हैं जिन पर रिफ्लेक्सोलॉजिस्ट अधिक ध्यान केंद्रित करेगा।
    • आपको कई चीजों के आधार पर उपचार की संख्या भिन्न हो सकती है: जीवन शैली, आयु और उपचार के प्रति संवेदनशीलता बहुत से लोग चिकित्सा के कारण होने वाले भलाई के भाव से बहुत आनंद लेते हैं, जो नियमित रूप से अपने शरीर को प्राकृतिक संतुलन बनाए रखने के लिए उपचार जारी रखते हैं।
    • फुट और हाथ रिफ्लेक्सोलॉजी पैरों और हाथों की मालिश के समान नहीं है, हालांकि कुछ मालिश तकनीकों को सभी रिफ्लेक्सोलॉजी उपचारों में शामिल किया जाता है।
    • रिफ्लेक्सोलॉजिस्ट से रिफ्लेक्सोलॉजी के वैकल्पिक रूपों, जैसे कान या हाथ थेरेपी का उपयोग करने पर विचार करें, अगर आपको उन पैरों के उन क्षेत्रों के बारे में कोई संदेह है जिन पर डॉक्टर फोकस करेंगे। उदाहरण के लिए, दिल और फेफड़ों के पलटा अंक पैर के मेहराब पर स्थित हैं अगर आपको चोट या कटौती होती है, तो कान या हाथ के पलटा अंक पर काम करने के लिए सलाह दी जाती है।
    • अपने चिकित्सक से मिलने के दौरान अपने पलटा अंक में रिफ्लेक्सोलॉजी लगाने का प्रयास करें
    • रिफ्लेक्सोलॉजी अक्सर पारंपरिक चिकित्सा उपचार के समर्थन में अच्छी तरह से काम कर सकते हैं और वास्तव में सर्जरी के पहले और बाद में एक सहायक उपचार के रूप में कई अस्पतालों में अभ्यास किया जाता है।
    • जब आपके पास एक पेशेवर रिफ्लेक्सोलॉजी सत्र होता है, तो आप अपेक्षा कर सकते हैं कि रिफ्लेक्सोलॉजिस्ट उपचार के दौरान आपकी व्यक्तिगत आवश्यकताओं का मूल्यांकन करें।
    • एक पूर्ण रिफ्लेक्सोलॉजी सत्र में संचलन प्रणाली के लिए सभी दबाव बिंदु शामिल हैं, लेकिन यदि आपके पास कोई विशेष चिंता है, तो सत्र की शुरुआत में अपने डॉक्टर से बात करें।

    चेतावनी

    • रिफ्लेक्सोलॉजिस्ट वैद्यकीय स्थितियों का निदान नहीं करते हैं और ड्रग्स नहीं लिखते हैं।
    • उपचार के बाद पहले 24 घंटों के दौरान बहुत से पानी पी लें, ताकि शरीर को विषाक्त पदार्थों को खत्म करने में मदद करें।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • पैर के रिफ्लेक्सोलॉजी का आलेख
    • हाथ के रिफ्लेक्सोलॉजी का आलेख
    • कान के रिफ्लेक्सोलॉजी का आलेख
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com