रिफ्लेक्सोलॉजी सत्र के लिए एक बच्चे को कैसे तैयार करें

एक रिफ्लेक्सोलॉजी सत्र के लिए एक बच्चे को तैयार करने का तरीका उसके स्वभाव पर अनिवार्य रूप से निर्भर करता है। अधिकांश बच्चों को किसी भी प्रकार के चिकित्सीय मालिश प्राप्त करना और गंभीर विरोध का विरोध करना मुश्किल है। इस ट्यूटोरियल में वर्णित प्रक्रियाएं रिफ्लेक्सोलॉजी सत्र के लिए विभिन्न आयु समूहों के बच्चों को तैयार करने के विभिन्न तरीकों की जांच करती हैं।

कदम

विधि 1

यदि आपके पास 2 साल से कम समय है

वास्तव में, रिफ्लेक्सोलॉजी के लिए इतने छोटे बच्चों को पेश करना बहुत आसान है - वास्तव में, उनके लिए यह चिकित्सीय संपर्क का रूप पूरी तरह से प्राकृतिक है। आप शायद पहले से ही आपके बच्चे पर रिफ्लेक्सोलॉजी का अभ्यास भी कर चुके हैं

रिफ्लेक्सोलॉजी सत्र चरण 1 के लिए एक बच्चा तैयार करें शीर्षक वाला चित्र
1
रिफ्लेक्सोलोजी सेट करें जैसे कि यह एक गेम था जो आप पहले से ही अपने बच्चे के साथ कर सकते हैं अपने पैर की उंगलियों को खींचकर फैलाएंगे जैसे कि आप वास्तव में खेल रहे थे, आप पहले से ही रिफ्लेक्सोलॉजी उपचार कर रहे हैं।
  • सिर, गर्दन और गले के लिए प्रतिवर्तित अंक उंगलियों के सुझावों पर स्थित हैं, इसलिए विशेष रूप से इन पर चिकित्सीय परिप्रेक्ष्य में ध्यान केंद्रित करना बच्चों को सर्दी और गले में गले से उबारने में मदद करने का एक आदर्श तरीका है।
  • रिफ्लेक्सोलॉजी सत्र चरण 2 के लिए एक बच्चे को तैयार करें शीर्षक
    2
    स्नान करने के दौरान रिफ्लेक्सोलॉजी तकनीकों को करना स्पंज और साबुन के दस्ताने के साथ अपने पैरों को पोंछते और फैलाते हुए, आप अपने पैरों पर प्रतिबिंबित हर बिंदु पर जाने की संभावना रखते हैं आप बच्चे को साबुन के बुलबुले दिखाते हुए इसे एक चंचल क्षण बना सकते हैं जो उंगलियों के माध्यम से बनते हैं जब आप उन्हें रगड़ते हैं।
  • रिफ्लेक्सोलॉजी सत्र चरण 3 के लिए एक बच्चे को तैयार करें शीर्षक
    3
    जब आप उसे सोने के लिए कमाल कर रहे हों, उसे धीरे से दबाएं या उसके पैरों को धीरे से दबाएं।
  • विधि 2

    यदि आपके पास 2 से 5 साल हैं

    इस आयु समूह में यह रिफ्लेक्सोलॉजी सत्र के लिए बच्चे को तैयार करने के लिए थोड़ा अधिक जटिल हो सकता है, क्योंकि यह अक्सर चलता रहता है और अक्सर लिखा जाता है, लेकिन आप इसे मज़ेदार गेम की तरह लग सकने वाले तरीके से पा सकते हैं।

    रिफ्लेक्सोलॉजी सत्र चरण 4 के लिए एक बच्चे को तैयार करें शीर्षक
    1
    एक खेल खेलने का बहाना इस तरह, आपका बच्चा शायद रिफ्लेक्सोलॉजी सत्र में सक्रिय रूप से भाग लेना चाहता है, अगर वह इसे मजेदार गतिविधि के रूप में देखता है उदाहरण के लिए, यह सुझाव देने के लिए कि आप में से एक पैरों या अपने भरा हुआ जानवरों या गुड़ियों की पंजे मालिश करता है
  • रिफ्लेक्सोलॉजी सत्र चरण 5 के लिए एक बच्चे को तैयार करें शीर्षक
    2
    उसे अपने पैरों की मालिश करने के लिए कहें ताकि वह पूरी तरह से शामिल हो और खेल में शामिल हो। उसे पता है कि यह आपके लिए एक सुखद अनुभव है। अधिकांश बच्चे अपने माता-पिता को खुश करने के लिए प्यार करते हैं
  • रिफ्लेक्सोलॉजी सत्र चरण 6 के लिए एक बच्चे को तैयार करें शीर्षक
    3
    अपने प्रश्नों का उत्तर दें सत्र को मज़े की एक पल बनाना सुनिश्चित करें
  • रिफ्लेक्सोलॉजी सत्र चरण 7 के लिए एक बच्चे को तैयार करें शीर्षक
    4
    एक उपयुक्त माहौल बनाएं जिससे कि बच्चा उसे एक खेल / रिफ्लेक्स सत्र के साथ जुड़ा। कुछ नरम संगीत नीचे रखो, रोशनी नीचे बारी और हर बार एक ही समय में मालिश को व्यवस्थित करने का प्रयास करें। इस उम्र के बच्चे दिनचर्या से प्यार करते हैं और जब वे देखते हैं और सुनते हैं कि आप सत्र का आयोजन कर रहे हैं, तो वे सहयोग की संभावना अधिक होगी।
  • रिफ्लेक्सोलॉजी सत्र चरण 8 के लिए एक बच्चे को तैयार करें शीर्षक
    5



    यदि आपका बच्चा वास्तव में उठना चाहता है और खेलना चाहता है तो सत्र को रोकें आपको वास्तव में सज़ा या एक दमनकारी गतिविधि के रूप में रिफ्लेक्सोलॉजी को देखने से बचना चाहिए।
  • विधि 3

    यदि आपके पास 5 साल से अधिक समय है

    कुछ बच्चों के पास बहुत कम ध्यान देने वाला स्पैन होता है और अन्य इतने सारे गतिविधियों में शामिल होते हैं कि उन्हें लंबे समय तक रखना मुश्किल है। अपने बच्चे के साथ लंबे समय तक सत्र की उम्मीद न करें, खासकर अगर उनकी 10 साल की नौकरी है

    रिफ्लेक्सोलॉजी सत्र चरण 9 के लिए एक बच्चे को तैयार करें शीर्षक
    1
    बच्चे को रिफ़्लेक्सोलोजी का पालन करें, जो आपके परिवार या किसी अन्य वयस्क के लिए लागू हो, आदर्श रूप से पसंदीदा चाचा या चाची। यदि आप कोई ऐसा व्यक्ति देखते हैं जो आपको प्रशंसा करता है कि आप रिफ्लेक्सोलॉजी उपचार प्राप्त कर रहे हैं, तो आपको उसी अनुभव की कोशिश करने के लिए परीक्षा करना आसान है।
  • रिफ्लेक्सोलॉजी सत्र के लिए एक बच्चे को तैयार करें शीर्षक चरण 10
    2
    उसे बताएं कि यह अभ्यास प्राकृतिक तरीके से बीमारियों और चोटों को दूर करने में मदद कर सकता है। सभी बच्चे एक पसंद करते हैं "पैरों की मालिश" कि कड़वा दवा का एक चम्मच
  • रिफ्लेक्सोलॉजी सत्र चरण 11 के लिए एक बच्चा तैयार करें शीर्षक वाला चित्र
    3
    उसे कुछ उदाहरण दें कि रिफ्लेक्सोलॉजी ने आपको या अन्य लोगों को कैसे पता किया है।
  • रिफ्लेक्सोलॉजी सत्र चरण 12 के लिए एक बच्चा तैयार करें शीर्षक वाला चित्र
    4
    लाइब्रेरी में रिफ्लेक्सोलॉजी पर कुछ किताबें प्राप्त करें और अपने बच्चे को अपने साथ देखने के लिए आमंत्रित करें।
  • रिफ्लेक्सोलॉजी सत्र 13 के लिए एक बच्चे को तैयार करें शीर्षक शीर्षक
    5
    उसे रिफ्लेक्सोलॉजी का नक्शा दिखाएं, ताकि वह इन बिंदुओं पर दबाव लागू करने से जुड़े पैरों पर रिफ्लेक्स अंक और शरीर के क्षेत्रों के बीच के संबंध देख सकें।
  • रिफ्लेक्सोलॉजी सत्र चरण 14 के लिए एक बच्चे को तैयार करें शीर्षक
    6
    बच्चे को बताएं कि रिफ्लेक्सोलॉजी हार्मोनल परिवर्तन, वृद्धि के दर्द और यहां तक ​​कि मुँहासे के चरण में मदद कर सकती है कुछ लोग रिफ्लेक्सोलॉजी के विचार के प्रति अधिक ग्रहणशील हैं, अगर उन्हें एहसास होता है कि उन्हें लाभ मिलेगा, खासकर अगर यह क्लीनर की तरह सौंदर्यवादी लाभ है
  • टिप्स

    • रिफ्लेक्सोलॉजी करें जब वह लेटने का समय हो, जैसा कि बच्चा शांत है इससे उसे आराम और गहराई से सोए जाने में मदद मिलेगी।
    • आप उसे अपने पसंदीदा स्टफ़ी खिलौने रखने की अनुमति देते हैं, इसलिए वह भी कर सकते हैं "अपने पंजे मालिश"जबकि आप अपने पैरों की मालिश करते हैं
    • रिफ्लेक्सोलॉजी को अपने बच्चे के पास आने के एक तरीके के रूप में सोचें यह एक अच्छी तकनीक है जिससे बच्चे के साथ बांड बढ़ता है और साथ ही साथ उनके स्वास्थ्य और कल्याण को बढ़ाने और बढ़ाने के लिए।
    • बच्चों के पैर बहुत संवेदनशील होते हैं और प्रायः तंगिल महसूस करते हैं। एक फर्म पकड़, लेकिन बहुत तंग नहीं, आम तौर पर इस अर्थ में किसी भी जोखिम को समाप्त कर देता है
    • यद्यपि विशेष आवश्यकताओं वाला बच्चा विशेषकर माता-पिता के लिए चुनौतीपूर्ण हो सकता है, रिफ्लेक्सोलॉजी इन चुनौतियों का सामना करने के लिए एक अच्छा समाधान हो सकता है मुख्य रूप से बच्चे की विशिष्ट समस्याओं के अनुरूप पलटा झोन पर ध्यान दें। आपको मुख्य रूप से तंत्रिका तंत्र पर या बस मस्तिष्क या रीढ़ की हड्डी के पलटा क्षेत्रों पर ध्यान देना चाहिए।
    • उपचार के दौरान सुनिश्चित करें कि आपके पैर गर्म हैं उस पैर को कवर करें जिस पर आप एक कवर या तौलिया के साथ काम नहीं कर रहे हैं।
    • रिफ्लेक्सोलॉजी के लाभों से अधिक उम्र के बच्चे को समझने का एक त्वरित तरीका उसे परिणाम दिखा रहा है। यह तकनीक केवल तभी काम करती है जब बच्चे को काफी परेशानी हो रही है, जैसे घुटने के दर्द। यदि आप पैर में घुटने के पलटा बिंदु को दबाते हैं, तो संभवत: उस दर्द की शिकायत होगी जो उसे बहुत मुश्किल से दबाने का कारण बनती है इस बिंदु पर, उसे पैर का ग्राफ़ दिखाएं और उसे घुटने का पलटा बिंदु दिखाएं, समझाएं कि स्पर्श क्यों नर्म है और उस बिंदु पर क्यों दबाव डालने से उसे ठीक करने में मदद मिलेगी।

    चेतावनी

    • एक रिफ्लेक्सोलॉजी सत्र के बाद अपने बच्चे को अतिरिक्त तरल पदार्थ देना सुनिश्चित करें। यदि आप बिस्तर पर जाने से पहले इसे करते हैं, तो इसे नाश्ते के लिए अधिक तरल दें पलटा अंक का उपयोग करने से विषाक्त पदार्थों को मुक्त करने में मदद मिलती है और मूत्र के साथ उन्हें समाप्त करने के लिए बहुत कुछ पीना आवश्यक है।
    • बच्चे पर एक बहुत हल्का स्पर्श करें, खासकर अगर यह अभी भी बहुत छोटा है सभी पैर संवेदनशील होते हैं, लेकिन नवजात शिशुओं के भी अधिक हैं। बस पलटा पॉइंट को बहुत हल्के से दबाएं या फिर अपने पैरों को धीरे-धीरे स्ट्रोक करें।
    • ध्यान रखें कि पलटा अंक के लिए दबाव लागू करने से पैर और पैरों में आंतों का नतीजा हो सकता है। पैर के हिस्से पर ध्यान दें जो कि ऐंठन को ट्रिगर करता है यह बच्चे के शरीर का एक क्षेत्र होगा, जिस पर आपको अधिक ध्यान देना होगा।
    • प्रकाश के दबाव को लागू करने से शुरू करो और समय-समय पर धीरे-धीरे इसे बढ़ाना।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • रिफ्लेक्सोलॉजी का मानचित्र (वैकल्पिक)
    • छोटे कंबल या तौलिया
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com