रिफ्लेक्सोलॉजी एरिया में फॉर्म कैसे करें

कई स्कूल हैं जो रिफ्लेक्सोलॉजी के क्षेत्र में प्रशिक्षण प्रदान करते हैं। एक विशिष्ट पाठ्यक्रम का कार्यक्रम कक्षा घंटे के साथ ही व्यायाम भी शामिल है। यह लेख बताता है कि प्रमाणित रिफ्लेक्सोलॉजिस्ट बनने के लिए आवश्यक तैयारी कैसे प्राप्त करना संभव है।

कदम

विधि 1

आवश्यकताएँ आवश्यक

एक प्रशिक्षित रिफ्लेक्सोलॉजिस्ट बनना कुछ ऐसा नहीं है जिसे सप्ताहांत सेमिनार में भाग लेने के द्वारा प्राप्त किया जा सकता है अपने नए करियर को शुरू करने से पहले आपको पैसा और समय का निवेश करना होगा

इमेज का शीर्षक ट्रेन इन रिफ्लेक्सोलॉजी चरण 1
1
संगठनों के लिए खोजें, जैसे कि एआईआरएफ, इटालियन फेडरेटेड रिफ्लेक्सोलॉजी एसोसिएशन, यह समझने के लिए कि स्कूल कैसे रिफ़्लेक्सोलॉजी को सिखाने के लिए अपना मान्यता प्राप्त करते हैं।
  • ट्रेल इन रिफ्लेक्सोलॉजी चरण 2 नामक छवि
    2
    एक मान्यताप्राप्त स्कूल की तलाश करें जिसमें रिलेक्सलॉजी भी शामिल है, इसके पाठ्यक्रम के भाग के रूप में। आप योग्यता कार्यक्रमों के लिए इंटरनेट खोज सकते हैं। संभावनाओं की अपनी सूची को कम करने के लिए एक खोज इंजन के उन्नत टूल की सुविधाओं का उपयोग करें उदाहरण के लिए, कीवर्ड का उपयोग करें "मान्यता प्राप्त", "संवेदनशीलता" और "प्रशिक्षण आवश्यकताओं" ऐसी वेबसाइटों को खत्म करने के लिए जो मान्यताप्राप्त पाठ्यक्रम प्रदान नहीं करती हैं।
  • ट्रेल इन रिफ्लेक्सोलॉजी चरण 3 शीर्षक वाली छवि
    3
    संयुक्त राज्य अमेरिका में रिफ्लेक्सोलॉजी प्रशिक्षण के बारे में पढ़ने के लिए, अमेरिकी रिफ्लेक्सोलॉजी सर्टिफिकेशन बोर्ड (एआरसीबी), एक स्वतंत्र नियंत्रण एजेंसी, की वेबसाइट पर जाएं। इटली में, हालांकि, यह किसी संबंधित व्यावसायिक आकृति को नहीं पहचाना गया है, जो समग्र विषयों के दायरे में आती है और इसलिए कोई प्रमाणीकरण नहीं है आप केवल स्थानीय स्कूलों से प्रमाणपत्र या डिप्लोमा प्राप्त कर सकते हैं। "गैर-संगठित व्यवसायों पर प्रावधान" से संबंधित 26 जनवरी 2013 के कानून 4 का टेक्स्ट पढ़ें।
  • विधि 2

    एक स्कूल चुनें

    सही स्कूल चुनना आपकी सफलता के लिए मौलिक है।

    ट्रेल इन रिफ्लेक्सोलॉजी चरण 4 नामक छवि
    1
    अपने आप को बुनियादी विषयों के साथ परिचित करें जिनको आपको अनुसरण करना होगा प्रत्येक रिफ्लेक्सोलॉजी स्कूल के अपने नियम हैं: कुछ पाठ्यक्रम कुछ पाठ्यक्रम प्रदान करते हैं, दूसरों को अंतिम परीक्षा के बिना या बिना, तीन साल के पाठ्यक्रम प्रदान करते हैं।
  • इमेज का शीर्षक ट्रेन इन रिफ्लेक्सोलिया चरण 5
    2
    ध्यान रखें कि मालिश विद्यालय आपको एक रिफ्लेक्सोलॉजिस्ट बनने के लिए तैयार नहीं करते हैं, हालांकि वे रिफ्लेक्सोलॉजी पर कुछ सबक शामिल कर सकते हैं। चिकित्सीय मालिश विद्यालय आमतौर पर रिफ्लेक्सोलॉजी का अध्ययन करते हुए एक या दो सप्ताह खर्च करते हैं। दूसरी ओर, एक विशेष कोर्स संबंधित रिफ्लेक्सोलॉजी निर्देश के 100% को समर्पित करता है।
  • इमेज का शीर्षक ट्रेन इन रिफ्लेक्सोल्यूशन चरण 6
    3
    ऑनलाइन पाठ्यक्रमों से सावधान रहें, जो आपको आवश्यक तैयारी और अनुभव नहीं दे सकते हैं।
  • विधि 3

    एक विशेषता का फैसला

    रिफ्लेक्सोलॉजी में मानक प्रशिक्षण में निर्देश शामिल हैं कि कैसे कानों और हाथों पर पलटा अंक के दबाव को लागू किया जा सकता है, लेकिन यह अच्छा होगा कि आप एक अन्य विशेष चिकित्सा उपचार कला सीखें जो कि रिफ्लेक्सोलॉजी के लिए एक पूरक है, ताकि आप प्रदान कर सकें जब आप अभ्यास शुरू करते हैं तो अधिक सेवाएं

    ट्रेल इन रिफ्लेक्सोलॉजी चरण 7 शीर्षक वाली छवि
    1
    रिफ्लेक्सोलॉजी व्यवसायी वेबसाइटों के लिए खोजें और देखें कि वे किस प्रकार की अतिरिक्त सेवाएं प्रदान करते हैं। कुछ रिफ्लेक्सोलोजिक बुनियादी रिफ्लेक्सोलॉजी को पूरक सेवाएं प्रदान करते हैं, जैसे कि रंग चिकित्सा और एरोमाथेरेपी, जबकि रेकी उपचार के साथ मिलकर रिफ्लेक्सोलॉजी प्रदान करते हैं।
  • ट्रेल इन रिफ्लेक्सोलॉजी चरण 8 शीर्षक वाली छवि
    2
    उन स्कूलों से संपर्क करें, जिनके बारे में आप रुचि रखते हैं और उनसे पूछें कि क्या वे आपके ध्यान में विशेष प्रशिक्षण प्रदान करते हैं
  • विधि 4

    उन्नत प्रशिक्षण

    कुछ स्कूलों, जैसे न्यू मैक्सिको विश्वविद्यालय, समग्र स्वास्थ्य पाठ्यक्रम और उपचार कला प्रदान करते हैं। इटली में ऐसा नहीं होता है, भले ही समग्र उपचार से संबंधित स्नातकोत्तर विशेषज्ञता हो। अपने आप को विश्वविद्यालय के सचिवालयों में सूचित करें, बशर्ते आपने उन तक पहुंचने के लिए आवश्यक योग्यता प्राप्त की है।

    इमेज का शीर्षक ट्रेन इन रिफ्लेक्सोल्यूशन चरण 9
    1
    आगे चिकित्सा चिकित्सा का अभ्यास करने में सक्षम होने के लिए आवश्यकताओं की खोज करें
  • ट्रेल इन रिफ्लेक्सोलॉजी चरण 10 का शीर्षक चित्र



    2
    एक स्कूल का चयन करके समय और धन बचाएं जो रिफ्लेक्सोलॉजी और अन्य एकीकृत चिकित्सा कार्यक्रमों में व्यापक पाठ्यक्रम प्रदान करता है। उन्नत रिफ्लेक्सोलॉजी पाठ्यक्रम का उद्देश्य कौशल और ज्ञान को बढ़ाने और रिफ्लेक्सोलॉजिस्टों को प्रत्यक्ष पलटा क्षेत्रों, समर्थन क्षेत्रों और अन्य समग्र तकनीकों की बेहतर समझ प्राप्त करने में सहायता करना है।
  • विधि 5

    एक प्रमाणपत्र प्राप्त करें

    अपनी पढ़ाई पूरी करने के बाद, आपको रिफ्लेक्सोलॉजी कोर्स को पास करने का प्रमाण पत्र प्राप्त करने के लिए अपने स्कूल या अपनी प्रशिक्षण संस्था के निर्देशों का पालन करना चाहिए।

    इमेज का शीर्षक ट्रेन इन रिफ्लेक्सोलॉजी चरण 11
    1
    यदि आवश्यक हो तो अंतिम परीक्षा तक पहुंचने का तरीका जानने के लिए सचिवालय से संपर्क करें
  • इमेज का शीर्षक ट्रेन इन रिफ्लेक्सोल्यूशन चरण 12
    2
    पूछें कि क्या आपको दस्तावेज़ीकरण और आपके रिफ्लेक्सोलॉजी अध्ययनों के पूरा होने के सबूत प्रस्तुत करने की आवश्यकता है।
  • इमेज का शीर्षक ट्रेन इन रिफ्लेक्सोल्यूशन चरण 13
    3
    परीक्षा के लिए साइन अप करें
  • ट्रेल इन रिफ्लेक्सोलॉजी चरण 14 का शीर्षक चित्र
    4
    अंतिम परीक्षा उत्तीर्ण करने के लिए अध्ययन शोधन कार्यक्रम की सामग्री और नोट्स की जांच करें यदि संभव हो, तो अपने शिक्षकों से पूछें कि आप किन क्षेत्रों पर फ़ोकस करना चाहिए।
  • विधि 6

    फ़ील्ड पर अभ्यास करना

    रिफ्लेक्सोलॉजी का अभ्यास करने का अवसर कभी बेहतर नहीं रहा।

    ट्रेल इन रिफ्लेक्सोलिया चरण 15 में छवि का चित्रण
    1
    रिफ्लेक्सोलॉजी में एक विशेषज्ञ के रूप में स्थिति के लिए उम्मीदवार आप अपने ग्राहकों को सुनिश्चित कर लेंगे और अपने अनुभवी कर्मचारियों की सलाह से लाभ उठा सकते हैं
  • ट्रेल इन रिफ्लेक्सोलॉजी चरण 16 में शीर्षक वाली छवि
    2
    एक सौंदर्य खेत या कल्याण केंद्र को अपनी सेवाएं प्रदान करें पता लगाएँ कि क्या आप सप्ताह में एक बार जा सकते हैं और रिफ्लेक्सोलॉजी सत्र कर सकते हैं। आपको संभवत: आपकी आय का प्रतिशत सुविधा के लिए देना होगा, लेकिन आप क्षेत्र में मूल्यवान अनुभव प्राप्त करेंगे और एक ग्राहक आधार का निर्माण शुरू करेंगे।
  • छवि का शीर्षक ट्रेन इन रिफ्लेक्सोल्यूशन चरण 17
    3
    आपके परिवार और दोस्तों के लिए निजी रिफ्लेक्सोलॉजी उपचार प्रदान करें अपने घंटों का ट्रैक रखें ताकि आप अपना वास्तविक अभ्यास रिकॉर्ड कर सकें।
  • ट्रेल इन रिफ्लेक्सोलॉजी चरण 18 में छवि शीर्षक
    4
    रिफ्लेक्सोलॉजी के अभ्यास के लिए अन्य स्थानों का अन्वेषण करें। रिफ्लेक्सोलॉजी की लोकप्रियता और स्वीकृति लगातार बढ़ रही है। कुछ रेफरी ने हवाई अड्डों पर छोटे कियोस्क तैनात किए हैं - दूसरों ने कुछ दिनों से अपने कर्मचारियों को उपचार देने के लिए कंपनियों के साथ व्यवस्था की है।
  • टिप्स

    • अपने नए पेशे में किसी भी घटनाक्रम पर अपडेट रखने के लिए उद्योग प्रकाशनों और न्यूज़लेटर्स की सदस्यता लें
    • किसी अन्य पेशे की तरह एक रिफ्लेक्सोलॉजिस्ट के रूप में एक कैरियर की आवश्यकता है कि आप अपने उद्योग के सिद्धांत और व्यावहारिक कौशल के साथ अपने आप को अद्यतन रखें। एक बार जब आपको अपना प्रमाण पत्र प्रशिक्षित और प्राप्त किया जाता है, तो आप अपने कौशल को और परिष्कृत करने के लिए एक सामयिक संगोष्ठी का पालन करने के लिए बेहतर करेंगे।

    चेतावनी

    • सुनिश्चित करें कि आप अपनी पसंद के विद्यालय को ध्यानपूर्वक जांचते हैं सुनिश्चित करें कि स्कूल की आवश्यकता के लिए परीक्षा पास करने के लिए सभी आवश्यक प्रशिक्षण प्रदान करता है आपको विद्यालय की प्रतिपूर्ति नीति को भी समझना चाहिए, क्या आपको कभी भी पाठ्यक्रम उपस्थिति के बारे में अपना मन बदलना चाहिए।
    और पढ़ें ... (2)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com