रिफ्लेक्सोलॉजी के साथ अपना वजन कम कैसे करें

फुट रिफ्लेक्सोलॉजी के साथ वजन कम करना एक व्यापक और सुखद विकल्प है। पैर के विभिन्न पलटा अंक पर अभिनय करके स्लिमिंग शुरू किया जा सकता है स्वस्थ तरीके से अपना वजन कम करने और अपने लक्ष्यों की उपलब्धि में तेजी लाने के लिए अपने वजन घटाने कार्यक्रम में रिफ्लेक्सोलॉजी को एकीकृत करना सीखें।

कदम

विधि 1

वजन वजन घटाने के लिए पैर के प्रतिबिंब

रिफ्लेक्सोलॉजी के माध्यम से अपना वजन कम करने के लिए प्लीहा और पाचन अंगों से संबंधित पलटा अंक की पहचान करना आवश्यक है। दैनिक आधार पर, आपको कम से कम 5 मिनट के सापेक्ष रिफ्लेक्स अंक पर कार्य करना होगा।

रिफ्लेक्सोलॉजी चरण 1 के साथ वजन कम करने वाला इमेज
1
यह अपने दाहिने हाथ से बाएं पैर का समर्थन करता है और प्लीहा के प्रतिबिंब बिंदु रिश्तेदार पर कार्रवाई करने के अपने बाएं अंगूठे का उपयोग करता है - नक्शे पर, पैर के बाहरी तरफ संकेत दिया आयताकार क्षेत्र है डायाफ्राम की लाइन और कमर के बीच। प्लीहा बिंदु को उत्तेजित करके भूख कम हो जाती है
  • रिफ्लेक्सोलॉजी चरण 2 के साथ वजन कम करने वाला इमेज
    2
    दाएं हाथ से बाएं पैर को घूमकर और प्रत्येक बिंदु में बाएं अंगूठे से दबाने से पेट और अग्न्याशय के पलटा अंक पर काम करें। जब आप क्षेत्र की बाहरी सीमा तक पहुंचते हैं, तो अपना हाथ बदलें और पलटा अंक पर विपरीत दिशा में आगे बढ़कर, प्रारंभिक दिशा में लौटकर कार्य करें। इन बिंदुओं को उत्तेजित करने से आपके शरीर को निगमित खाद्य पदार्थों के माध्यम से अधिक पोषक तत्वों को अवशोषित करने की अनुमति मिल जाती है। इस तरह, कम खाने के दौरान, आप अच्छे स्वास्थ्य के लिए जरूरी सभी पोषक तत्वों को एकजुट करेंगे।
  • रिफ्लेक्सोलॉजी चरण 3 के साथ वजन कम करने वाला इमेज
    3
    पित्ताशय के पलटा बिंदु को मत भूलना यह अंग पित्त को बरकरार रखता है, यकृत द्वारा लगातार पचाने वाली द्रव को स्रावित किया जाता है। पित्त आंशिक रूप से पचाने वाले भोजन में वसा को वज़न घटाने के लिए प्रोत्साहित करते हैं।
  • रिफ्लेक्सोलॉजी चरण 4 के साथ वजन कम करने वाला इमेज
    4
    संतुलित हार्मोन स्राव को बढ़ावा देने और भूख के उचित स्तर को बढ़ावा देने के लिए अपने मुख्य अंतःस्रावी ग्रंथियों को सक्रिय करें। आपका अंत: स्रावी ग्रंथियों, तनाव के लिए अपनी प्रतिक्रिया के लिए जिम्मेदार हैं इसलिए लाइन के बीच थायरॉयड ग्रंथि के पलटा अंक (बड़े पैर की अंगुली उंगली के आधार पर), पिट्यूटरी ग्रंथि और अधिवृक्क ग्रंथि (बड़े पैर की अंगुली के नीचे के बीच में) (दबाने कमर और डायाफ्राम) भावनात्मक और मनोवैज्ञानिक तनाव के संतुलन का समर्थन करेंगे। कम तनाव के अधीन होते हैं, अपने आहार का सम्मान करने में सक्षम होने की संभावना अधिक होती है।
  • रिफ्लेक्सोलॉजी चरण 5 के साथ वजन कम करने वाला इमेज
    5
    विश्राम के पलटा अंक पर अभिनय करके एक अच्छी रात की नींद सुनिश्चित करें
  • दाएं अंगूठे को बाएं पैर के अंदर से डायाफ्राम लाइन पर ले जाएं।
  • जैसा कि आप करते हैं, यह उंगलियों को आगे पीछे ले जाती है।
  • जब भी आप अपनी उंगलियों को मोड़ लेते हैं, तो डायाफ्राम लाइन को दाएं अंगूठे से संपर्क करें।
  • विधि 2

    वजन वजन घटाने के लिए पैर के प्रतिबिंब


    वज़न कम करने के क्रम में हाथ के पलटा अंक का इस्तेमाल चलने वाले लोगों और उन सभी क्षणों के लिए आदर्श है, जब जूते और मोज़े से दूर करना संभव नहीं है। हाथ के पलटा अंक के मानचित्र के संदर्भ में, वजन घटाने से संबंधित मुख्य क्षेत्रों की पहचान करें।

    रिफ्लेक्सोलॉजी चरण 6 के साथ वजन कम करने वाला इमेज
    1
    जैसा कि आप अपने पैरों के लिए किया था, उसी अंगों और उसी ग्रंथियों से संबंधित पलटा अंक पर कार्य करें मानचित्र से संबंधित सटीक दबाव बिंदु पर पता लगाएं: तिल्ली (बाएं हाथ की छोटी उंगली के नीचे), पाचन अंगों (क्षेत्र में छाती और दोनों हाथों के फेफड़ों से सम्बंधित), पित्ताशय की थैली (की छोटी उंगली के नीचे रखा असर दाहिने हाथ) और मुख्य अंतःस्रावी ग्रंथियां (केंद्रीय भाग और दोनों हाथों के अंगूठे का आधार)।
  • रिफ्लेक्सोलॉजी चरण 7 के साथ वजन कम करने वाला इमेज
    2
    हाथों के पलटा अंक पर फर्म दबाव लागू करें आपको कड़ी मेहनत करनी पड़ेगी, लेकिन दर्द का कारण बहुत ज्यादा नहीं होगा
  • रिफ्लेक्सोलॉजी चरण 8 के साथ खो वजन नाम वाला छवि
    3
    यह लगभग एक मिनट के अंतराल पर धीरे-धीरे आगे बढ़ता है, जैसे कि आप पिंस को पिंसूशन में डालना चाहते हैं। त्वचा के साथ स्थायी संपर्क रखें। हाथों के पलटा अंक एक पैरों की तुलना में बहुत छोटे क्षेत्र में स्थित हैं, यही कारण है कि आप धीरे धीरे और व्यवस्थित उपयुक्त क्षेत्रों पर चलते हैं।
  • टिप्स

    • वज़न कम करने के लिए रिफ्लेक्सोलॉजी का उपयोग करने का मतलब किसी अन्य प्रकार के दृष्टिकोण की जगह नहीं होना चाहिए। रिफ्लेक्सोलॉजी वजन-हानि कार्यक्रम का एक अभिन्न हिस्सा होना चाहिए। रिफ्लेक्सोलॉजी के साथ प्राप्त परिणामों के साथ स्वस्थ खाने और व्यायाम का संयोजन करें
    • यदि आप एक पेशेवर पर भरोसा करने का निर्णय लिया है कि रिफ्लेक्सोलॉजी के माध्यम से अपना वजन कम करने में सक्षम हो, तो आप अपने सत्रों को अपने हाथों और पैरों पर एक हफ्ते कई बार कार्य कर सकते हैं। सलाह के लिए अपने रिफ्लेक्सोलॉजिस्ट से पूछिए, वह सत्रों के बीच अपने आंदोलनों की योजना में आपकी मदद कर सकता है आप खोने वाले किलो की संख्या, आपकी शारीरिक स्थिति, आपके तनाव के स्तर (एक कारक जो आपके शरीर को वसा को बनाए रखने के लिए मना सकते हैं), और उस समय की मात्रा जितनी ज़्यादा अधिक होती है, उस पर पलटा अंक की पसंद को प्रभावित करते हैं। कार्य करने के लिए
    • वजन कम करने के लिए, आप शरीर के क्षेत्रों से संबंधित समान क्षेत्रों की पहचान करने के लिए कान के पलटा अंक के मानचित्र से परामर्श कर सकते हैं।
    • रात में कम से कम 7 घंटे सो रही है, जिससे हासिल किया जा सकता है आदर्श वजन को कम करना और बनाए रखना।

    चेतावनी

    • रिफ्लेक्सोलॉजी निम्न रोगों से पीड़ित लोगों के लिए उपयुक्त नहीं है: गहरी नस थकावट, थ्रोमोफ्लिबिटिस, पैरों या पैरों पर सेल्यलिटिस, तेज बुखार, स्ट्रोक और अस्थिर गर्भावस्था के साथ तीव्र संक्रमण।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • पैर के पलटा अंक का मानचित्र
    • हाथ के पलटा अंक का मानचित्र
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com