एडोब इलस्ट्रेटर के साथ ज्यामितीय आकार कैसे बनाएं

ऐसे समय जब आपको एक पूर्ण चक्र, या एक टी-आकार की रेखा या एक वांछित आकृतियों को सही ढंग से बनाने के लिए एक टीम बनाने के लिए एक कम्पास या एक प्रोस्टैक्टर का उपयोग करना था, आज इन उपकरणों की आवश्यकता नहीं है और यह ट्यूटोरियल आपको दिखाएगा कि आप एडोब इलस्ट्रेटर ड्राइंग टूल्स का उपयोग करके ज्यामितीय आकार कैसे बना सकते हैं।

कदम

1
मेनू से `आयत टूल` का चयन करें, इसमें छिपाए गए ड्राइंग टूल्स दिखाई देंगे। `आयत` टूल चुनें। इस उपकरण के साथ आप आसानी से एक पूर्ण आयत या वर्ग बना सकते हैं। वह बिंदु चुनें जहां आप अपनी आकृति के ऊपरी बाएं कोने में रखना चाहते हैं, `आयत` पैनल दिखाई देगा जिसमें आप इसके आयाम निर्दिष्ट कर सकते हैं।
  • 2
    गोलाकार कोनों के साथ एक आयताकार बनाने के लिए, `गोल आयत` टूल का चयन करें। उस बिंदु का चयन करें जहां आप अपने आंकड़े के ऊपरी बाएं कोने को रखना चाहते हैं, `गोल आयत` पैनल दिखाई देगा, जहां आप गोलाकार कोनों को आकर्षित करने के लिए त्रिज्या के आयाम निर्दिष्ट कर सकते हैं।
  • 3



    एक अंडाकार या वृत्त बनाने के लिए, `अंडाकार` उपकरण का चयन करें। वह बिंदु चुनें जहां आप अपने आंकड़े के ऊपरी बाएं कोने में रखना चाहते हैं, तो `अंडाकार पैनल दिखाई देगा जिसमें आप इसका आकार निर्दिष्ट कर सकते हैं।
  • 4
    बहुभुज बनाने के लिए, `बहुभुज` टूल चुनें। आप `बहुभुज` पैनल में `पक्षों की संख्या` फ़ील्ड का उपयोग करके अपने आंकड़ों के किनारे की संख्या निर्धारित करने में सक्षम होंगे।
  • 5
    स्टार बनाने के लिए, `स्टार` टूल चुनें। आप `स्टार` पैनल के अंदर स्थित `टिप्स` फ़ील्ड का उपयोग करके अपने स्टार के अंकों की संख्या का चयन कर सकते हैं।
  • 6
    `पलटा` उपकरण का उपयोग कर अभ्यास करें। यह विशेष उपकरण प्रकाश का प्रतिबिंब अनुकरण करने के लिए प्रयोग किया जाता है और एक दिलचस्प तरीके से किसी भी ग्राफिक सृजन को सजा सकता है।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com