एडोब इलस्ट्रेटर में ऑब्जेक्ट को कैसे डिफॉर्म किया जाए

एडोब इलस्ट्रेटर एक प्रोग्राम है जो Adobe सिस्टम द्वारा निर्मित है जो आपको वेक्टर ऑब्जेक्ट्स बनाने और संपादित करने की अनुमति देता है। यह वर्तमान में एडोब क्रिएटिव सूट का एक हिस्सा है, एक पैकेज जिसमें भी अन्य लोकप्रिय प्रोग्राम जैसे कि InDesign, Acrobat और Photoshop शामिल हैं। ग्राफिक डिजाइन कंपनियों के साथ इलस्ट्रेटर बहुत लोकप्रिय है, क्योंकि यह आपको 3 डी छवियां बनाने और टाइपोग्राफी के साथ काम करने की अनुमति देता है। यह आपको सॉफ़्टवेयर के भीतर बनाए गए ग्रंथों और ऑब्जेक्ट को बदलने, विकृत करने और बदलने के लिए टूल का उपयोग करने की भी अनुमति देता है (सामान्यत: "विकृति लिफाफा")। जिस तरह से यह एक संस्करण से दूसरे में परिवर्तन होता है क्रिएटिव सूट 5 (CS5) मेनू का उपयोग करता है "प्रभाव" किसी वस्तु को बदलने के लिए संभवतः विभिन्न विकृतियों में से चुनना पढ़ना जारी रखें

कदम

एडोब इलस्ट्रेटर चरण 1 में वॅप ऑब्जेक्ट शीर्षक वाला इमेज
1
Adobe Illustrator में एक मौजूदा दस्तावेज़ खोलें (या एक नया बनाएं) विकल्प का उपयोग करें "जगह" मेनू के अंतर्गत "फ़ाइल" किसी ऑब्जेक्ट को आयात करने के लिए या टूल्स का उपयोग करके एक बनाएं "आकृति बनाएं" या "आयत"।
  • एडोब इलस्ट्रेटर चरण 2 में एक ऑब्जेक्ट Warp ऑब्जेक्ट शीर्षक
    2
    पैनल में उपकरण का उपयोग करके रंग, सीमा, आकार या शैली को बदलें "उपकरण"। आपके द्वारा बनाए गए ऑब्जेक्ट पर क्लिक करें सुनिश्चित करें कि आपने पैनल में सही स्तर का चयन किया है "परतें" इसे ख़राब करना शुरू करने से पहले
  • एडोब इलस्ट्रेटर चरण 3 में एक ऑब्जेक्ट Warp ऑब्जेक्ट शीर्षक
    3
    कर्सर को मेनू पर ले जाएं "प्रभाव" स्क्रीन के शीर्ष पर क्षैतिज पट्टी पर। शब्द ढूंढें "परिवर्तन" नीचे "इलस्ट्रेटर प्रभाव"। कर्सर को शब्द पर ले जाएं और पुल-डाउन मेनू की दाईं तरफ दिखाई देने के लिए प्रतीक्षा करें।
  • एडोब इलस्ट्रेटर चरण 4 में वॅप ऑब्जेक्ट शीर्षक वाला इमेज
    4
    आप जिस प्रभाव को पसंद करते हैं उसे चुनें उदाहरण के लिए, आप ऑब्जेक्ट को लहराती आकार, मछली की आंख, धनुषाकार या कई अन्य तरीकों से बदल सकते हैं। फिर उपलब्ध विकल्पों से प्रभाव का चयन करें।
  • एडोब इलस्ट्रेटर चरण 5 में वॅप ऑब्जेक्ट शीर्षक वाला छवि



    5
    मेनू पर जाएं "खिड़की" शीर्ष टूलबार में स्क्रॉल करें और आइटम का चयन करें "दिखावट"। पैनल "दिखावट" यह सही पर दिखाई देगा और आपके द्वारा अभी लागू किए गए परिवर्तन प्रभाव की सूची देगा।
  • एडोब इलस्ट्रेटर चरण 6 में वॅप ऑब्जेक्ट शीर्षक वाली छवि
    6
    अन्य प्रभाव का चयन करें वे सभी पैनल में दिखाई देंगे "दिखावट"। एक को हटाने के लिए, बस पैनल से उस पर क्लिक करें और पैनल के निचले दाहिनी ओर टोकरी का चयन करें।
  • एडोब इलस्ट्रेटर चरण 7 में वर्प ऑब्जेक्ट शीर्षक वाली छवि
    7
    पैनल में सूचीबद्ध प्रभाव पर डबल क्लिक करके विरूपण के प्रकार को संशोधित करें "दिखावट"। आपको एक संवाद संदेश दिखाई देना चाहिए जो आपको चयनित परिवर्तन से जुड़े विकल्पों को दिखाता है। परिवर्तन को बदलें और क्लिक करें "पूर्वावलोकन" सुनिश्चित करने के लिए कि आप वांछित परिणाम प्राप्त करें
  • एडोब इलस्ट्रेटर चरण 8 में वर्प ऑब्जेक्ट शीर्षक वाला इमेज
    8
    अपने दस्तावेज को जैसे ही आपको इलस्ट्रेटर प्रभाव मिलेगा जैसे आप चाहते थे आप अभी भी पैनल का उपयोग करके इसे बदल सकते हैं "दिखावट"।
  • टिप्स

    • इलस्ट्रेटर के कुछ संस्करणों में, आप उपकरण का उपयोग मैन्युअल रूप से वस्तुओं को विकृत कर सकते हैं "मुफ्त रूपांतरण"। ऐसा करने के लिए, अपना ऑब्जेक्ट-प्रेस चुनें "आदेश" और "टी" अगर आप किसी ऐप्पल कंप्यूटर का इस्तेमाल करते हैं या "नियंत्रण" और "टी" यदि आप एक विंडोज ऑपरेटिंग सिस्टम (ओएस) का उपयोग करते हैं ऑब्जेक्ट पर राइट-क्लिक करें और चुनें "altera", एक ग्रिड दिखाई देगा - छवि खींचें और संपादित करने के लिए माउस का उपयोग करें।
    • इलस्ट्रेटर के अन्य संस्करणों में एक उपकरण है "परिवर्तन" उपकरण के बाईं तरफ "मुफ्त रूपांतरण"। इस मामले में इस उपकरण का उपयोग प्रभावों के लिए किया जाता है जो अन्य संस्करणों में कहा जाता है "विकृतियों"। उपकरण "मुफ्त रूपांतरण" निचले बाएं कोने में एक कर्सर के साथ एक आयताकार जैसा दिखता है ऑब्जेक्ट पर क्लिक करें और फिर टूल पर "परिवर्तन" जैसे पूर्वनिर्धारित कार्यों का उपयोग करके इसे ख़राब करना "रोटेशन" या "rippling"।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • इलस्ट्रेटर
    • आइटम
    • माउस
    • कीबोर्ड
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com