एडोब इलस्ट्रेटर पेन टूल का उपयोग कैसे करें

यह ट्यूटोरियल दिखाता है कि Adobe Illustrator में `पेन` टूल का उपयोग कैसे करें।

कदम

एडोब इलस्ट्रेटर कलम टूल का उपयोग शीर्षक वाली छवि चरण 1
1
`पेन` टूल में 4 अलग-अलग बदलाव हैं: पेन (पी), `लंगर बिंदु जोड़ें` (+) `एंकर बिंदु हटाएं` (-) और `कन्वर्ट एंकर प्वाइंट` (Shift + सी)।
  • एडोब इलस्ट्रेटर पेन टूल का उपयोग शीर्षक वाली छवि चरण 2
    2
    उपलब्ध पहला टूल `पेन` है, जिसे वैक्टर बनाने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है। पहला एंकर बिंदु बनाने के बाद, आप देखेंगे कि उपयुक्त दिशा रेखाएं घुमावदार रेखाएं खींचने या एंकर पॉइंट की स्थिति बदलने के लिए दिखाई देती हैं।
  • एडोब इलस्ट्रेटर कलम उपकरण का उपयोग शीर्षक वाली छवि चरण 3
    3



    ट्रैक ऑब्जेक्ट के आकार को बदलने के लिए, `डायरेक्ट चयन` टूल चुनें और उस बिंदु का चयन करें जिसे आप बदलना चाहते हैं। आप देखेंगे कि कोई भी चयन करने वाला खंड दिखाई देता है जैसा आप चाहें उतने स्थानांतरित कर सकते हैं
  • एडोब इलस्ट्रेटर पेन टूल का उपयोग शीर्षक वाली छवि चरण 4
    4
    दूसरा उपकरण `एंकर बिन्दु जोड़ें` आपको एक एंकर बिन्दु को पथ में जोड़ने की अनुमति देता है। आप इसे टूलबार से चुनकर और ट्रैक के बिंदु पर माउस से क्लिक करके इसका उपयोग कर सकते हैं जहां आप नया एंकर बनाना चाहते हैं।
  • एडोब इलस्ट्रेटर पेन टूल का उपयोग शीर्षक वाली छवि चरण 5
    5
    तीसरा टूल `एंकर एंट बिन्दु` सीधे दूसरे से संबंधित है। यह टूल पिछले बिंदु में देखी गई एक को बिल्कुल विपरीत ऑपरेशन करता है, जो एक पथ से एक एंकर बिंदु को समाप्त करता है। इस उपकरण का चयन करके, सभी एंकर पॉइंट्स स्वचालित रूप से दिखाए जाएंगे, जिसके बाद आप वांछित एक को चुन सकते हैं और हटा सकते हैं।
  • एडोब इलस्ट्रेटर पेन टूल का उपयोग शीर्षक वाली छवि चरण 6
    6
    आखिरी टूल `कन्वर्ट एंकर पॉइंट` का उपयोग आपके पथ के आकार को बदलने के लिए किया जाता है, उदाहरण के लिए एक घुमावदार रेखा को सीधे खंड में बदलने के लिए।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com