फ़ोटोशॉप के साथ घुमावदार रेखा कैसे बनाएं

फ़ोटोशॉप

सामग्री

यह एक शक्तिशाली प्रोग्राम है, जो आपको छवियां बनाने और उन्हें अपनी इच्छा के अनुसार संशोधित करने की क्षमता देता है। अपने सभी उपकरणों के लिए धन्यवाद, एक घुमावदार रेखा बनाने के लिए कुछ ही क्लिक पर्याप्त हैं उस ने कहा, शुरुआती के लिए आवश्यक तकनीक सीखना बहुत महत्वपूर्ण है क्योंकि यह सबसे शक्तिशाली उपकरणों में से एक का उपयोग करने का परिचय है: "लेखनी"।

कदम

फ़ोटोशॉप चरण 1 में ड्रा घुमावदार लाइन्स नाम वाला छवि
1
स्क्रीन के बाईं ओर स्थित बार से पेन टूल (पी) चुनें। यह फ़ोटोशॉप में सबसे उपयोगी और शक्तिशाली टूल में से एक है, लेकिन इसका उपयोग करना सीखना आसान नहीं है। आप पाठ उपकरण के ठीक ऊपर, बाईं ओर पट्टी में पाएंगे। वैकल्पिक रूप से, आप बटन दबा सकते हैं "पी" इसे स्वचालित रूप से सक्रिय करने के लिए
  • फ़ोटोशॉप चरण 2 में ड्रा घुमावदार लाइन्स नाम वाला छवि
    2
    सुनिश्चित करें कि फ़ोटो को फ़ोटोशॉप के शीर्ष पर स्थित विकल्प बार में चुना गया है "पथ"। जब आप किसी नए उपकरण पर क्लिक करते हैं, तो शीर्ष पर एक आइटम की श्रृंखला दिखाई देती है कलम टूल को चुनने के बाद, सुनिश्चित करें कि बाईं ओर स्थित ड्रॉप-डाउन मेनू सेट है "पथ", नहीं पर "आकार" या ऊपर "पिक्सेल"।
  • अधिक हाल के फ़ोटोशॉप संस्करणों में, आप सक्रिय करने के लिए गियर आइकन पर क्लिक कर सकते हैं "लोचदार बैंड"। यह सुविधा आपके द्वारा ट्रैक की जाने वाली रेखा का एक पूर्वावलोकन प्रदान करती है और शुरुआती बहुत मदद कर सकती है।
  • आप अन्य सेटिंग्स के रूप में वे छोड़ सकते हैं।
  • फ़ोटोशॉप चरण 3 में ड्रा घुमावदार लाइन्स नाम वाली छवि
    3
    अपने घुमावदार रेखा की शुरुआत में स्क्रीन पर क्लिक करें यह एक बनाता है "लंगर बिंदु", या एक छोटा काला वर्ग जो आपकी लाइन को आकर्षित करने में आपकी सहायता करेगा। लाइन में एंकर पॉइंट और हैंडल होंगे, लेकिन हम बाद में उनके बारे में बात करेंगे। अभी के लिए, बस लाइन पर पहले अंक जगह
  • आप अपनी वक्र तुरंत शुरू करने के लिए रखा गया बिंदु को क्लिक करके खींच सकते हैं अभी के लिए, हालांकि, प्रतीक्षा करने से पहले लाइन को मोड़ो और कर्ल करें।
  • फ़ोटोशॉप चरण 4 में ड्रा घुमावदार रेखाएं शीर्षक वाली छवि
    4
    दूसरा बिंदु बनाने के लिए क्लिक करें, फिर अपनी लाइन झुकने शुरू करने के लिए खींचें लाइन के दूसरे बिंदु पर क्लिक करें, लेकिन अभी तक माउस को जारी नहीं करें। इसके बजाय, बिंदु खींचें, रेखा को कर्ल करें और समझने के लिए कि आपके आंदोलनों के कोण पर क्या प्रभाव पड़ता है। छोर पर दो मंडलियों के साथ सीधी रेखा तुम्हारी है "संभालना" और पता लगाया रेखा की वक्रता दर्शाता है। आप बाद में हैंडल समायोजित कर सकते हैं, इसलिए उन्हें पूर्ण होने की चिंता न करें।
  • अब संभाल एक अधिक नाजुक और क्रमिक वक्र उत्पन्न करता है। एक संक्षिप्त संभाल एक स्पष्ट वक्र का उत्पादन करता है
  • लाइन पर संभाल पार करके, यह अपने आप पर वक्र जाएगा अपने घटता को रूपरेखा करने के लिए हैंडल का उपयोग करने की कोशिश करें, जैसे कि वे मुख्य लाइन के चारों ओर एक बाड़ का निर्माण करने के लिए, इसे सही दिशा में निर्देशित करें।
  • एडोब ने सलाह दी है कि लंबे समय से एक एंकर बिंदु और अगले के बीच की दूरी का एक तिहाई प्रहस्तन करता है
  • फ़ोटोशॉप चरण 5 में ड्रा घुमावदार लाइन्स नाम वाला छवि
    5
    एंकर पॉइंट और हैंडल जोड़ना जारी रखें, याद रखें कि आप बाद में उन्हें बाद में बदल सकते हैं पेन टूल के साथ अपनी लाइन को पूरा करें। यदि आप कोई बिंदु हटाना चाहते हैं, तो वापस जाने के लिए Ctrl + Alt + Z (PC) या सीएमडी + ऑप्ट + Z (मैक) दबाएं। हटाएं दबाकर, आप केवल सबसे हाल के बिंदु को हटा देंगे। लाइन को जोड़ते रहें, जिस रेखा को आप चाहते हैं वह आकार दें
  • फ़ोटोशॉप चरण 6 में ड्रा घुमावदार लाइन्स नाम वाली छवि



    6
    तेज कोण और तेज घटता बनाने के लिए हैंडल का उपयोग न करें। यदि आप अपनी वक्र के बीच में एक संकीर्ण कोने चाहते हैं, तो आपको किसी संभाल का उपयोग नहीं करना चाहिए। पिछले बिंदु की हैंडल को अनदेखा करने के लिए, जब आप एक नया बिंदु बनाते हैं तो Alt (PC) या Opt (Mac) को दबाए रखें।
  • फ़ोटोशॉप चरण 7 में ड्रा घुमावदार रेखाएं शीर्षक वाली छवि
    7
    कन्वर्ट एंकर पॉइंट टूल का उपयोग करके वक्र को ठीक और ठीक करें चिंता न करें: ऐसा लगता है कि यह आसान है। अद्वितीय पटरियों को आकर्षित करने के लिए उपयोग किए जाने वाले समान उपकरण की एक श्रृंखला खोलने के लिए टूलबार में पेन आइकन दबाए रखें। सबसे कम आवाज है "लंगर बिंदु उपकरण कनवर्ट करें", जो आपको किसी भी एंकर पॉइंट पर क्लिक करने या संभाल करने की अनुमति देता है, जैसे कि आप चाहें उन्हें समायोजित कर सकते हैं। आप एंकर पॉइंट जोड़ सकते हैं या हटा सकते हैं।
  • आप शुरुआती बिंदु को भी बदल सकते हैं। यदि आप एक नया वक्र बना रहे हैं, तो आप तुरंत ही हैंडल प्राप्त करने के लिए पहली बिंदु पर क्लिक करके खींच सकते हैं
  • फ़ोटोशॉप चरण 8 में ड्रा घुमावदार रेखाएं शीर्षक वाली छवि
    8
    शुरुआत और अंत से कनेक्ट करके, या नए टूल पर क्लिक करके वक्र को पूरा करें। जब आप काम समाप्त कर लें, तो ट्रैक सृजन मोड से बाहर निकलने के लिए एक अलग टूल पर क्लिक करें। आप पथ पर काम करना बंद करने के लिए किसी भी बिंदु पर Ctrl-क्लिक या सीएमडी-क्लिक भी कर सकते हैं, या आप अंतिम बिंदु को प्रारंभिक बिंदु से जोड़ सकते हैं, आकृति बनाने के लिए और एक सरल रेखा नहीं।
  • फ़ोटोशॉप चरण 9 में ड्रा घुमावदार रेखाएं शीर्षक वाली छवि
    9
    वक्र पर राइट-क्लिक करें जिसे आपने इसे एक पंक्ति में बदल दिया है। पेन टूल का उपयोग करके, वक्र पर राइट क्लिक करें और चुनें "ट्रैक का पता लगाया ..."। खिड़की खुली होगी "ट्रैस ट्रैक", जो आपको अपना रास्ता रंग और रेखा को पूरा करने की अनुमति देगा। चुनना "ब्रश", नीचे "उपकरण"। यह कमान आपकी ब्रश को आकर्षित करने के लिए आपके द्वारा चुनी गई ब्रश का उपयोग करेगा।
  • आपको क्लिक करने से पहले ब्रश सेटिंग्स को बदलना होगा "ठीक है"।
  • यदि आवश्यक हो, तो बटन दबाएं "बी", तो ठीक क्लिक करें, अपने ब्रश को समायोजित करने के लिए आपके द्वारा चुने गए ब्रश सेटिंग का उपयोग पथ, मोटाई और रंग को ट्रैक करने के लिए किया जाएगा।
  • फ़ोटोशॉप चरण 10 में ड्रा घुमावदार रेखाएं शीर्षक वाली छवि
    10
    पर क्लिक करें "पथ" परतों के पैनल में, पुराने ट्रैक बदलने के लिए Penna उपकरण, वास्तव में, कुछ भी नहीं आकर्षित करता है। इसके बजाय बनाएं "ट्रैक किए गए": कई अलग अलग कार्यों के लिए पुन: प्रयोज्य संरचनाएं किसी रेखा की समीक्षा करने के लिए, अपना मूल मार्ग बदलने के लिए या फिर एक पथ का उपयोग करने के लिए, बस क्लिक करें "पथ" परतों के पैनल में, स्क्रीन के दाईं ओर, फिर उपयोग करने के लिए पथ का चयन करें।
  • टिप्स

    • पेन टूल आपको सिरदर्द दे सकता है, लेकिन इसका उपयोग करना सीखने के लायक है। इसके लिए धन्यवाद आप चयन, आकार, सटीक और सही कटौती बना सकते हैं
    और पढ़ें ... (8)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com