फ़ोटोशॉप में केंद्र ऑब्जेक्ट कैसे करें

यदि आपको फ़ोटोशॉप का उपयोग करते हुए एक छवि के बीच एक ऑब्जेक्ट डालनी पड़ती है, तो आप इसे मैन्युअल रूप से करने का प्रयास करने के बजाय समय बर्बाद करने के बजाय कार्यक्रम में निर्मित उपकरणों का उपयोग कर सकते हैं। उपकरण "चाल", फ़ोटोशॉप टूलबार में उपलब्ध है, आपको चयनित परत को बीच में और आसानी से केंद्र में जाने की अनुमति देता है इस आलेख में वर्णित प्रक्रिया अन्य छवि संपादकों जैसे कि जीआईएमपी के साथ काम करती है।

कदम

1
उस चित्र का स्तर चुनें जिसे आप केंद्र में करना चाहते हैं ऐसा करने के लिए, संवाद बॉक्स का उपयोग करें "परतें"।
  • यदि आप जिस स्तर पर काम करना चाहते हैं, उसे अवरुद्ध कर दिया गया है, तो आपको इसे संपादित करने के लिए पहले एक प्रतिलिपि बनाना होगा। ऐसा करने के लिए, शॉर्टकट कुंजी संयोजन को Ctrl + J (Windows सिस्टम पर) या ⌘ कमान + J (OS X सिस्टम पर) दबाएं। इस पर अधिक जानकारी के लिए, परामर्श करें इस अनुच्छेद.
  • यदि आपको एक परत के एक विशिष्ट तत्व में छवि को केन्द्रित करने की आवश्यकता है, तो आपको चयन उपकरण का उपयोग करना होगा, और फिर इच्छित तत्व सम्मिलित करने के लिए एक नई परत बनाएं। सही माउस बटन को उस चित्र का हिस्सा चुनें जिसे आप केंद्र में करना चाहते हैं, फिर विकल्प चुनें "चयन से स्तर बनाएं"।
  • 2
    एक पूरे स्तर का चयन करने के लिए, कुंजी संयोजन दबाएं।^ Ctrl + A (विंडोज़ सिस्टम पर) या ⌘ कमांड + ए (ओएस एक्स सिस्टम पर). आप देखेंगे कि चयन बॉक्स स्तर के चारों ओर बिंदीदार रेखा के साथ दिखाई देता है।
  • आप एक ही यांत्रिकी का उपयोग संपूर्ण छवि के केंद्र के बजाय एक चयनित क्षेत्र के भीतर एक ऑब्जेक्ट को केन्द्रित करने के लिए कर सकते हैं। इस मामले में, ^ Ctrl + A या ⌘ कमान + एक कुंजी संयोजन (आपके ऑपरेटिंग सिस्टम के आधार पर) का उपयोग करने के बजाय, आपको उपकरण का उपयोग करने की आवश्यकता होगी "चयन" केन्द्रित होने के लिए क्षेत्र को परिभाषित करने के लिए लेख के अगले चरण के बाद, चयनित क्षेत्र को छवि के अंदर केंद्रित किया जाएगा।
  • 3



    उपकरण का चयन करें "चाल"। इसे प्रोग्राम विंडो के बाईं ओर स्थित टूलबार में रखा गया है। यह एक माउस कर्सर के आकार में एक आइकन की विशेषता है, जो सटीक चयन के मुताबिक संकेतक द्वारा flanked है (के रूप में "+")। आप जल्दी से वी कुंजी दबाकर इसका चयन कर सकते हैं।
  • 4
    बटन दबाएं "ऊर्ध्वाधर केंद्रों को संरेखित करें"। इसे खिड़की के शीर्ष पर टूलबार में या विंडो के बाईं ओर टूलबार के नीचे दिखाई देने वाले गुणों के फलक में रखा गया है। यह बटन एक सफेद चौरस द्वारा दाईं ओर flanked एक काले आयत की विशेषता है। इस तरह से छवि के संबंध में चयनित स्तर खड़ी हो जाएगा।
  • इन बटनों की सही स्थिति आपके द्वारा उपयोग की जा रही फ़ोटोशॉप के संस्करण के आधार पर भिन्न हो सकती है, लेकिन जैसे ही आप टूल का चयन करते हैं, स्वचालित रूप से दिखना चाहिए "चाल"।
  • 5
    बटन दबाएं "क्षैतिज केंद्रों को संरेखित करें"। यह बटन के बगल में रखा गया है "ऊर्ध्वाधर केंद्रों को संरेखित करें"। यह बटन क्षैतिज रूप से व्यवस्थित एक काले रंग की आयताकार से ऊपर स्थित एक सफेद वर्ग की विशेषता है। इस तरह चयनित स्तर क्षैतिज रूप से केंद्रित होगा।
  • 6
    मैन्युअल रूप से आवश्यक परिवर्तन करें। अगर जिस ऑब्जेक्ट पर आप काम कर रहे हैं, वह अभी तक स्तर के भीतर केंद्रित नहीं है, आपको शायद कुछ मैनुअल बदलाव करने की आवश्यकता होगी ताकि यह केंद्र के साथ पूरी तरह से गठबंधन हो।
  • आप एक दिशानिर्देश बना सकते हैं जो चित्र के सटीक केंद्र को दर्शाता है। ऐसा करने के लिए, एक ऊर्ध्वाधर दिशानिर्देश तैयार करने के लिए छवि के बीच की ओर ऊर्ध्वाधर शासक बार (छवि के बाईं ओर स्थित) खींचें, फिर धीरे-धीरे इसे तब तक ले जाएं जब तक कि वह वांछित स्थिति में न हो। अब एक ही दिशा क्षैतिज शासक (छवि के शीर्ष पर स्थित) के साथ एक दूसरी दिशानिर्देश तैयार करने के लिए करें और इसे पूरी तरह से केन्द्रित करें दो दिशानिर्देशों के प्रतिच्छेदन बिंदु छवि का सही केंद्र है। इस बिंदु को उस परत या ऑब्जेक्ट को मैन्युअल रूप से संरेखित करने के संदर्भ के रूप में उपयोग करें, जिस पर आप काम कर रहे हैं।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com