एक आइकन कैसे बनाएं

क्या आप अपने डेस्कटॉप के लिए एक पुनरुद्धार देना चाहते हैं? कस्टम आइकन का उपयोग करना आपके कंप्यूटर को और भी अधिक बनाने के सर्वोत्तम उपाय है "आपके"। निःशुल्क छवि संपादक की मदद से, जैसे कि जिम्प, आप किसी भी छवि को एक सुंदर, स्केलेबल आइकन में बदल सकते हैं, जिसे आप चाहते हैं के रूप में उपयोग कर सकते हैं। अधिक जानने के लिए पढ़ना जारी रखें

सामग्री

कदम

भाग 1

छवि तैयार करें
इमेज का शीर्षक प्रतीक बनाएं चरण 1
1
अपने आइकन के लिए मूल चित्र को ढूंढें या बनाएं आप कम से कम 256x256 पिक्सेल के आकार के साथ किसी भी प्रकार की छवि का उपयोग कर सकते हैं, इस प्रकार बिना कठिनाई के विभिन्न आकारों के चिह्न बनाने के लिए एक उपयुक्त उपयोग सुनिश्चित कर सकते हैं। यदि प्रारंभिक छवि में ऐसे तत्व शामिल होते हैं, जिन्हें आप अंतिम आइकन में दिखाई देना नहीं चाहते हैं, तो परिवर्तन प्रक्रिया के दौरान आप उन्हें हटाने के लिए आगे बढ़ सकते हैं।
  • याद रखें कि एक आइकन एक वर्ग है, इसलिए कोई ऐसी छवि चुनें, जो बिना समस्याओं के आपके साथ फिट हो सकती है यदि प्रश्न में छवि बहुत बड़ी या बहुत लंबी है, तो अंतिम आइकन विकृत दिखाई देगा।
  • यदि आप Mac OS X सिस्टम के लिए एक आइकन बना रहे हैं, तो आप 512x512 पिक्सल का आकार चुन सकते हैं।
  • अपने पसंदीदा ड्राइंग प्रोग्राम का उपयोग करके, आप स्क्रैच से एक छवि बना सकते हैं और फिर अपने आइकन के लिए विषय के रूप में इसका उपयोग कर सकते हैं। वैकल्पिक रूप से आप एक तस्वीर, एक ड्राइंग या किसी भी छवि प्रारूप का उपयोग कर सकते हैं।
  • इमेज का शीर्षक प्रतीक बनाएं चरण 2
    2
    एक छवि संपादक स्थापित करें। एक आइकन बनाने के लिए आपको माइक्रोसॉफ्ट पेंट की तुलना में थोड़ा अधिक शक्तिशाली प्रोग्राम का उपयोग करने की आवश्यकता है। आप फ़ोटोशॉप या कुछ फ्री प्रोग्राम्स जैसे जीआईएमपी और पिक्सलर का उपयोग कर सकते हैं, जैसे हमारे उद्देश्य के लिए अच्छा है।
  • इस गाइड का उपयोग करता है GIMP. यह किसी भी ऑपरेटिंग सिस्टम के लिए उपलब्ध एक निशुल्क प्रोग्राम है अनुसरण करने की प्रक्रिया फ़ोटोशॉप और पिक्सेल दोनों का उपयोग करके बहुत ही समान होगी।
  • इमेज शीर्षक बनाएँ Icons चरण 3
    3
    चुने हुए छवि संपादक को प्रारंभ करें। जीआईएमपी का प्रयोग करते हुए हमारे प्रारंभिक छवि को खोलें। चयनित छवि स्क्रीन के केंद्र में एक बॉक्स में दिखाई देगी।
  • इमेज शीर्षक बनाएँ प्रतीक बनाएं चरण 4
    4
    एक अल्फा चैनल जोड़ें यह पारदर्शिता का एक नया स्तर है प्रारंभिक छवि से सभी अवांछित विवरणों को हटाने के बाद यह स्तर आपको पारदर्शी पृष्ठभूमि से एक आइकन प्राप्त करने की अनुमति देता है। एक अल्फा चैनल जोड़ने के लिए, सही माउस बटन के साथ विंडो में परत चुनें "परतें", स्क्रीन के दाईं ओर स्थित है, फिर विकल्प चुनें "अल्फा चैनल जोड़ें" संदर्भ मेनू से दिखाई दिया
  • इमेज का शीर्षक प्रतीक बनाएं चरण 5
    5
    एक दर्ज करें "फास्ट मास्क"। यह उपकरण आपको उस छवि के कुछ हिस्सों को जल्दी से हटाने देता है जिसे आप अंतिम आइकन में सम्मिलित नहीं करना चाहते हैं। अपनी छवि में मुखौटा जोड़ने के लिए, शॉर्टकट अनुक्रम ⇧ Shift + Q दबाएं। आपको एक लाल परत दिखाई देगी जो संपूर्ण छवि को कवर करती है।
  • इमेज शीर्षक बनाएँ प्रतीक बनाएँ चरण 6
    6
    उस मुखौटा को हटाएं जो उस छवि के उन हिस्सों से दिखाई दे जिसे आप अंतिम आइकन में डालना चाहते हैं। ऐसा करने के लिए उपकरण चुनें "रबर" खिड़की से "उपकरण" स्क्रीन के बाईं तरफ उपकरण का उपयोग करें "रबर" उस चित्र में से अंक से लाल स्तर को साफ़ करने के लिए जिसे आप अंतिम आइकन में दिखाना चाहते हैं। उदाहरण के लिए, यदि प्रारंभिक छवि किसी फोन पर एक फोन को छूती है, तो यह केवल मोबाइल डिवाइस को कवर करने वाली लाल परत को समाप्त कर देता है।
  • कार्ड का उपयोग करें "टूल विकल्प" उपकरण के आकार को बदलने के लिए "रबर"। अधिक सटीक कार्य करने के लिए, आप फ़ंक्शन का उपयोग कर सकते हैं "ज़ूम इन"।
  • मुखौटा रद्दीकरण के अंत में, आप केवल इसी स्तर को हटा देंगे और नीचे की छवि नहीं।
  • इमेज शीर्षक बनाएँ प्रतीक बनाएँ चरण 7
    7
    नकाब हटाएं छवि आप आइकन में अंतिम सम्मिलित करना चाहते हैं की धारा को मुखौटा रिश्तेदार के स्तर मिटा के बाद, आप गर्म चाबियों का संयोजन दबाने ⇧ Shift + Q के द्वारा मुखौटा के बाकी को हटाने के लिए आगे बढ़ सकते हैं जिस चित्र से आपने उपकरण का उपयोग करके मुखौटा हटा दिया है उसका हिस्सा "रबर" स्वचालित रूप से चयनित हो जाएगा।



  • इमेज शीर्षक बनाएँ प्रतीक बनाएँ चरण 8
    8
    पृष्ठभूमि को हटाएं शॉर्टकट कुंजी दबाएं Ctrl + I या मेनू दर्ज करें "चुनना" और विकल्प चुनें "पलटना"। यह संपूर्ण छवि क्षेत्र का चयन करेगा, उस भाग को छोड़कर, जिस से आपने मुखौटा हटा दिया है। चयनित भाग को हटाने के लिए हटाएं कुंजी दबाएं, केवल विषय छोड़कर जो आपके आइकन को दृश्यमान दिखाएगा।
  • भाग 2

    आइकन बनाएं
    इमेज शीर्षक बनाएँ प्रतीक बनाएँ चरण 9
    1
    छवि आकार बदलें। ऐसा करने के लिए, मेनू तक पहुंचें "चित्र" और विकल्प चुनें "भूतल का आकार"। दिखाई देने वाली खिड़की से, चेन आइकन को छवि के चौड़ाई और ऊंचाई को अलग से बदलने के लिए दबाएं। अपने आइकन के विषय से पूरी तरह से मिलान करने के लिए सतह के आकार को समायोजित करें यह भी सुनिश्चित करें कि चौड़ाई और ऊंचाई से संबंधित पिक्सल की संख्या समान होती है।
    • आकार बदलने के बटन को दबाए जाने से पहले, फ़ंक्शन का उपयोग करें "विचलन" नए बॉक्स में छवि को केन्द्रित करने के लिए
    • छवि का आकार बदलने के बाद, सही माउस बटन के साथ इसी परत को चुनें और विकल्प चुनें "छवि आकार पर स्तर"। यह फ़ंक्शंस परत के आकार में छवि की सतह से मेल खाती है।
  • इमेज शीर्षक बनाएँ प्रतीक बनाएं चरण 10
    2
    रंग बदलें यदि आप चाहें, तो आप अपनी छवि का रंग बदलने के लिए जिम्प रंग उपकरण का उपयोग कर सकते हैं। ऐसा करने का सबसे आसान तरीका मेनू तक पहुंचना है "रंग" और आइटम को चुनने में "रंग"। तब आप खिड़की में सेटिंग्स में परिवर्तन करके प्रयोग कर सकते हैं, जब तक आप जो रंग पसंद करते हैं वह तब तक नहीं मिलता है।
  • इमेज शीर्षक बनाएँ प्रतीक बनाएँ चरण 11
    3
    विभिन्न आकारों के साथ माउस बनाएं प्रक्रिया का अंतिम चरण यह सुनिश्चित करना है कि छवि आइकन के सभी मानक आयामों का समर्थन कर सकती है। आप ऑपरेटिंग सिस्टम के विभिन्न क्षेत्रों में एक आइकन का उपयोग करें, और जब आप छवि चाहते हैं सही ढंग से आकार दिया जा करने के लिए जब आइकन बढ़े या कम हो जाता है, तो यह बात महत्वपूर्ण है।
  • छवि स्तर की प्रतिलिपि बनाएँ विंडो से प्रश्न में स्तर चुनें "परतें", तब शॉर्टकट कुंजी दबाएं Ctrl + C.
  • मूल स्तर स्केल करें उपकरण खोलें "स्काला" तीव्र कुंजी अनुक्रम ⇧ Shift + T दबाकर, उसके बाद यह छवि आकार को 256x256 पिक्सल में बदल देता है मेनू तक पहुंचें "चित्र" और विकल्प चुनें "परतों को सतह सेट करें"। नोट: यदि आप ओएस एक्स प्रणालियों के लिए एक आइकन बना रहे हैं, तो 512x512 पिक्सेल के आकार से शुरू करें
  • स्तर की पहली प्रतिलिपि बनाएँ परत की एक प्रति चिपकाने के लिए शॉर्टकट कुंजी दबाएं Ctrl + V। मेनू तक पहुंचें "परतें" और आइटम का चयन करें "एक नए स्तर पर"। उपकरण खोलें "स्तर पैमाने" और नए 128x128 पिक्सेल परत का आकार बदलें
  • स्तर की दूसरी प्रति बनाएँ परत की एक प्रति चिपकाने के लिए शॉर्टकट कुंजी दबाएं Ctrl + V। मेनू तक पहुंचें "परतें" और आइटम का चयन करें "एक नए स्तर पर"। उपकरण खोलें "स्तर पैमाने" और नई परत का आकार 48x48 पिक्सल में बदल दें।
  • स्तर की तीसरी कॉपी बनाएं परत की एक प्रति चिपकाने के लिए शॉर्टकट कुंजी दबाएं Ctrl + V। मेनू तक पहुंचें "परतें" और आइटम का चयन करें "एक नए स्तर पर"। उपकरण खोलें "स्तर पैमाने" और नए 32x32 पिक्सेल परत के आकार को परिवर्तित करें।
  • स्तर की चौथी प्रतिलिपि बनाएँ परत की एक प्रति चिपकाने के लिए शॉर्टकट कुंजी दबाएं Ctrl + V। मेनू तक पहुंचें "परतें" और आइटम का चयन करें "एक नए स्तर पर"। उपकरण खोलें "स्तर पैमाने" और नई परत के आकार को 16x16 पिक्सल में बदल दें।
  • इमेज का शीर्षक प्रतीक बनाएं चरण 12
    4
    निर्मित स्तरों की जांच करें आपके पास 5 स्तर होने चाहिए, प्रत्येक में पिछले एक की तुलना में एक छोटी छवि है यदि कोई भी चित्र धुंधला दिखाई देता है, तो उपकरण खोलें "तेज़ करने"। ऐसा करने के लिए, मेनू तक पहुंचें "फिल्टर", विकल्प चुनें "सुधार" और अंत में आइटम का चयन करें "तेज़ करने"। कर्सर बदलें "तीखेपन" जब तक छवि स्पष्ट नहीं है।
  • इमेज शीर्षक बनाएँ प्रतीक बनाएँ चरण 13
    5
    एक आइकन के रूप में छवि को सहेजें ऐसा करने के लिए, मेनू तक पहुंचें "फ़ाइल" और विकल्प चुनें "निर्यात"। खिड़की से "छवि निर्यात करें", फ़ाइल एक्सटेंशन को बदलने के लिए "ico", तब फ़ोल्डर चुनें जिसमें आप अपना नया आइकन सहेजना चाहते हैं। बटन दबाएं "निर्यात"- आप एक नई विंडो देखेंगे जहां आपको पूछा जाएगा कि क्या आप एक या एक से अधिक परतें जो आपके आइकन को बनाने के लिए जोड़ना चाहते हैं जब तक आप Windows XP का उपयोग नहीं कर रहे हैं, चेक बटन का चयन करें "कंप्रेसो (पीएनजी)" सबसे बड़ा आयाम के साथ दो स्तरों के सापेक्ष
  • इमेज का शीर्षक प्रतीक बनाएं चरण 14
    6
    निर्मित आइकन का उपयोग करें प्रारूप में अंतिम छवि निर्यात करने के बाद "ico", आप इसका उपयोग किसी भी फ़ाइल या फ़ोल्डर से संबंधित चिह्न को बदलने के लिए कर सकते हैं।
  • परामर्श करना इस गाइड पता लगाने के लिए कि कैसे एक विंडोज कंप्यूटर पर माउस को बदलने के लिए
  • परामर्श करना इस गाइड मैक ओएस एक्स पर माउस को बदलने का तरीका जानने के लिए। फ़ाइल को संपादित करने के लिए "ico" एक फाइल में ".icns" (आइकन से संबंधित ओएस एक्स फ़ाइल स्वरूप), आपको रूपांतरण की पूर्ति करने वाली एक विशेष फ्री वेब सेवा का उपयोग करना होगा।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com