एडोब इलस्ट्रेटर के साथ पथ पर पाठ कैसे बनाएं

अक्सर एक डिज़ाइनर को उस पाठ को सम्मिलित करने की जरूरत होती है जो एक खुले या बंद मार्ग या आकृति का पालन करता है। पथ पर एक पाठ स्टिकर, प्रतीक और प्रमाण पत्र बनाने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है। यह लेख दिखाता है कि एडोब इलस्ट्रेटर (एआई) का उपयोग करके ट्रैक टेक्स्ट कैसे बनाएं

कदम

विधि 1

लाइन पर पाठ
एडोब इलस्ट्रेटर चरण 1 में किसी पाठ पर पाठ बनाएं शीर्षक वाला छवि
1
"पेन टूल" (पी) का उपयोग करके एक सीधी रेखा खींचें, जिसे "टूल पैनल" से चुना गया है। फिर, "कन्वर्ट एंकर पॉइंट्स" टूल (Shift + C) का चयन करें और एंकर बिंदु को 45 डिग्री कोण पर खींचें। इस तरह, एक छोटा धनुष बनाया जाएगा।
  • एडोब इलस्ट्रेटर चरण 2 में एक पथ पर पाठ बनाएं शीर्षक वाला छवि
    2
    अगला, फ़्लायआउट मेनू प्रदर्शित करने के लिए "टूल्स पैनल" में "टेक्स्ट" टूल (टी) पर माउस को पकड़ो। "पथ पर पाठ" टूल चुनें और आर्टबोर्ड में चाप के शीर्ष पर क्लिक करें।
  • एडोब इलस्ट्रेटर चरण 3 में किसी पाठ पर पाठ बनाएं शीर्षक वाला चित्र
    3
    शीर्ष मेनू से, "विंडो" चुनें > "पाठ" > "अनुच्छेद।" "अनुच्छेद" मेनू में, "वाम संरेखण" चुनें एक वाक्यांश टाइप करें और पाठ को पथ के बाद चाप के बाईं ओर से प्रारंभ किया जाएगा।
  • एडोब इलस्ट्रेटर चरण 4 में किसी पाठ पर पाठ बनाएं शीर्षक वाला छवि
    4
    पाठ को पथ पर ले जाने के लिए, "उपकरण पैनल" से "डायरेक्ट चयन टूल" (ए) चुनें और बाईं ब्रैकेट (एंकर पॉइंट के पास) पर क्लिक करें। एक छोटा लम्बवत चिह्न दिखाई देगा।
  • एडोब इलस्ट्रेटर चरण 5 में पथ पर टेक्स्ट बनाएं शीर्षक



    5
    सीएमडी (मैक) या Ctrl (विंडोज़) को पकड़ो और पथ के साथ पाठ को स्थानांतरित करने के लिए टेक्स्ट की रेखा खींचें। पथ के विपरीत दिशा में पाठ को चालू करने के लिए, इस भाग पर लंबवत चिह्न को खींचें। इस समय, सीएमडी (मैक) या Ctrl (विंडोज) कुंजियों को दबाए रखें
  • एडोब इलस्ट्रेटर चरण 6 में पथ पर पाठ बनाएं शीर्षक वाला छवि
    6
    पथ पर पाठ के संरेखण को बदला जा सकता है। "टेक्स्ट" चुनें > "ट्रैक पर पाठ" > "पथ विकल्पों पर पाठ" "पाठ विकल्पों के लिए पथ" विंडो में, पथ को संरेखित करने के लिए एक ड्रॉप-डाउन मेनू होता है जिसमें निम्न संभावनाएं शामिल होती हैं: आधार, ऊपरी, मध्य और आधार को संरेखित करें। उठाने का विकल्प (1) पाठ को पथ के नीचे ले जाता है और उसे टेक्स्ट के ऊपर से संरेखित करता है कम करने का विकल्प (2) पथ पर पाठ को स्थानांतरित करता है और पाठ के निचले भाग में उसे संरेखित करता है केंद्र (3) का विकल्प एक रास्ता है जो पाठ को केंद्र से पार करता है संरेखित करने का विकल्प (4) पूर्वनिर्धारित है, और आधार रेखा के साथ पाठ को संरेखित करता है
  • विधि 2

    फॉर्म पर पाठ
    एडोब इलस्ट्रेटर चरण 7 में किसी पाठ पर पाठ बनाएं शीर्षक वाला चित्र
    1
    "उपकरण पैनल" में स्थित "अंडाकार टूल" का उपयोग करके एक मंडल बनाएं। "पाठ पर पथ" टूल चुनें, जैसा कि पिछले अनुभाग में वर्णित है।
  • एडोब इलस्ट्रेटर चरण 8 में पथ पर पाठ बनाएं शीर्षक वाला छवि
    2
    सर्कल के केंद्रीय शीर्ष पर क्लिक करें और लेखन शुरू करें। फिर, सर्कल के साथ टेक्स्ट को खींचने के लिए कोष्ठक और लंबवत चिह्न का उपयोग करें या सर्कल के अंदर फ़्लिप करें
  • एडोब इलस्ट्रेटर चरण 9 में पथ पर पाठ बनाएं शीर्षक
    3
    यह लगभग किसी भी रूप के साथ काम करता है! वर्गों, बहुभुजों या यहां तक ​​कि सर्पिल ("उपकरण पैनल" में "रेखा सेगमेंट" () के फ़्लायआउट मेनू में छिपी हुई टूल पर पाठ बनाने के लिए एक ही चरण दोहराएं)। आकार के अनुसार फ़ॉन्ट आकार समायोजित करें और मज़े का प्रयोग करें!
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com