एडोब इलस्ट्रेटर में ग्रेडीयंट का उपयोग कैसे करें

रंग ग्रिडियंट्स को जोड़ना हर कलाकार और ग्राफिक डिजाइनर के लिए एक बहुत महत्वपूर्ण कौशल है। ऐसा करना आसान है यदि आप विभिन्न प्रकार के ग्रेडियेंट जानते हैं जिन्हें लागू किया जा सकता है। एडोब इलस्ट्रेटर CS5 का उपयोग करके ग्रेडीयंट कैसे बनाएं, यह जानने के लिए इस सरल गाइड का अनुसरण करें।

कदम

एडोब इलस्ट्रेटर चरण 1 में ग्रेडीन्ट्स मेक इमेज
1
एक नया दस्तावेज़ बनाएं फ़ाइल पर जाएं > नया या Ctrl + N दबाएं और दस्तावेज़ के आकार को खड़ी कैनवास के रूप में एक पत्र के आकार के रूप में सेट करें। आप उचित उपकरण (L: 8.5 इंच, ए: 11 इंच) के साथ एक आयताकार बनाकर मार्गदर्शिका जोड़ सकते हैं। फिर प्रत्येक बॉक्स के केंद्र में मार्गदर्शिका को खींचें दस्तावेज़ के पिक्सेल आकार को बदलने के लिए राइट पर दायाँ क्लिक करके समाप्त करें
  • एडोब इलस्ट्रेटर चरण 2 में ग्रेडीन्ट्स मेक इमेज
    2
    आयताकार, गोल आयत, अंडाकार, बहुभुज, और स्टार टूल्स का उपयोग करके पांच आकार बनाएं। इन उपायों का पालन करके आकार बनाएं स्क्वायर: चौड़ाई = 25px, ऊंचाई = 25px- गोल स्क्वायर: 25px चौड़ाई =, ऊंचाई = 25px, झुकने त्रिज्या = 5px- सर्किल: चौड़ाई = 25px, ऊंचाई = 25px- बहुभुज: त्रिज्या = 15px, पक्ष = 6 स्टार: त्रिज्या 1 = 15px, त्रिज्या 2 = 7px, अभ्यास = 5px।
  • सुनिश्चित करें कि आकार भरता सफेद है और लाइनें काला हैं
  • एडोब इलस्ट्रेटर चरण 3 में ग्रेडीन्ट्स मेक इमेज
    3
    पांच आकृति बनाने के बाद (ऊपर सुझाव दिया गया है), दो रंगीन नमूने बनाएं आप अपने नमूनों पर क्लिक करके और फिर पैनलों मेनू में ढाल टैब के ऊपरी दाएं कोने में क्लिक करके ऐसा कर सकते हैं। जब संवाद बॉक्स दिखाई देता है, तो बस नए नमूने पर क्लिक करें और फिर ठीक क्लिक करें।
  • इमेज ग्रेडीयंट्स में एडोब इलस्ट्रेटर चरण 4 नामक छवि
    4
    दो नए नमूने बनाएं निम्नलिखित संयोजनों के साथ रंग सेट: Lilla: सी = 50, एम = 53, वाई = 0, कश्मीर = 0 - ग्रीन: सी = 80.57, एफ = 3.08, वाई = 83.71, कश्मीर = 00:08।
  • एडोब इलस्ट्रेटर चरण 5 में ग्रेडीन्ट्स मेक इमेज
    5



    विभिन्न प्रकार के ग्रेडडिएंट्स को लागू करने के लिए, आपको ग्रेडियंट्स टैब पर क्लिक करना होगा और खिड़कियां आकृतियों के करीब खींचेंगी।
  • एडोब इलस्ट्रेटर चरण 6 में ग्रेडीन्ट्स मेक इमेज
    6
    पहले ढाल को पहले आकार पर दिखाएं। काला पाने के लिए रंग के अंत में ढाल टैब पर लीलाक नमूना चयनकर्ता को खींचें। फिर वर्ग का चयन करें और भरण ढाल पर क्लिक करें। ढाल की दिशा बदलने के लिए, पर क्लिक करें "जी" अपने कीबोर्ड पर, Shift बटन को दबाए रखें और पॉइन्टर को ऊपर खींचें। सफेद से बकाइन का एक ढाल स्क्वायर में दिखाई देगा।
  • एडोब इलस्ट्रेटर चरण 7 में ग्रेडीन्ट्स मेक इमेज
    7
    दूसरा ढाल लिए, हरे रंग से बैंगनी के लिए ढाल बदलने के लिए रंग अवधि तक हरी नमूने के चयनकर्ता खींचें। गोल आयत का चयन करें और फिर भरें ग्रेडियेंट पर क्लिक करें। इसके अलावा, ग्रिडिएन्ट की दिशा को हरे से बकाइन में बदल दें।
  • एडोब इलस्ट्रेटर चरण 8 में ग्रेडीन्ट्स मेक इमेज
    8
    तीसरे ढाल के लिए, रंग के अंत में सफेद नमूना चयनकर्ता को खींचें। मंडली का चयन करें और इसे फिर से, ढाल भरने पर क्लिक करते हैं फिर बकाइन के लिए सफेद करने के लिए हरे रंग से ढाल की दिशा बदल रहा है।
  • इमेज ग्रेडीयंट्स में एडोब इलस्ट्रेटर चरण 9 के शीर्षक वाला इमेज
    9
    चौथे ढाल के लिए, अपने ग्रेडियंट टैब में पहले ढाल को याद करने के लिए स्क्वायर का चयन करें। फिर रेखीय से रेडियल तक के ढाल के प्रकार को बदल दें फिर बहुभुज आकार चुनें और भरें ग्रेडियंट फ़ील्ड पर क्लिक करें।
  • एडोब इलस्ट्रेटर चरण 10 में ग्रेडीन्ट्स मेक इमेज
    10
    पांचवें और अंतिम ढाल के लिए, रंग के अंत में हरी नमूना चयनकर्ता को खींचें। स्टार आकार चुनें और भरें ग्रेडियंट पर क्लिक करें।
  • आपने विभिन्न प्रकार के आकृतियों के साथ विभिन्न प्रकार के आकृतियों को बनाया है
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com