कान रिफ्लेक्सोलॉजी का मानचित्र कैसे पढ़ें

एक एरिक्युलर रिफ्लेक्सोलॉजी नक्शा पढ़ने के लिए कान एनाटॉमी कौशल रखने की आवश्यकता नहीं है। विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्लूएचओ) ने बाहरी कान क्षेत्र में स्थित 90 मानक पलटा अंक की एक श्रृंखला को परिभाषित किया है, जो आंतरिक अंगों और मस्कुल्कस्केलेल प्रणाली के मुताबिक है। रिफ्लेक्सोलॉजी का अभ्यास दर्द के उपचार में प्रभावी साबित हुआ है, तनाव, अवसाद, और अन्य विकारों। एक रिफ्लेक्सोलॉजी नक्शा पढ़ने के लिए सीखना आप कान क्षेत्र में कुछ विशिष्ट पलटा अंक का पता लगाने में मदद कर सकते हैं, ताकि आप दर्द को दूर करने और दर्द को दूर करने के लिए रिफ्लेक्सोलॉजी मालिश का अभ्यास कर सकें आपके भावनात्मक स्थिति

कदम

विधि 1

कान रिफ्लेक्सोलॉजी का एक भौतिक मानचित्र पढ़ें
एक ईन रिफ्लेक्सोलॉजी चार्ट पढ़ें शीर्षक वाला छवि चरण 1
1
हेडसेट रिफ्लेक्सोलॉजी मैप ऑनलाइन प्राप्त करें (आप किसी पुस्तक से जुड़ी एक मैप का भी उल्लेख कर सकते हैं) ऑरिक्युलर रिफ्लेक्सोलॉजी नक्शे को पढ़ने के तरीके जानने के लिए, आपको पढ़ने के लिए हाथ होना चाहिए, यह विश्वसनीय है। आप आसानी से एक ऑनलाइन खोज कर सकते हैं, या आप एक रिफ्लेक्सोलॉजी मैनुअल से जुड़ी एक का उपयोग कर सकते हैं। यदि आप इसे से अधिक का लाभ लेना चाहते हैं, तो पोस्टर आकार के नक्शे को प्राप्त करें। कान में स्थित मानक पलटा अंक 90 हैं, इसलिए बहुत छोटा आकार का मानचित्र पढ़ना समस्याएं पेश कर सकता है।
  • एक ईन रिफ्लेक्सोलॉजी चार्ट पढ़ें शीर्षक वाला छवि चरण 2
    2
    ऑरिकुलर मानचित्र पर परिलक्षित बिंदुओं के पैटर्न का अध्ययन करें। आप कान के विभिन्न क्षेत्रों में स्थित रिफ्लेक्स अंक की एक तार्किक योजना देखेंगे। पलटा अंक बाहरी कान पर, कान नहर के बाहर और पालि पर स्थित होते हैं। आंतरिक अंगों से संबंधित पलटा अंक कान नहर के अंदर स्थित हैं।
  • कार्य को कम करने के लिए, आप कान को कल्पना कर सकते हैं कि इंसान के प्रतिनिधित्व को उल्टा है। रिफ्लेक्स अंक और शरीर के विभिन्न हिस्सों के बीच पत्राचार स्पष्ट हो सकता है यदि आप एक व्यक्ति के रूप में एक भ्रूण की स्थिति में उल्टा होने के रूप में कान के बारे में सोचते हैं। कान के निचले हिस्से (लोब) सिर और गर्दन से मेल खाती है, जबकि मध्य भाग आंतरिक अंगों से मेल खाती है। अंत में, कान का ऊपरी भाग शरीर के निचले हिस्सों से मेल खाता है, जैसे गुदा, पैर और पैर।
  • एक ईन रिफ्लेक्सोलॉजी चार्ट पढ़ें शीर्षक वाला छवि चरण 3
    3
    मैक्रो-क्षेत्रों में विशिष्ट क्षेत्रों की पहचान करें कई नक्शे में एक रंग-कोडिंग होता है: एक निश्चित रंग के साथ चिह्नित नक्शे के क्षेत्र शरीर के विशिष्ट भागों से संकेत मिलता है, जो आप रिफ्लेक्सोलॉजी मालिश के साथ उत्तेजित कर सकते हैं। यदि आप किसी विशिष्ट अंग से संबंधित पलटा बिंदु की पहचान करना चाहते हैं, तो अपने कान के आकार की तुलना मिरर में नक्शे पर खींची गई है।
  • विधि 2

    कान रिफ्लेक्सोलॉजी का भावनात्मक मानचित्र पढ़ें
    एक ईन रिफ्लेक्सोलॉजी चार्ट पढ़ें शीर्षक वाला छवि चरण 4
    1
    मैं पहचानने के लिए जानें "भावनात्मक अंक" ऑरिक्यूलर रिफ्लेक्सोलॉजी नक्शा पर। समग्र चिकित्सा का दावा है कि हम अंगों के एक समूह से कुछ और हैं, क्योंकि मानव शरीर सहसंबद्ध तत्वों का एक जटिल प्रणाली है। इस कारण से, यह माना जाता है कि कान पर स्थित कुछ सजगियां कुछ भावनाओं के अनुरूप हैं। इन बिंदुओं को भी पहचानने में मदद से आप सीख सकते हैं कि आपके ऑरिक्युलर रिफ्लेक्स मानचित्र को कैसे पढ़ें।
  • एक ईन रिफ्लेक्सोलॉजी चार्ट पढ़ें शीर्षक वाला छवि चरण 5
    2
    सहानुभूति, अपराध और आत्म-दया से जुड़े अंक की पहचान करें सहानुभूति, अपराध और आत्म-दया कान के बाहरी हिस्से में स्थित होती है, लगभग आधे रास्ते ऊपर
  • एक इयर रिफ्लेक्सोलॉजी चार्ट पढ़ें शीर्षक वाला छवि चरण 6
    3
    अवसाद और दमन के भाव से जुड़े अंक की पहचान करें। अवसाद और उत्पीड़न की भावना से जुड़े बिंदु बाह्य अरोमिल के ऊपरी भाग पर स्थित हैं। इस क्षेत्र में मालिश पर विचार करें यदि आप हाल ही में उदास महसूस कर रहे हैं, या यदि आपको लगता है कि आप ठीक कह रहे हैं "आग में बहुत अधिक मांस है"।
  • एक ईन रिफ्लेक्सोलॉजी चार्ट पढ़ें शीर्षक वाला छवि चरण 7
    4
    क्रोध, भय और आत्म अभिव्यक्ति की भावनाओं से जुड़े अंक की पहचान करें क्रोध और डर की भावनाओं और अपने आप को अभिव्यक्त करने की समस्याओं से जुड़े अंक कान के मध्य में, कान के मध्य में स्थित हैं। इस क्षेत्र में मालिश पर विचार करें यदि आप अंततः गुस्सा या डर महसूस करते हैं और यदि आपको अपनी भावनाओं को व्यक्त करने या आपको लगता है कि आपको क्या लगता है।
  • एक ईन रिफ्लेक्सोलॉजी चार्ट पढ़ें शीर्षक वाला छवि चरण 8
    5
    दूसरों के प्रति प्रभावशीलता और उपलब्धता का केन्द्र पाया जाता है जो कि लोब के साथ पत्राचार में पाया जाता है। ईयरबॉब कान की बात है जो दूसरों के प्रति संवेदनशीलता और उपलब्धता के अनुरूप है। यह खोजने के लिए सबसे आसान बिंदु है और शायद सबसे आसान एक को उत्तेजित करना है। इस बिंदु की मालिश पर विचार करें यदि आप अधिक स्नेही और विनम्र होना चाहते हैं
  • विधि 3

    एक सुंदर रिफ्लेक्सोलॉजी मालिश का अभ्यास करना


    एक ईन रिफ्लेक्सोलॉजी चार्ट पढ़ें शीर्षक वाला छवि चरण 9
    1
    आराम से स्थिति ले लो यदि आपकी मनोदशा सुस्त होती है, तो मालिश अधिक प्रभावी होगी एक आरामदायक स्थिति ले लीजिए और अपने सिर को एक या दो कुशन पर आराम कर रखें। मालिश का अभ्यास करते समय, आराम से संगीत सुनना या सुगंधित मोमबत्ती को हल्का करना उपयोगी हो सकता है
  • एक ईन रिफ्लेक्सोलॉजी चार्ट पढ़ें शीर्षक वाला छवि चरण 10
    2
    लोब से शुरू करो पालियों से शुरू, धीरे-धीरे अंगूठे के साथ कान की बाहरी ओर मालिश करें, धीरे-धीरे ऊपर की तरफ चढ़ना। दबाने और अंगूठे, सूचकांक और 4-5 seconds.This उपचार के लिए मध्यम उंगलियों के बीच पालि मोड़ मदद कर सकते हैं दर्द या सिर और गर्दन के स्तर पर वोल्टेज कम से जारी रखें।
  • इस इलाज को तीन बार दोहराएं
  • एक ईन रिफ्लेक्सोलॉजी चार्ट पढ़ें शीर्षक वाला छवि चरण 11
    3
    बाहरी कान के बीच और ऊपरी भाग पर स्विच करें। बाहरी कान दबाकर और अंगूठे, सूचकांक और 4-5 seconds.This मालिश के लिए मध्यम उंगलियों के बीच त्वचा रोलिंग के साथ ऊपर क्षेत्र कंधे, कोहनी, कलाई, पैरों और टखनों के लिए इसी है।
  • इस इलाज को तीन बार दोहराएं
  • एक इयर रिफ्लेक्सोलॉजी चार्ट चरण 12 के साथ शीर्षक वाली छवि
    4
    ऊपरी किनारे के पास बाहरी कान के अंदर स्थित गुहा पर स्विच करें सूचक उंगली का उपयोग करना, परिपत्र आंदोलनों के साथ इस क्षेत्र की मालिश करें। 3-5 सेकंड के लिए इस क्षेत्र की मालिश, cavità.Questo मालिश के आधार की ओर एक साथ छोड़ने क्षेत्र गर्दन, कमर, घुटनों, पीठ, रीढ़ की हड्डी और भाग श्रोणि के लिए इसी है।
  • इस इलाज को तीन बार दोहराएं
  • एक ईन रिफ्लेक्सोलॉजी चार्ट पढ़ें 13
    5
    कान नहर पर काम करें फिर कान की नली के क्षेत्र के चारों ओर हर चीज को धीरे से दबाकर तर्जनी की टिप का उपयोग करें कान की नहर में अपनी उंगली डालें न। धीरे-धीरे इस क्षेत्र को तीन बार दबाएं, कान की नहर के चारों ओर तर्जनी की तरफ बढ़ें। यह तो उस बिंदु से गुजरता है जहां लोब और जबड़े जुड़ जाते हैं और इसे धीरे से तीन बार दबाते हैं। यह मालिश आंतरिक अंगों से संबंधित क्षेत्र का व्यवहार करती है।
  • एक ईन रिफ्लेक्सोलॉजी चार्ट पढ़ें शीर्षक वाला छवि चरण 14
    6
    अंत में, कान ऊपर की ओर खींचें आखिरी बात यह है कि अपने अंगूठे के साथ कान के मध्य गुना (एंटेलिस) क्लिप करें और कान को तीन बार ऊपर खींचें। यह "कान पर थप्पड़ मारता है" अंतिम परिसंचरण में सुधार करने में मदद करता है और मालिश समाप्त हो जाती है
  • बेहतर परिणाम प्राप्त करने के लिए, पूरे प्रक्रिया को प्रति दिन 2-3 बार दोहराएं।
  • टिप्स

    • अगर आपको यकीन नहीं है कि एक बिंदु कहाँ समाप्त होता है और दूसरा शुरू होता है, चिंता न करें। कान छोटा है: यदि आप अपनी सारी सतह पर एक मालिश अभ्यास करते हैं, तो आप निश्चित रूप से सही अंक दबाएंगे।

    चेतावनी

    • ऑरिक्यूलर रिफ्लेक्सोलॉजी में पलटा अंक ऐसे ऑरिकुलोथेरेपी में इस्तेमाल होने वाले लोगों के समान (लेकिन समान नहीं) हैं, जिन्हें ऑरिक्युलर एक्यूपंक्चर भी कहा जाता है। जांचें कि आप जिस नक्शे का अनुसरण कर रहे हैं वह ऑरिक्यूलर रिफ्लेक्सोलॉजी (और ऑरिकुलर एक्यूपंक्चर के लिए नहीं) को संदर्भित करता है।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • और्क्युलर रिफ्लेक्सोलॉजी नक्शा
    और दिखाएँ ... (9)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com