स्कूल छोड़ने का तरीका

स्कूल छोड़ना एक महत्वपूर्ण निर्णय है, और बहुत से वयस्कों के रूप में इसे खेद है हाई स्कूल डिप्लोमा कई नौकरियों के लिए और विश्वविद्यालय में दाखिला के लिए आवश्यक है। हालांकि, अगर आप सुनिश्चित हैं कि अपनी पढ़ाई को छोड़ना सर्वोत्तम विकल्प है, और यह मुश्किल समय पर केवल भावनात्मक प्रतिक्रिया नहीं है, तो आपको सही प्रक्रिया का पालन करना चाहिए। हालांकि, आपके विकल्प का वजन बेहतर है, और यदि आवश्यक हो तो कानूनी क्षेत्र में सही पेशेवरों से परामर्श करें। स्कूल को ठीक से छोड़ने का तरीका जानने के लिए इस लेख को पढ़ें

कदम

भाग 1

अपनी प्रेरणा को समझना
उच्च विद्यालय के ड्रॉप आउट शीर्षक वाला चित्र चरण 1
1
इस कारण पर विचार करें कि आप स्कूल छोड़ना चाहते हैं। यह जानना कि आप क्यों जा रहे हैं, यह तय करने में आपकी सहायता कर सकती है कि यह वास्तव में आपके लिए सबसे उपयुक्त रास्ता है और आपको समझने में सहायता करता है कि क्या करना है। इसे छोड़ने के कुछ सामान्य कारण यहां दिए गए हैं:
  • बौद्धिक उत्तेजना का अभाव यदि आपको लगता है कि हाई स्कूल बहुत आसान है और आप ऊब गए हैं, तो आप इसे एक व्यावसायिक प्रशिक्षण पाठ्यक्रम में दाखिला लेने या काम शुरू करने के लिए छोड़ने के लिए परीक्षा दे सकते हैं।
  • आप बिना तैयारी महसूस करते हैं और आपको पीछे छोड़ दिया गया है यदि आपको लगता है कि स्कूल बहुत मुश्किल है, तो आप अक्सर अनुपस्थित होते हैं और आप ठीक नहीं हो सकते हैं या कोई भी आपका समर्थन नहीं करता है, आप इसे छोड़ने और अपनी शिक्षा छोड़ने के लिए परीक्षा ले सकते हैं।
  • आपके पास अन्य जिम्मेदारियां हैं यदि आप अप्रत्याशित रूप से माता-पिता बन गए हैं, तो एक परिवार का सदस्य बीमार है या आपको अपने परिवार का समर्थन करने के लिए काम करना है, आप सोच सकते हैं कि स्कूल छोड़ने का एकमात्र उपाय आपके पास नौकरी के साथ खर्च करने का समय है।
  • उच्च विद्यालय चरण 2 के ड्रॉप आउट शीर्षक वाले छवि
    2
    पहले दूसरे विचारों के लिए पूछें एक स्कूल सलाहकार या एक विश्वसनीय शिक्षक से पूछो और उसे स्थिति समझाएं आपकी समस्या का समाधान हो सकता है जो आपको स्कूल छोड़ने के लिए मजबूर नहीं करेगा।
  • यदि आप बौद्धिक उत्तेजना की कमी का सामना कर रहे हैं, तो आप स्वतंत्र रूप से अपनी पढ़ाई गहरा सकते हैं। आपके सहपाठियों के एक ही अध्याय को पढ़ने या एक ही अभ्यास करने के बजाय, अपने आप को परीक्षा में ले जाएं या विश्वविद्यालय की किताबें खरीदें। आप अपने खाली समय में अधिक कठिन पाठ्यक्रमों के लिए साइन अप भी कर सकते हैं। यह आपको विश्वविद्यालय के संदर्भ में एक फायदा देता है, क्योंकि जब आप इसमें उपस्थित होना शुरू करते हैं, तो पहले से ही आपको अच्छी पिटाई होगी।
  • यदि आप बिना तैयारी या पीठ महसूस करते हैं, तो आपको खोए हुए समय के लिए मेहनत करनी होगी। अच्छी खबर है? संभवत: स्कूल में वहां शिक्षकों को आप के साथ काम करने और आपकी मदद करने के लिए तैयार रहेंगे, खासकर अगर वे जानते हैं कि आप छोड़ने के विचार पर विचार कर रहे हैं। उनके साथ सुधार के लिए एक योजना की स्थापना करें, दोपहर में पुनर्प्राप्ति पाठ्यक्रमों का पालन करें, एक शिक्षक को दोबारा दोहराएं और धीरे-धीरे ट्रैक पर वापस जाएं।
  • यदि आपके पास अन्य जिम्मेदारियां हैं, तो एक स्कूल काउंसलर से बात करें यदि आप स्कूल छोड़ने का फैसला करते हैं, तो आप एक शाम का कोर्स कर सकते हैं। किसी भी मामले में, वित्तीय संसाधनों के बारे में भी जानकारी दी गई, जो स्कूल जाने के दौरान आपको स्वयं को बनाए रखने में मदद कर सकते हैं। धैर्य अपने दाँत, याद एक स्नातक की आय 50-100% एक व्यक्ति जो स्कूल छोड़ दिया है और उसके बाद स्कूल से बाहर ड्रॉप अपने परिवार के लिए सबसे अच्छा दीर्घकालिक समाधान नहीं हो सकता है की तुलना में अधिक है।
  • उच्च विद्यालय के ड्रॉप आउट शीर्षक वाला चित्र चरण 3
    3
    किसी और के लिए स्कूल छोड़ें मत यदि कोई रिश्तेदार, मित्र या प्रेमिका की तरह एक और व्यक्ति, अध्ययन को रोकने के लिए आप पर दबाव डालता है, तो इसे अनदेखा करें: यह एक ऐसा निर्णय है जो पूरी तरह आप पर निर्भर है। इस विकल्प का आपके जीवन पर बहुत बड़ा प्रभाव हो सकता है, इसलिए आपको अपने विश्वासों के बारे में आश्वस्त होना चाहिए।
  • भाग 2

    स्कूल छोड़ने का निर्णय लें
    हाई स्कूल चरण 4 के ड्रॉप आउट शीर्षक वाले छवि
    1
    उचित तर्क तैयार करें कई बार आपको कई अलग-अलग लोगों को अपना निर्णय समझा देना होगा। इन वार्तालापों में उलझाए जाने से पहले, यह सुनिश्चित करने के लिए कि आप यह विकल्प क्यों बनाते हैं, यह समझने के लिए कि आप एक अच्छा विचार और स्पष्ट दृष्टिकोण ले सकते हैं।
    • उदाहरण: "यह स्कूल व्यवस्था मेरे लिए कोई लाभ नहीं लाती है वह मुझे परीक्षा नहीं देता, मुझे परवाह नहीं है। विषय मुझे प्रेरणा देते हैं और प्रोफेसर मुझे नहीं प्रोत्साहित करते हैं। मैंने निजी प्रैक्टिस से स्नातक होने के लिए स्कूल छोड़ने का फैसला किया और एक ऐसा विश्वविद्यालय खोज लिया जो मेरे शैक्षणिक लक्ष्यों को फिट बैठता है"।
    • उदाहरण: "मैंने स्कूल छोड़ने का फैसला किया क्योंकि मुझे लगता है कि मेरा कोई दूसरा विकल्प नहीं है। काम के कारण, मैं इतने दिनों तक अनुपस्थित था कि मुझे खोए हुए वर्ष को दोहराना होगा। मेरे ग्रेड इतने कम हैं कि मुझे प्रचारित नहीं किया जा सकता है, भले ही मैंने पढ़ाई के लिए खुद को समर्पित किया हो। स्कूल छोड़ने के बाद मैं बेहतर होगा, मैं एक पेशेवर योग्यता लेगा और केवल नौकरी के बारे में सोचूंगा"।
    • उदाहरण: "मैंने पूरे समय काम करने के लिए स्कूल छोड़ने का निर्णय लिया हालांकि यह निर्णय आपके लिए ज्यादा मायने नहीं रख सकता है, मैं अपनी जरूरतों और मेरे परिवार के लोगों को जानता हूं। आप को खिलाने के लिए पर्याप्त पैसा रखने वाले विषयों का अध्ययन करने से ज्यादा महत्वपूर्ण है जो संभवत: मेरे जीवन में कोई फर्क नहीं पड़ेंगे"।
  • उच्च विद्यालय के ड्रॉप आउट शीर्षक वाले चित्र चरण 5
    2
    वैकल्पिक उच्च विद्यालयों के बारे में जानें वास्तव में, कई निजी या शाम के स्कूल हैं इस तरह, आपके पास अधिक लचीला कार्यक्रम होंगे और आपको एक अलग मानसिकता के साथ अनुभव का सामना करना होगा। इन संस्थानों में दाखिला लेने वाले छात्र अक्सर परिपक्व होते हैं जो काम करते हैं।
  • यदि स्कूल के साथ आपकी समस्या काफी हद तक पर्यावरण और छात्रों के कारण है, तो इस प्रकार का एक संस्थान आपके लिए हो सकता है
  • ये स्कूल अक्सर अध्ययन योजना में तेजी लाते हैं और पहले पूरा करते हैं।
  • ड्राप आउट ऑफ हाई स्कूल चरण 6 नामक छवि
    3
    भविष्य के लिए एक योजना बनाएं स्कूल जाने से पहले, आपको पता होना चाहिए कि अध्ययन करने के बजाय आप क्या करेंगे। शायद आप एक निजी विद्यालय या शाम के पाठ्यक्रम के माध्यम से एक डिप्लोमा प्राप्त करने का प्रयास करेंगे, या आप एक पेशेवर योग्यता प्राप्त करने का प्रयास करेंगे। जितनी जल्दी हो सके इसे करना ज़रूरी है, क्योंकि आप अभी भी वहां हैं "स्कूल से ताजा"।
  • यदि आप स्कूल छोड़ने की योजना बना रहे हैं तो निजी प्रैक्टिस पाठ्यक्रम या व्यावसायिक प्रशिक्षण कार्यक्रम शुरू करने के बारे में अच्छी जानकारी दीजिए। इसके अलावा, भविष्य के आउटलेट के बारे में सोचें।
  • यदि आप पूर्णकालिक काम करने की योजना बनाते हैं, तो पहले सुनिश्चित करें कि आपके पास नौकरी उपलब्ध है किसी कर्मचारी के रूप में काम करने के घंटे और लाभ के बारे में जानें, जैसे कि बीमा
  • उच्च विद्यालय के ड्रॉप आउट शीर्षक वाले चित्र चरण 7
    4
    दूसरों के तर्कों की भविष्यवाणी करें प्रश्नों के उत्तर देने के लिए अपने आप को तैयार करने का सबसे अच्छा तरीका है और उन भ्रामक प्रतिक्रियाओं को संभालना है जो आप के चारों ओर वयस्कों में शायद मुठभेड़ करेंगे, वे व्यक्त किए जाने से पहले संदेह की आशा करते हैं। बातचीत होने से पहले बातचीत का अनुमान लगाने का प्रयास करें, उन तर्कों और उत्तरों को तैयार करें जिन्हें आपको शायद समझाना पड़े।
  • उच्च विद्यालय के ड्रॉप आउट शीर्षक वाला चित्र, चरण 8
    5
    अपने माता-पिता से बात करें यद्यपि वह उम्र की है और कानूनी तौर पर निर्णय लेने में सक्षम है, यह उन लोगों को बताने के लिए बेहतर है जो अब तक आपके जीवन के लिए जिम्मेदार हैं (इसे बेहतर बनाने से पहले इसे बेहतर करें)। अपने कारणों की व्याख्या करें, लेकिन जरूरी नहीं कि उन्हें तुरंत अपने सहमति व्यक्त करने की अपेक्षा न करें इस विचार को आत्मसात करने में समय लग सकता है, और शायद वे यह कभी नहीं सोचेंगे कि यह आपके लिए सर्वोत्तम है। हालांकि, यदि आप स्पष्ट और दृढ़ हैं, तो वे शायद आपकी पसंद का सम्मान करेंगे।
  • एक आपातकालीन योजना तैयार करें सबसे बुरी स्थिति में, यदि आप स्कूल छोड़ते हैं तो आपके माता-पिता आपको घर छोड़ने के लिए कहेंगे। अगर आपको लगता है कि यह संभव है, तो रोकने के लिए एक जगह रखने की कोशिश करें (कम से कम अस्थायी तौर पर)।
  • हाई स्कूल चरण 9 के ड्रॉप आउट शीर्षक वाली छवि
    6
    इसे एक स्कूल काउंसलर के समक्ष बताएं। इस पेशेवर के साथ एक नियुक्ति करें और अपनी योजनाओं के बारे में उससे बात करें। अपने तर्कों, भविष्य के लिए आपके विचार और अपने माता-पिता की प्रतिक्रिया के फैसले को स्पष्ट रूप से प्रस्तुत करने के बारे में सुनिश्चित करें (भले ही वह अनुकूल न हो)।
  • भाग 3

    अपने आप को कानूनी आवश्यकताओं के बारे में सूचित करें
    ड्राप आउट ऑफ हाई स्कूल चरण 10 नाम की छवि



    1
    स्कूल छोड़ने के लिए कानूनी आयु निर्धारित करता है कानून द्वारा, स्कूल के दायित्व को 16 वर्षों में समाप्त होता है पेशेवर संस्थानों में तीसरे स्कूल वर्ष के अंत में एक तकनीकी डिप्लोमा प्राप्त करना संभव है। यह योग्यता पांचवें पूरक वर्ष तक पहुंच की अनुमति देता है, यदि कोई व्यक्ति राज्य परीक्षा लेना चाहता है और विश्वविद्यालय में दाखिला लेने के लिए हाईस्कूल डिप्लोमा प्राप्त करना चाहता है। जो योग्यता प्राप्त करता है वह प्रशिक्षण दायित्व के अधीन नहीं होता है, जो इसके बजाय एक अधिकार / कर्तव्य है जो 18 वर्ष की आयु से युवा लोगों को पसंद करती है। वे बजाय, हाई स्कूल के रास्ते निष्कर्ष निकालना चाहिए प्रशिक्षुओं एक योग्यता प्राप्त करने या एक पेशेवर योग्यता प्राप्त करने के लिए एक तीन साल के प्रशिक्षण पाठ्यक्रम के लिए साइन अप करने के रूप में काम कर।
    • अपने विशिष्ट मामलों के आधार पर विभिन्न विकल्पों का मूल्यांकन करने के लिए अपने माता-पिता से बात करें।
  • ड्राप आउट ऑफ हाई स्कूल चरण 11 शीर्षक वाली छवि
    2
    रात भर स्कूल जाने से मत रोको यहां तक ​​कि अगर आप इसके बारे में लंबे समय से सोचते हैं, तो पहले एक कानूनी विशेषज्ञ से परामर्श किए बिना अपनी पढ़ाई को छोड़कर समस्याओं को जन्म दे सकता है जो आपको और आपके माता-पिता को बारीकी से छू देगा।
  • चेतावनी के बिना स्कूल जाने से रोकें अनुचित अनुपस्थिति के कारण इससे आप और आपके परिवार दोनों के लिए कानूनी समस्याएं हो सकती हैं
  • आपकी स्कूल अनुपस्थिति के कारण कानून में समस्याएं होने के कारण आपको अध्ययन या पेशे के दूसरे मार्ग का अनुसरण करने में भी कठिनाई हो सकती है।
  • ड्राप आउट ऑफ हाई स्कूल चरण 12 नामक छवि
    3
    अगर आप साल खो चुके हैं और स्कूल में वापस जाने के बिना उन्हें ठीक करना चाहते हैं, तो आप फिटनेस परीक्षाओं की कोशिश कर सकते हैं। अध्ययन के पाठ्यक्रम और बरामद किए जाने वाले वर्षों की संख्या के आधार पर उन्हें एक निश्चित संख्या में परीक्षण करना शामिल है। यदि एक छात्र कई वर्षों के लिए तैयार है, तो उच्च विद्यालय के पांचवें सहित, उसे मई के अंत तक एक प्रारंभिक परीक्षा लेनी होगी, जो उसे मैट्रिक परीक्षा में प्रवेश करने की अनुमति देगा। इस तरह, छात्र निजीकरण बन जाता है और एक राज्य विद्यालय में परीक्षा ले सकता है, बराबर या अन्यथा कानूनी तौर पर मान्यता प्राप्त हो सकती है।
  • उच्च विद्यालय की ड्रॉप आउट शीर्षक 13 चित्र
    4
    यदि आवश्यक हो तो पेश करने वाले दस्तावेज़ों को जानने के लिए स्कूल सचिव या प्रिंसिपल से बात करें आपको सभी आवश्यक जानकारी दी जाएगी और आपको अपने माता-पिता के साथ भरने के लिए आवश्यक फॉर्म भी मिलेगा। शेड्यूल्ड तिथि से आपको जो कुछ भी अनुरोध किया गया है वह सब कुछ देना सुनिश्चित करें
  • प्रिंसिपल या अन्य विद्यालय के कर्मचारी आपको उसे छोड़ने के लिए नहीं समझा सकते हैं अपने फैसले के कारणों और उस पसंद में आपके द्वारा रखे गए सुरक्षा के कारणों की व्याख्या करने के लिए तैयार हों।
  • भाग 4

    स्कूल में अल्टरनेटिवेटिव पर विचार करें
    उच्च विद्यालय के ड्रॉप आउट शीर्षक वाले चित्र चरण 14
    1
    ई-लर्निंग और निजी शिक्षा का मूल्यांकन करें यदि एक निश्चित प्रतिबद्धता के साथ लागू किया जाता है, तो ये समाधान आपको स्नातक करने की अनुमति देगा, जिससे आप इसे अपनी गति से कर सकें और हाई स्कूल से जुड़े सामाजिक बोझ के बिना।
  • उच्च विद्यालय के ड्रॉप आउट शीर्षक से छवि चरण 15
    2
    आप शाम के स्कूल के लिए भी साइन अप कर सकते हैं ताकि आप दिन के दौरान काम करना जारी रख सकें और अपना डिप्लोमा न दें इस विद्यालय चक्र को पूरा करने के बाद, आप एक पेशेवर क्षेत्र में एक विश्वविद्यालय के पाठ्यक्रम में भर्ती करा सकते हैं जो कि वास्तव में आप परवाह करते हैं या अपनी नौकरी जारी रखते हैं। न केवल आप अपनी पढ़ाई पूरी करेंगे, भविष्य के लिए आपके पास और भी विकल्प होंगे।
  • ड्राप आउट ऑफ हाई स्कूल चरण 16 नाम की छवि
    3
    एक क्षेत्रीय व्यावसायिक प्रशिक्षण पाठ्यक्रम पर विचार करें, या IFTS (उच्च तकनीकी शिक्षा और प्रशिक्षण) या आईटीएस (उच्च तकनीकी संस्थान) के रूप में कोई रास्ता चुनें। विशिष्ट क्षेत्र में ऑफ़र के बारे में पता करें जहां आप इंटरनेट खोज कर या एक विशेष एजेंसी से संपर्क कर रहे हैं
  • उच्च विद्यालय के ड्राप आउट शीर्षक वाला चित्र, स्टेप 17
    4
    उस कार्य के बारे में सोचें जो आप करना चाहते हैं यदि आपने तय किया है कि सैद्धांतिक विषयों आपके लिए बिल्कुल सही नहीं हैं, तो आप तकनीकी क्षेत्र में कैरियर की शुरुआत करना शुरू कर सकते हैं।
  • उच्च विद्यालय चरण 18 के ड्रॉप आउट शीर्षक वाले छवि
    5
    आप जो भी निर्णय लेंगे, डिप्लोमा प्राप्त करना बेहतर होगा क्योंकि इससे आपको कई दरवाजे खुलेंगे। यदि आप किसी स्कूल या प्रशिक्षण संस्थान में भाग लेने की योजना नहीं बनाते हैं, तो आप माता-पिता की शिक्षा पर विचार कर सकते हैं - इसका मूल्यांकन करें यदि आपके माता-पिता आपकी शिक्षा प्रदान करने के लिए तैयार हैं।
  • ऐसे मामलों में, आपके माता-पिता को यह आवश्यक करने के लिए सिर शिक्षक को एक बयान जारी करना होगा कि उन्हें अपनी शिक्षा प्रदान करने की आर्थिक और तकनीकी क्षमता है - प्रबंधक विवरण की सच्चाई की जांच कर सकता है। अगले स्कूल वर्ष में भर्ती होने के लिए, आपको एक पात्रता परीक्षा लेने की आवश्यकता होगी।
  • टिप्स

    • अन्य लोगों से बात करें जो स्कूल छोड़ चुके हैं और इस बारे में आँकड़ों की तलाश करें।
    • अध्ययन करते समय, आप एक नौकरी के साथ स्कूल में सामंजस्य करने की कोशिश कर सकते हैं जो आपको अपने कौशल को दिखाने, अपने पेशेवर नैतिकता को लागू करने और कुछ संतोष प्राप्त करने की अनुमति देता है। दोपहर या सप्ताहांत पर काम करें, लेकिन स्कूल को याद न करें और अच्छे ग्रेड प्राप्त करने की कोशिश करें, ताकि आप स्नातक हो सकें
    • यदि आप स्कूल छोड़ते हैं, तो एक निजी डिग्री प्राप्त करने की कोशिश करें, इसलिए भविष्य में आप विश्वविद्यालय में नामांकन कर सकते हैं। एक शीर्षक रखना हमेशा बेहतर होता है, क्योंकि एक दिन आप पुस्तकों पर खुद को वापस लेने का फैसला कर सकते हैं।
    • दोनों दीर्घकालिक और अल्पकालिक समाधानों पर विचार करें।
    • अपने अनुभवों को समझने के लिए स्नातक और स्नातक होने वाले लोगों से बात करें
    • अपने मन को बदलने और स्कूल में रहने से डरो मत: आप विश्वविद्यालय में स्नातक और नामांकन कर सकते हैं।
    • स्कूल छोड़ने के बाद, आप एक व्यापार सीखने के लिए तकनीकी पाठ्यक्रम में नामांकन कर सकते हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com