स्कूल में पाठ के समय सारिणी का प्रबंधन कैसे करें

क्या आपके पास स्कूल में एक अजीब कार्यक्रम है और आप हमेशा कक्षा में जाना भूल जाते हैं? यह एक अच्छा बहाना नहीं है सबसे पहले, याद रखें कि आप हमेशा मदद के लिए पूछ सकते हैं - तो अपने पाठों के समय सारिणी का प्रबंधन करने के तरीके को जानने के लिए पढ़ते रहें।

कदम

छवि शीर्षक अनुसूची वर्ग चरण 1
1
अपने प्राध्यापक से पूछें कि आपको सबक योजना प्रदान करने या खुद को समय सारिणी लिखना आपको एक छोटा नोटबुक भी रखना चाहिए जहां आप अपना होमवर्क लिख सकते हैं दूसरे, छात्रों के लिए एक बड़ी समस्या बाथरूम जाना है। सबसे अच्छा काम ब्रेक के दौरान वहां जाता है, इसलिए आप सबक का एक महत्वपूर्ण हिस्सा याद नहीं करते हैं।

विधि 1

मध्यम के अंतिम वर्ष से पहले
छवि शीर्षक अनुसूची वर्ग चरण 2
1
मज़ेदार और रोचक पाठ्यक्रम चुनें। कोई भी इस बात पर ध्यान नहीं देगा कि आप अपनी पढ़ाई में इस समय कौन सी पाठ्यक्रम चुनते हैं। कुछ को चुनें जो आपको पसंद हैं
  • छवि शीर्षक अनुसूची कक्षाएं चरण 3
    2
    उन्नत पाठ्यक्रमों में भाग लेने के विचार पर विचार करें। यदि आप विचार कर रहे हैं, यहां तक ​​कि दूरस्थ रूप से, विश्वविद्यालय जाने का विचार, यह कम से कम एक कोर्स चुनने का एक अच्छा विचार होगा जो वास्तव में आपको परीक्षा में डालता है। अब आप अब भी अपने आप को गलती करने की इजाजत दे सकते हैं और अगर आपको सिर पर खुद को देना पड़ता है, तो पाठ्यक्रम छोड़कर बड़ी समस्या नहीं होगी। अपनी पूरी कोशिश करें और इस पाठ्यक्रम में आपके बारे में बहुत ज्यादा चिंता न करें। बाद में, जब आपको हाईस्कूल में भाग लेने के लिए कौन सा कोर्स चुनना है, तो आपको पहले से ही पता होना चाहिए कि उन्नत कोर्स में कैसी उम्मीदें हैं।
  • छवि शीर्षक अनुसूची वर्ग चरण 4
    3
    सुनिश्चित करें कि आपके पास अतिरिक्त अभ्यास गतिविधियों के लिए समर्पित करने के लिए पर्याप्त समय है। जब आप उच्च स्तर पर होते हैं तो जितना भी हो उतना अधिक करने की कोशिश करें, क्योंकि हाई स्कूल में आपको ज्यादा समय उपलब्ध नहीं होगा। उस बिंदु पर, यदि आपको वर्तमान में उपस्थित अन्य पाठ्यक्रमों में से कौन सा रखने के लिए चुनना है, तो आपको पहले से ही पता चल जाएगा कि आप कौन से सबसे अधिक रुचि रखते हैं और आप बिना किस प्रकार कर सकते हैं।
  • छवि शीर्षक अनुसूची वर्ग चरण 5
    4
    अनिवार्य पाठ्यक्रमों के लिए साइन अप करें जिन्हें आपको बाद में आवश्यकता होगी। भविष्य के बारे में सोचना आसान नहीं है, लेकिन याद रखना कि कुछ पाठ्यक्रमों में भाग लेने के लिए आपको दूसरों को पूरा करने की आवश्यकता हो सकती है। उदाहरण के लिए, यदि आप स्कूल अख़बार के संपादक का हिस्सा बनना चाहते हैं, तो आपको पहले पत्रकारिता, फोटोग्राफी या बिजनेस कोर्स में शामिल होना पड़ सकता है। इसके बारे में सोचकर आप अपने आप को बाद में बहुत से सिरदर्द बचा लेंगे।
  • विधि 2

    मध्यम के अंतिम वर्ष
    छवि शीर्षक अनुसूची वर्ग चरण 6
    1
    आप चुन सकते हैं सबसे चुनौतीपूर्ण पाठ्यक्रम चुनें। औसत के पिछले साल के दौरान आपके द्वारा किए गए विकल्प उच्च विद्यालय में उपलब्ध विकल्पों पर बहुत अधिक नतीजे होंगे। एक या दो उन्नत पाठ्यक्रमों का चयन आप कई दरवाजे खुलेंगे।
  • छवि शीर्षक अनुसूची कक्षाएं चरण 7
    2
    विश्वविद्यालय के बारे में सोचो हालांकि विश्वविद्यालय एक अविश्वसनीय रूप से दूर के मील का पत्थर लग सकता है, याद रखें कि यह केवल चार साल दूर है। आपको यह तय करना होगा कि क्या आप विश्वविद्यालय में भाग लेना चाहते हैं या फिर हाई स्कूल पूरा करने के तुरंत बाद काम करना चाहते हैं। यदि आप अपनी पढ़ाई जारी रखना नहीं चाहते हैं, तो आपको तकनीकी संस्थान या अन्य उचित प्रशिक्षण के अवसरों में शामिल होने पर विचार करना चाहिए कि आप जीवन में क्या करना चाहते हैं। यदि लगातार माध्यमिक विद्यालय आपको अवसर प्रदान करता है, तो आप इस प्रकार के पाठ्यक्रम में अब से शुरू करना शुरू कर सकते हैं। यदि आप विश्वविद्यालय में दाखिला लेने की योजना बना रहे हैं, तो पता लगाएं कि क्या ऐसे प्रोग्राम हैं जो आपके लक्ष्य तक पहुंचने में आपकी सहायता कर सकते हैं। यदि आप कम-आय वाले परिवार से आते हैं, तो राज्य एड्स हैं जो आपके लिए हो सकते हैं।
  • विधि 3

    हाई स्कूल का प्रथम वर्ष
    छवि शीर्षक अनुसूची वर्ग चरण 8
    1
    निर्णय लें कि क्या आप विश्वविद्यालय में भाग लेना चाहते हैं यदि आप इस मौके पर विचार कर रहे हैं, तो प्रत्येक विषय के लिए कम से कम एक उन्नत कोर्स के लिए साइन अप करें, जिसमें आप श्रेष्ठ हैं आप कर सकते हैं के रूप में कई पाठ्यक्रमों के लिए साइन अप करें - वे सभी जिन्हें आप प्रबंधित कर सकते हैं
  • छवि शीर्षक अनुसूची कक्षाएं चरण 9
    2
    अन्य छात्रों से बात करें जो लोग अभी भी हाई स्कूल में हैं या जो अभी पूरा कर चुके हैं वे शिक्षक को अच्छी तरह से जानते हैं और आप प्रत्येक स्तर से अपेक्षा कर सकते हैं कि आप कठिनाई का स्तर बता सकते हैं। वास्तव में कुछ उन्नत पाठ्यक्रम मानक लोगों की तुलना में अधिक कठिन नहीं हैं, केवल इतना कि वे अधिक क्रेडिट के लायक हैं जो लोग पहले से ही वहां मौजूद हैं वे इस तरह के अवसरों को पकड़ने में आपकी सहायता कर पाएंगे - हालांकि, उन दो लोगों से सलाह मांगने से बचने की कोशिश करें जिन्होंने दो साल पहले स्नातक किया था। दोनों प्रोफेसरों और पाठ्यक्रम की सामग्री साल-दर-साल बदलती हैं। कुछ पाठ्यक्रम जो कुछ साल पहले आसान माना जाता था, अब बहुत मुश्किल हो सकता था, और इसके विपरीत।
  • छवि शीर्षक अनुसूची कक्षाएं चरण 10
    3
    अनिवार्य पाठ्यक्रमों में भाग लें वैकल्पिक पाठ्यक्रमों के लिए आपके लिए उपलब्ध विकल्प बहुत सीमित होंगे - इसलिए उन सभी पाठ्यक्रमों का चयन करें, जो वास्तव में आपको रोमांचित करने के लिए आवश्यक होंगे। यद्यपि माइक्रोसॉफ्ट वर्ड में कोई कोर्स आपको इसके बारे में उत्साहित नहीं कर सकता है, फिर भी अगर मैं आपको एक वैकल्पिक प्रोग्रामिंग कोर्स तक पहुंचने में मदद करता है तो मैं अभी भी इसमें शामिल हूं।
  • छवि शीर्षक अनुसूची कक्षाएं चरण 11
    4
    पाठ्यक्रम छोड़ने से बचें एक कोर्स छोड़ने निश्चित रूप से आप अपने को फिर से शुरू पर बहुत अच्छा लग नहीं होगा शैक्षणिक वर्ष से पहले अपने शोध शुरू हो जाएं ताकि आप काम से अधिक भार से बच सकें और यदि आप वास्तव में ऐसा नहीं कर सकते, तो दोबारा विचार करें, पाठ्यक्रम पूरी तरह से छोड़ने की बजाय। यह विकल्प एक चरम संसाधन के रूप में छोड़ा जाना चाहिए।
  • विधि 4

    अगर आपने विश्वविद्यालय जाने का फैसला किया है
    छवि शीर्षक अनुसूची कक्षाएं चरण 12



    1
    संभवतः सबसे चुनौतीपूर्ण पाठ्यक्रम चुनें जितना अधिक आप संलग्न हैं, उतना अधिक विश्वविद्यालय में प्रवेश करने की संभावनाएं। सिर्फ उन्हें कोशिश करने के लिए पाठ्यक्रमों का चयन न करें और फिर उन्हें पता चला कि वे इसके लिए तैयार नहीं हैं - अनुसंधान से पहले करते हैं। वर्तमान में पाठ्यक्रम में भाग लेने वाले छात्रों से बात करें और उन्हें एक कार्य दिखाने के लिए कहें अगर आपके पास पर्याप्त समय उपलब्ध है तो यह आपके लिए एक अच्छा विचार होगा इस तरह आप को मिलने का क्या मौका मिलेगा।
  • छवि शीर्षक अनुसूची कक्षाएं चरण 13
    2
    छोड़ गर्मियों के पाठ्यक्रम अगर आपको वास्तव में पाठ्यक्रम छोड़ना है, तो स्कूल शुरू होने से पहले ऐसा करें। कई संस्थान कर्मचारियों को रोजगार देते हैं जो पूरे साल छात्रों को सहायता प्रदान कर सकते हैं - इसलिए यदि आप अपने स्कूल के काउंसलर ऑफिस पर कॉल करते हैं या ईमेल करते हैं तो किसी को भी गर्मियों में भी आपकी सहायता करनी चाहिए। यदि आप गर्मियों के पाठ्यक्रम को छोड़ देते हैं, तो यह संभव है कि आपकी फ़ाइल में इसकी सूचना नहीं दी जाएगी।
  • छवि शीर्षक अनुसूची कक्षाएं चरण 14
    3
    अच्छे विश्वविद्यालय की तलाश करें एक बार जब आप जानते हैं कि किस संकाय के लिए साइन अप करना है, तो आप तदनुसार समायोजित कर सकते हैं। उन पाठ्यक्रमों का चयन करने के लिए कुछ संस्थानों की जांच करें, जो आपको अधिकतर रुचि दे सके। [Università.net / the-right-choice / Università.net] के पास एक उत्कृष्ट खोज इंजन है जो आपके द्वारा किए गए अध्ययनों के लिए सबसे उपयुक्त विश्वविद्यालय चुनने में आपकी सहायता करेगा। आप विभिन्न संस्थानों की तुलना भी कर सकते हैं और उनकी तुलना एक दूसरे के साथ कर सकते हैं। यह सेवा पूरी तरह से निःशुल्क है
  • छवि शीर्षक अनुसूची कक्षाएं चरण 15
    4
    वसूली पाठ्यक्रम से बचें। अगर आपको वसूली कोर्स में शामिल होने की आवश्यकता नहीं है, तो ऐसा मत करो। बजाय एक और पाठ्यक्रम का पालन करें याद रखें कि वसूली पाठ्यक्रम आपको अतिरिक्त क्रेडिट नहीं देंगे और आपको शायद बहुत ऊब मिलेगा। यदि आप अभी भी एक में भाग लेने का निर्णय लेते हैं और आपको समय चुनने की संभावना है, तो आखिरी समय में एक में भाग लेने का प्रयास करें। ऐसा इसलिए है क्योंकि उन्होंने पहले से आपको सभी कार्यों को सौंपा है इसके बजाय, सुबह में एक वसूली पाठ्यक्रम में भाग लेने के लिए, आप अगले दिन के लिए गृहकार्य छोड़ने के लिए अधिक इच्छुक होंगे और यह हमेशा जोखिमों को पूरा करेगा। यदि आप अपने सहपाठियों के साथ बनाए रखने के लिए बस एक वसूली कोर्स में शामिल होना चाहते हैं, तो याद रखें कि एक अच्छे विश्वविद्यालय में प्रवेश करने के लिए आपको उच्च विद्यालय में प्राप्त क्रेडिट की संख्या की तुलना में अधिक महत्वपूर्ण है। कई पाठ्यक्रमों में भाग लेने के लिए जो आपके अध्ययन पते के लिए सबसे अच्छा तैयार करते हैं, एक विशेष विषय में कक्षा में सबसे पहले होने से ज्यादा उपयोगी होगा।
  • छवि शीर्षक अनुसूची कक्षाएं चरण 16
    5
    अपने स्कूल काउंसलर से बात करें उनका काम है कि आप अपने विचारों को स्पष्ट करने में मदद करें इससे आपको एक अध्ययन योजना चुनने में मदद मिलेगी जो आपके लिए सही है। यहां तक ​​कि अगर आपको लगता है कि आपने सभी सही पाठ्यक्रमों को चुना है, तो अपने सलाहकार से बात करें कि वह क्या सोचता है। यह व्यक्ति निश्चित रूप से विश्वविद्यालयों के प्रवेश के संबंध में आपके द्वारा बहुत अधिक अनुभव कर सकता है और आपको अपने विचारों का एक बहुत कुछ प्रदान कर सकता है।
  • छवि शीर्षक अनुसूची कक्षाएं चरण 17
    6
    उन्होंने दोपहर में मानवतावादी पाठ्यक्रमों में भाग लिया। आपके प्राध्यापक समेत कोई भी नहीं, दोपहर को दोबारा एक उन्नत रसायन शास्त्र सबक सुनना चाहता है, जो किताबों में सारा सुबह बिताए।
  • छवि शीर्षक अनुसूची कक्षाएं चरण 18
    7
    सिर्फ इसलिए कि आपकी मित्र वहां मौजूद हैं कक्षा में भाग न लें आप अभी भी विभिन्न वर्गों में समाप्त हो सकते हैं, खासकर यदि अधिक प्रोफेसर एक ही विषय को पढ़ रहे हों आप निश्चित रूप से कई नए दोस्त बना लेंगे, और यदि ऐसा नहीं है, तो आपके पास एक साथी के साथ रहने के लिए अभी भी बहुत समय हो सकता है।
  • छवि शीर्षक अनुसूची कक्षाएं चरण 1 9
    8
    सबसे आसान पाठ्यक्रमों को सबसे आसान कोर्स में स्विच करें यदि आपने खुद को अपने कार्यक्रम के साथ पर्याप्त लचीलापन दिया है, तो उस विषय को सम्मिलित करने का प्रयास करें, जो आपको दो के बीच में आसान लगता है कि आपको और अधिक कठिन लगता है। ब्रेक बहुत मददगार होगा।
  • छवि शीर्षक अनुसूची कक्षाएं चरण 20
    9
    ऑनलाइन पाठ्यक्रमों का पालन करने के अवसर पर विचार करें। इस प्रकार का कोर्स आपको एक अतिरिक्त गियर देकर आपकी सहायता कर सकता है, लेकिन यदि आप पहले से ही बहुत व्यस्त हैं, तो यह तनाव का स्रोत भी हो सकता है। यदि आपके पास इन पाठ्यक्रमों में भाग लेने का अवसर है, तो यह जानने के लिए कि क्या वे आपके लिए सही हैं, अपने स्कूल काउंसलर से बात करें।
  • विधि 5

    यदि आपने विश्वविद्यालय में जाने का फैसला नहीं किया है
    छवि शीर्षक अनुसूची कक्षाएं चरण 21
    1
    दिलचस्प पाठ्यक्रम चुनें। विश्वविद्यालय हर किसी के लिए नहीं है: कुछ लोग तुरंत काम की दुनिया में प्रवेश करना पसंद करते हैं। हाई स्कूल का आनंद लेने का सबसे अच्छा तरीका उन पाठ्यक्रमों का चयन करना है जो आपको ब्याज देते हैं
  • छवि शीर्षक अनुसूची कक्षाएं चरण 22
    2
    एक तकनीकी संस्थान में दाखिला लेने पर विचार करें। आप काम की दुनिया का सामना करने के लिए खुद को बेहतर बनाने में सक्षम होंगे। यह भारी मदद की होगी
  • टिप्स

    • अपने भविष्य के बारे में सोचना शुरू करना बहुत जल्दी नहीं है तैयार होने और सर्वोत्तम निर्णय लेने के लिए अगले वर्ष आप क्या करना चाहते हैं, इसके बारे में जितनी जल्दी हो सके उतना ही ज़ाहिर करें

    चेतावनी

    • तनाव मत करो (यदि आप वास्तव में दबाव में महसूस करते हैं, तो अपने प्रोफेसर से बात करें)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com