स्कूल में प्रभावी ढंग से कैसे अध्ययन करें, संगठित और अपना समय प्रबंधन करें

क्या आप कक्षा या परीक्षा में अगले कार्य में एक अच्छा अंक लेना चाहते हैं? क्या आप कक्षा में पहले होना चाहते हैं? ठीक है, आप सही जगह पर हैं आपके स्कूल के जीवन के मुख्य भाग के अध्ययन के लिए, आपके पास उपलब्ध होने और व्यवस्थित होने के समय का प्रबंध करना है। लेकिन वास्तव में परिणाम प्राप्त करने, दृढ़ता और दृढ़ संकल्प की कमी नहीं हो सकती। मुश्किल क्षणों को दूर करने में सक्षम होने के नाते सफलता के लिए दरवाजा खोलने की कुंजी है।

कदम

चित्र शीर्षक से प्रभावी ढंग से अध्ययन, संगठित रहें और स्कूल में अपना समय प्रबंधन चरण 1
1
बड़ा ड्रीम एक पेन और कागज लें अपने सभी लक्ष्यों, लघु और दीर्घकालिक लिखिए आप इस वर्ष क्या प्राप्त करना चाहते हैं? और आप अपने पूरे जीवन के लिए क्या करना चाहते हैं? याद रखें: आपको उच्च आकांक्षाएं होने चाहिए। इस शीट को दीवार पर लटकाएं या उसे कॉर्क बोर्ड पर ठीक करें जहां आप पढ़ते हैं। इस तरह, जब आप निराश महसूस करते हैं, तो आपके लक्ष्यों को आप स्वयं को प्रेरित करने के लिए प्रेरित करेंगे।
  • छवि का शीर्षक, प्रभावी रूप से अध्ययन, व्यवस्थित रहें और स्कूल में अपना समय प्रबंधन चरण 2
    2
    नोट्स ले लो संक्षेप में कहें शिक्षक क्या कहता है। अनावश्यक जानकारी लिखने के बजाय सभी महत्वपूर्ण बिंदुओं को चिह्नित करें वर्तनी और व्याकरण के लिए बहुत अधिक वजन न दें: नोट्स केवल एक सामान्य ड्राफ्ट हैं जिन्हें पुनर्व्यवस्थित किया जाना है।
  • चित्र शीर्षक से प्रभावी अध्ययन, स्कूल में अपना समय व्यवस्थित रखें और प्रबंधित करें चरण 3
    3
    कक्षा में प्रश्न पूछें यदि आप एक भ्रामक स्थिति में कक्षा छोड़ देंगे तो जानने के लिए स्कूल जाने का क्या फायदा है? जब छात्रों को एक अवधारणा में शामिल नहीं होता है, तो वे आमतौर पर अच्छे परीक्षा परिणाम प्राप्त नहीं करते हैं। पूछने से डरो मत शिक्षकों की सहायता करने के लिए यह हमेशा एक खुशी है
  • चित्र शीर्षक से प्रभावी ढंग से अध्ययन, व्यवस्थित रहें और स्कूल में अपना समय प्रबंधन चरण 4
    4
    ध्यान से शिक्षक को सुनो अपने मित्रों को पाठ संदेश भेजकर, नोटबुक पर डूडलिंग या पेंसिल के साथ नगण्य नहीं करके विचलित न करें। आप कुछ भी नहीं समझेंगे, और, परीक्षाओं और होमवर्क के समय, आप अपने हाथों को प्रार्थना करने के लिए अपने दोस्तों से प्रार्थना करेंगे।
  • छवि का शीर्षक, प्रभावी ढंग से अध्ययन, व्यवस्थित रहें और स्कूल में अपना समय प्रबंधन चरण 5
    5
    अपना होमवर्क करो वे आम तौर पर उन आवश्यक अवधारणाओं को पुनः प्राप्त करने के लिए कार्य करते हैं जिन्हें सीखा जाना चाहिए। इस क्षण को मज़ेदार बनाने का प्रयास करें स्टीरियो को चालू करें और स्नैक साइड पर रखें। अपने दोस्तों को आमंत्रित करना भी अच्छा हो सकता है लेकिन काम करने के बजाय चैट करना शुरू करें! अपने साथी के उत्तरों की प्रतिलिपि न करें, अन्यथा आप नहीं सीखेंगे
  • चित्र शीर्षक से प्रभावी ढंग से अध्ययन, स्कूल में अपना समय व्यवस्थित रखें और प्रबंधित करें चरण 6
    6
    ब्रेक ले लो जब आप अपना होमवर्क पढ़ते हैं और करते हैं, तो आप घंटों तक नहीं बैठना चाहते अन्यथा मस्तिष्क में जानकारी तय नहीं की जाएगी। बल्कि, एक घंटे या तो एक बार एक ब्रेक ले लो। आप क्या चाहते हैं: पढ़ना, शारीरिक गतिविधि करना, लिखना या बिस्तर पर झूठ बोलना बस यह सुनिश्चित करें कि यह पल आखिरी न हो, जिससे आप अपने काम से दूर हो जाएं।
  • चित्र शीर्षक से प्रभावी अध्ययन, स्कूल में अपना समय व्यवस्थित रखें और प्रबंधित करें चरण 7
    7
    कक्षा में ली गई नोटों को फिर से लिखना इसे उसी दिन करने से जानकारी को मन में व्यवस्थित करने की अनुमति मिलती है सुनिश्चित करें कि आप जो कुछ लिखते हैं उसे समझें। अन्यथा, अपने संदेह को अगले दिन शिक्षक को बेनकाब करने के लिए मत भूलना। अकेले नोट्स को पढ़ना उन्हें फिर से लिखना से कम प्रभावी होगा।
  • चित्र शीर्षक से प्रभावी ढंग से अध्ययन करें, स्कूल में अपना समय व्यवस्थित रखें और प्रबंधित करें चरण 8
    8
    विस्तृत नोट्स और सारांश बनाएं रंगीन कलम का उपयोग हमेशा सब कुछ हंसमुख बनाता है बनाओ उपशीर्षक और शब्दावली अलग रंग है पुस्तकें कॉपी करने के बजाय अपने स्वयं के शब्द लिखने की कोशिश करें नोटों के आदेश और व्यवस्थित होना चाहिए।
  • चित्र शीर्षक से प्रभावी ढंग से अध्ययन, स्कूल में अपना समय व्यवस्थित रखें और प्रबंधित करें चरण 9
    9
    नोट्स को कंप्यूटर में कॉपी करें और फिर उन्हें बाइंडरों में डाल दें (प्रत्येक विषय के लिए एक चुनें) सभी नोट्स और सारांश लिखें उन्हें स्पष्ट करें उदाहरण के लिए, परिभाषाओं को बोल्ड या इटैलिक में लिखा जा सकता है। इसके अलावा, सक्रिय रूप से लिखें, निष्क्रिय रूप से नहीं लिखें आपका लक्ष्य यह है कि सूचना दिमाग में तय हो गई है। कुछ संगीत डालें ताकि आप ऊब नहीं हो सकें।
  • चित्र शीर्षक से प्रभावी अध्ययन, स्कूल में अपना समय संगठित और प्रबंधित करें चरण 10
    10
    अध्ययन संगीत परियोजना को सुनो इस संगीत की रचना संगीतकार डेनिस कू ने की थी, जिन्होंने अपने अध्ययन सत्रों के दौरान कड़ी मेहनत कर रहे छात्रों द्वारा सुनी। यह अद्भुत संगीत सीखना अधिक प्रभावी और मनोरंजक बनाने के लिए आवश्यक है
  • चित्र शीर्षक से प्रभावी ढंग से अध्ययन, व्यवस्थित रहें और स्कूल में अपना समय प्रबंधन करें चरण 11
    11
    एक संपूर्ण अध्ययन स्थान बनाएं एक डेस्क खरीदें, प्रभावी ढंग से संगठित हो, और एक आरामदायक कुर्सी, लेकिन बहुत ज्यादा नहीं। आपकी चीज़ों के आयोजन के लिए बक्से, दराज और अलमारियां महान उपकरण हैं बक्से को लेबल करें और डेस्क पर एक अच्छा पेन धारक रखें। अच्छा प्रकाश जरूरी है आप अपने होमवर्क करते समय थक नहीं करना चाहते, ताकि आप अपनी आँखों पर दबाव डाल सकें। आप एक कॉर्क बोर्ड या ड्राई-इरज़ बोर्ड भी जोड़ सकते हैं और एक कैलेंडर को लटका कर सकते हैं जहां आपको महत्वपूर्ण तिथियां मिलेंगी। कॉर्क बोर्ड पर अपनी लक्ष्यों को निर्धारित करना एक अच्छा विचार है। लेकिन अपने परिवार और दोस्तों के फोटो भी लटकाएं
  • चित्र शीर्षक से अध्ययन प्रभावी ढंग से, व्यवस्थित रहें और स्कूल में अपना समय प्रबंधन करें चरण 12
    12
    प्रत्येक विषय के लिए एक बांधने की मशीन की कोशिश करो। सभी विषयों के लिए एक एकल, विशाल, भारी बांधने की मशीन को पकड़ने की तुलना में यह एक अधिक व्यवस्थित विधि है। टैब का उपयोग करके उप-विभाजित वर्ग: होमवर्क कार्य, परीक्षण / क्विज़ आदि। बांधने की पीठ पर, कुछ सफेद चादरें और पारदर्शी लिफाफे रखें। नोटबुक और साप्ताहिक पाठ समय सारिणी इसके बजाय मोर्चे पर स्थित हैं। बाहर और अंदर सजाने के द्वारा रचनात्मकता का स्पर्श जोड़ने के लिए मत भूलना
  • चित्र शीर्षक से अध्ययन प्रभावी ढंग से, व्यवस्थित रहें और स्कूल में अपना समय प्रबंधन 13
    13
    एक एजेंडा या डायरी का उपयोग करें, एक वास्तविक होना चाहिए। आप केवल अपनी मेमोरी पर भरोसा नहीं कर सकते समय सीमा, होमवर्क कार्य, पाठ के समय और परीक्षण की तारीखें लिखें। हमेशा इसे पीछे ले जाओ और इसका उपयोग करें, क्योंकि अन्यथा आप पारित हो जाएंगे! आप कुछ भी फिर से कभी नहीं भूलेंगे, गारंटी दें
  • चित्र शीर्षक से अध्ययन प्रभावी ढंग से, संगठित रहें और स्कूल में अपना समय प्रबंधित करें चरण 14
    14
    अपना बैकपैक संगठित रखें अपनी चीज़ों को व्यवस्थित तरीके से अंदर डालें और, शायद, कुछ विशेष विभाजक जोड़ें (यदि आपके पास स्थान है)। नोटबुक को साफ रखने के लिए केस और एक पत्रिका कलेक्टर को मत भूलना। इसे अक्सर साफ़ करें और इसे जितना संभव हो उतना अच्छी तरह सजाएं (भले ही यह वैकल्पिक है)। यह सुनिश्चित करने के लिए भी लंबे समय तक भोजन छोड़ने की कोशिश न करें कि वह खराब न हो।
  • चित्र शीर्षक से प्रभावी ढंग से अध्ययन, संगठित रहें और स्कूल में अपना समय प्रबंधन चरण 15
    15
    बैकपैक भी टिकाऊ होना चाहिए सुनिश्चित करें कि आपकी सभी पुस्तकों और बाइनर्स को पकड़ने के लिए यह बहुत बड़ा है उपलब्ध कई जेब होने के बाद भी आप अपनी चीजों को व्यवस्थित करने में मदद करेंगे। अपनी पीठ के सबसे निकटतम बिंदु पर सबसे बड़ी और सबसे बड़ी वस्तुओं को व्यवस्थित करें ताकि आप अपने कंधे पर वजन वितरित कर सकें।
  • चित्र शीर्षक से प्रभावी अध्ययन, स्कूल में अपना समय संगठित और प्रबंधित करें चरण 16



    16
    अपने कंप्यूटर (या हाथ से) की परिभाषाओं की एक सूची लिखें। जब एक परीक्षा लेने के लिए समय आता है, तो शिक्षकों को परिभाषाओं के लिए छात्रों से पूछने के लिए मरना पसंद है। मुख्य अवधारणाओं के अर्थ को याद रखना।
  • चित्र शीर्षक से प्रभावी ढंग से अध्ययन, संगठित रहें और स्कूल में अपना समय प्रबंधित करें चरण 17
    17
    दिन का संचालन करने के लिए एजेंडा बनाएं जब आप अपना होमवर्क करते हैं, तब लिखें, जब आप प्रश्न के लिए समीक्षा करेंगे और आपको कब टूटेंगे। यह विधि आपको शांत करने और समझने में मदद करेगी कि आपके पास सब कुछ पूरा करने के लिए पर्याप्त समय है, और यदि आप चिंतित हैं तो यह विशेष रूप से प्रभावी है यह आपको कार्य तेजी से प्रबंधित करने में भी मदद करता है
  • चित्र शीर्षक से प्रभावी ढंग से अध्ययन करें, स्कूल में अपना समय व्यवस्थित रखें और प्रबंधित करें चरण 18
    18
    जब आप गणित का अध्ययन करते हैं, तो आप व्यायाम करते हैं सूत्रों को याद रखें और लगभग अनन्त व्यायाम करें। अभ्यास इस विषय की कुंजी है इसका अध्ययन करने के लिए कोई अन्य उपाय नहीं है और बहुत देर हो चुकी है जब बहुत से लोग इसे समझते हैं।
  • छवि का शीर्षक, प्रभावी ढंग से अध्ययन, व्यवस्थित रहें और स्कूल में अपना समय प्रबंधन चरण 1 9
    19
    एक ट्यूटर से संपर्क करें यह आंकड़ा सिर्फ लड़कों के लिए नहीं है जो वास्तव में चोटियों नहीं हैं। ट्यूशन एक विशिष्ट विषय को और अधिक समझने के लिए छात्रों के सर्वश्रेष्ठ में भी मदद कर सकता है। हफ्ते में कुछ घंटों के लिए आमतौर पर आपके दिमाग को ताज़ा करने के लिए पर्याप्त है कि आप इस समय के दौरान क्या सीख रहे हैं।
  • चित्र शीर्षक से प्रभावी ढंग से अध्ययन, संगठित रहें और स्कूल में अपना समय प्रबंधन करें चरण 20
    20
    प्रत्येक विषय के लिए एक नोटबुक को समर्पित करें आपको नोट्स, सारांश, फ़ार्मुलों और अभ्यासों को लिखना होगा। आपको अपने आप को तैयार करने की आवश्यकता है वह सब कुछ बांधने वाली या नोटबुक में रखा गया है।
  • चित्र शीर्षक से अध्ययन प्रभावी ढंग से, संगठित रहें और स्कूल में अपना समय प्रबंधन करें चरण 21
    21
    फ़्लैशकार्ड का उपयोग करें मोर्चे पर, प्रश्न या शब्द लिखें, और पीठ पर उत्तर या परिभाषा लिखें। इसे अपनी जेब में रखें और आप जहां भी हो वहां इसकी समीक्षा करें। अपने माता-पिता से मदद करने के लिए भी पूछें फ्लैशकार्ड्स का उपयोग अध्ययन का एक प्रभावी तरीका है।
  • चित्र शीर्षक से प्रभावी अध्ययन, स्कूल में अपना समय व्यवस्थित रखें और प्रबंधित करें चरण 22
    22
    डेस्क पर उल्लेख करने के लिए बुक सिस्टम जब आप जबकि आप अध्ययन या होमवर्क करना कुछ जांच करने की आवश्यकता शब्दकोशों, समानार्थी और विलोम शब्द, विश्वकोश और स्कूल पुस्तकों के शब्दकोशों सभी आवश्यक हैं।
  • चित्र शीर्षक से प्रभावी ढंग से अध्ययन, संगठित रहें और स्कूल में अपना समय प्रबंधन 23
    23
    हमेशा मेहनती और निर्धारित दृष्टिकोण की कोशिश करें हमेशा स्कूल जाने के लिए सीखने के लिए खुश लग रहा है अपने काम पर गर्व है और इसे अपने सभी को दे दो। उन आलसी लोगों की नकल न करें जो अपनी कीमती शिक्षा के बारे में परवाह नहीं करते हैं यह वे हैं जो एक दिन को पश्चाताप करेंगे, जबकि आप एक अच्छी नौकरी करेंगे और पुरस्कार पाएंगे।
  • छवि का शीर्षक, प्रभावी रूप से अध्ययन, व्यवस्थित रहें और स्कूल में अपना समय प्रबंधन करें चरण 24
    24
    गैर-स्कूल गतिविधियों को प्राथमिकता दें अगर कला पाठ या फुटबॉल खेलने के लिए प्रशिक्षण आपको अध्ययन करने की अनुमति नहीं देता है, तो इस शौक को अलग करना बेहतर होगा। यह स्थायी निर्णय होना नहीं है, यह अस्थायी भी हो सकता है। क्योंकि, जैसा कि आप जानते हैं, स्कूल हमेशा पहले आता है।
  • चित्र शीर्षक से प्रभावी ढंग से अध्ययन, संगठित रहें और स्कूल में अपना समय प्रबंधन करें चरण 25
    25
    दिन पहले कक्षाओं और सवालों के लिए तैयार न करें यह "तकनीक" बेकार है और कभी काम नहीं करता है कम से कम तीन दिन पहले पढ़ना शुरू करना बेहतर है एक बार में बहुत अधिक जानकारी को इकट्ठा करने से आपको एक मेमोरी खाली करने के कारण स्मृति को खाली करने के लिए प्रेरित किया जा सकता है, जिससे आपको एक उदासीन आतंक का कारण होगा।
  • चित्र शीर्षक से प्रभावी अध्ययन, स्कूल में अपना समय व्यवस्थित रखें और प्रबंधित करें चरण 26
    26
    बाद में इसे का उपयोग करें उन चमकीले रंग की चादरें करने के लिए चीजों की एक अनुस्मारक के रूप में उपयोगी हैं नोटबुक को वर्गों में विभाजित करने के लिए टैब्स के रूप में बेचे गए और अध्ययन करने के लिए महत्वपूर्ण पृष्ठों को इंगित करते हैं। उन्हें याद रखने के लिए संलग्न करें कि आपको क्या करना है।
  • चित्र शीर्षक से प्रभावी ढंग से अध्ययन, संगठित रहें और स्कूल में अपना समय प्रबंधन करें चरण 27
    27
    उन उपकरणों पर भरोसा करें जो आपकी मेमोरी को प्रोत्साहित करते हैं। मन मानचित्र जानकारी संश्लेषित करने का एक अच्छा तरीका है। PowerPoint नोट्स और सारांश के लिए महान है, क्योंकि आप एक प्रस्तुति में विभिन्न प्रकार की स्लाइड बना सकते हैं।
  • चित्र शीर्षक से प्रभावी अध्ययन, स्कूल में अपना समय व्यवस्थित रखें और प्रबंधित करें चरण 28
    28
    चादरें और नोटबुक के साथ क्या करना है जिसे आपको अब और आवश्यकता नहीं है? पुराने व्यायाम शीट और नोट्स को दूर करने के लिए एक आर्थिक बाइंडर में निवेश करें भविष्य में, आपको निश्चित रूप से इसकी आवश्यकता होगी
  • चित्र शीर्षक से प्रभावी ढंग से अध्ययन, संगठित रहें और स्कूल में अपना समय प्रबंधन करें चरण 2 9
    29
    हमेशा अभ्यास और अध्ययन करें बस में या आपकी दादी के घर के उबाऊ दौरे के दौरान यह हमेशा आपको ऊब नहीं होने और आपके समय का बेहतर इस्तेमाल करने की अनुमति देता है मुफ्त क्षणों के लिए कुछ फ़्लैश कार्ड ले आओ। सब कुछ सब के बाद सूप बनाता है
  • चित्र शीर्षक से प्रभावी ढंग से अध्ययन, संगठित रहें और स्कूल में अपना समय प्रबंधन करें चरण 30
    30
    एक अध्ययन समूह बनाएं दोस्तों के साथ अध्ययन हमेशा मजेदार है! आपको एक दूसरे से सवाल पूछना सीखना एक शानदार तरीका है सुनिश्चित करें, हालांकि, अपने आप को विचलित न करें
  • टिप्स

    • हमेशा अपना सर्वश्रेष्ठ करें
    • उद्देश्यों के अतिरिक्त, यह उन वाक्यांशों पर भी हमला करता है जो आपको दीवारों पर प्रेरित करते हैं, ताकि वे आपको मुश्किल क्षणों में हार न पाने में मदद करें।
    • अपने सीखने के हर पहलू में संगठित होने का प्रयास करें
    • अपने कीमती प्रशिक्षण के बारे में एक दृढ़ और मेहनती रवैया रखने की कोशिश करें "मुझे स्कूल से नफरत है" मत कहो यह आपको कहीं भी नहीं मिलेगा।
    • बुद्धिमानी से अपने समय का उपयोग करें
    • समय प्रभावी ढंग से प्रबंधित करें और हमेशा एक कार्यक्रम बनाएं। एक नोटबुक आपके शेड्यूल को लिखने के लिए पर्याप्त है
    • प्राथमिकता असाइन करें
    • हमेशा अध्ययन करें, किसी भी समय आप कर सकते हैं
    • जब आप एक बुरे मूड में होते हैं, तो आपको उठाने के लिए सुंदर स्टेशनरी आइटम खरीदें
    • सुनिश्चित करें कि आपको संपूर्ण वोट मिले।
    • फ़्लैशकार्ड का उपयोग करें
    • एक ट्यूटर से संपर्क करें कुछ मामलों में एक निजी संरक्षक बेहतर है क्योंकि पाठ में शिक्षक केवल आप पर ध्यान केंद्रित नहीं कर सकते हैं। यह बेहतर होगा अगर मुझे ट्यूटर के साथ अच्छे रिश्ते का सामना करना पड़ता है ताकि आपको उसके साथ सहज महसूस हो।
    • एक अच्छी गुणवत्ता वाले बैग खरीदें

    चेतावनी

    • किसी को भी आपको निराश न करें
    • यदि आप अपने दोस्तों के साथ अध्ययन कर रहे हैं, तो सुनिश्चित करें कि आप बहुत दूर नहीं जाते हैं।
    • नोट पठनीय होना चाहिए
    • अतिरिक्त स्कूल गतिविधियों के लिए चुने गए प्राथमिकताएं
    • कक्षा में समय बर्बाद मत करो
    • किसी भी परीक्षण से पहले दिन का अध्ययन न करें।
    • अपने बैग में बहुत लंबे समय तक खाना न छोड़ें
    • एक बेकार बैग खरीदें मत
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com