उच्चतर अध्ययन विद्यालय कैसे प्रारंभ करें

आप एक विचार आप अत्यधिक छात्रों के साथ साझा करने के लिए शैक्षिक करना चाहते हैं, तो आप काफी प्रेरित इन मूल्यों के आधार पर उच्च शिक्षा के अपने खुद के स्कूल शुरू करने के लिए लग सकता है। किसी भी अन्य व्यवसाय की तरह, यह पहला कदम बनाने के लिए मुश्किल है, लेकिन यह भी ज्यादा है क्योंकि आप कई कानूनी आवश्यकताओं से गुजरना करने के लिए सुनिश्चित करें कि आप जो अपने स्कूल में भाग लेने के छात्रों के लिए उपयुक्त शैक्षिक अनुभव दे रहे हैं होगा। आपको यह भी तय करना होगा कि क्या आप भौतिक या आभासी जगह चाहते हैं, जहां बाद के निचले भाग के लिए सबसे सस्ता विकल्प है, लेकिन अधिक तकनीकी ज्ञान की आवश्यकता होती है। धन की खोज करना सबसे बड़ी बाधा होगी, आपको शुरुआत से क्या विचार करना होगा यदि आप अभी भी इस विचार के बारे में हैं, तो यह निर्धारित करने में आपकी सहायता करने के लिए यहां कुछ दिशानिर्देश दिए गए हैं कि क्या ये सही तरीके से पालन करना है

कदम

भाग 1

उच्च अध्ययन के एक स्कूल का उद्देश्य स्थापित करना
1
अपने स्थान की स्थापना करें और अपने लक्ष्यों के साथ एक घोषणा पत्र बनाएं उन कारणों पर गौर करें, जो आपको एक उच्च विद्यालय शुरू करने के लिए प्रेरित करते हैं। आपके क्षेत्र (या विश्व) में मौजूदा शैक्षणिक संस्थानों से क्या गुम है जो आप जोड़ या सुधार सकते हैं? शिक्षा के बारे में आपके विचार, अध्ययन के पाठ्यक्रम और आपकी शिक्षण पद्धति को क्या करना है?
  • उच्च शिक्षा के मौजूदा विद्यालयों की जांच करें जो आप शुरू करना चाहते हैं। अब वे क्या पेशकश करते हैं जो आप करना चाहेंगे? मौजूदा स्कूलों से दूर करने के लिए आप अपनी बोली का निर्माण कैसे करेंगे? छात्रों को भुगतान करना और उनके प्रायोजक पूरी तरह से समझना चाहते हैं, जो दूसरों से अध्ययन के अपने पाठ्यक्रम को अलग करता है।
  • सावधान रहें यदि आप अन्य स्कूलों से कम चार्ज करने का प्रयास कर रहे हैं। यह एक अच्छा विचार की तरह लग सकता है जब तक आपको यह एहसास नहीं है कि यह शिक्षा प्रदान करना कितना महंगा है। जब तक आप पैसे से ढका न हों, तब तक इसे उच्च शिक्षा के स्कूल खोलने का पहला कारण मानने से बचें।
  • 2
    अपने हाई स्कूल के ठोस कारणों की स्थापना करें इरादियों के घोषणापत्र में उच्च शिक्षा के स्कूल, शैक्षिक दृष्टिकोण, प्रशिक्षण प्रस्ताव और उद्देश्यों को शुरू करने के कारणों को शामिल करना चाहिए।
  • अपने विचारों और विचारों का विश्लेषण करने के लिए अपने इरादों को अपने मित्रों और रिश्तेदारों से पढ़ें। उनसे पूछें कि क्या आपने अपने इरादों को स्पष्ट किया है पूछें कि क्या उन्हें ऐसा स्कूल लगता है जहां वे जाना चाहते हैं या जहां वे अपने बच्चों को भेजते हैं उद्देश्य की स्पष्टता सुनिश्चित करने के लिए अपने उत्तरों का उपयोग करें और उन सारांशों को बनाने के लिए जो उन लोगों को उच्च शिक्षा के स्कूल के बारे में बताता है जो सलाह और धन के लिए पूछेंगे।
  • 3
    निर्धारित करें कि क्या आपके हाई स्कूल में भौतिक स्थान होगा या यह केवल वर्चुअल होगा यदि आप दो विकल्पों को जोड़ना चाहते हैं तो आप वास्तविक स्थानों से आभासी पाठ्यक्रम भी ऑफ़र कर सकते हैं। निम्नलिखित बातों को ध्यान में रखें:
  • एक भौतिक स्थान प्रबंधित करना महंगा हो सकता है, खासकर जब आप व्यवसाय शुरू कर रहे हों भौतिक स्थान उन छात्रों की संख्या के लिए उपयुक्त होना चाहिए, जो मानते हैं कि वे पाठ्यक्रम में भाग लेंगे, और आपको सुरक्षा, स्वास्थ्य, स्वच्छता, बीमा से संबंधित सभी विधायी प्रमाणपत्र प्राप्त करना होगा। स्थल उतना ही ज़रूरी है: छात्रों को सुरक्षित क्षेत्र पसंद करते हैं, जो कि वे पैदल या बाइक तक पहुंच सकते हैं, जिसका अर्थ अक्सर महंगे इलाके में एक घर खोजना है। उचित क्षेत्र स्थापित करने से पहले बहुत सारे अनुसंधान करें।
  • वर्चुअल कोर्स एक अच्छा विकल्प है जब आप शुरू कर रहे हैं क्योंकि ओवरहेड्स कम हैं उस ने कहा, आपको एक महान तकनीकी अनुभव (या कंप्यूटर तकनीशियनों की एक अच्छी टीम), उत्कृष्ट सुरक्षा और गोपनीयता प्रोटोकॉल, बहुत सारे सर्वर स्पेस और 24 घंटे के छात्र संपर्कों की आवश्यकता होगी ताकि समस्याओं का उपयोग या समस्याएं हल हो सकें। पाठ्यक्रम तैयार करने के लिए ज्ञान की आवश्यकता होगी कि क्या काम करता है और क्या काम नहीं करता है और आप ऐसे युग में त्रुटियों के लिए ज्यादा जगह नहीं देंगे, जहां लोग अपेक्षा करते हैं कि प्रौद्योगिकी शुरुआत से और ठीक से काम करेगी।
  • भाग 2

    सलाह और फंड प्राप्त करें
    1
    हाई स्कूल शुरू करने के अनुभव के साथ पेशेवरों से सलाह लें ऐसे विशेषज्ञों का पता लगाएं जो व्यवसाय, वित्त प्रबंधन और शिक्षा में आपकी सहायता कर सकते हैं। विशिष्ट दिशा निर्देशों के लिए अन्य माध्यमिक विद्यालयों के संस्थापकों से मिलें और रास्ते में मुठभेड़ की बाधाओं को कैसे निपटें।
  • 2
    निर्धारित करने के लिए वित्तपोषण के तरीकों की खोज करें कि क्या आप पथ पर आगे बढ़ने में सक्षम होंगे। यदि आप एक गैर-लाभकारी विद्यालय शुरू करते हैं, तो नींव या व्यक्तियों को देखें जो स्कूल को निधि देने के लिए दान करने में रुचि रख सकते हैं। सामुदायिक सहायता को प्रोत्साहित करने के लिए प्रस्तुतिकरण दें
  • अपने स्कूल को शुरू करने के लिए निशुल्क धन की खोज करें यह क्षेत्र और विधायी प्रणाली के आधार पर बदल जाएगा, इसलिए जितना संभव हो उतने विकल्प ढूंढने के लिए बहुत विस्तृत खोज करें। बेशक, ऐसे लोगों की तलाश करें, जो शैक्षिक लक्ष्यों को अवधारणा के अपने तरीके से सीखने के अपने विचार को ढूंढ सकें।
  • स्थानीय और मंत्रीीय प्रतिनिधियों से संपर्क करें क्षेत्र के लिए आर्थिक या सांस्कृतिक लाभ के लिए उच्च शिक्षा के एक नए स्कूल को वित्त पोषण में रुचि की संभावना।
  • वित्तपोषण विकल्प या ऋण के लिए खोजें यदि आप इसके बदले एक वाणिज्यिक संस्था के रूप में काम करेंगे।
  • भाग 3

    एक बिजनेस प्लान तैयार करें
    1
    व्यापार योजना लिखें आपकी व्यवसाय योजना में शैक्षणिक विचार, संचालन रणनीतियों, बजट, धन और प्रशिक्षण की पेशकश योजनाओं का विवरण शामिल होना चाहिए।

    भाग 4

    सामान्य और मूलभूत आवश्यकताएं सुलझाना
    1
    अपने क्षेत्र में शैक्षणिक संस्थानों की आवश्यकताओं की खोज करें। शिक्षा मंत्रालय से प्रारंभ करें सबसे अधिक संभावना है कि आपको संचालित करने के लिए प्राधिकरण के लिए आवेदन करना होगा। आप शुरू करने के लिए एक अस्थायी प्राधिकरण प्राप्त कर सकते हैं और फिर आपको अंतिम मंजूरी के लिए अतिरिक्त जानकारी के लिए कहा जाएगा। एक बार जब आप अपने क्षेत्र में प्राधिकरण आवश्यकताओं को स्थापित कर लेते हैं, तो आपको यह पता चल पाएगा कि आपको हाईस्कूल शुरू करने के लिए अनुमोदन आवेदन भेजने की आवश्यकता क्यों होगी।



  • 2
    एक संस्थापक समिति बनाएं सलाह और सूचना के लिए आप सहभागियों और समर्थकों के साथ एक संस्थापक समिति बना सकते हैं। कानून, शिक्षा और अर्थशास्त्र जैसे क्षेत्रों में विभिन्न प्रकार के अनुभव वाले इस समिति का हिस्सा होना चाहिए।
  • यदि आप एक गैर-लाभकारी संगठन के रूप में काम करना चाहते हैं, तो आपको औपचारिक बोर्ड किराए पर लेना होगा।
  • 3
    गैर-लाभ की स्थिति जोड़ें या पेश करें।
  • 4
    अपने वित्तपोषण विकल्प को अंतिम रूप दें
  • ऋण, धन या दान शुरू करें
  • अतिरिक्त सहायता बढ़ाने के लिए स्व-वित्तपोषण की घटनाओं को व्यवस्थित करें
  • 5
    अपने बुनियादी ढांचे का विकास नीति और प्रक्रियाएं स्थापित करना राज्य के नियमों और मंत्रालय द्वारा बड़े पैमाने पर निर्देशित किया जाएगा जो उच्च शिक्षा के विश्वविद्यालयों और कॉलेजों के गठन की देखरेख करते हैं। यही कारण है कि शुरू करने से पहले अनुसंधान करना इतना महत्वपूर्ण है।
  • आपके बुनियादी ढांचे में संचालन, शैक्षिक, प्रशिक्षण, आर्थिक, कानूनी, भर्ती, प्रशिक्षण, प्रवेश और नामांकन प्रक्रिया शामिल होगी।
  • सीट की स्थापना करें क्या आपके उच्च विद्यालय का विद्यालय आभासी होगा, भौतिक स्थान या दोनों होगा?
  • शिक्षा के स्तर और पाठ्यक्रम जो आप की पेशकश करेंगे निर्धारित करें। इसका एक हिस्सा राज्य आवश्यकताओं से निर्धारित किया जाएगा। स्वीकृत डिग्री हासिल करने में राज्य की आवश्यकताओं के आधार पर अपने स्कूल के लिए एक पाठ्यक्रम विकसित करना।
  • संभावित शिक्षकों के साथ नेटवर्किंग और इंटरव्यू शुरू करें और प्रमुख कर्मचारियों के सदस्यों की भर्ती करें। आप नामांकन के आधार पर शिक्षकों को भर्ती कर सकते हैं, लेकिन आपको उन्हें आकर्षित करने के लिए योग्य शिक्षकों के एक समूह की आवश्यकता होगी।
  • भाग 5

    उच्चतर अध्ययन के स्कूल को बढ़ावा देना
    1
    अपने स्कूल को बढ़ावा दें छात्रों को आकर्षित करने के लिए पदोन्नति आवश्यक है मुंह का शब्द प्रारंभिक प्रोत्साहन का एक महत्वपूर्ण रूप है, इसलिए अपने मित्रों को अपने दोस्तों को बताने के लिए कहें और इसी तरह। जल्दी और आसानी से समाचार प्रसार करने के लिए ब्रोशर और असाधारण वेबसाइट बनाएं
    • नेटवर्क के लिए एक वेबसाइट बनाएं, अपने शिक्षण दर्शन को साझा करें और कार्यक्रमों के छात्रों को सूचित करें। विस्तृत दर्शकों तक पहुंचने के लिए सामाजिक नेटवर्क, फेसबुक, Google+ और ट्विटर का उपयोग करें।
    • प्रवेश और वित्तीय सहायता के बारे में जानकारी प्रदान करें आप लोगों को साइन अप करने के लिए लुभाने के लिए एक छात्रवृत्ति प्रदान कर सकते हैं सुनिश्चित करें कि इस तरह की पेशकश आपके बजट से मेल खाती है।
    • ध्यान आकर्षित करने के लिए सूचनात्मक अवसरों या घटनाओं को व्यवस्थित करें
    • अखबारों, पत्रिकाओं, पदों, ब्लॉगों और यात्रियों के माध्यम से ऑनलाइन और ऑफलाइन विज्ञापन करें विज्ञापन की सीमा बजट पर निर्भर करती है

    भाग 6

    प्रत्यायन प्राप्त करें
    1
    मान्यता के लिए आवेदन करें प्रत्यायन उच्च शिक्षा के स्कूलों के लिए एक मौलिक कदम है क्योंकि यह आपके "डिप्लोमा फैक्ट्रियों" से आपके स्कूल को अलग-अलग करेगा जिसमें उचित शैक्षिक कार्यक्रम नहीं हैं और वे डिग्री या डिप्लोमा जारी करने के लिए प्रशिक्षण आवश्यकताओं के अधीन नहीं हैं।
    • एक बार विद्यार्थी बनने के बाद आप मान्यता के लिए आवेदन कर सकते हैं और पाठ्यक्रम शुरू कर सकते हैं। प्रत्यायन एक ऐसी प्रक्रिया है जिसमें आपके स्कूल को आपके द्वारा प्रदान किए गए कार्यक्रम की गुणवत्ता का निर्धारण करने के लिए परीक्षकों के समूह द्वारा नियंत्रित किया जाता है।
    • क्षेत्रीय और राष्ट्रीय स्तर पर मान्यता प्राप्त उच्च पढ़ाई वाले स्कूलों की एक सूची है।

    चेतावनी

    • उच्च शिक्षा के एक स्कूल का प्रबंध करना एक प्रतियोगी मामला है। कई लोग वास्तव में कम बजट के साथ उनका प्रबंधन करते हैं जितना अधिक अनिश्चित बजट है, उतना ही स्कूल विफलता का खतरा होगा, क्योंकि आर्थिक समस्याओं के किसी भी निशान छात्रों को पंजीकरण या पंजीकरण को हटाने नहीं दे सकते।
    • यह लेख उच्च अध्ययनों के स्कूल को शुरू करने की प्रक्रिया में कुछ बुनियादी संकेत प्रस्तुत करता है। अपने लक्ष्यों और धन के साथ स्कूल खोलने के लिए परियोजना की उपयुक्तता स्थापित करने के लिए कानूनी और वित्तीय सलाह मांगना महत्वपूर्ण होगा, वर्तमान जलवायु और अन्य चुनौतियों का सामना करना पड़ सकता है। यह एक आसान उपक्रम नहीं है और इसके लिए कई ऊर्जा, स्थिरता और सफल होने की दृढ़ संकल्प की आवश्यकता होगी।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com