सर्जन कैसे बनें

सर्जन डॉक्टर हैं जो बीमारी और चोट के इलाज के लिए मानव शरीर पर काम करने में विशेषज्ञ हैं। वे इटली में और शायद दुनिया में सबसे अधिक शिक्षित और उच्चतम वेतनमान पेशेवरों में से हैं, जो सर्जरी को एक बहुत ही वांछनीय व्यवसाय बनाती है। जैसा कि विश्व की आबादी बढ़ती जा रही है, सर्जन और अन्य चिकित्सा विशेषज्ञों के लिए हमेशा अधिक आवश्यकता होगी हालांकि, यह याद रखना महत्वपूर्ण है कि एक सर्जन बनने के लिए, बहुत मेहनत और कड़ी मेहनत की आवश्यकता है। अधिक जानने के लिए इस लेख को पढ़ें

कदम

भाग 1

सर्जन बनें
छवि का शीर्षक एक सर्जन चरण 1 बनें
1
स्तर पूरा करने और पारित करने के बाद, आपको मेडिसिन और सर्जरी के एक फैकल्टी में दाखिला लेने की आवश्यकता होगी। इस ग्रेजुएट डिग्री कार्यक्रम तक पहुंच प्राप्त करने के लिए, आपको सबसे पहले सबसे सख्त प्रवेश परीक्षा उत्तीर्ण करनी होगी। परीक्षा में आम तौर पर सामान्य प्रश्नों के पार-धाराओं और गणित, भौतिकी और रसायन विज्ञान जैसे विषयों के 60 प्रश्न शामिल होते हैं।
  • आप अपने घर से बाजार पर कई मैनुअल का उपयोग कर तैयार कर सकते हैं या किसी निजी निकाय द्वारा पेश किए गए प्रशिक्षण पाठ्यक्रम के लिए साइन अप कर सकते हैं।
  • प्रतिस्पर्धियों की बड़ी संख्या और सीटों की सीमित संख्या के कारण प्रवेश परीक्षा का सामना करना मुश्किल है। अगर आपको भर्ती करने की ज़रूरत नहीं है, तो आप फिर से अगले सत्र को पुन: प्रयास कर सकते हैं।
  • प्रवेश परीक्षा उत्तीर्ण करने के लिए अधिक संभावनाएं होने के लिए एक अच्छा परिपक्वता ग्रेड और एक सम्मानजनक स्कूल पथ होना महत्वपूर्ण है। सामान्य संस्कृति परीक्षण के अतिरिक्त, इन पहलुओं पर भी आपका स्कोर प्रभावित होगा। यदि आप एक डॉक्टर बनने जा रहे हैं, तो अपनी शिक्षा को हाई स्कूल से गंभीरता से लें।
  • इमेज का शीर्षक बनें एक सर्जन चरण 2
    2
    डिग्री प्राप्त करें यदि आप मेडिकल और सर्जरी के फैकल्टी तक पहुंच प्राप्त करने में कामयाब रहे, बधाई चिकित्सा और सर्जरी में डिग्री कोर्स छह साल की औसत अवधि है, जिसके दौरान आपको बहुत चुनौतीपूर्ण समय का सामना करना होगा और आपको अध्ययन करना होगा, अपनी परीक्षाएं उत्तीर्ण करना, प्रयोगशाला में काम करना और अनुभव इंटर्नशिप करना होगा।
  • छवि का शीर्षक बनें एक सर्जन चरण 5
    3
    इंटर्नशिप का समर्थन करें आपके अध्ययन के दौरान, सबसे महत्वपूर्ण क्षणों में से एक प्रशिक्षण का होगा। सभी विश्वविद्यालय प्रशिक्षण के महीनों प्रदान करते हैं, हालांकि विभिन्न अवधियों, समय-सीमा और प्रक्रियाओं के साथ। अभ्यासों के विपरीत, मरीजों के संपर्क में, प्लेसमेंट सीधे वार्ड में होते हैं। आप अधिक अनुभवी डॉक्टरों की देखरेख में काम करेंगे।
  • सैद्धांतिक अवधारणाओं को सीखने के लिए इंटर्नशिप कार्यक्रम बहुत ही उपयोगी हैं। वे विभिन्न विशेषज्ञ क्षेत्रों पर ध्यान देते हैं, जैसे एनेस्थिसियोलॉजी, आपातकालीन चिकित्सा, संक्रामक रोग, मनश्चिकित्सा, निवारक चिकित्सा, यूरोलॉजी आदि।
  • 4



    एक बार जब आप सभी परीक्षा उत्तीर्ण कर लेती हैं और इंटर्नशिप पूरी कर ली है, तो आपको एक थीसिस लिखना होगा और आयोग से पहले इसकी चर्चा करनी होगी। एक बार जब आप इस अंतिम चट्टान को पार कर चुके हैं, तो आपके पास डॉक्टर की डिग्री होगी।
  • इस बिंदु पर आप एक मास्टर डिग्री प्रोग्राम के साथ आगे के विशेषज्ञ चुन सकते हैं।
  • इससे पहले कि आप किसी विशेषज्ञ की डिग्री में दाखिला ले सकें, आपको एक राज्य परीक्षा उत्तीर्ण करने की आवश्यकता है।
  • इमेज का शीर्षक बनें एक सर्जन चरण 6
    5
    राज्य परीक्षा पास करें डॉक्टर के रूप में अभ्यास करने के लिए राज्य परीक्षा प्रमाण पत्र अनिवार्य प्रशिक्षण और अंतिम परीक्षा के तीन महीने होते हैं।
  • आंतरिक मंत्रालय की वेबसाइट पर, अंतिम लिखित परीक्षा के लिए अभ्यास करने के लिए कई प्रश्न मिल सकते हैं।
  • आम तौर पर प्रति वर्ष दो सत्र होते हैं, एक वसंत / गर्मियों में और एक शरद ऋतु / सर्दियों में।
  • 6
    पेशे के अभ्यास के लिए राज्य की परीक्षा उत्तीर्ण करना, आप विशेषज्ञता के एक संकाय में नामांकन कर सकते हैं। अध्ययन के इस कोर्स में बहुत चुनौती होगी, लेकिन चिकित्सा और सर्जरी के कोर्स के विपरीत, आपको भुगतान किया जाता है: विशेषज्ञता वास्तव में सभी मामलों में सामान्य चिकित्सक है, जो रोगियों के संपर्क में अस्पताल में अपनी सेवा देता है एक विशिष्ट क्षेत्र में विशेषज्ञ
  • डिग्री कोर्स भी बहुत चयनात्मक हैं और प्रवेश परीक्षा उत्तीर्ण करने की आवश्यकता होती है।
  • विशेषज्ञता के प्रत्येक वर्ष के अंत में अगले वर्ष तक पहुंच प्राप्त करने के लिए परीक्षा उत्तीर्ण करना आवश्यक है।
  • भाग 2

    एक विशेष फ़ील्ड चुनें
    छवि शीर्षक से एक सर्जन चरण 7 बनें
    1
    चुनें कि आप किस प्रकार के सर्जन बनना चाहते हैं आप विशिष्ट क्षेत्र का चयन करने के लिए चिकित्सा में डिग्री के वर्षों में प्राप्त अनुभव पर भरोसा कर सकते हैं जो आपके लिए सबसे अनुकूल है। एक सर्जन में काम के बहुत अलग क्षेत्रों उपलब्ध है यहां विशेषज्ञ शल्यचिकित्सा के कुछ उदाहरण दिए गए हैं जो उन क्षेत्रों की पहचान करने के लिए उपयोगी हो सकते हैं जो आपके लिए सबसे उपयुक्त हैं:
    • कार्डिएक सर्जरी: दिल की देखभाल और कार्डियोवास्कुलर सिस्टम से संबंधित है, विभिन्न रोगों, जैसे कि धमनीकाठिन्य और जन्मजात हृदय रोग के लिए शल्यचिकित्सा का संचालन करते हैं।
    • सामान्य सर्जरी: पेट के क्षेत्र पर केंद्रित है, परिशिष्ट, बृहदान्त्र, यकृत, अग्न्याशय, पित्त मूत्राशय और बहुत कुछ के रोगों में रुचि लेना।
    • आर्थोपेडिक सर्जरी: मांसपेशियों और कंकाल से संबंधित बीमारियों पर सर्जिकल ऑपरेशंस से संबंधित है, जिससे हड्डियों, जोड़ों और स्नायुबंधन, जैसे रीढ़ की हड्डी, खेल चोटों, आघात और हड्डी ट्यूमर के साथ समस्याएं प्रभावित होती हैं।
    • न्यूरोसर्जरी: स्नायविक रोगों के सर्जिकल उपचार पर केंद्रित है, यानी मस्तिष्क, रीढ़ और तंत्रिकाओं पर आपरेशन।

    टिप्स

    • अध्ययन की लंबाई को देखते हुए, विश्वविद्यालय में दवा का अध्ययन बहुत महंगा हो सकता है। यदि आप एक योग्य छात्र हैं, तो आप हमेशा स्वयं छात्रवृत्ति प्राप्त करने के लिए शर्तों के बारे में सूचित कर सकते हैं।
    • व्यापक ज्ञान और तकनीकी कौशल के अतिरिक्त, एक अच्छा सर्जन होने के लिए आपको उत्कृष्ट संचार कौशल की आवश्यकता है, विस्तार के लिए एक मजबूत ध्यान, उत्कृष्ट पुस्तिका कौशल और सहानुभूति की एक अच्छी खुराक
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com