कैसे एक त्वचा विशेषज्ञ बनें

त्वचा विशेषज्ञ एक ऐसा डॉक्टर है जो त्वचा देखभाल और संबंधित ऊतकों में माहिर है। यदि आप मेडिसिन में डिग्री शामिल हैं, तो त्वचा विशेषज्ञ बनने का रास्ता कम से कम 11 वर्षों तक रहता है। इससे पहले कि आप त्वचाविज्ञान में विशेषज्ञता प्राप्त कर सकें, आपको मेडिसिन में डिग्री प्राप्त करने की आवश्यकता होगी, ताकि क्षेत्र में सामान्य शिक्षा प्राप्त कर सकें। एक त्वचा विशेषज्ञ बनना, बड़ी प्रतिबद्धता, प्रेरणा और त्वचा से संबंधित हर चीज में एक मजबूत रुचि की आवश्यकता है!

कदम

भाग 1

चिकित्सा संकाय के लिए तैयार करें
एक त्वचा विशेषज्ञ बनें चित्र 1
1
वैज्ञानिक विषयों पर ध्यान केंद्रित अपनी पढ़ाई शुरू करें वैज्ञानिक हाई स्कूल उन लोगों के लिए सबसे अच्छा विकल्प है जो चिकित्सा क्षेत्र में पथ लेना चाहते हैं। जीव विज्ञान, रसायन विज्ञान, भौतिकी और लैटिन जैसे विषय आपकी यात्रा के दौरान विशेष रूप से सहायक होंगे, और आप चिकित्सा संकाय के लिए प्रवेश परीक्षा में अधिक आसानी से निपटने के लिए अनुमति देंगे। जितना अधिक आप जानते हैं उतना ही बेहतर होगा कि आपके मौके अधिक हो जाएंगे।
  • 2
    हाई स्कूल में अच्छे अंक प्राप्त करने के लिए प्रतिबद्ध अगले 15 वर्षों में आपको एक अपेक्षाकृत पाठ्यक्रम की मांग का सामना करना पड़ेगा, इसलिए तुरंत शामिल होना शुरू करना सबसे अच्छा है। यदि आप पढ़ाई और पुस्तकों के बारे में सहज महसूस करते हैं, तो जब आप चिकित्सा पाठ्यक्रम शुरू करते हैं तो आप तनाव को संभालने में सक्षम होंगे।
  • अच्छे ग्रेड होने से आप बेहतर विश्वविद्यालय संस्थानों का चयन कर सकते हैं और इंटर्नशिप लेने और छात्रवृत्ति प्राप्त करने के लिए आपको और अवसर दे सकते हैं। अच्छे ग्रेड के बिना, आपका रास्ता निश्चित रूप से अधिक जटिल होगा।
  • एक त्वचा विशेषज्ञ बनें जिसका शीर्षक चित्र 3
    3
    चिकित्सा संकाय में प्रवेश परीक्षा लेने के लिए तैयार। जितनी जल्दी हो सके साइन अप करें, इसलिए यदि यह गलत हो जाता है तो आपको अगले वर्ष फिर से प्रयास करने का मौका मिलेगा। विभिन्न संस्थानों के पास कम से कम स्कोर हैं, इसलिए विचार करें कि क्या आपके विश्वविद्यालय में प्रवेश करने के लिए आपके कौशल और ज्ञान पर्याप्त हैं, जिसमें आप प्रवेश करना चाहते हैं।
  • इससे पहले कि बहुत देर हो चुकी हो, एक युवा उम्र में प्रवेश परीक्षा का सामना करना बेहतर होगा। अध्ययन, अध्ययन और अभी भी अध्ययन करना सुनिश्चित करें। केवल इस तरह से आपके पास भर्ती होने के लिए अधिक अवसर होंगे।
  • एक त्वचा रोग विशेषज्ञ बनें शीर्षक 4
    4
    अपनी डिग्री अर्जित करें अधिकांश मेडिकल संकाय अच्छे ग्रेड और पृष्ठभूमि के विशेष खाते लेते हैं जो उम्मीदवार पहले से ही प्राकृतिक विज्ञान के मामले में हैं। अपना सर्वश्रेष्ठ करने की कोशिश करें और यदि संभव हो तो, विज्ञान या शोध प्रयोगशाला में भाग लें। जितना अधिक आप करते हैं उतना ही बेहतर होगा। इसके अलावा, इस तरीके से आप तुरंत समझ सकते हैं कि यह आपके लिए पथ है!
  • यदि आपने पहले ही स्नातक की उपाधि प्राप्त की है, लेकिन वैज्ञानिक विषयों का अध्ययन नहीं किया है तो निराश मत बनो। जो कोई भी इस तरह के व्यवसाय में देर कर रहा है, उसके बाद अपने ज्ञान को कार्यान्वित करने के लिए बाद की परिपक्वता वर्गों में शामिल हो सकते हैं और फिर प्रवेश परीक्षा से निपटने का प्रयास करें। यह संभव है!
  • भाग 2

    चिकित्सा संकाय में भाग लें
    एक त्वचा विशेषज्ञ बनें शीर्षक वाला चित्र चरण 5
    1
    संकाय के सभी पाठ्यक्रमों में भाग लें कम से कम छह वर्ष की अवधि के दौरान आप एनाटॉमी, फार्माकोलॉजी और बायोकैमिस्ट्री जैसे विशेष रूप से चुनौतीपूर्ण परीक्षाएं ले सकते हैं। यदि आप दवा में डिग्री को शानदार ढंग से प्राप्त कर सकते हैं, तो आपको सफलता का एक बड़ा मौका मिलेगा। योजनाबद्ध गतिविधियों में सैद्धांतिक सबक, व्यावहारिक गतिविधियों और इंटर्नशिप / इंटर्नशिप शामिल हैं।
  • एक त्वचा विशेषज्ञ बनें शीर्षक वाला चित्र चरण 6
    2
    किताबों पर अपना सिर रखें चिकित्सा संकाय दिल के बेहोश के लिए नहीं है। यदि आप तेजी से गति नहीं रखते हैं, तो एक उच्च अध्ययन भार और एक गरीब सामाजिक जीवन, यह पथ आपके लिए नहीं हो सकता है। और ठीक ही, क्योंकि लोगों के जीवन आपके हाथों में होंगे। क्या आपको लगता है कि आप दबाव को सहन कर सकते हैं?
  • अच्छे ग्रेड प्राप्त करने के लिए आपको पूरी तरह से प्रतिबद्ध होना चाहिए अगर आप इसे अपने पेशे बनने के लिए चाहते हैं तो मोटे तौर पर काम करने से आपकी मदद नहीं होगी हाई स्कूल के विपरीत, आप हर सप्ताहांत पीने से बाहर नहीं जा सकते और बहु-विकल्प के परीक्षणों में अनुमान लगाने की कोशिश कर सकते हैं और आशा करते हैं कि यह अच्छी तरह से चला जाता है। इसके बजाय, इन विषयों को गंभीरता से लिया जाना है
  • एक त्वचा विशेषज्ञ बनें, जिसका शीर्षक चित्र 7 है
    3
    अपने ग्रीष्मकाल का लाभ उठाएं चिकित्सा छात्रों के लिए, जून और अगस्त के बीच की अवधि टीवी पर बीयर पीने या खेल देखने के लिए नहीं है आपको लगातार सक्रिय रहना चाहिए अतिरिक्त कक्षाओं में भाग लेने या क्षेत्र में नौकरी खोजने के लिए इस अवधि का समय लें। आपके पास और अधिक अनुभव और कम प्रयास आपको भविष्य में करना होगा।
  • विदेश में भाग लेने के लिए एक कोर्स खोजें या एक स्वैच्छिक के रूप में भाग लेने के लिए तीसरे विश्व देश में मूल चिकित्सा कार्यक्रम के अस्तित्व के बारे में जानें। कुछ खोजें जो कि आप अपने जीवन के बाकी हिस्सों के लिए करना चाहते हैं। एक आयोग का हिस्सा बनें, घटनाओं को व्यवस्थित करें कुछ ऐसा करें जो आपको दूसरों से अलग करता है
  • एक त्वचा विशेषज्ञ बनें शीर्षक 8 छवि
    4
    विशेषज्ञता चुनें चिकित्सा संकाय में छह साल बिताने के बाद, आप एक विशेषकरण को रोक या प्राप्त करने का निर्णय ले सकते हैं। त्वचा विशेषज्ञ के रूप में अभ्यास करने के लिए, आपको जरूरी त्वचाविज्ञान (अध्ययन के दूसरे पांच साल) में विशेषज्ञ होना चाहिए।
  • 5
    राज्य की परीक्षा लें किसी विशेषज्ञता में दाखिला लेने के लिए, आपको पहले सभी को अभ्यास के लिए योग्यता के लिए राज्य परीक्षा लेनी होगी, जो चिकित्सा संकाय के चक्र को बंद कर देता है। यह एक विशेष रूप से जटिल परीक्षा है लेकिन यह आपको ऑर्डर ऑफ फिज़िज़ियंस में दाखिला लेने की अनुमति देगा, जिसके बिना पेशे का अभ्यास करना संभव नहीं होगा।
  • भाग 3

    प्रशिक्षण प्राप्त करें
    एक त्वचा विशेषज्ञ बनें शीर्षक वाली छवि चरण 10
    1
    त्वचाविज्ञान और वीनेरोलॉजी में स्नातक विद्यालय चुनें इटली के दौरान कई संस्थान हैं जो त्वचाविज्ञान के अध्ययन (जो कि यौन संचारित रोगों से जुड़ी शाखा भी शामिल है) में शामिल होने की संभावना प्रदान करते हैं। उन विश्वविद्यालयों में आवेदन करें जो आप सबसे अच्छी मानते हैं और प्रवेश नोटिस (कई विशेषज्ञता पाठ्यक्रम सीमित हैं) के लिए साइन अप करते हैं।



  • एक त्वचा विशेषज्ञ बनें शीर्षक छवि 11
    2
    इंटर्नशिप का सामना करने के लिए तैयार त्वचाविज्ञान और वीनेरोलॉजी में स्नातक विद्यालय आम तौर पर भाग लेने वाले विश्वविद्यालयों और अस्पतालों में पाठ्यक्रमों, सेमिनारों और इंटर्नशिप में विभाजित 200 घंटे प्रदान करता है। हर किसी को दिखाएं कि पिछले वर्षों के दौरान आपने कड़ी मेहनत की है, और आपके पास उद्योग में उत्कृष्टता प्राप्त करने के लिए सामान है।
  • एक त्वचा विशेषज्ञ बनें शीर्षक वाला चित्र चरण 12
    3
    पहले से ही पेशेवरों और आपके शिक्षकों के डॉक्टरों द्वारा ध्यान देने का इंटर्नशिप आपका मौका है। आप अपने आकाओं से बहुत कुछ सीख पाएंगे और आप अपनी जगह ढूँढ सकते हैं निश्चित रूप से आपको पर्यवेक्षण किया जाएगा, लेकिन फिर भी एक डॉक्टर।
  • एक त्वचा विशेषज्ञ बनें 13
    4
    एक छात्रवृत्ति प्राप्त करें कुछ विशेषज्ञता छात्रों, भले ही वे लगभग सीधे हैं, विशेषीकृत थीसिस की एक विशेष पसंद या समानांतर गतिविधियों के माध्यम से छात्रवृत्ति प्राप्त करने का प्रयास करें। इसी तरह की प्रतिबद्धता को पेशे के प्रति भक्ति की एक और इशारा के रूप में माना जाता है जिसे किसी ने चुना है
  • एक त्वचा विशेषज्ञ बनने वाला छवि 14
    5
    अंतिम परीक्षा लेने के लिए तैयार ग्रेजुएट स्कूल की अंतिम परीक्षा आपको पेशे को कानूनी रूप से शुरू करने का अवसर देगा। एक बार परीक्षा उत्तीर्ण कीजिए, आप एक त्वचा विशेषज्ञ होंगे, बधाई हो!
  • अधिक जानकारी के लिए नेशनल फेडरेशन ऑफ मेडिकल ऑर्डर की वेबसाइट पर जाएं। वहां आपको एक पेशेवर डॉक्टर बनने के लिए जाने वाली परीक्षा की तारीखों और प्रक्रियाओं के बारे में विवरण मिलेगा।
  • एक त्वचा विशेषज्ञ बनें चित्र का शीर्षक चरण 15
    6
    नवीनतम प्रक्रियाओं और उद्योग समाचारों पर अद्यतन रहने के लिए वह लगातार पाठ्यक्रम और सेमिनार में भाग लेते हैं। यह आपके और आपके रोगियों के लिए बहुत उपयोगी होगा।
  • भाग 4

    अपना खुद का कैरियर शुरू करें
    एक त्वचा विशेषज्ञ बनें शीर्षक वाला चित्र चरण 16
    1
    कोई लेता है जो आपको ले लेता है अब जब आप एक पेशेवर त्वचा विशेषज्ञ हैं, तो कई कार्य वातावरण हैं जिन पर आप विचार कर सकते हैं। विशेषताओं के अनुसार संभावनाओं की सीमा भिन्न होती है। आप अपने आप को कहां और किस प्रकार के लोगों के साथ जोड़ते हैं?
    • आप एक निजी क्लिनिक, या अस्पतालों, स्पा, अनुसंधान प्रयोगशालाओं में काम कर सकते हैं। यह भी मत भूलो कि आप भी सिखा सकते हैं!
  • एक त्वचा विशेषज्ञ बनें शीर्षक छवि 17
    2
    हर स्थिति को संभालना सीखें, यहां तक ​​कि गंभीर भी। सफल होने के अलावा, आप को शरीर की सभी महिमा में भी इलाज करने की आवश्यकता होगी। विशेष रूप से दोपहर के भोजन के बाद देखने के लिए आपको बहुत सी चीजें नहीं दिखाई देंगी
  • आपके जीवन में रोगियों के दांत, त्वचा रोग, रक्त, मवाद और आंखों से अप्रिय अन्य चीजों के दर्शन की विशेषता होगी। यदि आपको लगता है कि आपके पेट पर पर्याप्त बाल नहीं हैं, तो यह पेशेवर विकल्प संभवतः संभव नहीं होगा। आपको जल्द ही पता चल जाएगा कि ऐसा क्या होगा!
  • एक त्वचा विशेषज्ञ बनें जिसका शीर्षक चित्र 18 है
    3
    मास्टर विषय। मानव जीव बहुत जटिल है, और त्वचा की समस्याएं केवल लक्षण हैं आपको यह जानना होगा कि पूरे शरीर कैसे काम करता है: आपके पाचन तंत्र में समस्याओं के कारण आपके पास त्वचा की चर्बी वाले रोगी हो सकते हैं। इस मामले में समस्या अन्य डॉक्टरों की ज़िम्मेदारी होगी, और आपको ये पता होना चाहिए कि इसे सही कैसे पहचानना चाहिए
  • आपसे पूछे जाने वाले प्रश्नों का एक स्पष्ट अनुमान होना चाहिए। प्रत्येक व्यक्ति की त्वचा अलग है और, उनके जीनों, जीवन शैली और प्रत्येक की आदतों के आधार पर अलग-अलग प्रतिक्रिया देती है। बड़ी संख्या में त्वचा की समस्याओं को देखते हुए, आपको संभावित कारणों को इंगित करने और क्षेत्र को कम करने में सक्षम होने की आवश्यकता होगी। तो सही सवाल पूछना सीखो!
  • एक त्वचा विशेषज्ञ बनें चित्र 9
    4
    आपकी सफलता का आनंद लें त्वचा विशेषज्ञ निश्चित रूप से भूख से ग्रस्त नहीं हैं यदि आप अच्छे हैं, तो आप काफी मात्रा में कमा सकते हैं और आपकी प्रतिष्ठा को बढ़ा सकते हैं।
  • ऐसा लगता है कि त्वचा विशेषज्ञों का प्रश्न बढ़ रहा है चूंकि अधिक से अधिक लोग त्वचा की समस्याओं के प्रति संवेदनशील होते हैं, इसलिए विकास की प्रवृत्ति में सुधार हो सकता है।
  • एक त्वचा विशेषज्ञ होने के नाते न केवल फायदेमंद होते हैं, यह भी फायदेमंद है। आप स्वयं को और स्वस्थ के बारे में बहुत से लोगों को बेहतर महसूस करने में सहायता करेंगे। यह विशेष रूप से सुखद सनसनी है
  • टिप्स

    • त्वचा संबंधी सर्जरी एक त्वचाविज्ञान के समान है, लेकिन त्वचा पर शल्यक्रियाओं पर अधिक ध्यान केंद्रित करती है। जो लोग इसी तरह के पथ का सामना करना चाहते हैं, उनके पास त्वचाविज्ञान से पहले एक विशाल शल्य चिकित्सा की तैयारी भी होनी चाहिए। यहां तक ​​कि त्वचाविज्ञानियों के पास सर्जिकल कौशल भी हैं, लेकिन निश्चित रूप से कम।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com