पोषण विशेषज्ञ कैसे बनें

पोषण विशेषज्ञ पोषण और भोजन में विशेषज्ञ हैं एक लाइसेंसधारी पोषण विशेषज्ञ लोगों को स्वस्थ जीवन शैली का पालन करने के लिए खाने के लिए सलाह दे सकता है और विशिष्ट वजन लक्ष्यों को हासिल करने में उन्हें सहायता कर सकता है। उदाहरण के लिए, संयुक्त राज्य अमेरिका में "संयुक्त राज्य ब्यूरो ऑफ लेबर स्टेटिस्टिक्स" सांख्यिकी संस्थान का अनुमान है कि इस क्षेत्र के 2010 के आंकड़ों से 20% अधिक रोजगार दर होगी - विकास दर किसी भी तुलना में बहुत तेजी से काम का एक और प्रकार

कदम

भाग 1

स्कूल शिक्षा
एक पोषण विशेषज्ञ चरण 1 के शीर्षक वाला छवि
1
आप कानून को जानते हैं इटली में, "पोषण विशेषज्ञ" शब्द का अर्थ बहुत अधिक नहीं है, क्योंकि मानव पोषण के क्षेत्र में काम करने वाले आंकड़े केवल आहार विशेषज्ञ, आहार विशेषज्ञ और पोषण विशेषज्ञ जीवविज्ञानी हैं। ये तीन पेशे एक ही क्षेत्र में सभी काम करते हैं, लेकिन विभिन्न जिम्मेदारियों और योग्यताओं के साथ। सभी तीन मामलों में, हालांकि, विश्वविद्यालय के अध्ययन का एक कोर्स आवश्यक है जिसे परिपक्वता पूरा करने और प्रवेश परीक्षा पास करने के बाद तक पहुंचा जा सकता है। मास्टर डिग्री (क्रमशः चिकित्सा और सर्जरी और जीव विज्ञान में), आहार विज्ञान के स्नातकोत्तर स्कूल में भाग लेने के बाद, आहार विशेषज्ञ और पोषण विशेषज्ञ जीवविज्ञानी, जबकि डायटिस्टियन का तीन वर्षीय डिग्री है।
  • यदि आप विदेशों में अध्ययन करने की योजना बनाते हैं तो हालात बदलते हैं। आप संयुक्त राज्य अमेरिका में पोषण का खिताब हासिल करना चाहते हैं, तो उदाहरण के लिए, पता है कि महासंघ के हर राज्य अलग शैक्षिक मानकों और के बारे में कार्यक्रमों है और आप डिप्लोमा अपनी मातृभूमि में प्राप्त पहचान करने के लिए कठिनाई हो सकता है।
  • एक पोषण विशेषज्ञ चरण 2 के शीर्षक वाला छवि
    2
    तय करें कि आप किस प्रकार के स्कूल का पथ का पालन करना चाहते हैं वास्तव में सभी इतालवी विश्वविद्यालय दवाओं और सर्जरी की डिग्री प्रदान करते हैं, जीव विज्ञान में कई और कुछ आहार में। विश्वविद्यालय खोजें जो आपकी आवश्यकताओं को पूरा करता है और प्रवेश परीक्षा पास करने के लिए तैयार है।
  • वस्तुतः सभी वैज्ञानिक संकायों सीमित हैं, क्योंकि प्रयोगशालाओं और उपस्थिति के रखरखाव की लागत के लिए सख्त संगठन की आवश्यकता होती है और छात्रों की संख्या सीमित होनी चाहिए। इस कारण ध्यान से गणित, भौतिक विज्ञान, जीव विज्ञान और रसायन विज्ञान में तैयार किया गया है, क्योंकि वे परीक्षा के विषय हैं (एक खंड भी है जो आपके तार्किक अर्थ का विश्लेषण करता है और जो तैयार करना कठिन है)। विश्वविद्यालय के नए कार्यालयों में जानकारी दी जाती है, परीक्षा के लिए मुफ्त प्रशिक्षण पाठ्यक्रम की पेशकश की जाती है।
  • छवि का शीर्षक एक पोषण विशेषज्ञ चरण 3
    3
    यदि आपने आहार में तीन साल की डिग्री का विकल्प चुना है, तो परिकल्पना का मूल्यांकन करने के लिए विशेषज्ञता के एक उन्नत पाठ्यक्रम का पालन करें या स्वामी अपनी तैयारी को मजबूत करने के लिए
  • अधिक शैक्षणिक प्रशिक्षण पूरा हो गया है और अधिक संभावनाएं और भविष्य के पेशेवर आउटलेट्स। अंतिम परीक्षा उत्तीर्ण करने के बाद, आप एक योग्य आहार विशेषज्ञ होंगे।
  • भाग 2

    प्राधिकरण प्राप्त करें
    एक पोषण विशेषज्ञ चरण 4 के शीर्षक वाला चित्र
    1
    यदि आपने एक आहार विशेषज्ञ बनने का विकल्प चुना है, तो चिकित्सा और सर्जरी में डिग्री पाठ्यक्रम के अंत में आपको योग्यता परीक्षा लेनी होगी और फिर विशेषज्ञ स्कूल में प्रवेश करना होगा। चार साल के इस विश्वविद्यालय पथ पर काबू पाने का तथ्य आपको एक पेशेवर बनने के लिए भी सक्षम बनाता है यदि आपने पोषण विशेषज्ञ के रूप में अपना कैरियर चुना है, तो आपको सक्षम रजिस्टर पर पंजीकरण करना होगा। इस में लिंक आप सभी आवश्यक रूपों और जानकारी मिलेंगे
    • एक आहार विशेषज्ञ के रूप में, आपको किसी भी राज्य की स्वीकृति की आवश्यकता नहीं है, यदि आप चाहें तो आप साइन अप कर सकते हैं राष्ट्रीय आहार संगठन एसोसिएशन के लिए जहां आप अपने सहकर्मियों के साथ तुलना कर सकते हैं, सेमिनार में भाग लेते हैं और अपनी शिक्षा को अद्यतित रख सकते हैं।
  • इमेज का शीर्षक, एक पोषण विशेषज्ञ बनें चरण 5
    2
    सबक का पालन करें अपनी अध्ययन योजना द्वारा प्रदान किए गए सभी पाठों में भाग लें और परीक्षाओं को निरंतर पास करने का प्रयास करें कैरियर के आधार पर आपने पोषण क्षेत्र में चुना है, पथ में अलग-अलग समय और तरीके हैं। हालांकि, यह एक वैज्ञानिक विषय है और जीव विज्ञान, रसायन विज्ञान और शरीर रचना विज्ञान के पाठ्यक्रम एजेंडे में हैं।
  • छवि का शीर्षक एक पोषण विशेषज्ञ चरण 6
    3
    अनिवार्य इंटर्नशिप का पालन करें। डाइटियंस डिग्री कोर्स के तीसरे वर्ष के दौरान आपको एक व्यावहारिक इंटर्नशिप में भाग लेना होगा जो विश्वविद्यालय शिक्षा का अभिन्न अंग है। एक आहार विशेषज्ञ के रूप में, हालांकि, क्लिनिकल अभ्यास पिछले दो वर्षों के प्रशिक्षण के दौरान निर्धारित किया गया है (विशेष स्कूल के अलावा)।
  • यदि आप अपने पाठ्यक्रम के सभी इंटर्नशिप घंटे का पालन नहीं किया है, तो आप स्नातक करने में सक्षम नहीं होंगे।
  • इमेज का शीर्षक एक पोषण विशेषज्ञ चरण 7
    4
    स्नातक। सभी परीक्षा उत्तीर्ण करने और इंटर्नशिप करने के बाद, आप अंतिम परीक्षा तक पहुंच सकते हैं और अपनी थीसिस पर चर्चा कर सकते हैं। इस अंतिम परीक्षा के अंत में आप एक आहार विशेषज्ञ या पोषण विशेषज्ञ (विशेषता स्कूल के बाद) या एक आहार विशेषज्ञ होंगे।
  • याद रखें कि वर्ष के दौरान अंतिम परीक्षा के सत्र कुछ महीनों में निर्धारित किए गए हैं और आपको निश्चित रूप से अग्रिम के साथ पंजीकरण करना होगा, अपने फैकल्टी के सचिवालय में अपने आप को सूचित करें।
  • अब जब आपने अध्ययन के पाठ्यक्रम को पूरा कर लिया है, तो आप अपने आप को एक मानव पोषण ऑपरेटर मान सकते हैं!
  • भाग 3

    सक्षम पोषण विशेषज्ञ के रूप में कार्य करना
    एक पोषण विशेषज्ञ चरण 8 के शीर्षक वाला छवि
    1
    पोषण संबंधी जीवविज्ञानी के रजिस्टर में शामिल हों, आहार विशेषज्ञ या डॉक्टरेट के रूप में स्नातक के रूप में अंतिम परीक्षा उत्तीर्ण करें इन सभी तीन चरणों में आपको मानवीय पोषण के क्षेत्र में काम करने के लिए विभिन्न कौशल के साथ अनुमति मिलती है। इन आउटलेटों में से प्रत्येक के लिए प्रलेखन और नौकरशाही प्रक्रियाएं अलग हैं और आप अपने विश्वविद्यालय में सारी जानकारी पा सकते हैं।
    • याद रखें कि पंजीकरण के लिए और अंतिम परीक्षा लेने के लिए शुल्क का भुगतान किया जाएगा।



  • इमेज का शीर्षक एक पोषण विशेषज्ञ चरण 9
    2
    नौकरी खोजें और ढूंढें आपके पास अपने निपटान में कई व्यावसायिक अवसर हैं एक आहार विशेषज्ञ के रूप में, आप अपने निजी क्लिनिक में या निजी या सार्वजनिक सुविधा में काम कर सकते हैं। एक आहार विशेषज्ञ अस्पताल, स्कूल या समुदाय में भोजन की तैयारी समन्वय कर सकते हैं के रूप में, आप पर नजर रखने और खानपान सेवाओं की स्वच्छ मानकों को सुनिश्चित करने की क्षमता एएसएल के साथ सहयोग कर सकते हैं, तो आप सिखा सकते हैं या चिकित्सा के क्षेत्र में alimentare- उद्योग के साथ काम ( तदर्थ आहार की योजना) आप डॉक्टर की देखरेख के अधीन हैं। जीवविज्ञानी और पोषण व्यक्ति के खाद्य एवं ऊर्जा जरूरतों का निर्धारण और कुछ समस्याओं आंकड़ा हल करने के लिए समाधान का प्रस्ताव कर सकते हैं, हालांकि, के रूप में "गैर चिकित्सा", निदान को आकर्षित नहीं कर सकता और दवाएं लिख योग्य होना चाहिए।
  • चूंकि, डाइटियंस डिग्री कोर्स के अंतिम वर्ष के दौरान, आपको अनिवार्य इंटर्नशिप का पालन करना होगा, यह भविष्य के नियोक्ताओं के संपर्क में आने के लिए और स्कूल की दुनिया से लेकर रोज़गार तक भी बढ़िया अवसर है। आप आहार विशेषज्ञ, आहार विशेषज्ञ या पोषण विशेषज्ञ के पदों के लिए विज्ञापन नहीं पाएंगे - हालांकि, आप सार्वजनिक सुविधाओं के लिए सार्वजनिक निविदाओं में कुछ शोध कर सकेंगे या खाद्य उद्योग के संपर्क में रह सकते हैं।
  • एक पोषण विशेषज्ञ बनें चित्र 10
    3
    विशेषज्ञ मुद्रा एक मानव भोजन पेशेवर के रूप में, आपको कई विषयों से निपटना होगा। आप जेरियाट्रिक और शिशु क्षेत्रों में विशेषज्ञ हो सकते हैं, मधुमेह रोगियों या अन्य विशिष्ट बीमारियों का ख्याल रखें यह विकल्प भी पर्यावरण द्वारा निर्धारित किया जा सकता है जिसमें आप रहते हैं, उदाहरण के लिए आप पारस्परिक संबंधों के लिए उपयुक्त नहीं हो सकते हैं। सामान्य तौर पर, एक विशेषज्ञ पोषण विशेषज्ञ के रूप में आपको इसकी आवश्यकता होगी:
  • रोगियों के साथ बातचीत करते हैं, वे अपने रक्त परीक्षणों, न्यूरोकेमिकल मार्करों और अन्य जैविक संकेतकों की निगरानी करते हैं कि वे किस प्रकार खाद्य पदार्थों को चयापचय करते हैं आपको किसी भी असंतुलन की पहचान करने की ज़रूरत होगी जो खराब पोषण की ओर ले जाती है और इसलिए इस बीमारी के बिगड़ने के लिए।
  • कुछ पोषण विशेषज्ञ एएसएल के लिए और खाद्य उत्पादन और नियंत्रण एजेंसियों को संभालने के लिए काम करते हैं। उनका लक्ष्य यह सुनिश्चित करना है कि किसी कंपनी का पैकेजिंग (सामग्री, कैलोरी सेवन, विटामिन, सोडियम मात्रा और इसी तरह) पर जो दावा करता है वह असली है।
  • अनुसंधान के क्षेत्र में कार्य करें यह भोजन और पोषण के लिए सबसे तेजी से बढ़ते क्षेत्र है, और ऐसा लगता है कि विकास स्थिर है। आप भोजन के लिए दुनिया के दृष्टिकोण को बेहतर बनाने के लिए एक अनुसंधान संस्थान या विश्वविद्यालय की सुविधा में काम कर सकते हैं।
  • छवि का शीर्षक एक पोषण विशेषज्ञ चरण 11
    4
    एक लंबे समय तक शिक्षुता उधार देने के लिए तैयार रहें आप विश्वविद्यालय में अनिवार्य प्रशिक्षण और ग्रेजुएट स्कूल के दौरान अस्पताल में कई रात की पाली (यदि आप डायबिटीज़ोलोजी हैं) के अलावा, आपको प्रबंधक के पर्यवेक्षण के तहत कई महीनों तक काम करना होगा।
  • आपकी शैक्षिक योग्यता की परवाह किए बिना, आपकी शैक्षिक योग्यता की परवाह किए बिना, आप कुछ व्यावहारिक अनुभव के साथ मानव पोषण में विशेषज्ञ होंगे और आप स्वतंत्र रूप से नौकरी का सामना करने के लिए अधिक आत्मविश्वास और अधिक तैयार रहेंगे।
  • भाग 4

    सही दृष्टिकोण होने के कारण
    एक पोषण विशेषज्ञ चरण 12 के शीर्षक वाला छवि
    1
    रोगियों के इलाज के लिए जानें पोषण विशेषज्ञ अक्सर बीमार लोगों से निपटते हैं और उनकी चिंता और वसूली के लक्ष्यों को समझने में सक्षम होना चाहिए। आपकी भूमिका के "मेडिकल" पहलुओं के अलावा, आपको अपने मानव पक्ष को खेलने में भी रखना चाहिए और रोगी को समर्थन देने के लिए एक "प्रेरक" और एक अच्छा श्रोता बनना होगा। कुछ लोगों को उनके लिए डिज़ाइन किए गए भोजन योजना का सम्मान करने में बड़ी समस्याएं हो सकती हैं, आपको उन सभी बाधाओं को दूर करने में मदद करने के लिए तैयार रहना चाहिए, जो वे सामने आएंगे। आखिरकार, उनका स्वास्थ्य आप पर निर्भर करता है।
    • अपनी नौकरी के कुछ हिस्सों में से एक को परीक्षाओं की एक श्रृंखला के माध्यम से और, एक सटीक चिकित्सा इतिहास इकट्ठा करके, व्यक्ति के ऊर्जा स्तर को निर्धारित करना है, आपको खाना सलाह भी देना होगा इस कारण से, रोगियों से बात करने में बहुत समय बिताने के लिए तैयार रहें। एक समग्र दृष्टिकोण आप रोगी के बारे में पता होना चाहिए का उपयोग कर एक संपूर्ण मूल्यांकन प्राप्त करने के लिए, अपने भोजन की आदतों का भी बहुत कुछ आप अपने लक्ष्यों को, अपने व्यक्तिगत समस्याओं और भय है, साथ ही पता करने के लिए अपने जीवन शैली, जांच करने के लिए होगा स्वाद और संस्कृति के लिए उनकी पसंद
  • छवि का शीर्षक एक पोषण विशेषज्ञ चरण 13
    2
    अपने विश्लेषणात्मक कौशल का विकास आपको खाना अनुसंधान में नवीनतम घटनाओं के साथ अपने आप को लगातार अद्यतन रखना चाहिए और आपको वैज्ञानिक अध्ययनों का व्याख्या करने में सक्षम होना चाहिए। हर कोई सांख्यिकीय भाषा समझ सकता है, इसलिए आपको यह भी पता होना चाहिए कि वैज्ञानिक परिणामों में "अनुवाद" कैसे करें और अपने रोगियों के लिए व्यावहारिक सलाह कैसे करें।
  • व्यावहारिक रूप से हर सप्ताह नए अध्ययन विभिन्न खाद्य पदार्थों के स्वस्थ या हानिकारक प्रभावों पर प्रकाशित होते हैं। अक्सर ये विरोधाभासी परिणाम होते हैं। एक विशेषज्ञ पोषण विशेषज्ञ के रूप में, आपको इन संघर्षों की व्याख्या करने और मरीजों के लिए एक प्रभावी कार्य योजना विकसित करने की आवश्यकता है।
  • छवि का शीर्षक एक पोषण विशेषज्ञ चरण 14
    3
    संगठित हो। आपके पास बहुत से रोगियों के साथ अलग-अलग जरूरतों और कहानियां होंगी। आपको एक अच्छी तरह से संगठित और आसानी से अभिलेखीय संग्रह रखना चाहिए। आपको उनके नाम, उनके परिवार और उनके व्यक्तित्व को भी याद रखना होगा!
  • यद्यपि यह एक वैज्ञानिक आधारित कार्य है, लेकिन यह लोगों के प्रति तैयार की जाने वाली सभी गतिविधियों से भी ऊपर है। इसलिए रोगियों के साथ अच्छे रिश्ते बनाए रखने के लिए, आपको उन्हें यह महसूस करना चाहिए कि प्रत्येक एक ही मरीज है!
  • यदि आपने एक निजी क्लिनिक का फैसला किया है, तो यह सलाह बिल्कुल महत्वपूर्ण है। आपको करों, प्राधिकरणों का भुगतान करना होगा और काम करना होगा जैसे कि आप थे "कंपनी"। जब आपके टैक्स रिटर्न के लिए समय आता है, तो आपको खुशी होगी कि आपने किया था।
  • एक पोषण विशेषज्ञ चरण 15 के शीर्षक वाला चित्र
    4
    प्रभावी ढंग से संवाद करने के लिए जानें आपको अक्सर जटिल विषयों की व्याख्या करनी होगी ताकि मरीज़ उन्हें समझ सकें। यह उनसे यह कहना पर्याप्त नहीं है कि कुछ खाद्य पदार्थ अच्छे हैं और दूसरों को एक सरल तरीके से वर्णन करने में सक्षम होने की आवश्यकता नहीं है, तकनीकी पहलुओं और आपके द्वारा पढ़ाए गए खाद्य योजना के चिकित्सा कारण हैं।
  • अपने और विज्ञान के बीच एक पुल के रूप में खुद को कल्पना करो आपको वैज्ञानिक भाषा और औसत नागरिक का पता होना चाहिए। आखिरकार, लोग यह पता लगाने के लिए एक सामान्य ऑनलाइन खोज कर सकते हैं कि वे क्या खा सकते हैं और नहीं, लेकिन यह आप ही है, जो आपके व्यक्तित्व और आपकी विशेषज्ञता के लिए धन्यवाद, इस सरल और आसान विषय को सुलभ बना सकते हैं।
  • टिप्स

    • दुर्भाग्य से, कई लोग नियमित अध्ययन के अध्ययन के बिना पोषण विशेषज्ञ के शीर्षक का दुरुपयोग करते हैं। याद रखें कि कोई वास्तविक पोषण या एक स्वास्थ्य देखभाल पेशेवर है कि मानव खाद्य के साथ सौदों, एक स्नातक पोषण में विशेषज्ञता चिकित्सक, एक आहार विशेषज्ञ जो पथ्य के नियम में एक स्नातक की डिग्री या इसके बाद जीव विज्ञान या फार्मेसी में डिग्री हासिल की है खाद्य विज्ञान में विशेषज्ञता के स्कूल इस पर जोर दिया जाना चाहिए कि ये पिछले दो आंकड़े दवा और सर्जरी के स्नातकों की तुलना में एक अलग विशेष प्रशिक्षण पथ का पालन करते हैं और भोजन योजना तैयार करने की संभावना उनके लिए नहीं है।
    • पोषण विशेषज्ञ अपना अभ्यास खोल सकते हैं, लेकिन हमेशा एक डॉक्टर की देखरेख में। उन्होंने यह भी सार्वजनिक या निजी स्वास्थ्य देखभाल, शिक्षण के साथ सहयोग कर सकते हैं, दोनों रोगियों के लिए भोजन की और स्वस्थ लोगों और समुदायों भोजन तैयार करने सेवाओं की स्वच्छता सुनिश्चित करने के लिए शरीर के साथ सहयोग के लिए संगठन की योजना बना।

    चेतावनी

    • इटली में, `पोषण विशेषज्ञ` शब्द के साथ, हम एक विशेषज्ञ से संकेत मिलता है जो मानव पोषण से संबंधित है और जिनके पास अलग-अलग चिकित्सा या गैर-चिकित्सा पेशेवर निष्कर्षण (जीवविज्ञानी, कृषिविज्ञानी, फार्मासिस्ट, पशुचिकित्सा और अन्य) हैं यदि हम `पोषण विज्ञानविज्ञानी` के बारे में बात करते हैं, तो कानून बदलता है, जो कानून द्वारा मान्यता प्राप्त आंकड़ा है जो एक डॉक्टर की देखरेख के बिना स्वतंत्र रूप से काम कर सकता है। इसके अलावा, यह `आहार विशेषज्ञ` के साथ भ्रमित नहीं होना चाहिए, एक डॉक्टर जो दवा और सर्जरी में अपनी मास्टर डिग्री पूरी करने के बाद, खाद्य विज्ञान में स्नातकोत्तर पाठ्यक्रम (4 वर्ष) का पालन किया।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com