फुलब्राइट छात्रवृत्ति कैसे प्राप्त करें

अर्कांसस के सीनेटर जे विलियम फुलब्राइट द्वारा 1946 में स्थापित, फुलब्राइट स्कॉलरशिप प्रोग्राम एक अंतरराष्ट्रीय विनिमय कार्यक्रम संयुक्त राज्य अमेरिका के बाहर के देशों से उन लोगों की तुलना दोनों अमेरिकी नागरिकों के लिए उपलब्ध है। शैक्षिक और अमेरिकी विदेश विभाग सांस्कृतिक मामलों के ब्यूरो द्वारा प्रायोजित और कांग्रेस के विनियोग द्वारा वित्त पोषित, प्रतिवर्ष छात्रों, विद्वानों, शिक्षकों, पेशेवरों और स्नातक से नीचे और स्नातक पेशेवरों के लिए 8000 छात्रवृत्ति जारी करता है। फुलब्राइट कार्यक्रम का उद्देश्य दुनिया भर के अमेरिकियों और नागरिकों के बीच संबंधों में सुधार करना है, जिससे समस्याओं को हल करने के लिए अनुसंधान और विचार साझा करने की अनुमति मिलती है जो हर किसी को प्रभावित करती है। यदि आप इस एक्सचेंज कार्यक्रम द्वारा दिए गए अवसरों का लाभ लेना चाहते हैं, तो फुलब्राइट छात्रवृत्ति कैसे प्राप्त करें यह जानने के लिए नीचे दिए गए चरणों का पालन करें।

कदम

इमेज शीर्षक से जर्मन विसर्जन चरण 6 के अनुसार जानें
1
योजना शुरू करना अग्रिम में सीमित संख्या में छात्रवृत्ति के कारण, फ़ुलब्राइट कार्यक्रम में प्रवेश करने के लिए आवेदन में एक लंबी और कठोर प्रक्रिया शामिल होती है। ज्यादातर मामलों में, आवेदन प्रक्रिया छात्रवृत्ति प्रदान करने की शुरुआत की तारीख से 15 महीने पहले शुरू होती है और आवेदन जमा करने की समय सीमा शुरू होने से पहले 11-12 महीने पहले होती है। जब आप फ़ुलब्राइट कार्यक्रम का उपयोग करना चाहते हैं तो आदर्श दो साल पहले के लिए आयोजन शुरू करना होगा।
  • फुलब्राइट-एमटीवीयू फैलोशिप और फुलब्राइट स्पेशलिस्ट प्रोग्राम जैसे कुछ छात्रवृत्ति, ऊपर वर्णित एक से अलग समय सीमा के साथ काम करते हैं। आपको फुलब्राइट प्रोग्राम वेबसाइट से उस कार्यक्रम की विशिष्ट तिथियों की पहचान करने की आवश्यकता होगी जो आपको लगता है कि आपकी आवश्यकताओं के लिए उपयुक्त है।
  • छवि का शीर्षक नहीं, किसी भी वर्ग के चरण 4
    2
    जांच करें कि आपके पास नागरिकता आवश्यकताएं हैं या नहीं फुलब्राइट छात्रवृत्ति दोनों अमेरिकी नागरिकों के लिए उपलब्ध हैं, फुलब्राइट कार्यक्रम में नामांकित किसी भी देश में जाने के लिए और इन देशों के नागरिकों को संयुक्त राज्य में प्रवेश करने के लिए उपलब्ध हैं। नागरिकता आवश्यकताओं को नीचे वर्णित किया गया है:
  • एक फुलब्राइट छात्रवृत्ति के लिए आवेदक जो उन्हें संयुक्त राज्य से किसी विदेशी देश में जाने की अनुमति देता है, उन्हें अमेरिका के नागरिक होने चाहिए या संयुक्त राज्य में प्राकृतिक बनाया जाना चाहिए। एक उम्मीदवार के रूप में, आप कार्यक्रम में भाग लेने के लिए अनुरोध के समय एक विदेशी देश में निवास कर सकते, लेकिन आप इसे अग्रेषित करने के लिए देश में अध्ययन करने के लिए तुम कहाँ रहते हैं, निम्न में से एक के मामले में अनुमति नहीं है: ऑस्ट्रेलिया, बेल्जियम, चिली, चीन, फिनलैंड, फ्रांस, हॉलैंड, हांगकांग, इजरायल, जॉर्डन, लक्समबर्ग, मकाउ, मैक्सिको, मोरक्को, न्यूजीलैंड, पुर्तगाल, दक्षिण कोरिया, स्वीडन, स्विट्जरलैंड, यूनाइटेड किंगडम या वियतनाम। आप यूरोपीय संघ से संबंधित देश में अध्ययन करने के लिए फुलब्राइट छात्रवृत्ति के लिए भी आवेदन नहीं कर सकते, यदि आप वर्तमान में यूरोपीय संघ के किसी भी सदस्य देश में रहते हैं।
  • फुलब्राइट स्कॉलरशिप, के रूप में समझौतों कि संयुक्त राज्य अमेरिका है कि विशेष रूप के साथ हस्ताक्षर किए धारण में परिभाषित किया गया है, जो उन्हें, फुलब्राइट आयोग के मूल्यांकन के माध्यम से एक विदेशी देश से संयुक्त राज्य अमेरिका में प्रवेश नागरिकता शर्तें पूरी करनी होंगी करने की अनुमति देता का उम्मीदवार देश। वर्तमान में 50 देशों में एक फुलब्राइट आयोग की स्थापना प्रत्येक में है
  • फुलब्राइट स्कॉलरशिप, जो उन्हें एक विदेशी देश जहां फुलब्राइट कार्यक्रम अमेरिकी दूतावास की देखरेख कर रहा है से संयुक्त राज्य अमेरिका में प्रवेश करने की अनुमति देता है के उम्मीदवारों को, अपने निवास के देश द्वारा जारी किए गए एक वैध पासपोर्ट अधिकारी की आवश्यकता को पूरा करना होगा ।
  • संयुक्त राज्य में रहने वाले गैर-अमेरिकी नागरिकों ने संयुक्त राज्य अमेरिका में अध्ययन करने के लिए फुलब्राइट छात्रवृत्ति के लिए आवेदन नहीं कर सकते हैं, जबकि इस देश में निवास बनाए रखना है। वे मूल रूप से अपने देश के माध्यम से छात्रवृत्ति के लिए आवेदन कर सकते हैं यदि वे फ़ुलब्राइट कार्यक्रम में नामांकित हैं, लेकिन आम तौर पर आवेदन प्रस्तुत करते समय वहां रहने की आवश्यकता होती है।
  • आवेदक जो संयुक्त राज्य अमेरिका और एक विदेशी देश में एक दोहरी नागरिकता है में शामिल हो गए फुलब्राइट कार्यक्रम फुलब्राइट स्कॉलरशिप किसी दूसरे देश कार्यक्रम में दाखिला प्रवेश करने के लिए आवेदन करने के पात्र हैं, लेकिन वे फुलब्राइट स्कॉलरशिप के लिए आवेदन नहीं कर सकते संयुक्त राज्य अमेरिका में अध्ययन करने के उद्देश्य के लिए वे फुलब्राइट छात्रवृत्ति विदेशी देश में वे दोहरी नागरिकता पकड़, अगर देश और संयुक्त राज्य अमेरिका consentono- अन्यथा बीच समझौतों, एक विदेशी देश में अध्ययन करने के लिए एक आवेदन प्रस्तुत कर सकते हैं में अध्ययन करने के लिए कार्यक्रम में दाखिला आवेदन कर सकते हैं फुलब्राइट।
  • जीआरई जनरल टेस्ट चरण 6 के लिए एक शब्द सूची तैयार करें शीर्षक वाला चित्र
    3
    आपको अंग्रेजी बोलना चाहिए फ़ुलब्राइट कार्यक्रम के विदेशी उम्मीदवारों को धाराप्रवाह अंग्रेजी बोलना या इसके पर्याप्त कमांड होना आवश्यक है। विदेशी देशों में फुलब्राइट छात्रवृत्ति के लिए आवेदन करने वाले अमेरिकी नागरिकों को वे देश की भाषा बोलने में सक्षम होना चाहिए जो वे अच्छी तरह से अध्ययन करना चाहते हैं।
  • शीर्षक जर्मन छवि विसर्जन चरण 12 के द्वारा जानें
    4



    आप किस देश में अध्ययन करना चाहते हैं, इसका निर्णय लें फ़ुलब्राइट छात्रवृत्ति अमेरिका के नागरिकों के प्रवेश के लिए दुनिया के 150 से अधिक देशों में प्रवेश करने या इन देशों में से एक के संयुक्त राज्य अमेरिका में प्रवेश के लिए उपलब्ध हैं। फुलब्राइट प्रोग्राम वेबसाइट पर आप देशों की एक सूची पा सकते हैं, जो ज़ोन में समूहीकृत हो सकते हैं (https://fulbright.state.gov/participating-countries.html)।
  • फुलब्राइट छात्रवृत्ति क्षेत्र के विभिन्न क्षेत्रों में एप्लाइड रिसर्च के लिए क्षेत्रीय नेटवर्क (नेक्सस) के माध्यम से भी उपलब्ध हैं।
  • कुछ देशों में फ़ुलब्राइट कार्यक्रम नहीं है, लेकिन अन्य देशों के साथ सहयोग करते हैं। उदाहरण के लिए, एंटीगुआ और बारबुडा, डोमिनिका, ग्रेनेडा, सेंट किट्स और नेविस, सेंट लूसिया के कैरेबियन देशों, सेंट विंसेंट सहयोग से बारबाडोस साथ काम करना। इनमें से किसी भी देश के नागरिक बारबाडोस कार्यक्रम के माध्यम से अमेरिका में प्रवेश करने के लिए आवेदन करते हैं, और यहां तक ​​कि उन देशों में जाने वाले अमेरिकी नागरिकों को भी उसी कार्यक्रम के माध्यम से आवेदन करना चाहिए।
  • आप फुलब्राइट छात्रवृत्ति से एक विदेशी देश के क्षेत्र में प्रवेश करने, फुलब्राइट कार्यक्रम में उपस्थित होने या इस क्षेत्र के भीतर रहते हैं और इस कार्यक्रम के तहत संयुक्त राज्य में प्रवेश कर सकते हैं। इस क्षेत्र को अपनी माँ देश के समान नियमों के अनुसार प्रशासित किया जाता है - उदाहरण के लिए, फ़्रेंच गयाना की यात्रा के लिए, आपको फ्रांस में प्रवेश करने के लिए समान प्रक्रियाओं का पालन करना चाहिए।
  • फुलब्राइट छात्रवृत्ति किसी अन्य विदेशी सदस्य देश में अध्ययन करने के लिए विदेशी देशों से आवेदकों के लिए उपलब्ध नहीं हैं। फुलब्राइट प्रोग्राम संयुक्त राज्य अमेरिका और प्रत्येक देश के कार्यक्रम में दाखिला के बीच एक सख्ती से द्वि-राष्ट्रीय विनिमय कार्यक्रम है।
  • छवि शीर्षक एसएपी एसडी प्रमाणीकरण चरण 8
    5
    निर्धारित करें कि किस छात्रवृत्ति फ़ुलब्राइट को लागू करना चाहते हैं फुलब्राइट छात्रवृत्ति मानव और सामाजिक विज्ञान के न केवल क्षेत्रों की संख्या में अध्ययन के लिए उपलब्ध कराया जाता है, लेकिन यह भी जीव विज्ञान में विज्ञान, रसायन विज्ञान, कंप्यूटर विज्ञान, इंजीनियरिंग, गणित, कला, शारीरिक, सार्वजनिक और वैश्विक स्वास्थ्य, दूरसंचार, दृश्य कला और अंतःविषय क्षेत्रों का अध्ययन करने वाले किसी भी या सभी व्यक्तिगत क्षेत्रों को स्पर्श करते हैं। फुलब्राइट छात्रवृत्ति, जिसके लिए आप आवेदन कर सकते हैं, इस पर निर्भर करता है कि आप छात्र, एक विद्वान, शिक्षक या पेशेवर हैं या नहीं। नीचे फ़ुलब्राइट कार्यक्रमों की एक सूची है, जिसमें अमेरिकी नागरिकों के लिए योजना बनाई गई है, इसके बाद दूसरे देशों के नागरिकों के लिए
  • फुलब्राइट यू.एस. छात्र कार्यक्रम (https://us.fulbrightonline.org/home.html) एक शैक्षणिक वर्ष के लिए एक विदेशी देश में अंग्रेजी पढ़ाने, अनुसंधान करने और / या पढ़ाने के लिए स्नातक, स्नातक, कलाकार और युवा पेशेवरों को अनुमति देता है। साथ "कलाकारों" हमारा अर्थ है कि वे दृश्य कला (पेंटिंग, मूर्तिकला, ड्राइंग, ग्राफिक) और प्रदर्शन कला (अभिनय, नृत्य, संगीत, लेखन) में दोनों काम करते हैं। इस कार्यक्रम से संबंधित फुलब्राइट-एमटीवीयू फैलोशिप छात्रवृत्ति (https://us.fulbrightonline.org/types_mtvu.html) अधिकतम 4 अमेरिकी छात्रों को एक विदेशी देश में संगीत के सांस्कृतिक प्रभावों का अध्ययन करने का अवसर प्रदान करना, और फ़ुलब्राइट इंग्लिश टीचिंग असिस्टेंटशिप (https://us.fulbrightonline.org/thinking_teaching। एचटीएमएल), जो शिक्षकों और छात्रों को विदेशी छात्रों को अंग्रेजी और अमेरिकी संस्कृति को सिखाने का अवसर देता है।
  • क्रिटिकल लैंग्वेज स्कॉलरशिप प्रोग्राम अमेरिका के स्नातक, स्नातक और पीएचडी छात्रों के लिए एक 7-10 सप्ताह का कार्यक्रम है। 13 विदेशी भाषाओं में परिभाषित की गई में प्रशिक्षण और सांस्कृतिक संवर्धन प्रदान करता है "महत्वपूर्ण आवश्यकता"अरब, अजरबैजानी, बंगाली, चीनी, हिंदी, इंडोनेशियाई, जापानी, कोरियाई, फ़ारसी, पंजाबी, रूसी, तुर्की और उर्दू।
  • फुलब्राइट यू.एस. विद्वान कार्यक्रम (https://cies.org/us_scholars/) यह शोध डॉक्टरेट या अध्ययन के समतुल्य स्तर के छात्रों के लिए खुला है। प्रतिभागियों को एक सेमेस्टर या एक साल के लिए व्याख्यान और अनुसंधान कर सकते हैं।
  • फुलब्राइट विशेषज्ञ कार्यक्रम (https://cies.org/Specialists/) 2 से 6 सप्ताह तक की पेशकश के लिए अमेरिकी विद्वानों और पेशेवरों की सलाह का लाभ लेने के लिए विदेशी शैक्षणिक संस्थानों के साथ अपने अनुभव साझा करने का अवसर। इसका उद्देश्य संस्थानों को अपने अध्ययन पथ, संकाय और रणनीतिक योजना को बेहतर बनाने में मदद करना है।
  • फुलब्राइट-हेज़ संकाय अनुसंधान विदेश में फैलोशिप कार्यक्रम (https://www2.ed.gov/programs/iegpsfra/index.html) यह अमेरिकी संकाय सदस्यों के लिए खुला है जो गैर-पश्चिमी विदेशी भाषा और संस्कृति में पोस्ट-डॉक्टरेट अनुसंधान और प्रशिक्षण जारी रखते हैं। इसकी बहन कार्यक्रम, फुलब्राइट-हेज़ समूह परियोजनाएं विदेश कार्यक्रम (https://www2.ed.gov/programs/iegpsgpa/) उस देश के किसी विदेशी देश की भाषा और संस्कृति का संयुक्त अध्ययन करने के लिए छात्रों, शिक्षकों और प्रोफेसरों के समूह का आयोजन करता है। अन्य फ़ुलब्राइट कार्यक्रमों के विपरीत, इन कार्यक्रमों को यू.एस. द्वारा प्रायोजित किया जाता है। राज्य विभाग की बजाय शिक्षा विभाग
  • फ़ुलब्राइट सार्वजनिक नीति फैलोशिप कार्यक्रम (https://us.fulbrightonline.org/fulbright-public-policy-fellowships.html) अमेरिकी छात्रों और पेशेवरों को सार्वजनिक क्षेत्र के अनुभव प्राप्त करने और विदेशी सरकारों के कार्यालयों में सेवा करते समय अकादमिक अनुसंधान करने का अवसर प्रदान करता है।
  • फुलब्राइट शिक्षक कार्यक्रम (https://fulbrightteacherexchange.org/) अमेरिका और विदेशी संस्थानों के बीच प्राथमिक, माध्यमिक और बाद के माध्यमिक शिक्षकों के व्यक्तिगत आदान-प्रदान करने का अवसर देता है।
  • विदेशी स्नातक से नीचे के लिए फुलब्राइट कार्यक्रम पाठ्यक्रम "छात्र नेताओं के लिए संयुक्त राज्य अमेरिका संस्थान के अध्ययन" और "ग्लोबल अंडर विनिमय कार्यक्रम", स्थायी 4-6 सप्ताह है, जो अर्द्ध वार्षिक शैक्षणिक छात्रवृत्ति प्रदान शामिल हैं। छात्र नेताओं कार्यक्रम संयुक्त राज्य अमेरिका में सबसे अच्छा विदेशी छात्रों के समूह, गहन अध्ययन, सामुदायिक सेवाओं और सामाजिक गतिविधियों को पूरा करने, जबकि वैश्विक UGRAD कार्यक्रम ये वही गतिविधियों से कई के लिए कम प्रतिनिधित्व देशों के छात्रों को लाता है, लेकिन एक तेज दर से लाता है धीमी गति से।
  • फुलब्राइट विदेशी छात्र कार्यक्रम स्नातक छात्रों, कलाकारों, और युवा पेशेवरों से अन्य देशों में संयुक्त राज्य अमेरिका के लिए आते हैं का अध्ययन करने और उनके अनुसंधान का संचालन करने की सुविधा देता है। कुछ उपलब्ध वर्षीय अनुदान नवीनीकृत किए जा सकते हैं। एक अनुदान, फुलब्राइट साइंस एंड टेक्नोलॉजी अवार्ड, प्रमुख अमेरिकी छात्रों में विज्ञान, प्रौद्योगिकी या इंजीनियरिंग अध्ययन में विदेशी छात्रों को देता है। कॉलेजों और विश्वविद्यालयों
  • फुलब्राइट विदेशी छात्र कार्यक्रम, दूसरे देशों के स्नातकों, कलाकारों और युवा पेशेवरों को अपने अनुसंधान के अध्ययन और संचालन के लिए संयुक्त राज्य में प्रवेश करने के लिए सक्षम बनाता है। वार्षिक छात्रवृत्ति के कुछ नवीनीकृत किया जा सकता है। इनमें से एक, फुलब्राइट साइंस एंड टेक्नोलॉजी अवार्ड, प्रमुख अमेरिकी कॉलेजों और विश्वविद्यालयों में अध्ययन करने के लिए विज्ञान, प्रौद्योगिकी या इंजीनियरिंग के क्षेत्र में विदेशी छात्रों को अनुमति देता है।
  • फ़ुलब्राइट विज़िटिंग स्कॉलर प्रोग्राम और विद्वान-इन-रिसाइज कार्यक्रम, डॉक्टरेट या समकक्ष शिक्षा और अनुभव के साथ विदेशी नागरिकों के लिए खुले हैं। वे विदेशी विद्वानों को व्याख्यान और अमेरिकी कॉलेजों और विश्वविद्यालयों में एक वर्ष तक के लिए डॉक्टरेट की शोध जारी रखने का अवसर देते हैं।
  • फुलब्राइट विदेशी भाषा शिक्षण सहायक कार्यक्रम (https://flta.fulbrightonline.org/home.html) अपने व्यावसायिक अनुभव को सुधारने के लिए विदेशी भाषा शिक्षकों को अमेरिका लाता है, उन्हें अमेरिकी संस्कृति के साथ सीधे संपर्क करने का अवसर प्रदान करता है।
  • ह्यूबर्ट एच। हम्फ्रे प्रोग्राम विकासशील देशों के अनुभवी विदेशी पेशेवरों के लिए खुला है। वह उन्हें अकादमिक अध्ययन और व्यावसायिक अनुभव के वार्षिक कार्यक्रम के लिए संयुक्त राज्य अमेरिका में लाता है।
  • छवि शीर्षक से कम से कम छात्र ऋण चरण 3
    6
    फुलब्राइट छात्रवृत्ति के लिए आवेदन करें आपने चुना है अमेरिकी नागरिक एक महाविद्यालय के माध्यम से फुलब्राइट छात्रवृत्ति के लिए आवेदन कर सकते हैं या सामान्य तौर पर, संस्था के माध्यम से वे कार्यक्रम में प्रबंधन में रुचि रखते हैं। प्रश्न में संस्था इन नामांकन को देश में फुलब्राइट आयोग या अमेरिकी दूतावास तक पहुंचाती है जहां अध्ययन के लिए आवेदन प्रस्तुत किया गया था। संयुक्त राज्य के लिए फुलब्राइट छात्रवृत्ति के लिए आवेदन करने वाले विदेशी देशों के नागरिकों को अपने देश में फुलब्राइट आयोग या अमेरिकी दूतावास से संपर्क करना चाहिए, इस पर निर्भर करता है कि कौन से संस्थान इस कार्यक्रम को संचालित करता है। आयोग या दूतावास फुलब्राइट विदेशी छात्रवृत्ति बोर्ड के लिए अमेरिका और विदेशी दोनों उम्मीदवारों की रिपोर्ट करेंगे, जो यह निर्धारित करेगा कि छात्रवृत्ति को कौन से सम्मानित किया जाएगा।
  • विदेशी छात्रवृत्ति बोर्ड में संयुक्त राज्य अमेरिका के राष्ट्रपति द्वारा नियुक्त 12 सदस्य होते हैं। इस परिषद के सदस्यों को शैक्षणिक दुनिया और सार्वजनिक सेवा के भीतर चुना जाता है।
  • टिप्स

    • फुलब्राइट प्रोग्राम उन देशों में सक्रिय नहीं है जिनके साथ संयुक्त राज्य अमेरिका के कोई राजनयिक संबंध नहीं हैं। यदि आप उस देश के नागरिक हैं, तो आप उस देश में कानूनी निवास स्थापित कर सकते हैं जहां संयुक्त राज्य अमेरिका के राजनयिक संबंध हैं और उस देश के माध्यम से आवेदन करने में सक्षम होने के लिए एक फ़ुलब्राइट कार्यक्रम खुला है। आपको फुलब्राइट आयोग या उस देश में अमेरिकी दूतावास से संपर्क करना होगा जहां आप पात्रता आवश्यकताओं के लिए रहना चाहते हैं।
    • यदि, छात्रवृत्ति के लिए खोज करने के बाद, आपको पता चलता है कि फ़ुलब्राइट प्रोग्राम आपके लिए नहीं है, यह भी सूचित किया है कि राज्य विभाग अन्य विनिमय कार्यक्रमों की पेशकश करता है। अमेरिकी नागरिकों को शैक्षिक और सांस्कृतिक मामलों की वेबसाइट के ब्यूरो से परामर्श करना चाहिए (https://exchanges.state.gov/), जबकि अन्य देशों के नागरिक शिक्षा ओएसए वेबसाइट का उल्लेख करते हैं (https://educationusa.info/5_steps_to_study/) या कॉलेजों और विश्वविद्यालयों की साइटों के लिए जो उन्हें रुचि रखते हैं वे अंतर्राष्ट्रीय शिक्षा संस्थान से परामर्श भी कर सकते हैं (https://iie.org/) फुलब्राइट कार्यक्रम के कुछ हिस्सों के प्रबंधन और अध्ययन और धन के अवसरों की एक सूची बनाए रखने (https://fundingusstudy.org/) घर और विदेश में
    • फ़ुलब्राइट छात्रवृत्ति प्राप्त करने के लिए कोई स्थापित आयु सीमा नहीं है, लेकिन कुछ कार्यक्रमों में कुछ आयु समूहों में शामिल हैं: विदेशी भाषा शिक्षण सहायक कार्यक्रम के लिए उम्मीदवार आवेदन करते समय 21 से 29 वर्ष के बीच होने चाहिए, जबकि कुछ में 30 साल से कम उम्र के छात्रों को केवल फ़ुलब्राइट अंग्रेजी भाषा शिक्षण सहायक कार्यक्रम के उम्मीदवारों की मेजबानी के लिए पसंद किया जाता है।
    • फुलब्राइट-हेज़ ग्रुप प्रोजेक्ट्स अबाउट प्रोग्राम, जो अध्ययन समूहों के लिए अभिप्रेत है, को छोड़कर सभी फुलब्राइट छात्रवृत्तियां व्यक्तिगत हैं।
    • अधिकांश फ़ुलब्राइट छात्रवृत्ति सभी प्रतिभागियों के खर्चों को निधि देती हैं: मेजबान देश से परिवहन और छात्रवृत्ति, कुल या आंशिक शिक्षण, दुर्घटनाओं और स्वास्थ्य कवरेज के साथ-साथ किसी भी की लागत के लिए मासिक वेतन कार्यक्रम से जुड़े उन्मुखीकरण या संवर्धन गतिविधियों। अपने आवेदन को जमा करने से पहले उस प्रोग्राम के बारे में जानकारी देखें, जिसे आप रुचि रखते हैं।

    चेतावनी

    • फुलब्राइट छात्रवृत्ति का उपयोग एक सम्मेलन में भाग लेने के प्राथमिक उद्देश्य के लिए यात्रा करने के लिए, एक डॉक्टरेट की थीसिस को पूरा करने के लिए नहीं किया जा सकता है, जिसमें एक सलाहकार के रूप में कई संस्थानों के बीच या रोगी संपर्क से जुड़े नैदानिक ​​शोध के आयोजन शामिल हैं। इसके अतिरिक्त, वे अंग्रेजी सीखने के लिए विदेशी नागरिकों के लिए विशेष रूप से डिजाइन नहीं किए जाते हैं, हालांकि विदेशी भाषा शिक्षण सहायक कार्यक्रम उनके शिक्षण कौशल को बेहतर बनाने के लिए अंग्रेजी के विदेशी शिक्षकों के लिए सुलभ है।
    • फ़ुलब्राइट छात्रवृत्तियां संयुक्त राज्य के राज्य विभाग के कर्मचारियों, उनके परिवारों या किसी भी कंपनी या संस्था के कर्मचारियों के सदस्यों के लिए उपलब्ध नहीं हैं, जो अपने एक्सचेंज कार्यक्रमों से संबंधित राज्य विभाग को सेवा प्रावधान अनुबंध बंद कर चुके हैं।
    • फुलब्राइट अनुदान प्राप्त करना संभव नहीं है, जब तक आप विदेश विभाग के शिक्षा आयोग से विदेश मेडिकल स्नातकों के लिए अनुदान प्राप्त कर चुके हैं (यह कार्यक्रम विदेशी छात्रों को संयुक्त राज्य में चिकित्सीय चिकित्सा का अध्ययन करने की अनुमति देता है)
    और पढ़ें ... (5)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com