छात्रवृत्ति के लिए आवेदन पत्र कैसे लिखें

एक छात्रवृत्ति के लिए एक आवेदन पत्र लिखने के लिए उपलब्धियों और परिणाम प्राप्त करने पर प्रकाश डालना आवश्यक है। आप परीक्षा बोर्ड को समझाने की कोशिश करेंगे कि आपके पास अनूठे कौशल और प्रतिभा है, जो आपको उम्मीदवार के रूप में माना जाता है और चुना जाता है। आपके पत्र की सामग्री और हाइलाइट्स को दिखाया जाना चाहिए कि आपके पास पहल की भावना है और सफलतापूर्वक शैक्षिक कार्यक्रम को पूरा करने के लिए आवश्यक करिश्मा जिसके लिए आप वित्तीय सहायता मांग रहे हैं। नीचे कुछ उपयोगी युक्तियां और सलाह दी गई है कि कैसे आगे बढ़ें।

कदम

स्कॉलरशिप मनी के लिए एक पत्र पूछना शीर्षक वाला चित्र शीर्षक 01
1
छात्रवृत्ति जिस पर आप आवेदन करना चाहते हैं पर विस्तृत जानकारी एकत्र कर शुरू करें प्रत्येक एप्लिकेशन का पालन करने के लिए विशिष्ट दिशा-निर्देशों और विशिष्ट आवश्यकताओं की पूर्ति होती है।
  • छात्रवृत्ति मनी के लिए एक पत्र पूछे जाने वाला नाम टाइप करें छवि चरण 02
    2
    प्रारंभिक योजना और एक मसौदे तैयार करने पर ध्यान दें आपको पहले पैराग्राफ के रूप में एक परिचयात्मक कथन लिखना होगा, जो बाद के लोगों में विशिष्ट कारकों की चर्चा के बाद किया जाएगा।
  • छात्रवृत्ति पैसे के लिए पत्र लिखना
    3
    अपने तत्काल शैक्षणिक और काम के लक्ष्यों पर ध्यान केंद्रित पहले पैराग्राफ लिखें संक्षेप में चर्चा करें कि अध्ययन के चुने हुए क्षेत्र में आपके विशेष रुचि को कैसे विकसित किया गया है और बताएं कि आप अपनी शिक्षा क्यों जारी रखना चाहते हैं।
  • स्कॉलरशिप मनी के लिए एक पत्र पूछना शीर्षक शीर्षक छवि 04 कदम
    4
    एक नेता के रूप में अपने गुणों और क्षमताओं पर ध्यान केंद्रित करके दूसरे पैराग्राफ को अपनाएं, अतिरिक्त गतिविधियों, समुदाय या स्वयंसेवा सेवाओं और स्वीकार्यता प्राप्त करने के बारे में बात करें। शैक्षिक उपलब्धियों को शामिल करें, जैसे सम्मान प्राप्त करना या स्कूल समूहों के प्रभारी होना।
  • छात्रवृत्ति मनी के लिए एक पत्र पूछना शीर्षक शीर्षक छवि 4
    5
    तीसरे पैराग्राफ के साथ जारी रखें, यह समझाते हुए कि आप छात्रवृत्ति के लिए आवेदन क्यों कर रहे हैं और आपको क्यों विचार करना चाहिए। पेशेवर और प्रत्यक्ष रहें और यह मत कहें कि आपको पैसे की ज़रूरत है, लेकिन इसका उपयोग आप इसके बारे में बताएंगे, जैसे शुल्क का भुगतान करना, भोजन करना, भोजन करना और किताबों और शैक्षिक सामग्री खरीदने के लिए
  • छात्रवृत्ति मनी के लिए पत्र लिखना



    6
    चौथे पैराग्राफ में, जांच बोर्ड को दिखाएं कि आप छात्रवृत्ति के योग्य हैं और आप अपनी शिक्षा के लिए फंड को ध्यानपूर्वक इस्तेमाल करेंगे। अपने गुणों को हाइलाइट करें और शैक्षिक कार्यक्रम को सफलतापूर्वक पूरा करने की आपकी क्षमता पर ध्यान केंद्रित करें जिसके लिए आप इसका अनुरोध कर रहे हैं।
  • छात्रवृत्ति मनी के लिए एक पत्र पूछना शीर्षक शीर्षक छवि 7 कदम
    7
    अंतिम अनुच्छेद में छात्रवृत्ति में आपकी रुचि को दोहराएं। अपने शैक्षिक और काम के लक्ष्यों को पुनः डिज़ाइन करें और इस तथ्य के मुताबिक छात्रवृत्ति आपको उन्हें प्राप्त करने में मदद करेगी। अनावश्यक शब्दों का उपयोग न करें और पिछले पैराग्राफ को दोहराने के लिए सावधान रहें।
  • छात्रवृत्ति मनी के लिए एक पत्र पूछना शीर्षक शीर्षक छवि 08
    8
    समापन पैराग्राफ में, जांच समिति को समझें कि आप एक शानदार और सक्षम छात्र हैं उन्हें दिखाएं कि वे आपकी शिक्षा को वित्तपोषण में आपकी मदद करने के लिए एक छात्रवृत्ति प्रदान करके एक बुद्धिमान निवेश करेंगे।
  • छात्रवृत्ति मनी के लिए एक पत्र पूछना शीर्षक शीर्षक छवि 9
    9
    कंप्यूटर के लिए 1-2 पृष्ठों की सीमा के भीतर आपके अनुरोध के पत्र की संरचना करें। आकार 12 पर फ़ॉन्ट, पंक्तियों के बीच एक स्थान और एक पैराग्राफ और दूसरे के बीच दोगुने का उपयोग करें। पेशेवर लेखन पत्र का उपयोग करें यदि आप पोस्ट द्वारा पत्र भेजने की योजना बनाते हैं।
  • छात्रवृत्ति मनी के लिए एक पत्र पूछना शीर्षक वाला चित्र शीर्षक 10
    10
    टाइपोस, लेआउट, संगठन और स्पष्टता की जांच के लिए कई बार अपने पत्र को फिर से पढ़ें। सामग्री जोड़ें या हटाएं और जांचें कि विराम चिह्न का उपयोग उचित है। उपयुक्त सुधार करें जहां आवश्यक हो।
  • टिप्स

    • सक्रिय रूप में क्रियाओं का उपयोग करते हुए पत्र लिखें।
    • टोन, संक्षिप्त, स्पष्ट और प्रत्यक्ष में पेशेवर बनें

    चेतावनी

    • बोलचाल या अनुचित भाषा का उपयोग करने से बचें
    • एक छात्रवृत्ति के लिए आवेदन करने के एक कारण के रूप में अपनी व्यक्तिगत समस्याओं का उल्लेख न करें
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com