कैसे एक एक्यूपंक्चरवादी बनने के लिए (संयुक्त राज्य अमेरिका में)

एक्यूपंक्चर चिकित्सकों का इलाज करने के लिए पारंपरिक चीनी चिकित्सा का इस्तेमाल होता है। वे शरीर के उत्कीर्णन के साथ ठीक सुइयों को सम्मिलित करते हैं - जिसे ऊर्जा प्रवाह भी कहा जाता है - तनाव जारी करने, ऊर्जा जारी करने और शरीर को उत्तेजित करने के लिए एक्यूपंक्चर चिकित्सकों को गठिया, सिर दर्द, अस्थमा, सुस्ती, तनाव, कार्पल टनल सिंड्रोम, मासिक धर्म के दर्द और व्यसनों से पीड़ित रोगियों का इलाज कर सकते हैं। एक प्रमाणित एक्यूपंक्चरवादी बनने की आवश्यकताओं को देश से दूसरे देश में भिन्नता है, लेकिन आमतौर पर आपको एक डिग्री पाठ्यक्रम, एक उन्नत इंटर्नशिप, और प्रमाणन परीक्षा की आवश्यकता होती है। यदि आप एक्यूपंक्चरिस्ट बनना चाहते हैं, तो पढ़ें

कदम

भाग 1

आवश्यकताएँ हैं
छवि एक एक्यूपंक्चरवादी चरण 1 बनें
1
सुनिश्चित करें कि आपके पास एक्यूपंक्चर चिकित्सक होने के लिए आवश्यक कौशल हैं। यह चुनौतीपूर्ण और रोमांचक पेशा सभी के लिए नहीं है यदि आप एक्यूपंक्चरवादी बनना चाहते हैं, तो कुछ विशेषताओं और व्यक्तिगत कौशल हैं जिनकी आपको आवश्यकता है। यदि आप जानना चाहते हैं कि आपके पास एक्यूपंक्चरिस्ट होने के लिए क्या होता है, तो इस सूची की जांच करें:
  • अच्छा हाथ-आँख समन्वय
  • स्थिर हाथ
  • उत्कृष्ट संचार कौशल
  • लोगों के लिए एक जुनून
  • छवि एक एक्यूपंक्चरवादी चरण 2 बनें
    2
    स्कूल की आवश्यकताएं प्राप्त करें कई एक्यूपंक्चर पाठ्यक्रमों में छात्रों को डिग्री प्राप्त करने की आवश्यकता होती है। हालांकि यह किसी भी विषय में अंतर्निहित हो सकता है, चिकित्सा विज्ञान से संबंधित स्नातक की डिग्री निश्चित रूप से उपयोगी है, क्योंकि यह शरीर रचना विज्ञान, शरीर विज्ञान, जीव विज्ञान और मनोविज्ञान की अच्छी समझ प्रदान करती है।
  • यहां तक ​​कि अगर डिग्री आदर्श है, कुछ स्कूल एक स्तर या पेशेवर नर्स प्रमाणन भी स्वीकार करते हैं।
  • ये आवश्यकताएं आपके देश में रहते हुए या अध्ययन के आधार पर बहुत भिन्न होती हैं, इसलिए अग्रिम में सूचित रहें
  • छवि एक एक्यूपंक्चरवादी चरण 3 बनें
    3
    देश की भाषा का स्वामित्व है यदि आप अमेरिका में काम करना चाहते हैं, तो आपको यह दिखाना होगा कि आप अंग्रेजी को मास्टर करते हैं यहां तक ​​कि अगर आपको शेक्सपियर की तरह दिखने की ज़रूरत नहीं है, तो आपको कम से कम अपने रोगियों के साथ समस्याओं के बिना बातचीत, संचार और समझने में सक्षम होना चाहिए।
  • जब सुइयों का इस्तेमाल करने के लिए समय आता है, तो यह जानना बेहद जरूरी है कि आपके मरीज ने आपको क्या बताया है और आपको यह समझने के लिए कि क्या आपको परेशानी, दर्द या चिंता का सामना करना पड़ रहा है
  • छवि एक एक्यूपंक्चरवादी चरण 4 बनें
    4
    सुनिश्चित करें कि एक्यूपंक्चर देश में कानूनी है जहां आप अभ्यास करना चाहते हैं। वास्तव में। एक्यूपंक्चर कम से कम 8 राज्यों में, आजकल (इस लेख को लिखने के समय) अवैध है। चाहे आप जानते हों कि आप कहां अभ्यास करें या नहीं, प्रत्येक देश की आवश्यकताओं के बारे में जानें
  • उदाहरण के लिए, अगर आपको डेलावेयर में रहना है, तो आपको एहसास होगा कि एक्यूपंक्चर चिकित्सक के पास कोई कानूनी संरक्षण नहीं है और केवल इसके तहत काम कर सकते हैं "पर्यवेक्षण" एक जिम्मेदार डॉक्टर की, इसलिए यह राज्य आपके लिए सबसे अच्छा नहीं है।
  • इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि आपने स्नातक की उपाधि प्राप्त की या आपने कितने साल का अध्ययन किया। जब एक्यूपंक्चर स्कूल में दाखिला लेने के लिए समय आता है, तो ठीक से चुनें कि आप कहां पढ़ना और काम करना चाहते हैं
  • भाग 2

    लाइसेंस प्राप्त करें
    छवि एक एक्यूपंक्चरवादी चरण 5 बनें
    1
    एक्यूपंक्चर चिकित्सक लाइसेंस प्राप्त करने के लिए आपके राज्य में क्या आवश्यकतानुसार आवश्यकताएं हैं। प्रत्येक देश के अपने कानून हैं और बहुत भिन्न हो सकते हैं कुछ राज्यों में दवा में डॉक्टरेट की आवश्यकता होती है, जबकि दूसरों को यह अपेक्षा होती है कि आप निश्चित अवधि के लिए पाठ्यक्रम और इंटर्नशिप लेते हैं। आवश्यक आवश्यकताएं अध्ययन के पाठ्यक्रम को निर्धारित करती हैं जो आपको अपने देश में एक्यूपंक्चर चिकित्सक बनने के लिए प्राप्त करना चाहिए। सामान्य तौर पर, हालांकि, आपकी चाल एक विश्वविद्यालय में एक्यूपंक्चर पाठ्यक्रम का पालन करना होगा।
    • यदि आप पहले से ही एक डॉक्टर हैं और आप एक्यूपंक्चर का अभ्यास करना चाहते हैं, तो अमेरिका के मेडिकल एक्यूपंक्चरिस्ट्स के रजिस्टर की जांच करें क्योंकि यह परीक्षाओं की एक श्रृंखला प्रदान करता है और एक एक्यूपंक्चरिस्ट होने के लिए बनाए रखने के मानकों का वर्णन करता है।
  • छवि एक एक्यूपंक्चरवादी चरण 6 बनें



    2
    एक मान्यता प्राप्त एक्यूपंक्चर पाठ्यक्रम के साथ एक विश्वविद्यालय में स्नातक। संयुक्त राज्य अमेरिका में करीब 50 लोग हैं और उनमें से सभी एक्यूपंक्चर द्वारा प्रमाणित हैं & ओरिएंटल मेडिसिन (एओएम) आपकी अध्ययन योजना में एक्यूपंक्चर, चीनी हर्बल दवाएं, और ओरिएंटल मालिश शामिल करना शामिल है, हालांकि प्रत्येक विश्वविद्यालय दूसरों के लिए एक या अधिक पाठ्यक्रमों को पसंद कर सकता है अधिकांश विद्यालयों में लगभग 3-4 साल का अध्ययन किया जाता है, जिसके अंत में आप एक्यूपंक्चर या प्राच्य चिकित्सा में स्नातक होंगे।
  • एक्यूपंक्चर और ओरिएंटल मेडिसिन (एसीएओएम) के लिए मान्यता प्रत्यायन आयोग द्वारा अनुमोदित एक स्कूल के लिए साइन अप करना सुनिश्चित करें। इस तरह, आपकी स्नातक की डिग्री कानून की शक्ति होगी आप ऑनलाइन प्रमाणित विद्यालयों की सूची देख सकते हैं
  • छवि एक एक्यूपंक्चरवादी चरण 7 बनें
    3
    क्वालीफाइंग परीक्षा पास करें यह परीक्षा कई राज्यों में आवश्यक है। एक बार पास होने पर, लाइसेंस प्राप्त एक्यूपंक्चरिस्टों के रजिस्टर में प्रवेश करें और आप इस तरह के रूप में मान्यता प्राप्त हैं। इस परीक्षा को उत्तीर्ण करना उन राज्यों में एक्यूपंक्चर और प्राच्य चिकित्सा के संचालन के लिए एक आवश्यक आवश्यकता माना जाता है जहां यह कानूनी है।
  • कैलिफोर्निया राज्य का एकमात्र अपवाद है यदि आप वहां काम करना चाहते हैं तो प्रमाण पत्र प्राप्त करने के लिए आपको राज्य परीक्षा के माध्यम से किसी विशिष्ट रजिस्टर में पंजीकरण करना होगा।
  • भाग 3

    सफल होने के लिए
    छवि एक एक्यूपंक्चरवादी चरण 8 बनें
    1
    एक्यूपंक्चरिस्ट के रूप में नौकरी प्राप्त करें कई लोग, शुरुआत में, अनुभव प्राप्त करने और एक ग्राहक आधार बनाने के लिए और अधिक अनुभवी पेशेवरों के साथ सहयोग करते हैं, जबकि अन्य लोग तुरंत अपना स्टूडियो खोलते हैं। एक्यूपंक्चर चिकित्सक के रूप में नौकरी खोजना मुश्किल नहीं है, खासकर बड़े महानगरीय क्षेत्रों में। धीरज रखो आप एक प्रशिक्षु के रूप में शुरू कर सकते हैं या अनुभव हासिल करने और संभावित कर्मचारी बनने के लिए एक प्रशिक्षु के रूप में शुरू कर सकते हैं।
  • एक एक्यूपंक्चरिस्ट चरण 9 के शीर्षक वाला चित्र
    2
    अपने ग्राहकों के साथ घनिष्ठ संबंध विकसित करें एक एक्यूपंक्चरिस्ट के रूप में जीवन जीना आसान नहीं है और अगर आप बच सकते हैं तो आपको याद रखना चाहिए कि आपके ग्राहक आपके लिए सभी हैं आपको दयालु होना चाहिए, अपनी निजी जिंदगी के बारे में कुछ पता होना चाहिए और याद रखें कि पिछली यात्रा में उन्होंने आपको क्या बताया था। इस तरह से आप एक दोस्ताना, सहायक चिकित्सक होंगे और आप उन लोगों को आसानी से महसूस करेंगे जो समय-समय पर आपके अभ्यास में भाग लेंगे।
  • सुनिश्चित करें कि प्रत्येक विज़िट के बाद, आपके ग्राहक ने तुरंत नियुक्ति की स्थापना की। इससे उन्हें चिकित्सीय पथ पर जारी रखने के लिए प्रोत्साहित किया जाता है।
  • नियुक्ति के पहले दिन अपने ग्राहकों को कॉल करें। यह रिक्त नियुक्तियों के प्रतिशत को कम करने और अपने ग्राहकों को दिखाते हैं कि आप उनके बारे में परवाह करते हैं।
  • आप अपने ग्राहकों से नाम भी प्राप्त कर सकते हैं उनसे पूछें कि क्या उनके पास आपकी चिकित्सा में रुचि रखने वाले दोस्त / रिश्तेदार हैं यह आपके ग्राहकों को बढ़ाने का एक शानदार तरीका है।
  • छवि एक एक्यूपंक्चरवादी चरण 10 बनें
    3
    अद्यतन रखें यदि आप सफल होना चाहते हैं, तो आप एक बार एक्यूपंक्चरवादी लाइसेंस प्राप्त करने के बाद आप रोक नहीं सकते। आपको शाम की कक्षाएं लेनी हों या एक्यूपंक्चर, प्रबंधन, मार्केटिंग आदि में परास्नातक की डिग्री प्राप्त करें ... कई चिकित्सक खुद को आर्थिक कठिनाइयों में पाते हैं, जब वे अपने पेशे के मेडिकल पहलुओं पर ध्यान केंद्रित करते हैं और उस चीज़ के व्यापारिक पक्ष के बारे में नहीं सोचते हैं। यदि आप वास्तव में अपने ग्राहकों की मदद करना चाहते हैं, तो आपको उन सभी कौशल को विकसित करने की जरूरत है जो आपके व्यवसाय को जीवित बनाए रखते हैं।
  • उन पाठ्यक्रमों का पालन करना जारी रखें जो आपके अनुभव को बढ़ा सकते हैं, भले ही वे अधिक वाणिज्यिक हों दवा के हर क्षेत्र की तरह, एक्यूपंक्चर लगातार विकसित हो रहा है। नई तकनीकों और रणनीतियों पर अप-टू-डेट रहें, और अपने कौशल में सुधार करें।
  • छवि एक एक्यूपंक्चरवादी चरण 11 बनें
    4
    अपनी खुद की अध्ययन शुरू करने के लिए मुद्रा जब आप कुछ अनुभव प्राप्त करते हैं, जिसमें व्यापार कैसे बदल जाता है और एक निश्चित ग्राहक आधार बनाया है, तो आप अपना एक्यूपंक्चर स्टूडियो खोलने के बारे में सोच सकते हैं। अपने ज्ञान से, आप स्वयं का मालिक बन सकते हैं और यह सुनिश्चित कर सकते हैं कि ग्राहक आपकी नई स्वतंत्र गतिविधि में आपका अनुसरण करें। आपके क्षेत्र में अधिक ज्ञान बेहतर है
  • यदि आप कुछ एक्यूपंक्चर चिकित्सकों को जानते हैं जो आपके साथ व्यापार में शामिल होना चाहते हैं, तो आप पहले से ही फायदेमंद हैं।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com