एक्यूपंक्चर उपचार के लिए तैयार कैसे करें

यह संभावना है कि आप पहले से ही एक्यूपंक्चर के बारे में सुना है, और शायद आप किसी को भी इसका अनुभव कर चुके हैं। एक्यूपंक्चर एक ऐसी तकनीक है जो शरीर में विशिष्ट शारीरिक बिंदुओं के उत्तेजना के माध्यम से स्वास्थ्य को बहाल करने और बनाए रखने का प्रयास करता है। यदि आप इस पारंपरिक चीनी दवा की कोशिश कर रहे हैं, एक पुरानी हालत के लिए, या जिसके लिए पश्चिमी चिकित्सा में विफल रहा है, तो यहां आपकी पसंद को संबोधित करने के लिए कुछ जानकारी है

कदम

एक्यूपंक्चर चरण 1 के लिए तैयार करें और प्राप्त करें शीर्षक वाला चित्र
1
अवधारणा और पूर्वी एक्यूपंक्चर प्रणाली का अध्ययन यह एक ऐसी तकनीक है जिसका उपयोग चीन और एशिया में हजारों सालों से किया गया है। हालांकि, यह बीमारियों के निदान और उपचार के पश्चिमी तरीकों का पालन नहीं करता है, इसलिए यह आपकी स्थिति को हल करने के लिए एक वैकल्पिक विधि के रूप में विचार करने के लिए उपयोगी है।
  • किताबें या पत्रिका पढ़ें
  • एक्यूपंक्चर पेशेवर से बात करें, या किसी ने इसे सफलतापूर्वक इस्तेमाल किया है
  • विशिष्ट साइटों, जैसे कि सार्वजनिक स्वास्थ्य सेवाओं या पारंपरिक चीनी चिकित्सा के स्कूलों के बारे में सभी संभव जानकारी पढ़ें, जिनके पास अच्छी प्रतिष्ठा है
  • एक्यूपंक्चर चरण 2 के लिए तैयार और प्राप्त करें शीर्षक वाला चित्र
    2
    यदि आप इस तकनीक पर विश्वास या स्वीकार कर सकते हैं तो मूल्यांकन करें। अगर आप इसे करने के लिए बेहद अनिच्छुक हैं, तो कोई भी आपको ऐसा करने के लिए आपको समझा नहीं दे सकता। इसके बजाय, अगर आपको लगता है कि यह आपके लिए काम कर सकता है, या आप असफल होने वाले अन्य उपचारों की कोशिश करने से थक गए हैं, तो एक्यूपंक्चर बेहद उपयोगी हो सकता है और ठीक वही हो सकता है जो आपको चाहिए। यह तकनीक दर्द को दूर कर सकती है, लक्षण कम कर सकती है, या शरीर के संतुलन को बहाल करने में मदद कर सकता है। केवल आप ही तय कर सकते हैं कि क्या यह कोशिश कर रहा है
  • उन लोगों से सावधान रहें जो कहते हैं कि केवल सतही बीमारी आपको ठीक कर सकती हैं - हालांकि आप जानते हैं कि यह कैंसर का इलाज नहीं करता है और आपको एक असाध्य बीमारी से बचा सकता है।
  • एक्यूपंक्चर चरण 3 के लिए तैयार करें और प्राप्त करें शीर्षक वाला छवि
    3
    सुनिश्चित करें कि आपके पास स्वास्थ्य बीमा है जो उपचार की लागत को कवर कर सकता है। यदि आपने एक्यूपंक्चर की कोशिश करने का निर्णय लिया है, तो यह देखने के लिए जांचें कि क्या यह आपकी बीमा योजना या स्वास्थ्य व्यवस्था से जुड़ा है या नहीं।
  • आपका डॉक्टर यह निर्धारित कर सकता है कि यह आवश्यक है, और यह स्वास्थ्य देखभाल द्वारा प्रदान किया गया उपचार है या बीमा द्वारा कवर किया गया है। अगर आप चाहें तो इसके बारे में उससे बात करें
  • यदि यह कवर नहीं किया गया है, तो विचार करें कि क्या आप इसे अपनी जेब से भुगतान कर सकते हैं। अगर आर्थिक पहलू एक समस्या है, एक एक्यूपंक्चरिस्ट की तलाश करें जो काम करता है "एक समूह में"यही है, यह लोगों को एक समूह की सेटिंग में पेश करता है - इस तरह से इलाज की लागत कम हो जाती है।
  • एक्यूपंक्चर चरण 4 के लिए तैयार करें और प्राप्त करें शीर्षक वाला छवि
    4
    एक योग्य पेशेवर खोजें आप जहां रहते हैं, उसके आधार पर आप आसानी से एक योग्य एक्यूपंक्चर चिकित्सक को पा सकते हैं। एक्यूपंक्चर अब डॉक्टर, दंत चिकित्सक, एक्यूपंक्चर चिकित्सकों और अन्य पेशेवरों द्वारा व्यापक रूप से अभ्यास कर रहे हैं। आपको यह जांचना होगा कि आप जहां रहते हैं, वहां उस देश में विनियमित किया जाता है, प्रांत या क्षेत्र इस तरह के डॉक्टरों को प्रमाणित नहीं कर सकते हैं, यह समझने में ज्यादा कठिन है कि आपका एक्यूपंक्चरवादी विश्वसनीय है या नहीं।
  • यदि आपको अपने क्षेत्र में योग्य व्यक्ति ढूंढने में समस्या हो रही है, तो एक ओरिएंटल दवा क्लिनिक या विश्वविद्यालय में कुछ जानकारी प्राप्त करें
  • अगर आप ऐसे लोगों को जानते हैं जिनके पास सफल उपचार थे, तो उन्हें अधिक जानकारी के लिए पूछें
  • जब आप एक्यूपंक्चरिस्ट से संपर्क करते हैं, तो हमेशा उसे क्रेडेंशियल और ऑपरेट करने के लिए लाइसेंस के बारे में पूछें।
  • एक्यूपंक्चर चरण 5 के लिए तैयार करें और प्राप्त करें शीर्षक वाला चित्र
    5
    जानें कि उपचार में क्या शामिल है एक्यूपंक्चर सत्र की एक श्रृंखला प्रदान करता है, प्रत्येक एक घंटे में 20 (या अधिक), जो कई हफ्तों से अधिक विकसित होता है। आमतौर पर एक या दो दिन में प्रत्येक उपचार या, कभी-कभी, यहां तक ​​कि एक हफ्ते के बीच, स्थिति पर निर्भर होना चाहिए। एक्यूपंक्चर सामान्य कल्याण पर केंद्रित है और न सिर्फ लक्षणों पर, एक समग्र दृष्टिकोण ले रहा है। इसका मतलब यह है कि आप जल्दी में नहीं होना चाहिए, क्योंकि यह केवल एक ही इलाज के लिए बेकार है, या एक श्रृंखला शुरू करने और इसे खत्म नहीं करना है। उपचार का एक कोर्स पूरा न करें सिर्फ पैसे की बर्बादी है
  • एक्यूपंक्चर चरण 6 के लिए तैयार करें और प्राप्त करें शीर्षक वाला चित्र
    6



    अपनी पहली यात्रा की योजना बनाएं एक्यूपंक्चरिस्ट पर जाएं और अपनी समस्या समझाएं उसे उस क्षेत्र को दिखाएं जिससे आपको दर्द हो, लक्षणों की व्याख्या करें, उसे बताएं कि आपने पहले कैसे महसूस किया, आप क्या खाते हैं, आप कैसे सोते हैं एक्यूपंक्चरवादी के स्पष्टीकरण और सुझावों के लिए खुला रहें एक पश्चिमी चिकित्सक आपको क्या बताएगा से अलग व्याख्या सुना रहे हैं।
  • एक्यूपंक्चर चरण 7 के लिए तैयार करें और प्राप्त करें शीर्षक वाला चित्र
    7
    अपने पहले उपचार के लिए तैयार हो जाओ एक्यूपंक्चरिस्ट को सूचित करें यदि यह आपके लिए पहली बार है वह शायद एक नए रोगी के रूप में आपको और अधिक विस्तार में तकनीक की व्याख्या करेगा। आम तौर पर, यह आपको मालिश की मेज पर लेटेगा, और आपको उपचार में शामिल क्षेत्रों में अपने कपड़े निकालने के लिए कहेंगे। आप एक शीट या एक तौलिया में लपेटे जायेंगे, एक कंबल के अलावा, अगर यह ठंड है जब आप अपॉइंटमेंट पर जाते हैं तो ढीले कपड़े पहनना सुनिश्चित करें
  • एक्यूपंक्चर चिकित्सक ब्रांड की नई बाँझ की सुइयों की पैकेजिंग से हटा कर लेते हैं जिनका कभी इस्तेमाल नहीं हुआ है। यह शराब के साथ प्रविष्टि क्षेत्रों को भी दबा सकता है (यह संयुक्त राज्य में योग्य एक्यूपंक्चर चिकित्सकों के लिए एक आवश्यक अभ्यास है)। आप नहीं देख सकते हैं कि वे कहाँ शामिल हैं।
  • एक्यूपंक्चर चरण 8 के लिए तैयार करें और प्राप्त करें शीर्षक वाला चित्र
    8
    आराम से. अपनी आंखों को बंद करो और अपनी मांसपेशियों को ढंकना यह समय आपके ऊर्जा को आवक पर केंद्रित करने के लिए, चंगा करने के लिए है। दर्द महसूस करने या कुछ गलत महसूस करने पर ध्यान दें, और बेहतर महसूस करना चाहते हैं इसे होने दो
  • सुई डाली जाने पर आपको एक छोटा सा स्टिंग महसूस होगा। उस पहले पल के बाद, आपको कुछ भी नहीं सुनना चाहिए। अगर आपको अचानक तीव्र न्यूरोपैथिक दर्द का सामना करना पड़ता है, तो अपने एक्यूपंक्चरिस्ट को सूचित करें ताकि आप जानते हो। शायद आप सुई निकाल देंगे और इसे एक और थोड़ा अलग क्षेत्र में डालेंगे।
  • एक्यूपंक्चर चिकित्सक विभिन्न बिंदुओं पर 20 अलग-अलग सुइयों को सम्मिलित कर सकता है, हालांकि पहले उपचार के दौरान वे आम तौर पर कम होते हैं। अभी भी झूठ बोलो, अपनी आंखों को बंद करो और आराम करो। राय दर्द या समस्याएं पैदा करने वाली समस्याएं, और इस तथ्य पर ध्यान केंद्रित करें कि उन्हें ठीक करना चाहिए। जल्द ही आपको कुछ भी महसूस नहीं होना चाहिए। आराम करें। एक झपकी ले लो ध्यान.
  • दर्द व्यक्तिपरक है, और कई लोग एक्यूपंक्चर उपचार के दौरान किसी भी या न्यूनतम दर्द की रिपोर्ट नहीं करते। यदि आपको बहुत दर्द महसूस हो रहा है, तो तुरंत अपने चिकित्सक से कहें, क्योंकि यह सुई का गलत स्थान है, एक दोषपूर्ण सुई या एक आंदोलन जो सुई को पर्ची का कारण बनता है।
  • एक्यूपंक्चर चरण 9 के लिए तैयार करें और प्राप्त करें शीर्षक वाला चित्र
    9
    वह उपचार की अवधि के लिए चुप्पी में झूठ बोल रहा है। यह 20 से 60 मिनट लग सकता है, पहली बार से कम। पढ़ना शुरू न करें, भले ही आप आराम संगीत सुन सकें। यह बस आराम करना बेहतर है या ध्यान.
  • एक्यूपंक्चर चरण 10 के लिए तैयार करें और प्राप्त करें शीर्षक वाला चित्र
    10
    इलाज न करें आपने एक्यूपंक्चर को करने का फैसला किया है, और अब आपको आराम करने, चर्चा करने या खुद को तनाव नहीं करना है, अन्यथा यह पूरी तरह प्रभावी नहीं है। यह उपचार का अनुसरण करता है यदि आप बाद में वापस जाने का फैसला नहीं करेंगे, तो यह आपकी पसंद होगी। लेकिन उपचार के दौरान, बस वहां रहें। यह आपको पहले पल के बाद चोट नहीं पहुंचेगी।
  • टिप्स

    • एक्यूपंक्चर सुइयों को शरीर पर कहीं भी रखा जा सकता है, जो इलाज किया जा रहा है पर निर्भर करता है। पेट पर, खोपड़ी पर, आँखों के बीच या कानों पर सुइयों द्वारा चिंतित न करें। वास्तव में, वे हाथ में रखे हुए, घुटने पर, टखने पर या कोहनी से कम नुकसान पहुंचाते हैं।
    • चीन में एक्यूपंक्चर अक्सर अन्य रूपरेखाओं के साथ एकीकृत होता है, जैसे दर्दनाक क्षेत्र में गर्मी का संचालन करने के लिए सुई के अंतिम भाग को गर्म करना। यदि आप इस अभ्यास को पसंद नहीं करते हैं, जब यह आपके शरीर पर किया जाता है, विनम्रता से इसे अस्वीकार कर दें।
    • एक उपचार के बाद आप छोटे लाल बिंदु देख सकते हैं जहां सुई लगाई गई है, या त्वचा के नीचे भी मामूली चोट लग सकती है। यह सामान्य है और चिंता का कारण नहीं है।
    • कई शहरों में ऐसे क्लिनिक हैं जो एक की पेशकश करते हैं "समुदाय" एक्यूपंक्चर। कम लागत के साथ, यह एक सस्ता विकल्प हो सकता है। आम तौर पर, उपचार इस मामले में निजी रूप से किया जाता है, बजाय आप बैठे सीटों पर 4-8 अन्य मरीजों के साथ आम कमरे में होते हैं। बहुत से लोग इसे अन्य लोगों के साथ रहने के लिए बहुत आराम देते हैं जो समान रूप से चिकित्सा पर केंद्रित हैं।
    • पहली इलाज के बाद आप किसी निश्चित परिवर्तन और कोई सुधार महसूस नहीं करते हैं। इसके लिए इंतजार न करें कुछ परिवर्तनों की कोशिश करना शुरू करने के लिए कम से कम 2-3 उपचार करने होंगे यह अक्सर धीरे-धीरे आता है और इलाज चक्र पूरा करने के कुछ हफ्तों बाद भी पता चला जा सकता है।
    • अपने तकिया लाने या कंबल को हटाने के लिए स्वतंत्र महसूस करें यदि यह आपको इलाज के दौरान बेहतर महसूस करता है
    • उपचार के दौरान इस्तेमाल किया जा सकता है कि संबंधित तरीकों में चूषण कप (चूषण के साथ त्वचा के लिए विशेष गिलास कप तय), सतह पर रक्त के प्रवाह को प्रोत्साहित करने के लिए एक विशेष हड्डी उपकरण के साथ मजबूत त्वचा स्क्रैप, और एक मालिश एक्यूपंक्चरिस्ट से बात करें और नम्रतापूर्वक स्वीकार या अस्वीकार करें।
    • बच्चों और पालतू जानवरों पर एक्यूपंक्चर का अभ्यास किया जा सकता है एक्यूपंक्चर चिकित्सकों को खोजें जो इस में विशेषज्ञ हैं।
    • आप और बाद में आवश्यक तेलों के रूप में जड़ी बूटी के साथ इलाज पूरा कर सकते हैं, यदि आप चाहते हैं पोर्टा incenses जला करने के लिए अगर आपको अनुमति मिलती है
    • शोधकर्ता एक्यूपंक्चर के लाभों का अध्ययन जारी रखते हैं। इसके फायदे पर खुले दिमाग को रखना अच्छा है

    चेतावनी

    • अगर एक सूई डालने के बाद दर्द दो मिनट या अधिक रहता है, तो एक्यूपंक्चरिस्ट को सूचित करें कि वह इसे हटा सकता है और फिर से कोशिश कर सकता है। कभी-कभी सुई मेरिडियन तंत्रिका को हिट करता है और, हालांकि अक्सर उपचार का हिस्सा होता है, अगर दर्द तीव्र हो, तो उसे स्थानांतरित किया जाना चाहिए।
    • इलाज शुरू करने से पहले एक्यूपंक्चरिस्ट द्वारा दिखाए गए नए बाँझ की सुइयों को लें। यह एक्यूपंक्चर में एकमात्र समय है जहां स्वच्छ सुरक्षा आवश्यक है। कानून प्रदान करता है कि अधिकृत एक्यूपंक्चर चिकित्सकों का उपयोग केवल बाँझ, गैर-विषैले और एकल उपयोग की सुइयों के लिए किया जाता है।
    • एक हालिया अध्ययन से पता चला है कि व्यक्तिगत एक्यूपंक्चर, मानक और प्लेसबो मानक देखभाल से थोड़ा बेहतर थे। हालांकि, प्लेसबो एक्यूपंक्चर ने मानक और व्यक्तिगत रूप में समान परिणामों का उत्पादन किया, इसलिए अध्ययन ने निष्कर्ष निकाला कि यह चिकित्सा तकनीक काम नहीं करती है।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • एक्यूपंक्चर चिकित्सकों के नाम और संपर्क विवरण
    • अपने डॉक्टर से सलाह
    • कंबल या तकिया (वैकल्पिक)
    • धूप या अरोमाथेरेपी (वैकल्पिक, हमेशा से पहले पूछिए)
    • संगीत (वैकल्पिक, पूछें कि क्या आप इसे सुन सकते हैं)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com