कैसे बैकअप के छुटकारा पाने के लिए

पीठ दर्द एक दुर्बलतापूर्ण विकार है और दैनिक गतिविधियों के सामान्य प्रदर्शन को बाधित कर सकता है। पीठ दर्द आपको हिलाने, नींद और सोचने से भी रोक सकती है कारण बहुत अधिक हो सकते हैं और दर्द की तीव्रता हमेशा रोग की गंभीरता से सीधे संबंधित नहीं होती है। छोटी समस्याएं (जैसे कि तंत्रिका का जलन) वास्तव में बहुत तेज दर्द पैदा कर सकता है, यहां तक ​​कि अल्पावधि में, जबकि कुछ वास्तव में गंभीर बीमारियां (जैसे कैंसर) भी कम से कम असुविधा पैदा कर सकती हैं। सामान्य ज्ञान से प्रभावित घर के उपचारों से पीठ दर्द से छुटकारा पाने की कोशिश करें - इसके अलावा, ऐसे लक्षणों की पहचान करना सीखें, जिनके लिए डॉक्टर को समय-समय पर जाने की आवश्यकता होती है।

कदम

भाग 1

सनस से शिएना से छुटकारा पाएं
बुरा बैक्टीर दर्द चरण 1 के बारे में जानें
1
रुको और मूल्यांकन करें रीढ़ की हड्डी एक जोड़ों, तंत्रिकाओं, मांसपेशियों, रक्त वाहिकाओं और संयोजी ऊतक का एक जटिल सेट है कई संरचनाएं हैं जो आपके पीठ को गलत तरीके से ले जाने या चोट से पीड़ित होने पर दर्द उत्पन्न कर सकती हैं। सबसे गहन ऐंठन तेजी से विकसित कर सकते हैं, लेकिन कुछ मामलों में वे जल्दी ही (बिना उपचार के) गायब हो जाते हैं क्योंकि शरीर में स्व-चिकित्सा करने की उत्कृष्ट क्षमता होती है। इस कारण से, अगर आपके पास बैकचेस का हमला है तो कुछ घंटों तक धीरज रखने की कोशिश करें - इस दौरान, सभी कठोर गतिविधियों से बचें और सकारात्मक दृष्टिकोण बनाए रखने का प्रयास करें।
  • लक्षण है कि आप डॉक्टर के पास जाने के लिए प्रेरित करना चाहिए तुरंत शामिल हैं: मांसपेशियों में कमजोरी और / या हाथ या पैर में लग रहा है की हानि, मूत्राशय या आंत्र नियंत्रण, तेज बुखार, अचानक वजन ड्रॉप का नुकसान।
  • ज्यादातर मामलों में पीठ दर्द की वजह से बिस्तर में झूठ बोल रही है स्तब्ध रह नहीं उपयोगी है, क्योंकि आप कुछ `आंदोलन करने की जरूरत है, हालांकि बहुत हल्के (जैसे, थोड़ी ही दूरी पर), रक्त परिसंचरण और चिकित्सा को प्रोत्साहित करने के लिए है । यदि दर्द तीव्र है, सामान्य दैनिक गतिविधियों को शुरू करने से पहले दो या तीन दिन की प्रतीक्षा करें।
  • यदि पीठ दर्द शारीरिक व्यायाम की वजह से है, तो संभवतः आपने गलत या बहुत कठिन प्रशिक्षित किया हो सकता है इस मामले में, सबसे अच्छा समाधान एक व्यक्तिगत ट्रेनर से परामर्श करना है
  • यदि आपको लगता है कि कारण आपका पेशा हो, तो नौकरियों को बदलने या कार्यस्थल में सुधार करने के लिए अपने मालिक से बात करें। उदाहरण के लिए, आप एक कुर्सी का उपयोग कर सकते हैं जो पैरों के नीचे बेहतर समर्थन या एक गद्देदार गद्दा प्रदान करता है
  • बुरा बैक्टीर दर्द के चरण 2 में छुटकारा पाने वाला इमेज
    2
    एक ठंडा संक्षिप्त लागू करें आइर लगभग सभी तीव्र मस्कुल्कस्केटल चोटों (पिछले 24 से 48 घंटों के भीतर होने वाली) के लक्षणों को कम करने में सक्षम है, जिसमें पीठ दर्द भी शामिल है। ठंडा संकुचन को पीठ के हिस्से पर लागू किया जाना चाहिए जहां दर्द सबसे अधिक तीव्र है, ताकि इसे सुन्न और सूजन को कम किया जा सके। हर घंटे 10-15 मिनट के लिए बर्फ को रखें, फिर आवेदनों की आवृत्ति को दर्द और सूजन में कमी के रूप में कम करें।
  • पट्टी की सहायता से बर्फ को दबाएं या जितना संभव हो उतना सूजन को कम करने के लिए एक लोचदार समर्थन करें।
  • ठंडे त्वचा के घावों के साथ भाग को और समझौता करने से बचने के लिए एक पतली तौलिया में बर्फ या ठंडा सेक लपेटें।
  • यदि आपके पास बर्फ नहीं है या एक ठंडा सेक है, तो आप जमी हुई सब्जियों के पैकेट का उपयोग कर सकते हैं जो आप फ्रीजर में रखते हैं।
  • बर्फ पुरानी पीठ दर्द के उपचार के लिए उपयुक्त नहीं है - इस मामले में नम गर्मी से सबसे ज्यादा राहत प्राप्त होती है
  • छवि का शीर्षक खराब बैक दर्द से छुटकारा 3 चरण
    3
    एक गर्म स्नान लो अपनी पीठ को गर्म पानी में रखकर जिसमें आप एप्सस लवण को भंग कर चुके हैं, आपको काफी दर्द और सूजन दोनों को कम करने में मदद कर सकता है - खासकर अगर दर्द एक ऐंठन या मांसपेशी आंसू के कारण होता है। इप्सॉम लवण में निहित मैग्नीशियम मांसपेशियों को आराम करने में मदद करता है याद रखें कि तीव्र सूजन के मामले में, उदाहरण के लिए एक बंधन की चोट के कारण, एक तंत्रिका या एक अभिव्यक्ति, एक गर्म स्नान में डुबकी या अपनी पीठ पर सीधे गर्म सीधा आवेदन करने के लिए एक अच्छा विचार नहीं हो सकता है
  • सुनिश्चित करें कि पानी बहुत गर्म नहीं है (जलने के जोखिम से बचने के लिए) - इसके अलावा, 30 मिनट से अधिक समय तक लथपथ नहीं रहें क्योंकि नमक पानी शरीर को निर्जलीकरण से बाहर तरल पदार्थ को आकर्षित करने की ओर जाता है।
  • वैकल्पिक रूप से, आप अपने पीठ दर्द की देखभाल करने की कोशिश कर सकते हैं, जो कि एक गर्म, भरी हुई संपीड़न है। तथाकथित "स्वास्थ्य तकिए"कैसे एरोमाथेरेपी सत्र होने के लिए: प्राकृतिक सामग्री के साथ तैयार है और आसानी से माइक्रोवेव में गरम किया जाता, एक समाधान excellent- अक्सर, साथ ही जड़ी बूटी, नमक, बीज, आदि के रूप में, यह भी आवश्यक तेलों जिसका खुशबू गुण आराम है होते हैं।
  • बैज बैक पेन के छुटकारा पाने के लिए छवि 4 शीर्षक
    4
    एक विरोधी भड़काऊ ओवर-द-काउंटर लेने पर विचार करें जब आपकी पीठ दर्द हो जाता है या सूजन हो जाती है, एनआईएसएड्स (गैर स्टेरायडियल एंटी-इन्फ्लैमेटरी ड्रग्स के लिए अजीब शब्द), जैसे कि इबुप्रोफेन, नेप्रोक्सीन या एस्पिरिन, संभव अल्पावधि समाधान प्रदान करते हैं। हालांकि, याद रखें कि वे पेट, गुर्दे और यकृत के प्रति काफी आक्रामक हैं - इसलिए उन्हें दो हफ्तों से अधिक समय तक उपयोग करने के लिए सबसे अच्छा नहीं है।
  • पीठ दर्द से निपटने के लिए पीठ के शीर्ष दर्दनाशक दवाएं एक और विकल्प हैं - पेरासिटामोल (टचीपीरिना) या मांसपेशियों में शिथिलता (या मांसपेशी शिथिलता) यह याद रखना महत्वपूर्ण है कि विरोधी inflammatories और दर्दनाशक दवाओं को एक ही समय में नहीं लिया जाना चाहिए।
  • एक और संभव समाधान क्रीम और जैल द्वारा दिया जाता है जिसे दर्दनाक हिस्से पर सीधे लागू किया जाता है, खासकर जब दर्द एक पेशी प्रकार का होता है कैप्सिकिन और मेन्थॉल इन क्रीम में शामिल दो प्राकृतिक तत्व हैं क्योंकि उनके पास त्वचा को थोड़ा सुन्न करने की क्षमता है, इस प्रकार दर्द से मस्तिष्क को विचलित कर रहे हैं।
  • बुरा बैक्टीर दर्द के चरण 5 में छुटकारा पाने वाला इमेज
    5
    एक फोम ट्यूब का उपयोग करें उन मामलों में जहां दर्द अत्यधिक नहीं है, कठिन फोम के एक टुकड़े पर रोलिंग रीढ़ की मालिश करने और दर्द को दूर करने का एक शानदार तरीका है, विशेष रूप से पीठ के मध्य भाग में। फोम ट्यूब फिजियोथेरेपी, योग और पिलेट्स में एक व्यापक रूप से इस्तेमाल किया जाने वाला उपकरण है।
  • आप किसी भी खेल के सामान की दुकान में एक फोम ट्यूब खरीद सकते हैं, लेकिन कर-यह-खुद केंद्रों में भी कर सकते हैं: वे बहुत सस्ते और व्यावहारिक रूप से अविनाशी हैं
  • फोम ट्यूब फर्श पर रखें, क्षैतिज रूप से आप झूठ बोलना चाहते हैं। जमीन पर लेट जाओ, ताकि ट्यूब आपके कंधों के नीचे हो, फिर इसे वापस आगे रोल करना शुरू करें। आवश्यक रूप से कई बार दोहराएं - इस संबंध में, ध्यान दें कि पहले प्रयासों के बाद की मांसपेशियों ने आपको थोड़ी चोट पहुंचा सकती है
  • 6
    टेनिस या लैक्रोस गेंद का उपयोग करें लैक्रोस एक खेल है और गेंद जिसे आप खेलने के लिए उपयोग करते हैं वह मांसपेशियों में तनाव के रिलीज को कम करने के लिए वर्षों से इस्तेमाल किया गया है। एक लापरवाह स्थिति में लेटें, फिर कंधे ब्लेड के बीच गेंद को रखें। जब तक आपको एक संवेदनशील स्थान नहीं मिल जाए, तब तक सभी पक्षों पर इसे रोल करें - उस बिंदु पर, कम से कम 30 सेकंड के लिए एक ही स्थिति को पकड़ो या जब तक दर्द गायब न हो जाए अन्य दर्दनाक बिंदुओं का इलाज करने के लिए पुनः आरंभ करें
  • हर दिन व्यायाम दोहराएं जब तक कि पीठ दर्द में सुधार नहीं होता है। यह एक ही तकनीक का इस्तेमाल निवारक तरीके से किया जा सकता है क्योंकि इन संवेदनशील बिंदुओं, मांसपेशियों के नोड्स के रूप में जाना जाता है, दैनिक प्रयासों और हमारे अक्सर गलत आसन के कारण सूजन बन जाते हैं।
  • 7
    वापस व्यायाम करें यद्यपि पीठ दर्द ने आपको अपने शरीर की मांसपेशियों को व्यायाम, खींचने और मजबूत करने के लिए अनिच्छुक बनाया हो, इससे दर्द कम हो सकता है। किसी भी गतिविधि का उपक्रम करने से पहले, यह सुनिश्चित करने के लिए कि आपके द्वारा चुने गए अभ्यास आपके विशिष्ट परिस्थितियों के लिए उपयुक्त हैं, अपने डॉक्टर या फिजियोथेरेपिस्ट से परामर्श करना महत्वपूर्ण है।
  • Squats, फलक जैसे अभ्यास, लेकिन यह भी कुछ थोड़ा लंबा, दर्द को दूर करने में आपकी सहायता कर सकता है। आप निम्न लेख पढ़ कर विषय को गहरा कर सकते हैं: "कम पीठ दर्द का इलाज कैसे करें" और "कैसे ऊपरी वापस करने के लिए दर्द का इलाज करने के लिए"।
  • बैज बैक पेन के छुटकारा पाने के लिए छवि 6 शीर्षक
    8
    पर्यावरण को बदलने के लिए मूल्यांकन करें जिसमें आप सोते हैं एक बहुत नरम गद्दा या एक बहुत अधिक तकिया आपके पीठ दर्द को बढ़ सकता है। अपने पेट पर सो मत क्योंकि गर्दन और सिर की घुमावदार स्थिति दर्द को तेज कर सकती है, कभी-कभी संकोचन और पीठ के जोड़ों को भी परेशान कर सकता है। जब आप पीठ दर्द है, सोने के लिए आदर्श स्थिति आपके पक्ष में है (क्लासिक भ्रूण की स्थिति की तरह) - वैकल्पिक रूप से, आप अपने पैरों के नीचे एक तकिया रखा उन्हें ऊंचा रखने के लिए और हल्का करना सुनिश्चित करते हुए अपनी पीठ पर महसूस कर सकते हैं कांच के कशेरुकाओं के जोड़ों का सामना करने के लिए दबाव।
  • कुछ लोगों को पानी की थैली में आराम मिल सकता है, लेकिन ज्यादातर लोगों को अस्थिरोग संबंधी गद्दे से फायदा होता है
  • आमतौर पर, वसंत के बारे में 8-10 वर्षों के लिए पिछले गद्दे उन्हें निरंतर उपयोग करते हैं। आपका वजन और आपके साथी की स्थिति आपके गद्दे के संरक्षण की स्थिति का निर्धारण करने वाले दो कारक हैं।
  • 9
    जब भी आप कुछ बढ़ाते हैं, उचित पद धारण करना याद रखें गलत आसन रखने के दौरान यदि आप भारी वस्तु उठाते हैं, तो आपकी पीठ दर्द काफी खराब हो सकती है। सबसे पहले सुनिश्चित करें कि आपको एक व्यक्ति के लिए परिवहन की ज़रूरत बहुत भारी नहीं है, इसलिए आवश्यक होने पर सहायता मांगें। लोड शरीर के करीब रखें - केवल अपने धड़ को मोड़ या खींचने के बजाय पूरी तरह से घूमने के लिए याद रखें।
  • अभी तक नहीं सबसे अच्छा तरीका है एक भारी बोझ उठाने के लिए पर स्पष्ट कर दिया गया है, लेकिन अगर आप एक बोझ है कि पीठ दर्द से बचाता है ले जाने के लिए चाहते हैं, आप, अपने पैरों को मोड़ अपनी पीठ झुकने के बिना अपने कूल्हों के ऊपर आगे झुकाव रखने के लिए और लिफ्ट करने के लिए याद करने के लिए है उस स्थिति से लोड यह आसन आपको वापस की मांसपेशियों के बजाय पैर की मांसपेशियों का उपयोग करके वजन को उठाने की अनुमति देता है
  • भाग 2

    वैकल्पिक उपचार


    बुरा बैक्टीर दर्द चरण 7 में छुटकारा पाने वाला इमेज
    1
    एक हाड वैद्य या एक ओस्टियोपैथ के साथ एक नियुक्ति अनुसूची। दोनों रीढ़ की हड्डी की देखभाल में विशेष हैं और छोटे कशेरुक जोड़ों के सामान्य आंदोलन और कामकाज को बहाल करने पर ध्यान केंद्रित करते हैं जो कशेरुकाओं को जोड़ते हैं, जिन्हें फेट जोड़ भी कहा जाता है। मैनुअल संयुक्त लयबद्धता, जिसे हेरफेर भी कहा जाता है, उन पहलू जोड़ों को अनलॉक या पुनर्स्थापना करने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है, जो थोड़ा बिगड़ा हुआ हो, सूजन और तीव्र दर्द का कारण बनता है, खासकर जब आप आगे बढ़ते हैं
    • कुछ मामलों में रीढ़ की हड्डी में एक हेर-फेर की वजह से आपको पीठ दर्द से राहत मिल सकती है, लेकिन यह अधिक संभावना है कि महत्वपूर्ण परिणामों के बारे में 3-5 उपचार की आवश्यकता होती है। अंतिम नियुक्ति करने से पहले प्रत्येक सत्र की लागतों के बारे में जानें।
    • कायरोप्रैक्टर्स और ओस्टियोपैथ कई अन्य तकनीकों का अभ्यास करते हैं जो मांसपेशियों के तनावों पर अधिक ध्यान देते हैं: वे आपके मामले में अधिक उपयुक्त हो सकते हैं।
    • उलटा पीठ के साथ प्रदर्शन की रीढ़ की हड्डी का कर्षण और बढ़ाव भी पीठ दर्द से छुटकारा पा सकता है। कुछ कैरोपेक्टर्स के पास अपने अध्ययन में सीधे यह बेंच है - इसका कार्य सरल, सुरक्षित और नियंत्रित तरीके से उल्टा होने के लिए है - उस समय गुरुत्वाकर्षण बल में रीढ़ की हड्डी को आराम करने का कार्य होगा घर पर इस्तेमाल करने के लिए आप व्युत्क्रम बेंच खरीदने पर विचार कर सकते हैं।
  • बुरा बैक्टीर दर्द चरण 8 में छुटकारा पाने वाला इमेज
    2
    एक पेशेवर से एक मालिश प्राप्त करें ऐसा कहा जाता है कि एक मांसपेशी टूट गया है, जब कुछ फाइबर जो सीधे परिणाम को फाड़ते हैं, तीव्र दर्द, सूजन और एक निश्चित मांसपेशी संकुचन (रक्षा तंत्र जो मांसपेशियों को अनुबंध करने की ओर ले जाता है)। मांसपेशियों के ऊतकों की गहरी परतों को मालिश करने से मध्यम या मध्यम तीव्रता के आँसू कम करने में मदद मिल सकती है क्योंकि यह मांसपेशियों के संकुचन को कम करती है, सूजन लड़ता है और छूट को बढ़ावा देता है। पूरे रीढ़ और कूल्हे पर ध्यान केंद्रित 30 मिनट की मालिश के साथ शुरू करो। चिकित्सक को अधिकतम स्तर तक गहराई से काम करना चाहिए, जिससे आप दर्द से पीड़ित बिना बर्दाश्त कर सकते हैं।
  • मस्तिष्क के अंत में, तुरंत पानी की एक प्रचुर मात्रा में मात्रा में पानी पीते हैं ताकि शरीर से भड़काऊ प्रक्रियाओं और लैक्टिक एसिड के कारण बर्बाद उप-उत्पादों के निष्कासन को प्रोत्साहित किया जा सके। पीने के लिए मत भूलना, अन्यथा आपको सिरदर्द या मतली से पीड़ित हो सकता है
  • बुरा बैक्टीर दर्द चरण 9 में छुटकारा पाने वाला इमेज
    3
    एक्यूपंक्चर की कोशिश करो यह वैकल्पिक चिकित्सा तकनीक दर्द और सूजन को कम करने के लिए तनाव में त्वचा या मांसपेशियों के विशिष्ट ऊर्जा बिंदुओं में डाली गई बहुत पतली सुई का उपयोग करती है। एक्यूपंक्चर के साथ पीठ दर्द का इलाज बहुत उपयोगी हो सकता है, खासकर जब लक्षण पहले प्रकट होते हैं पारंपरिक चीनी दवा के सिद्धांतों के आधार पर, एक्यूपंक्चर, एंडोर्फिन और सरेरोटोनिन सहित विभिन्न पदार्थों के रिलीज को प्रोत्साहित करके उत्तेजित करता है, जिनकी कार्रवाई दर्द कम करती है।
  • पुरानी पीठ दर्द के इलाज में एक्यूपंक्चर की उपयोगिता का समर्थन करने के लिए वैज्ञानिक प्रमाण निश्चित नहीं हैं, लेकिन बहुत से लोग इस बात की पुष्टि करते हैं कि उन्होंने इस उपचार से काफी राहत हासिल की है।
  • एक्यूपंक्चर प्वाइंट जो आपको पीठ दर्द से छुटकारा पाने में मदद कर सकते हैं, वे सभी क्षेत्र के आसपास स्थित नहीं होते हैं जहां आपको दर्द महसूस होता है: कुछ दूर शरीर के क्षेत्रों में हो सकते हैं।
  • एक्यूपंक्चर, स्वास्थ्य पेशेवरों की एक विस्तृत श्रृंखला द्वारा अभ्यास कर रहा है जिनमें कुछ डॉक्टर, चाइरोप्रैक्टर्स, निसर्गोपचार, भौतिक चिकित्सक और मालिश चिकित्सक शामिल हैं। जो कुछ भी आपकी पसंद है, सुनिश्चित करें कि एक्यूपंक्चरिस्ट ने एक प्रमाण पत्र धारण किया है "एक्यूपंक्चर और ओरिएंटल मेडिसिन के लिए राष्ट्रीय प्रमाणन आयोग" (NCCAOM)।
  • "सूखने की ज़रूरत" यह एक और विशेष उपचार तकनीक है जो एक्यूपंक्चर सुइयों का उपयोग करती है, लेकिन पारंपरिक चीनी दवाओं पर आधारित नहीं है। यह भी पीठ दर्द से राहत के लिए उपयोगी हो सकता है।
  • बैट बैक पेन के गेट रेजिड का शीर्षक चित्र 10
    4
    छूट तकनीकों या उपचारों का उपयोग करने के लिए रेट करें "शरीर-मन"। कई अध्ययनों से पता चला है कि कई मामलों में ध्यान, ताई ची या साँस लेने के व्यायाम के रूप में विश्राम करने की प्रक्रिया मस्तिष्ककोशिका के दर्द को कम करने और चोटों को रोकने में मदद कर सकती है। योग विश्राम के लिए उतना ही अच्छा है - इसमें विभिन्न स्थितियों, आसन और श्वास व्यायाम भी शामिल है जो पीठ दर्द के इलाज के लिए बहुत उपयोगी होते हैं।
  • के आसन योग आप अपनी मांसपेशियों को मजबूत करने और मजबूत करने और मुद्रा में सुधार करने की अनुमति देते हैं - अगर कुछ पदों में आपकी पीठ दर्द बढ़ जाती है, तो आपको उन्हें बदलने के लिए मजबूर किया जाएगा
  • इसे प्रयास करें सचेत ध्यान. यह तकनीक आपको दर्द को नियंत्रित करने में मदद कर सकता है, लाभ के साथ यह जहां कहीं भी हो वहां का अभ्यास किया जा सकता है। एक अध्ययन में पाया गया कि तीन 20 मिनट का ध्यान सत्र तीन दिनों में किया जाता है, न केवल आपके ध्यान के दौरान दर्द को कम करने में मदद मिल सकती है, यहां तक ​​कि निम्नलिखित घंटों में भी।
  • भाग 3

    चिकित्सा उपचार
    बैट बैक पेन के छुटकारा पाने के लिए छवि 11 शीर्षक
    1
    अपने डॉक्टर से संपर्क करें यदि घरेलू उपचार और वैकल्पिक उपचार पर्याप्त प्रभावी साबित नहीं हुए हैं, तो संभावना है कि आपकी रीढ़ की हड्डी गंभीर रूप से क्षतिग्रस्त है, इसका आकलन करने के लिए अपने डॉक्टर से एक नियुक्ति करें। पीठ दर्द के संभावित कारणों में से कुछ हर्निअएटेड डिस्क, एक तंत्रिका का संकोचन, संक्रमण (अस्थिकशोथ), ऑस्टियोपोरोसिस, तनाव भंग, संधिशोथ गठिया और कैंसर हैं।
    • रेडियोग्राफी, हड्डी scintigraphy, चुंबकीय अनुनाद इमेजिंग, कंप्यूटेड टोमोग्राफी और तंत्रिका प्रवाहकत्त्व अध्ययन कुछ नैदानिक ​​परीक्षण हैं जो आपके चिकित्सक को यह समझने के लिए उपयोग कर सकते हैं कि आपके पीठ दर्द क्या है।
    • आपको अन्य रोगों जैसे रूमेटीइड गठिया या मैरीनजाइटिस जैसे रीढ़ की हड्डी के संक्रमण से इनकार करने के लिए रक्त परीक्षण करना पड़ सकता है।
    • आपके चिकित्सक आपको किसी विशेषज्ञ को निर्देश दे सकते हैं, जैसे एक आर्थोपेडिस्ट, न्यूरोलॉजिस्ट या रुमेटोलॉजिस्ट, यह बेहतर ढंग से समझने के लिए कि आपके पीठ दर्द की उत्पत्ति क्या है।
  • बैट पीय दर्द के चरण 12 से छुटकारा पाने वाला इमेज
    2
    सलाह के लिए एक फिजियोथेरेपिस्ट से पूछें यदि आपका पीठ दर्द आवर्तक (पुराना) है और कमजोर रीढ़ की मांसपेशियों, गलत आसन या एक अपक्षयी रोग, जैसे कि पुराने ऑस्टियोआर्थराइटिस के कारण, कुछ प्रकार के पुनर्वास के अभ्यास के लिए बहुत उपयोगी हो सकता है एक फिजियोथेरेपिस्ट आपको अभ्यास कर सकता है जो आपकी पीठ की मांसपेशियों को फैलाने और मजबूत करने में आपकी मदद कर सकता है। आम तौर पर, पुराने पीठ दर्द की स्थिति में सुधार के लिए लगभग 4-8 सप्ताह के लिए 2 या 3 साप्ताहिक सत्रों की आवश्यकता होती है।
  • जरूरत के मामले में, फिजियोथेरेपिस्ट सूजन की मांसपेशियों को एक इलेक्ट्रोथेरपी तकनीकों के साथ इलाज कर सकता है, जैसे कि अल्ट्रासाउंड थेरेपी या टीएनएस "ट्रांसकुटनीज इलेक्ट्रिक नर्व स्टिम्यूलेशन" अर्थात् transcutaneous तंत्रिका विद्युत उत्तेजना)
  • पीठ को मजबूत करने के लिए व्यायाम, तैराकी, नौकायन और विस्तार शामिल हैं - शुरू होने से पहले दर्द को नियंत्रित करना महत्वपूर्ण है
  • बैट पीय दर्द के चरण 13 में छुटकारा पाने वाला इमेज
    3
    इंजेक्शन का सहारा लेने के लिए मुद्रा स्टेरॉयड विरोधी भड़काऊ दवा का इंजेक्शन रीढ़ की हड्डी के जोड़ों, मांसपेशियों, टण्डों या स्नायुबंधन के बगल में या उसके अंदर अभ्यास करता है, जिससे आप दर्द और सूजन को जल्दी से कम कर सकते हैं, जिससे आप सामान्य रूप से अपनी पीठ को वापस ले सकते हैं। कॉर्टिकोस्टेरॉइड शक्तिशाली विरोधी भड़काऊ गुणों के साथ हार्मोन हैं। सबसे अधिक उपयोग किए जाने वाले गुणसूत्रों में पर्डिनिसोलोन, डेक्सामाथासोन और त्रैमासिनोलोन हैं।
  • कोर्टेकोस्टोराइड इंजेक्शन के कारण संभावित दुष्प्रभावों में शामिल हैं: संक्रमण, रक्त की कमी, निस्तारण के कमजोर, स्थानीयकृत मांसपेशी शोष और जलन या तंत्रिका क्षति।
  • यदि कॉर्टिकॉस्टिरॉइड के इंजेक्शन अपेक्षित लाभ प्रदान नहीं करते हैं, तो एकमात्र उपाय सर्जरी हो सकता है - डॉक्टर के साथ इस अवधारणा का मूल्यांकन करें।
  • टिप्स

    • खड़े होने पर सही आसन बनाए रखने के लिए, वजन को समान रूप से दोनों पैरों पर वितरित करने का प्रयास करें और घुटनों को ब्लॉक न करें। इसके अलावा, पेट और नितम्बों की मांसपेशियों को रखने के लिए अनुबंधित किया जाता है ताकि पीछे की सीधी स्थिति में रहें। अगर आपको लंबी अवधि के लिए खड़े रहना पड़ता है, तो जूते पहनते हैं जो अच्छे समर्थन प्रदान करते हैं। आखिरी लेकिन कम से कम नहीं, समय-समय पर पैर की पैठ पर आराम करने से मांसपेशियों की थकान कम हो सकती है
    • धूम्रपान रक्त परिसंचरण को नुकसान पहुंचाता जिससे रीढ़ की हड्डी की मांसपेशियों और अन्य ऊतकों में ऑक्सीजन और पोषक तत्वों की कमी हो सकती है, इसलिए धूम्रपान रोकना।
    • यदि आप एक गतिहीन नौकरी करते हैं और आपको लगता है कि पीठ दर्द आपके डेस्क पर बैठे कई घंटों से आ सकता है, तो एक नई कुर्सी खरीदने पर विचार करें।
    • फिट रहें क्योंकि पीठ दर्द विशेष रूप से खराब शारीरिक प्रदर्शन वाले लोगों को प्रभावित करता है।
    • सही आसन बनाए रखने के लिए, भले ही आप बैठे हों, एक स्थिर कुर्सी चुनें, अधिमानतः आर्मस्टेस के साथ। अपने ऊपरी हिस्से को सीधे रखें और अपने कंधों को आराम दें - काठ का क्षेत्र के पीछे एक छोटा तकिया रीढ़ की हड्डी के अंतिम कशेरुक के प्राकृतिक वक्रता को बनाए रखने में मदद कर सकता है। फर्श के पास अपने पैरों के तलवों को रखें - यदि जरूरी हो, तो आप एक फुटस्ट्रैस्ट का उपयोग कर सकते हैं

    चेतावनी

    • अपने चिकित्सक से तत्काल संपर्क करें यदि आप निम्न लक्षणों में से किसी का अनुभव करते हैं: दर्द में तेजी से वृद्धि, मूत्राशय की हानि या आंत्र नियंत्रण, बाहों या पैरों में कमजोरी, तेज बुखार या अचानक वजन घटाने।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com