कैसे पैरों में दर्द से छुटकारा पाने के लिए

लेग का दर्द हल्का से बहुत तीव्रता से भिन्नता के साथ उपस्थित हो सकता है और कई अलग-अलग कारण हो सकते हैं। अगर आपको बहुत दुख हो रहा है, तो सबसे अच्छी बात यह है कि तुरंत चिकित्सक से फोन करें या मदद के लिए आपातकालीन कमरे में जाएं। यदि मांसपेशियों में दर्द हल्के या मध्यम है, तो कुछ चीजें हैं जो आप इसे कम करने के लिए घर पर कर सकते हैं - हालांकि, अगर असहजता बिगड़ जाती है या सुधार नहीं करता है, तो आपको अपने डॉक्टर से मिलना चाहिए।

कदम

विधि 1

दर्द से राहत
छवि का शीर्षक लेग दर्द से छुटकारा पाने के चरण 1
1
जितना संभव हो उतना आराम करो। जब आप अपने पैरों में दर्द महसूस करना शुरू कर लेते हैं तो सबसे अच्छा उपाय आप आराम कर सकते हैं - कुछ घंटों के लिए आप जो भी गतिविधि कर रहे हैं और झूठ बोल रहे हैं
  • यदि आप एक शारीरिक नौकरी करते हैं, तो आप थोड़ी देर के लिए काम से दूर रहना चाहिए - कुछ दिनों की बीमारी के लिए खुद को अधिकृत करने के लिए अपने डॉक्टर से बात करें
  • अपनी सामान्य शारीरिक गतिविधि दिनचर्या के एक या दो दिन के लिए छोड़ने की दर। यदि आप रोजाना प्रशिक्षण के लिए उपयोग किया जाता है, तो आपको बेहतर महसूस होने तक कुछ दिनों तक व्यायाम करना चाहिए।
  • छवि का शीर्षक लेग वेड स्टैड ऑफ लेग पेड चरण 2
    2
    अपने पैर बढ़ाएं उन्हें बढ़ाकर सूजन कम हो जाती है और आप थोड़ी `दर्द को शांत कर सकते हैं - अगर आपको लगता है कि वे सूजन कर रहे हैं, तो आप उन्हें पकड़ सकते हैं यदि आप बैठे हों, सोफे पर कुशन की एक जोड़ी पर झुकें या बिस्तर पर झूठ बोलो, पैर और पैरों को दो तकिए से पकड़कर रखें
  • छवि का शीर्षक लेग दर्द से छुटकारा पाएं चरण 3
    3
    बर्फ लागू करें एक आइस पैक दर्द को दूर करने में मदद करता है - इसे सीधे त्वचा पर न रखें, लेकिन इसे पतले कपड़े में लपेटें और पीड़ित क्षेत्र पर रखें। पैक को अधिकतम 15 मिनट तक छोड़ दें और फिर कम से कम एक घंटे के लिए ठंड में पैर फिर से उजागर न करें।
  • लेग दर्द से छुटकारा पाने वाला इमेज शीर्षक 4 चरण
    4
    सुखदायक गर्मी के साथ निचले अंगों को हल्का करता है गर्मी गठिया या पेशी तनाव जैसे बीमारियों के कारण होने वाली बीमारी से छुटकारा पाने में भी मदद करता है। दर्द से राहत पाने के लिए अपने पैरों पर इलेक्ट्रिक वॉटर रखो - एक समय में 20 मिनट से ज्यादा समय तक न छोड़ें, अन्यथा आप त्वचा को अधिक से अधिक गरम कर सकते हैं।
  • छवि का शीर्षक लेग दर्द से छुटकारा पायें चरण 5
    5
    मांसपेशियों के तनाव को दूर करने के लिए सौम्य खींचें। यदि आपको लगता है कि दर्द ऐंठन या मांसपेशियों की कठोरता के कारण होता है, तो आप बेहतर महसूस करने के लिए कुछ कोमल खींच कर सकते हैं। अनुबंधित कलाओं को भंग करने के लिए इन अभ्यासों में से किसी एक को आज़माएं:
  • lunging: अपने पैर कंधे-चौड़ाई के साथ सीधे खड़े हो जाओ और एक पैर के साथ एक बड़ा कदम आगे बढ़ाएं, दूसरे को अपने पीछे रखें- दोनों को आगे का सामना करना चाहिए। सामने के पैर की घुटन 90 डिग्री तक होनी चाहिए, जबकि पीठ के पैर को सीधे 10 सेकंड के लिए सीधा होना चाहिए और फिर दूसरे चरण के साथ विस्तार को दोहराएं।
  • फॉरवर्ड झुकाव: सीधे अपने पैरों के साथ कंधे-चौड़ा खड़े हो जाओ और धीरे-धीरे आगे बढ़ना शुरू करें, अपने घुटनों को सीधा रखते हुए, लेकिन बंद न करें- अगर आप अपने बछड़ों या पैर की उंगलियों को छू सकते हैं, तो आप 10 सेकंड के लिए भी स्थिति बनाए रख सकते हैं। यहां तक ​​कि अगर आप केवल अपने घुटनों तक पहुंच सकते हैं, तो आपको अभी भी अपने पैरों के पीछे खींचने की भावना का अनुभव करना चाहिए।
  • क्वाड्रिसिप्स खींच रहा है: इस अभ्यास के लिए, एक मजबूत दीवार या कुर्सी के नजदीक रहें और संतुलन बनाए रखने के लिए शीर्ष पर एक हाथ रखें - फिर पैर को नितंबों पर लाने के लिए एक पैर कांच लें। यदि आप कर सकते हैं, अपनी उंगलियों को एक हाथ से ले लो और स्थिति पकड़ो - यदि आप पैर तक नहीं पहुंच सकते, तो क्वैड्रिप्स को फैलाने के लिए दीवार के खिलाफ टिप लगाने की कोशिश करें।
  • छवि का शीर्षक लेग दर्द से छुटकारा पाने के चरण 6
    6
    मांसपेशियों को मालिश करें खींचने के बाद पैरों की मालिश करने योग्य है - मांसपेशियों पर एक छोटे से मालिश तेल लागू करें, उन्हें लंबे आंदोलनों के साथ रगड़ और तनाव को जारी करने के लिए एक फर्म दबाव।
  • यदि आप चाहें, तो आप अत्यधिक मालिश तनाव के कारण असुविधा को कम करने में मदद करने के लिए मालिश चिकित्सक पर भरोसा कर सकते हैं।
  • आप भी कर सकते हैं फोम रोलर का उपयोग करें मांसपेशियों को रगड़ने के लिए - इसे गले के क्षेत्र में रखें और इसे 5-10 मिनट के लिए पैर पर ले जाएं।
  • लेग दर्द से छुटकारा पाने वाला इमेज शीर्षक 7
    7
    एक एक्यूपंक्चरिस्ट खोजें कुछ परिस्थितियों में, एक्यूपंक्चर भी पैर दर्द से छुटकारा पा सकता है - यदि मांसपेशियों में ऐंठन या सूजन मौजूद हैं - यह एक प्रभावी उपाय हो सकता है। यह पता लगाने के लिए कि क्या यह आपके लिए एक अच्छा समाधान है, पेशेवर एक्यूपंक्चरिस्ट से संपर्क करें।
  • लेग पेड चरण 8 के बारे में जानें
    8
    ओवर-द-काउंटर दर्दनाशक प्राप्त करें यदि आप अभी भी दर्द महसूस करते हैं, भले ही आप इसे कम करने के लिए अन्य तरीकों से काम करते हैं, तो आप इस विकल्प को आज़मा सकते हैं - आप पेरासिटामोल, इबुप्रोफेन या एस्पिरिन ले सकते हैं
  • इस पुस्तिका में दिए निर्देशों को पढ़ें और उनका पालन करें।
  • यदि ये दवाएं आपकी समस्या का समाधान नहीं करती हैं, तो आपको अपने डॉक्टर से फोन करना चाहिए।
  • क्योंकि वे सूजन को कम करने में सक्षम हैं अपने दु: ख जैसे गठिया, एनएसएआईडी (nonsteroidal विरोधी भड़काऊ दवाओं) ibuprofen जैसे के रूप में सूजन का एक रूप, साथ जुड़ा हुआ है, तो सबसे अच्छा विकल्प है।
  • छवि का शीर्षक लेग दर्द से छुटकारा पाने के चरण 9
    9
    अपने आहार में अधिक मैग्नीशियम, कैल्शियम और पोटेशियम लें। वे आवश्यक पोषक तत्वों एक अच्छा इलेक्ट्रोलाइट संतुलन बनाए रखने के लिए और आहार में अपने सेवन बढ़ाने के लिए muscolari- ऐंठन, आप फल, सब्जियां, साबुत अनाज, कम वसा वाले डेयरी उत्पाद, दुबला मांस, नट और फलियां के बहुत सारे खाना चाहिए को रोकने के लिए कर रहे हैं।
  • खनिजों की सही मात्रा को सुनिश्चित करने का एक तरीका इनका पालन करना है डैश आहार, जो कैल्शियम, मैग्नीशियम और पोटेशियम की जगह कम सोडियम और समृद्ध खाद्य पदार्थों पर केंद्रित है।
  • छवि का शीर्षक लेग दर्द से छुटकारा पाने के चरण 10



    10
    मल्टीविटामिन की खुराक लें यदि आप स्वस्थ रखने और पैर की ऐंठन से बचने के लिए आवश्यक विटामिन और खनिजों की पर्याप्त खुराक सुनिश्चित करना चाहते हैं, तो आप इस विकल्प पर विचार कर सकते हैं। उन उत्पादों को चुनें जो आपको सुझाए गए दैनिक राशि का 100% गारंटी देते हैं।
  • विधि 2

    लेग दर्द के कारणों को स्वीकार करना
    छवि का शीर्षक लेग दर्द से छुटकारा पाने के चरण 11
    1
    अपने आप को हाइड्रेटेड रखें यदि आप निर्जलित हैं या आपके पास इलेक्ट्रोलाइट असंतुलन है, तो आपके लिए मांसपेशियों की ऐंठन होनी काफी सामान्य है यह एक बहुत ही आम समस्या है, लेकिन इसे अधिक आसानी से पानी और अन्य पेय पदार्थों में इलेक्ट्रोलाइट्स युक्त सिसाना संभव है - सुनिश्चित करें कि हर दिन 250 मिलीलीटर पानी के कम से कम 8 गिलास पानी पी लें।
  • छवि का शीर्षक, लेग पेड से छुटकारा पाने के चरण 12
    2
    हल्का कसरत लें एक गहन और लंबे समय तक व्यायाम मांसपेशियों में दर्द पैदा कर सकता है और आप कुछ दिनों सत्र कसरत भविष्य में शारीरिक गतिविधि के बोझ को हल्का करना चाहिए के बाद जब तक यह पता नहीं हो सकता है, इस तरह की परेशानी को रोकने के लिए प्रयास करने के लिए। ध्यान दें कि यदि शरीर आंदोलन का एक बहुत करने के लिए इस्तेमाल नहीं कर रहा है, तो आप भी मध्यम-व्यायाम के साथ मांसपेशियों मैं दर्द का अनुभव हो सकता के लिए शरीर नए स्तर पर इस्तेमाल किया पाने के लिए इसलिए कम तीव्रता सत्र के साथ शुरू करते हैं और धीरे-धीरे आगे बढ़ना, पर्याप्त समय की अनुमति के लिए करना चाहिए ।
  • छवि का शीर्षक लेग दर्द से छुटकारा पाने के चरण 13
    3
    घावों के लिए शरीर की जांच चोटों जैसे मांसपेशियों के मोच, तनुइटिस और मोच के कारण मांसपेशियों में दर्द भी हो सकता है। यदि आप घायल हो गए हैं, तो दुर्घटना के परिणामस्वरूप आपको गहन और तीव्र दर्द का अनुभव हो सकता है - यह कुछ दिनों, सप्ताह या महीनों तक हो सकता है यदि आपको डर है कि आपको कुछ भौतिक नुकसान उठाना पड़ा है तो अपने चिकित्सक से मिलने का ध्यान रखें।
  • छवि का शीर्षक लेग दर्द से छुटकारा पाने के चरण 14
    4
    संचार संबंधी समस्याओं पर ध्यान दें आपके विकार के लिए ज़िम्मेदार अन्य कारक हो सकते हैं - जैसे गाउट, मधुमेह, एथ्रोरोसेक्लोरोसिस या वैरिकाज़ नसों जैसे रोग पैर दर्द के लिए संभावित रूप से इसका कारण हैं। यदि आप इन बीमारियों में से किसी से पीड़ित हैं, या आप एक को विकसित करने से डरते हैं, तो अपने चिकित्सक से आपको जल्द से जल्द सही इलाज प्राप्त करने के लिए आना चाहिए।
  • यदि समस्या परिसंचारी है, तो आप स्नातक संपीड़न मोज़ा का उपयोग कर सकते हैं - सलाह के लिए अपने डॉक्टर से पूछें कि क्या यह आपके विशिष्ट मामले के लिए एक अच्छा समाधान हो सकता है।
  • यदि आप देखते हैं कि आप अक्सर अपने पैरों और उंगलियों पर दर्द और झुकाव का अनुभव करते हैं, तो कम हाथों में बछड़े की मांसपेशियों या अल्सर की कमजोरी, आपको परिधीय धमनी रोग (पीएडी) से पीड़ित हो सकता है जो पैरों में दर्द का कारण बनता है।
  • छवि का शीर्षकः लेग पेड के छुटकारा पाने के चरण 15
    5
    मूल्यांकन करें कि यदि कुछ अन्य कम सामान्य कारण हो सकते हैं जिससे दुःख का कारण बनता है अन्य, अधिक दुर्लभ, और इसलिए अधिक कठिन-निदान कारण हो सकते हैं - उदाहरण के लिए, यह हड्डी का कैंसर, अल्सर, कटिस्नायुशूल, आपके लक्षणों के संभावित रूप से जिम्मेदार सभी बीमारियां हो सकता है। अपने चिकित्सक से यह पूछने पर विचार करें कि आपकी परेशानी का कारण इन समस्याओं में से किसी एक के कारण है।
  • विधि 3

    डॉक्टर से संपर्क करें
    छवि का शीर्षक, लेग पेड के छुटकारा पाने के चरण 16
    1
    निदान पाने के लिए अपने डॉक्टर के साथ एक नियुक्ति करें अगर घर की देखभाल से संतोषजनक परिणाम नहीं हो जाते हैं, तो आपको जल्द से जल्द डॉक्टर से मिलने चाहिए - कुछ मामलों में, दर्द कुछ गंभीर समस्या का संकेत हो सकता है। तत्काल उससे संपर्क करें यदि:
    • अंग काले या नीले होते हैं;
    • वे ठंडे और पीले होते हैं;
    • जब आप शारीरिक गतिविधि को ले जाते हैं या उसके प्रदर्शन करते हैं तो दर्द अधिक तीव्र होता है;
    • निचले अंगों को लाल और सूजन दिखाई देती है और / या आपके पास बुखार है;
    • वे सूज आती हैं और आपको भी श्वास लेने में कठिनाई होती है।
  • छवि का शीर्षक लेग दर्द से छुटकारा 17
    2
    दर्द के प्रकार, इसकी विशेषताओं और उस क्षेत्र का वर्णन करें जिसमें यह होता है। डॉक्टर शायद निदान की सुविधा के लिए नियुक्ति पर जाने से पहले आपकी बीमारी की ख़ासियतयों से आने वाले दर्द के बारे में बहुत से सवाल पूछेंगे। इस पर विचार करने के लिए कुछ चीजें हैं:
  • किस पैर क्षेत्र में आप दर्द (ऊपरी, निचला, सामने या पीछे) का अनुभव करते हैं;
  • आप किस प्रकार का दर्द महसूस करते हैं (तीव्र, सुस्त, लंका, रुक-रुक और इतने पर);
  • क्या यह बढ़ सकता है और यह क्या कम कर देता है;
  • कोई अन्य लक्षण जो आप प्रकट करते हैं
  • छवि का शीर्षक लेग दर्द से छुटकारा 18
    3
    संभव उपचार के बारे में जानें एक बार समस्या का निदान किया जाता है, तो डॉक्टर आपको इसे प्रबंधित करने के लिए कई समाधान प्रदान करता है - कुछ मामलों में, फिजियोथेरेपिस्ट के हस्तक्षेप के लिए आवश्यक हो सकता है यदि आपके द्वारा निर्धारित उपचार के बारे में कोई संदेह है, तो आप कुछ वैकल्पिक उपचारों के बारे में अधिक जानकारी पूछ सकते हैं।
  • कैल्शियम चैनल ब्लॉकर्स, डिलटिज्म, वारापामिल, और गैबापेंटिन जैसी अन्य दवाओं जैसे पैर ऐंठन को कम करने के लिए आपका डॉक्टर आपको कुछ दवाइयां दे सकता है।
  • चेतावनी

    • यदि आपको दर्द हो रहा है या यदि आपको घनास्त्रता होने से डर लगता है - अगर आपको किसी चोट का सामना करना पड़ता है, तो अपने आप को ठीक करने का प्रयास न करें - इन स्थितियों में आपको तत्काल चिकित्सा ध्यान देना चाहिए
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com