कैसे मांसपेशियों में दर्द से छुटकारा पाने के लिए

मांसपेशियों में दर्द एक बहुत ही सामान्य लक्षण है जो कठोर प्रशिक्षण के बाद एक अनुभव करता है। मांसपेशियों को एक ही स्थिति या गलत में बैठने या लंबे समय तक झूठ बोलने के बाद दर्द हो सकता है आम तौर पर, यह एक विकार है कि आप खुद को घर पर इलाज कर सकते हैं। अगर दर्द में कोई अन्य लक्षण, जैसे कि बुखार, पास नहीं किया जाता है या डॉक्टर के पास परामर्श करने के लिए सलाह दी जाती है।

कदम

भाग 1

दर्द से राहत
छवि का शीर्षक है, सोरिड ऑफ़ द सोरेनेस स्टेप 1
1
शॉवर में गर्मी और ठंड को वैकल्पिक रूप से करने का प्रयास करें। गर्म और ठंडे पानी का संयोजन मांसपेशियों में दर्द को दूर करने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है, खासकर अगर यह बहुत सख्त कसरत के कारण होता है। पाँच-मिनट के शावर को 10 सेकंड के गर्म पानी के साथ 20 सेकंड के ठंडे पानी में ले लें।
  • शुरू में, यह एक अप्रिय समाधान की तरह लग सकता है, लेकिन विरोध करने की कोशिश क्योंकि यह वास्तव में गले की मांसपेशियों के लिए फायदेमंद हो सकता है
  • यदि आप ठंड और गर्मी के प्रत्यावर्तन को सहन नहीं कर सकते हैं, उदाहरण के लिए, जोड़कर गर्म स्नान करने की कोशिश करें, दर्द से छुटकारा पाने के लिए एप्सॉन लवण।
  • छवि से ग्रस्त हो जाओ सूराइज़ स्टेड ऑफ़ सोरेनेस स्टेप 2
    2
    चावल विधि का प्रयोग करें (अंग्रेज़ी से "आराम, बर्फ, संपीड़न और ऊँचाई")। इतालवी में अनुवाद, आर बाकी है, बर्फ के लिए मैं, संपीड़न के लिए सी और ऊंचाई के लिए ई। दर्दनाक अंगों को राहत देने के लिए यह विधि बहुत उपयोगी है, उदाहरण के लिए जब आपके पास बुरे गले या पीठ होते हैं यह मानते हुए कि एक बहुत ही कठिन प्रशिक्षण के कारण व्यथा का कारण है, राइस विधि उपयोगी हो सकती है।
  • आराम का मतलब दर्द की मांसपेशियों को आराम करना है दर्द को पारित होने तक प्रयास करने की कोशिश न करें
  • बर्फ के लिए आपको बर्फ के बैग के साथ दर्दनाक भाग का इलाज करने की आवश्यकता होती है। इसके बारे में बीस मिनट के लिए जगह में छोड़ दें एक दिन में उपचार कई बार दोहराएं।
  • संपीड़न का मतलब सूजन के कारण सूजन को कम करने के लिए एक संपीड़न पट्टी का उपयोग करना है।
  • ऊँचाई का अर्थ है दर्द से राहत दिलाने के लिए हृदय के स्तर से ऊपर ग्रस्त शरीर के हिस्से को उठाना।
  • छवि का शीर्षक है, सोरिड ऑफ़ सोरेनेस स्टेप 3
    3
    मालिश जहां यह दर्द होता है एक हल्का मालिश दर्द से राहत में सहायक हो सकता है अपनी उंगलियों के साथ दर्द होता है उस भाग को धीरे से मालिश करें यह विधि आपकी मांसपेशियों को ढीला करने और दर्द को कम करने में आपकी सहायता कर सकती है। यदि मालिश पीड़ा में वृद्धि का कारण बनता है, तो तुरंत बंद करो
  • अगर धन यह अनुमति देते हैं, तो यह एक पेशेवर द्वारा मालिश की जाने के लिए उपयोगी और मज़ेदार हो सकता है।
  • छवि के शीर्षक में जाओ सूरा के सूराग का चरण 4
    4
    फोम रबर रोलर का उपयोग करने की कोशिश करें आप इसे खेल स्टोरों में ऑनलाइन खरीद सकते हैं या सबसे अधिक आपूर्ति वाले सुपरमार्केट में खरीद सकते हैं। यह एक बेलनाकार वस्तु है जिसमें शरीर के कुछ हिस्सों पर रोल करने के लिए कठोर स्थिरता होती है जो दर्द को दूर करने के लिए आपको दुख देती है। यह एक विशेष रूप से प्रभावी समाधान है जब प्रशिक्षण के तुरंत बाद इसका अभ्यास किया जाता है।
  • छवि का शीर्षक, सोरिअस ऑफ़ द सोरेनेस चरण 5
    5
    एक विरोधी भड़काऊ ले लो यदि आपकी मांसपेशियों को चोट लगी है, तो आप इबुप्रोफेन पर आधारित, उदाहरण के लिए, एक आम विरोधी भड़काऊ काउंटर-दवा लेने की कोशिश कर सकते हैं। सूजन को कम करके, इससे दर्द भी कम हो जाएगा।
  • पैकेज पर खुराक के निर्देशों का सावधानीपूर्वक पालन करें।
  • यदि आप नियमित रूप से अन्य दवाएं लेते हैं, तो अपने चिकित्सक या फार्मासिस्ट से कोई भी एंटी-इन्फ्लैमेटरी ड्रग्स लेने का निर्णय लेने से पहले सलाह लें।
  • क्रूरता से छुटकारा पाने वाला छवि, चरण 6
    6
    यदि आवश्यक हो तो डॉक्टर पर जाएं कुछ मामलों में एक डॉक्टर के पास आने के लिए यह आवश्यक हो सकता है आम तौर पर मांसपेशियों में दर्द एक गंभीर समस्या नहीं है, लेकिन निम्न स्थितियों के तहत मदद के लिए पूछना बेहतर है:
  • यदि मांसपेशियों में दर्द एक दाने या एक टिक काटने के कारण हो सकता है
  • यदि संक्रमण के संकेत हैं, जैसे कि सूजन या लाल रंग की त्वचा
  • यदि एक नई दवा लेने के कारण मांसपेशियों में दर्द हो सकता है
  • यदि लक्षण उन्हें स्वतंत्र रूप से इलाज करने के बाद गायब नहीं होते हैं
  • भाग 2

    आंदोलन से राहत प्राप्त करें
    छवि के शीर्षक में देखें, सूरा के छुटकारा पाने के चरण 7



    1
    अपने दर्द की मांसपेशियों को बढ़ाएं उन पर पहले फोकस करें जिन पर आपने सबसे अधिक कोशिश की है, लेकिन अपनी गर्दन और पीठ के लिए व्यायाम खींचने के लिए मत भूलना। अपनी मांसपेशियों को बाहर खींचने से आपको बेहतर महसूस करने में मदद मिल सकती है, खासकर यदि तीव्र प्रशिक्षण के कारण आपकी पीड़ा का कारण होता है
    • प्रशिक्षण के अंत में टूटने से आपको मांसपेशियों की पीड़ा को रोकने में मदद मिलती है। एक पूर्ण खींचने वाला कार्यक्रम 25-30 मिनट के बारे में होना चाहिए।
  • छवि का शीर्षक है, सोरिअस के गियर रिड ऑफ स्टेप 8
    2
    उन हिस्सों को ले जाने के बारे में सावधान रहें जो आपको चोट पहुंचाई। गहन अभ्यास के बाद के दिन आपको केवल हल्के व्यायाम करना चाहिए, जिससे परिसंचरण में सुधार होगा और मांसपेशियों में दर्द कम हो जाएगा। यदि आप बुरा महसूस करते हैं, तो इसे ज़्यादा मत करो - आदर्श केवल प्रकाश व्यायाम करना है जो आपको दर्द को दूर करने में मदद करेगा।
  • उदाहरण के लिए, मान लें कि आपके पास बुरे पैरों हैं दिन में तीव्र दौड़ के बाद, बस 30-90 मिनट के लिए सामान्य गति से चलने या चलने का प्रयास करें। इस तरह दर्दनाक भागों को आगे बढ़ने की संभावना होगी, लेकिन उन्हें अत्यधिक प्रयास के अधीन नहीं किया जाएगा
  • छवि का शीर्षक है, सोरिड की सड़ोड़ो का चरण 9
    3
    गर्दन और कंधे के दर्द को राहत देने के लिए कुछ हल्के एरोबिक व्यायाम करने की कोशिश करें। मध्यम तीव्रता वाली एरोबिक गतिविधि वास्तव में गर्दन और कंधे के दर्द को दूर करने में आपकी सहायता कर सकती है। गर्दन और पीठ की मांसपेशियों को शामिल करने जैसे क्रियाएं जैसे तैराकी, कूद और अन्य प्रकाश व्यायाम शरीर के इन हिस्सों की बीमारी को कम करने में मदद कर सकते हैं।
  • छवि का शीर्षक है, सूराइज़ रुक ऑफ सोरेनेस स्टेप 10
    4
    यदि आपको संदेह है कि आपको बीमारी है तो व्यायाम न करें यदि आपको लगता है कि आपके लक्षण कुछ बीमारी के कारण हो सकते हैं, उदाहरण के लिए एक दाने या एक टिक काटने के द्वारा, चलने से दर्द को दूर करने की कोशिश मत करो आपको अपने शरीर को नुकसान पहुंचाए जाने की ज़रूरत नहीं है जो पहले से ही एक समझौता स्थिति में है। यह जानने के लिए कि किसी समस्या का इलाज करने के लिए सबसे अच्छा चिकित्सक से संपर्क करें।
  • भाग 3

    मांसपेशियों में दर्द से बचाव
    छवि का शीर्षक है, सोरियस के गेट रड ऑफ़ स्टेर 11
    1
    संभावित कारणों की पहचान करें अगर आपको अक्सर अपनी मांसपेशियों में चोट लगी है, तो समझने का प्रयास करें कि कारण क्या हैं। भविष्य में आपको बेहतर महसूस करने के लिए आपको अपनी कुछ आदतों को बदलना पड़ सकता है। विश्लेषण करें कि दर्द की शुरुआत से पहले होने वाली घटनाएं क्या हैं
    • कुछ मामलों में कारण स्पष्ट हो सकते हैं। उदाहरण के लिए, एक बहुत तीव्र कसरत के बाद मांसपेशियों में दर्द, लगभग निश्चित रूप से व्यायाम के कारण होता है इस मामले में, आप इसे प्रशिक्षण से पहले और बाद में दोनों को खींचकर रोका जा सकता है, वार्मिंग कर सकते हैं और फिर अपनी मांसपेशियों को निकाला जा सकता है।
    • अन्य मामलों में यह कारण गलत व्यवहार हो सकता है। यदि आप एक आसीन काम करते हैं, तो डेस्क पर घंटों तक बैठे अपनी मांसपेशियों में दर्द का कारण हो सकता है यदि आप गलत स्थिति में बैठने की आदत में हैं तो यह एक विशेष रूप से वास्तविक अवधारणा है कुछ मिनटों तक चलने और चलने से लगातार विराम हो सकता है, और एक बेहतर स्थिति बनाए रखने के लिए भी प्रयास किया जा सकता है।
  • छवि के शीर्षक में दर्द से छुटकारा पाने के चरण 12
    2
    प्रशिक्षण के बाद अपने शरीर को पुनर्जन्म करें व्यायाम के दौरान या बाद में पानी की कमी, मांसपेशियों में दर्द का कारण हो सकता है। आप ट्रेन करते समय लगभग हर 15 मिनट पीना याद रखें। जब आप गहन प्रयास करते हैं, तो आपको एक पेय पीने पर विचार करना चाहिए जिसमें इलेक्ट्रोलाइट्स शामिल हैं, जैसे गेटोरेड
  • क्रूरता के चरण 13 से छुटकारा पाने वाला इमेज
    3
    प्रशिक्षण के अंत के तुरंत बाद, संतुलित भोजन करें। खाने से पहले बहुत देर तक प्रतीक्षा करने से मांसपेशियों में दर्द बढ़ सकता है प्रशिक्षण के अंत के बाद एक या दो घंटे के भीतर एक संतुलित संतुलित भोजन बनाने की कोशिश करें- इसे दुबला प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट, फलों और सब्जियों से बना होना चाहिए।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com