बैकअप के विरुद्ध एक्यूप्रेशर का उपयोग कैसे करें

पीठ दर्द या कुछ मामलों में ripetitivi- प्रयासों (खेल गतिविधि के दौरान काम पर,) कई कारकों के कारण होता है, लेकिन इनमें से अधिकांश प्रकृति में यांत्रिक हैं और अचानक आघात की वजह से, हालांकि दुर्लभ, हो सकता है कुछ अधिक गंभीर विकार, जैसे कि भड़काऊ गठिया, एक संक्रमण या एक ट्यूमर भी जब मैकेनिकल कारक द्वारा दर्द उत्पन्न होता है, संभव उपचार में एक्यूप्रेशर, चीयरोपैक्टिक देखभाल, फिजियोथेरेपी, मसाज थेरेपी और एक्यूपंक्चर भी शामिल होते हैं। एक्यूपंक्चर, जो त्वचा में छोटे सुई डालने शामिल है से विपरीत, एक्यूप्रेशर अंगूठे दबाव, सभी उंगलियों या कोहनी के माध्यम से विशिष्ट मांसपेशी अंक की उत्तेजना पर आधारित है।

कदम

भाग 1
डॉक्टर से परामर्श करें

पिछला दर्द के लिए उपयोग एक्यूप्रेशर शीर्षक वाली छवि चरण 1
1
परिवार के डॉक्टर के साथ एक नियुक्ति का समय निर्धारित करें यदि आप पीठ दर्द से पीड़ित हैं जो कुछ दिनों बाद गायब नहीं हो जाते, तो आपको डॉक्टर से जाना चाहिए। वह पीछे, रीढ़ की जांच करेंगे और आपको अपने परिवार के इतिहास, पोषण और जीवन शैली के बारे में सवाल पूछेंगे। आप एक्सरे या रक्त परीक्षण (रुमेटीय संधिशोथ या रीढ़ की हड्डी के संक्रमण को रद्द करने के लिए) भी लिख सकते हैं हालांकि, फ़ैमिली डॉक्टर के पास मस्कुलोस्केलेटल या कशेरुक समस्याओं में प्रशिक्षण नहीं है, इसलिए यह संभावना है कि वह आपको एक विशेषज्ञ को भेज देगा।
  • अन्य पेशेवर जो मैकेनिकल प्रकृति के पीठ दर्द का निदान और उपचार कर सकते हैं, ओस्टियोपैथ, कायरोप्रैक्टर्स, फिजियोथेरेपिस्ट और मसाज चिकित्सक हैं।
  • किसी भी प्रकार के एक्यूप्रेशर उपचार शुरू करने से पहले, आपका डॉक्टर आपको दर्द-निदान करने के लिए एंटी-इन्फ्लैमेटरीज, जैसे कि इबुप्रोफेन, नेप्रोक्सीन या एस्पिरिन लेने की सलाह देगा।
  • पिछला दर्द चरण 2 के लिए उपयोग एक्यूप्रेशर शीर्षक वाली छवि
    2
    एक विशेषज्ञ को देखने के लिए जाओ मैकेनिकल कम पीठ दर्द को गंभीर स्थिति नहीं माना जाता है, हालांकि यह काफी दर्दनाक और दुर्बलतापूर्ण हो सकता है। सबसे सामान्य कारणों में रीढ़ की हड्डी में जोड़ों की मस्तिष्क, रीढ़ की हड्डी में जलन, मांसपेशियों के मस्तिष्क और कशेरुकाओं के अधःपतन होने के कारण होते हैं। हालांकि, यह इस तरह के एक संक्रमण (अस्थिमज्जा का प्रदाह), कैंसर, ऑस्टियोपोरोसिस, फ्रैक्चर, हर्नियेटेड के रूप में विकार के लिए जिम्मेदार और अधिक गंभीर विकार, बाहर शासन करने के लिए ओर्थपेडीस्ट, न्यूरोलॉजिस्ट या rheumatologist के रूप में एक विशेषज्ञ से परामर्श करना आवश्यक हो सकता डिस्क, गुर्दा की समस्याएं या रुमेटी गठिया
  • आपकी पीठ की समस्या का निदान करने के लिए विशेषज्ञ एक्स-रे, हड्डी स्कैन, चुंबकीय अनुनाद इमेजिंग, सीटी स्कैन और अल्ट्रासाउंड जैसी विभिन्न प्रक्रियाओं का उपयोग करने में सक्षम होंगे।
  • पिछला दर्द के लिए इस्तेमाल एक्यूप्रेशर शीर्षक वाली छवि चरण 3
    3
    उपलब्ध विभिन्न प्रकार के उपचार के बारे में जानें सुनिश्चित करें कि डॉक्टर स्पष्ट रूप से निदान की व्याख्या करता है, विशेष रूप से विकार का कारण (यदि संभव हो) और आप अपने विशिष्ट मामले के लिए उपलब्ध विभिन्न उपचारों की व्याख्या करते हैं। एक्यूप्रेशर केवल तभी इंगित किया जाता है जब दर्द प्रकृति में यांत्रिक होता है और अधिक गंभीर बीमारियों के लिए नहीं होता है, जैसे कि कैंसर, जिसे सबसे अधिक कीमोथेरेपी, रेडियोथेरेपी और / या सर्जरी की आवश्यकता होती है।
  • इस प्रकार का दर्द तीव्र हो सकता है, लेकिन यह बुखार, तेजी से वजन घटाने, मूत्राशय या आंत्र विकार का कारण नहीं है, निचले अंगों में कार्य करने की हानि, जो सभी कुछ गंभीर बीमारी के संकेत हैं
  • पिछला दर्द के लिए उपयोग एक्यूप्रेशर शीर्षक वाली छवि चरण 4
    4
    पारंपरिक चीनी चिकित्सा (टीसीएम) के पेशेवर से परामर्श करें यदि आप विभिन्न एक्यूप्रेशर बिंदुओं और तकनीकों को सीखने के विचार से अभिभूत महसूस करते हैं, तो आप अपने लिए देखभाल करने के विचार के साथ सहज नहीं हैं (या आप किसी मित्र से मदद नहीं करना चाहते हैं), आप एक योग्य विशेषज्ञ के लिए इंटरनेट खोज सकते हैं , जिसे आप अपने क्षेत्र में अभ्यास करते हैं (यह जरूरी नहीं कि एशियाई मूल का होना चाहिए), या प्रशिक्षित पेशेवरों से जुड़े क्लिनिक उस स्थिति में, उपचार अधिक महंगा होगा, निश्चित रूप से, लेकिन आप अच्छे हाथों में होंगे, निश्चित रूप से तुम्हारी तुलना में अधिक सक्षम होंगे।
  • कई एक्यूपंक्चर चिकित्सकों ने एक्यूप्रेशर और इसके विपरीत व्यवहार किया।
  • यह अभी तक स्पष्ट नहीं है कि कितने सत्रों में एक्यूप्रेशर का प्रभावी रूप से पीठ दर्द (या अन्य बीमारियों) के इलाज के लिए जरूरी हैं, लेकिन दो सप्ताह के लिए प्रति सप्ताह 3 सत्र (वैकल्पिक दिनों पर) एक अच्छी शुरुआत और मूल्यांकन के लिए एक उचित विधि माना जाता है प्रगति।
  • भाग 2
    डिजिटोपैसन पॉइंट्स ऑन द बैक का उपयोग करें

    पीठ दर्द के लिए उपयोग एक्यूप्रेशर नाम वाली छवि चरण 5
    1
    काठ का क्षेत्र में दबाव अंक सक्रिय करें। जो की परवाह किए बिना वापस की बात गले में है, सदियों से यह पाया गया कि रीढ़ की हड्डी (और सामान्य रूप में शरीर में) के साथ निश्चित दबाव अंक दर्द को दूर कर सकते हैं, खासकर जब यह एक यांत्रिक प्रकृति का है। काठ का क्षेत्र में दबाव अंक तीसरे कटिय मेरुदंड (बस कूल्हों की हड्डियों से ऊपर) के पक्षों, उसी से कुछ सेंटीमीटर पर स्थित हैं, और paravertebral मांसपेशियों के अंदर बी -23 और बी -47 अंक के रूप में भेजा जाता है। रीढ़ की हड्डी के दोनों तरफ उन्हें प्रोत्साहित करना है, तो आप कम पीठ दर्द, संकुचित नसों और कटिस्नायुशूल (पैरों में चोट पहुंचा रहा दर्द शामिल) दूर कर सकती है।
    • सर्वोत्तम परिणाम प्राप्त करने के लिए, निचले हिस्से पर पहुंचें, अंगूठे से इन्हें दबाएं और कुछ मिनटों तक फर्म दबाव रखें - फिर धीरे-धीरे रिलीज़ करें
    • अगर आप देखते हैं कि आप लचीलापन या ताकत खो देते हैं, तो किसी मित्र से मदद मांगिए, उसे स्मार्टफोन एप्लिकेशन या किसी अन्य पोर्टेबल इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस के माध्यम से एक दबाव बिंदु आरेख दिखाए।
    • वैकल्पिक रूप से, आप थोड़ी देर के लिए पीड़ादायक क्षेत्र पर एक टेनिस बॉल लेटकर रोल कर सकते हैं।
    • पारंपरिक चीनी चिकित्सा में, इन दबाव बिंदुओं को भी कहा जाता है "सागर ऑफ प्राइवेटिटी"।
  • पीठ दर्द के लिए उपयोग एक्यूप्रेशर नाम वाली छवि चरण 6
    2
    कूल्हों के दबाव अंक सक्रिय करें काठ के नीचे थोड़ा नीचे कूल्हे के दबाव बिंदुओं का क्षेत्र है, जिन्हें अक्सर बी -48 अंक कहा जाता है। वे पार्श्व में स्थित हैं, सेरम (कोक्सीकैक्स) से कुछ सेंटीमीटर और उपरिकेंद्र से, केवल स्रावीययलैक संयुक्त (ग्लूटल पेशी से ऊपर डिम्पल द्वारा सीमांकित) के ऊपर स्थित हैं। सर्वोत्तम परिणामों के लिए, धीरे-धीरे अंगूठे के नीचे और आवक दबाएं, श्रोणि के केंद्र के साथ, कुछ मिनटों तक फर्म दबाव रखें, फिर धीरे-धीरे रिलीज करें
  • सेरमम के दोनों किनारों पर बी -48 अंक उत्तेजित करके, आप काठ, श्रोणि, और कूल्हे के दर्द के अलावा कटिस्नायुशूल के दर्द को दूर कर सकते हैं।
  • फिर, यदि आप लचीलापन या ताकत खो देते हैं, तो किसी मित्र की सहायता मांगें या टेनिस बॉल को पकड़ो।
  • पिछला दर्द के लिए उपयोग एक्यूप्रेशर शीर्षक वाली छवि चरण 7
    3
    नितंबों के दबाव बिंदुओं को सक्रिय करें ये थोड़ा नीचे और बी -48 अंकों के किनारे स्थित हैं और उन्हें जी -30 एक्यूप्रेशर अंक कहते हैं। वे नितंबों के सबसे मांसल भाग में स्थित हैं, विशेष रूप से पीयरफॉर्मिस मांसपेशियों में, जो ग्लुटेस मैक्सिमस पेशी के नीचे स्थित है। सर्वोत्तम परिणामों के लिए, धीरे-धीरे अंगूठे नीचे और भीतर की ओर दबाएं, नीचे के केंद्र की ओर, कुछ मिनट के लिए फर्म और दृढ़ दबाव रखें, फिर धीरे-धीरे रिलीज करें
  • सियाटिका तंत्रिका शरीर में सबसे अधिक तंत्रिका है और नितंब क्षेत्र के माध्यम से दोनों पैरों के माध्यम से चलाता है। सावधान रहें जब आप उन मांसपेशियों पर दबाव डालते हैं तो उसे परेशान न करें
  • पीठ दर्द के लिए उपयोग एक्यूप्रेशर शीर्षक वाली छवि चरण 8
    4
    बर्फ लागू करें एक्यूप्रेशर उपचार के तुरंत बाद, आपको संभवतः हेमेटाम या दर्द से बचने के लिए लगभग 15 मिनट के पीछे या पक्षों के मोटे मांसपेशियों पर बर्फ (पतली कपड़े में लिपटा) डालना होगा।
  • त्वचा के संपर्क में सीधे बर्फ डालकर चिलबेन और त्वचा के निशान हो सकते हैं।



  • भाग 3
    बाहों पर एक्यूप्रेशर अंक का उपयोग करें

    पिछला दर्द के लिए उपयोग एक्यूप्रेशर शीर्षक वाली छवि चरण 9
    1
    अंगूठे और तर्जनी के बीच के क्षेत्र को दबाएं जिन तरीकों से वे एक्यूपंक्चर और एक्यूप्रेशर कार्य में से एक इस तरह के एंडोर्फिन के रूप में कुछ रासायनिक यौगिकों, (जो प्राकृतिक दर्द निवारक जीव हैं) और सेरोटोनिन की रक्त प्रणाली में रिलीज में होते हैं (यह भी कहा जाता है एक neurotransmitter "अच्छा हास्य हार्मोन" इसके गुणों के लिए) इसलिए, कुछ बिंदुओं पर थोड़ा दर्द करने के लिए मजबूती के दबाव को सुरक्षित रूप से लागू करना, जैसे कि अंगूठे और सूचकांक (जिसे लाई -4 बिंदु कहा जाता है) के बीच भावपूर्ण भाग, दर्द को दूर करने के लिए प्रभावी हो सकता है शरीर, न सिर्फ पीठ में।
    • कुछ चोट के कारण होने वाले किसी के इलाज के लिए कुछ अस्थायी दर्द होने का विचार अजीब लग सकता है, लेकिन यह एक्यूपंक्चर और एक्युप्रेशर काम करता है।
    • सोफे पर या बिस्तर पर झूठ बोलते समय, इस बिंदु पर कम से कम 10 सेकंड के लिए दबाव डालें और फिर एक और 5 के लिए छोड़ दें। कम से कम 3 बार दोहराएं और यह देखने के लिए प्रतीक्षा करें कि क्या पीठ दर्द में सुधार होता है।
  • पिछला दर्द के लिए उपयोग एक्यूप्रेशर शीर्षक वाली छवि चरण 10
    2
    कोहनी के आसपास के बिंदु पर दबाव डालें यह कोहनी के गुना से नीचे 5-7 सेंटीमीटर के किनारे पर स्थित है। यह ब्राचियोरियाडियल पेशी में स्थित है और इसे अक्सर LU-6 एक्यूप्रेशर बिंदु के रूप में जाना जाता है। एक आरामदायक स्थिति में बैठो और बिंदु ढूंढने के लिए अपना हाथ बढ़ाएं (आमतौर पर कोहनी से 4 उंगलियों की दूरी पर) शरीर के सबसे दर्दनाक पक्ष से शुरू करें और उपचार को और अधिक प्रभावी बनाने के लिए, लगभग 30 सेकंड के लिए सिलाई, 5-10 मिनट के भीतर 3-4 बार दबाएं।
  • एक्यूप्रेशर पॉइंट आपको पहली बार दबाते समय दर्द हो सकता है, लेकिन आप इस चिकित्सा को लागू करते समय महसूस कर रहे हैं।
  • पीठ दर्द के लिए उपयोग एक्यूप्रेशर नाम वाली छवि चरण 11
    3
    दोनों हाथों और कोहनी पर दबाव डालना सुनिश्चित करें हमेशा शरीर के दोनों किनारों पर दबाव बिंदुओं को दबाए और सक्रिय करने की कोशिश करें, खासकर अगर वे पहुंचने में आसान होते हैं, जैसे कि हाथों और कोहनी की तरह, वास्तव में यह बहुत स्पष्ट नहीं हो सकता है कि पीठ का कौन सा हिस्सा अधिक दर्दनाक है, इसलिए यदि संभावित हो तो द्विपक्षीय दबाव अंक को उत्तेजित करने की कोशिश करें।
  • जब इन क्षेत्रों में पहली बार दबाव डाले जाते हैं, तो संभवतः आपको थोड़ी सी दर्द या थोड़ा जलन हो रहा है। यह प्रतिक्रिया अक्सर इंगित करती है कि उत्तेजित बिंदु सही है - किसी भी मामले में, दर्द गायब हो जाता है और दबाव को जारी रखता है।
  • पीठ दर्द के लिए उपयोग एक्यूप्रेशर शीर्षक चित्र 12
    4
    बर्फ लागू करें इलाज के तुरंत बाद, आपको लगभग 10 मिनट के लिए हथियारों की पतली मांसपेशियों पर बर्फ (पतली कपड़ा में लिपटा) डालना होगा, ताकि अवांछित घावों या दर्द के जोखिम को कम किया जा सके।
  • बर्फ के अतिरिक्त, आप जमे हुए जेल पैक का भी उपयोग कर सकते हैं, जो सूजन और दर्द को नियंत्रित करने के लिए ही उपयोगी हैं।
  • भाग 4
    पैर पर एक्यूप्रेशर पॉइंट्स का उपयोग करें

    पिछला दर्द के लिए उपयोग एक्यूप्रेशर शीर्षक चित्र 13
    1
    जब आप झूठ बोल रहे हों तो अपने पैरों के ऊपर दबाएं। जब आप लापरवाह स्थिति में हों तो बड़ी पैर की अंगूठ और दूसरी पैर के बीच एक्यूप्रेशर बिंदु को प्रोत्साहित करना बेहतर होता है - यह बिंदु अक्सर परिभाषित होता है "बाकी का" पारंपरिक चीनी दवा के विशेषज्ञों से यदि आप सबसे अच्छे परिणाम प्राप्त करना चाहते हैं, तो कम से कम 30 सेकंड के लिए बड़ी पैर की अंगुली और सूचकांक के बीच के क्षेत्र में, पैर के शीर्ष पर मजबूती से और दृढ़ता से दबाएं, फिर दबाव धीरे-धीरे छोड़ दें एक छोटे ब्रेक के बाद दूसरे पैर पर दोहराएं।
    • श्वास और दर्द से बचने के लिए उपचार के बाद अपने पैर को एक जमी हुई फुटबाथ में भिगोएँ।
  • पिछला दर्द के लिए उपयोग एक्यूप्रेशर शीर्षक वाली छवि चरण 14
    2
    जब आप बैठे स्थिति में हों तो पैर की गेंद पर दबाएं यह निचले छोरों का एक और फायदेमंद एक्यूप्रेशर बिंदु है, जो ऊँची की तुलना में पैर की उंगलियों के करीब है। शुरू करने के लिए, अपने पैरों को ध्यान से धो लें और एक मजबूत कुर्सी पर बैठो। फिर एक्यूप्रेशर बिंदु की पहचान करने से पहले कुछ मिनट के लिए पैर का एकमात्र मालिश करें सर्वोत्तम परिणामों के लिए, कम से कम 30 सेकंड तक बड़ी पैर की अंगूठी के नीचे दबाएं, फिर धीरे धीरे पकड़ जारी रखें आराम करने के लिए एक छोटा ब्रेक लेने के बाद, दूसरे पैर पर प्रक्रिया को दोहराएं।
  • यदि आप गुदगुदी पैरों से पीड़ित हैं, तो टकसाल आधारित लोशन लागू करें, जो उन्हें थोड़ा संकीर्ण करता है, जिससे उन्हें स्पर्श करने के लिए कम संवेदनशील होता है।
  • गर्भवती महिलाओं के लिए मालिश की सिफारिश नहीं की जाती है और पैरों पर और पैर के निचले हिस्से पर दबाव डालना, क्योंकि यह गर्भाशय के संकुचन का कारण बन सकता है।
  • पिछला दर्द के लिए उपयोग एक्यूप्रेशर नाम वाली छवि चरण 15
    3
    घुटनों के पीछे एक्यूप्रेशर बिंदु पर दबाएं इस क्षेत्र के लिए महत्वपूर्ण बिंदु सीधे घुटने के केंद्र (बिन्दु बी -54) के केंद्र के नीचे स्थित है और पक्षियों पर कुछ सेंटीमीटर भी, पार्श्व गैस्ट्रोकैनिअस पेशी के अंदर स्थित है, जिसे आमतौर पर बछड़ा (बिंदु बी -53) के रूप में जाना जाता है )। सर्वोत्तम लाभ प्राप्त करने के लिए, अंगूठे को कम से कम 30 सेकंड के लिए दबाएं, फिर धीरे-धीरे रिलीज़ करें यह लगातार घुटनों के पीछे दोनों बिंदुओं को उत्तेजित करता है
  • उत्तेजना अंक बी 54 और बी 53, जो दोनों घुटनों के पीछे झुकते हैं, इससे पीठ में कठोरता से राहत मिलती है, साथ ही कूल्हों, पैरों (कटिस्नायुशूल के कारण) और घुटनों में दर्द कम हो सकता है।
  • कभी-कभी टीसीएम विशेषज्ञ इस बिंदु को घुटनों के पीछे कहते हैं "मध्य कमांडर"।
  • टिप्स

    • कोशिश करते हैं और पीठ दर्द को रोकने के लिए: एक सामान्य वजन रखने के लिए, सक्रिय रहने, बिस्तर पर आराम भी बचने के लिए, हीटिंग या व्यायाम से पहले खींच कर, उचित आसन बनाए रखने, आरामदायक कपड़े पहने हुए, कम ऊँची एड़ी के जूते के साथ जूते डाल , एक फर्म के गद्दे पर सो जाओ और जब आप भार उठाते हैं तो घुटनों को मोड़ लें।
    • एक्यूप्रेशर अंक उत्तेजित करते हुए, गहरा श्वास और धीरे धीरे बाष्पीभवन याद रखना, ताकि ऊतकों को उचित मात्रा में ऑक्सीजन उपलब्ध कराया जा सके।

    चेतावनी

    • एक्यूप्रेशर किसी भी प्रकार के पीठ दर्द के लिए चिकित्सा देखभाल को प्रतिस्थापित नहीं करता है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com