कैसे ऊपरी वापस करने के लिए दर्द का इलाज करने के लिए

पीठ दर्द अक्सर गलत स्थिति से निकला है, या तो एक ईमानदार स्थिति में या बैठने की स्थिति में, लेकिन यह खेल अभ्यास या शारीरिक व्यायाम के दौरान हुई कुछ छोटी चोट के कारण भी हो सकता है। दर्द अक्सर स्थानीय दर्द या सूजन द्वारा विशेषता है जो एक विशिष्ट मांसपेशियों के प्रयास को इंगित करता है। आम तौर पर मांसपेशियों में आंसु घर के उपचार के लिए अच्छी तरह से प्रतिक्रिया करता है या थोड़े `आराम की देखता है और कुछ दिनों के भीतर हल करता है लेकिन अगर आत्म-उपचार के एक हफ्ते के बाद दर्द अभी भी तीव्र है या आप जलन महसूस करते हैं, तो डॉक्टर से मिलने के लिए सलाह दी जाती है।

कदम

भाग 1
अपर बैक में दर्द के लिए गृह उपचार

1
किसी तरह से दैनिक दिनचर्या को तोड़ना पीठ दर्द (रीढ़ की छाती के क्षेत्र में) अक्सर काम पर दोहरावदार आंदोलनों के कारण होता है, लेकिन खेल या तीव्र व्यायाम से संबंधित मामूली चोटों से भी होता है। सबसे पहले, गतिविधि को निलंबित करें जो कुछ दिनों तक दर्द और आराम का कारण बनता है। अगर समस्या काम से संबंधित है, तो अपने पर्यवेक्षक के साथ चर्चा करें और देखें कि क्या आपको किसी अन्य गतिविधि में स्थानांतरित किया जा सकता है या अपना कार्यस्थल अधिक एर्गोनोमिक बना सकता है यदि शारीरिक प्रयास से समस्या उत्पन्न होती है, तो शायद आप बहुत अधिक ऊर्जा के साथ प्रशिक्षण ले रहे हैं और आप अच्छे आकार में नहीं हैं। इस मामले में यह एक व्यक्तिगत ट्रेनर या एक खेल चिकित्सक से परामर्श करने के लिए सलाह दी जाती है।
  • यह रक्त परिसंचरण से प्रेरित होने की जरूरत है, तो यह सिर्फ एक अवकाश टहलने के लिए भी आगे बढ़ रखने के सबसे अच्छा है, पीठ दर्द के बिस्तर किसी भी प्रकार में रहने के लिए चंगा करने के लिए एक अच्छा विचार नहीं है।
  • काम और घर पर दोनों एक और अधिक सही आसन बनाए रखने का अभ्यास करें सीधे बैठो और झुकाव बग़ल में या अपने ऊपर झुकने से बचें।
  • उन स्थितियों की जांच करें जिनमें आप सोते हैं एक बहुत नरम गद्दे या एक बहुत मोटी तकिया दर्द को वापस करने के लिए योगदान कर सकते हैं। अपने पेट पर सो जाने से भी बचें, क्योंकि आप अपने सिर और गर्दन को एक तरह से मोड़ सकते हैं जिससे पीठ दर्द बढ़ जाता है।
  • छवि ऊतक पीठ दर्द का चरण शीर्षक चरण 4
    2
    काउंटर पर गैर-स्टेरायडल एंटी-इन्फ्लैमेटरी ड्रग्स (एनएसएआईडी) एनआईएसएड्स, जैसे कि इबुप्रोफेन, नेप्रोक्सीन या एस्पिरिन, अल्पावधि में, दर्द या सूजन का इलाज करने के लिए वैध समाधान हो सकते हैं। लेकिन ध्यान रखें कि ये दवाएं पेट, गुर्दा और यकृत जैसे आंतरिक अंग को नुकसान पहुंचा सकती हैं, इसलिए उपचार के 2 सप्ताह से अधिक न हो।
  • वयस्क खुराक आमतौर पर 200-400 मिलीग्राम हर 4-6 घंटे होते हैं, मौखिक रूप से।
  • वैकल्पिक रूप से आप एसिटामिनोफेन या दवाओं (जैसे cyclobenzaprine के रूप में) की मांसपेशियों को आराम करने के लिए के रूप में द-काउंटर दर्दनाशक दवाओं, कोशिश कर सकते हैं, लेकिन उन्हें एक साथ उपयोग कभी नहीं एनएसएआईडी के साथ।
  • एक खाली पेट पर ड्रग्स लेने से बचें, क्योंकि यह आंतरिक श्लेष्मल त्वचा को परेशान कर लेता है और अल्सर के खतरे को बढ़ाता है।
  • ऊतक पीठ दर्द का उपचार करें
    3
    वापस बर्फ पर लागू करें पीठ दर्द सहित छोटी मस्तिष्क कोशिकाओं की चोटों के सभी मामलों में यह बहुत ही प्रभावी उपचार है। सूजन और दर्द को कम करने और लगभग 20 मिनट के लिए छोड़ दिया, बर्फ पीठ के सूखा क्षेत्र पर हर 2-3 घंटे पर लागू किया जाना चाहिए। कुछ दिनों तक उपचार जारी रखें और फिर धीरे-धीरे दर्द और सूजन गायब हो जाए।
  • अपनी पीठ पर बर्फ को दबाए रखने के लिए इलास्टिक बैंड का उपयोग करें: यह आपको सूजन को बेहतर नियंत्रण में मदद कर सकता है।
  • त्वचा को ठंड से बचने के लिए हमेशा एक तौलिया में बर्फ या ठंडे पैक लपेटो।
  • 4
    एप्सम लवण के साथ स्नान करें अपने आप को इन नमक के साथ गर्म स्नान में डुबोकर काफी दर्द और सूजन को कम कर सकता है, खासकर अगर समस्या एक मांसपेशी आंसू के कारण होती है। लवण में निहित मैग्नीशियम मांसपेशियों को आराम करने में मदद करता है। बहुत गर्म पानी (अपने आप को जलाने के लिए) का प्रयोग न करें और 30 मिनट से अधिक समय तक पानी में न रहें, क्योंकि नमक पानी शरीर के तरल पदार्थ को अवशोषित करता है और इसे डिहाइड्रेट करता है।
  • यदि पीठ की समस्या मुख्य रूप से सूजन है, तो ठंड संदूक के साथ गर्म स्नान का पालन करें जब तक कि बैक ने संवेदनशीलता खो दी हो (इसमें लगभग 15 मिनट लगते हैं)।
  • 5
    कुछ सरल वापस खींच व्यायाम करने की कोशिश करो दर्दनाक क्षेत्र की मांसपेशियों को खींचकर स्थितियों में सुधार हो सकता है, खासकर यदि आप समस्या का इलाज करते हैं लगभग 30 सेकंड के लिए धीमे, स्थिर आंदोलनों, गहन साँस लेने और पदों को पकड़ना। व्यायाम को दिन में 3-5 बार दोहराएं।
  • एक गद्देदार सतह पर घुटने और अपनी ऊँची एड़ी के जूते पर बैठो अब अपने धड़ को आगे बढ़ाओ और अपनी उंगलियों के साथ धीरे-धीरे अपनी नाक से फर्श को छूने की कोशिश कर रहे हो।
  • एक ईमानदार स्थिति में, अपने हाथ अपने सिर के पीछे रखो। धीरे-धीरे, पुश को धक्का देकर जब तक पेट को धकेल दिया जाता है, तब तक उसे रीढ़ की हड्डी को बढ़ाकर और बढ़ाकर वापस धक्का दें।
  • हमेशा एक सीधे बैठने की स्थिति में, कंधे की दूरी के अपने पैर के साथ (आदेश स्थिरता और संतुलन बनाए रखने के लिए), हाथ आगे फैला है, कोहनी मोड़ और एक नियंत्रित तरीके से, एक ही दिशा में जितना संभव हो उतना और कुछ सेकंड के बाद, धड़ घूमता है, अन्य में।
  • क्रैक आपका बैक चरण 7 नामक छवि
    6
    फोम रोलर का उपयोग करें उच्च घनत्व फोम के एक टुकड़े पर रोलिंग आपकी पीठ को मालिश करने का एक शानदार तरीका हो सकता है, और सिद्धांत रूप में दर्द को दूर करने से, खासकर छाती क्षेत्र में। फोम रोलर, जिसे भी कहा जाता है फोम रोलर, यह आमतौर पर फिजियोथेरेपी, योग और पिलेट्स अभ्यास में प्रयोग किया जाता है
  • खेल के सामान भंडार या मॉल में फोम रोलर्स खोजें: वे बहुत सस्ते और लगभग अविनाशी हैं
  • रोलर को मंजिल पर रखें, जिस दिशा में आप झूठ बोलते हैं अपनी पीठ पर लेट दें ताकि फोम रोलर आपके कंधों के नीचे हो।
  • अपने पैरों को फर्श पर रखो, अपने घुटनों को मोड़ लें, काठ का क्षेत्र उठाएं ताकि यह सिलेंडर पर आगे पीछे हो सके।
  • यदि आप पूरी रीढ़ की मालिश करना चाहते हैं, तो पूरे शरीर को रोलर पर ले जाने के लिए पैरों का उपयोग करें (कम से कम 10 मिनट तक जारी रखें) आप आवश्यक रूप से लंबे समय तक व्यायाम को दोहरा सकते हैं, लेकिन यदि पहली बार आप रोलर का उपयोग करते हैं, तो थोड़ी देर बाद आप महसूस कर सकते हैं कि आपकी मांसपेशियों में दर्द हो रहा है।
  • भाग 2
    डॉक्टर से परामर्श करें

    1
    विशेषज्ञ के समर्थन की तलाश करें एक ओर्थपेडीस्ट, एक न्यूरोलॉजिस्ट या rheumatologist इस तरह के संक्रमण (अस्थिमज्जा का प्रदाह), कैंसर, ऑस्टियोपोरोसिस, रीढ़ की हड्डी में फ्रैक्चर, हर्नियेटेड डिस्क या गठिया के रूप में अपने पीठ दर्द के लिए और अधिक गंभीर कारण, से इनकार कर सकते हैं। ये बीमारियों पीठ दर्द के सामान्य कारण नहीं हैं, लेकिन यदि घर उपचार और परिरक्षक उपचार प्रभावी नहीं हैं, तो आपको अधिक गंभीर समस्याओं की संभावना पर विचार करना होगा।
    • रेडियोग्राफी, अस्थि टोमोग्राफी, चुंबकीय अनुनाद इमेजिंग या अल्ट्रासाउंड वे सभी तरीके हैं जो विशेषज्ञ पीठ दर्द का निदान करते हैं।
    • गठिया या रीढ़ की हड्डी के संक्रमण से दर्द के नतीजों से इनकार करने के लिए आपका डॉक्टर आपको रक्त परीक्षण करने के लिए भी कह सकता है।



  • 2
    पहलू संयुक्त के लिए एक इंजेक्शन बनाओ पीठ दर्द संयुक्त की जीर्ण सूजन के कारण हो सकता है कि घुसपैठ का समाधान हो सकता है। यह एक सुई पेशी के माध्यम से प्रतिदीप्तिदर्शन के माध्यम से वास्तविक समय में संचालित और अंदर की ओर सूजन कशेरुका संयुक्त, जिसके बाद यह है कि तेजी से राहत देने के दोनों दर्द सूजन संवेदनाहारी और कोर्टिकोस्टेरोइड का एक यौगिक विज्ञप्ति की प्रविष्टि है। प्रक्रिया 20-30 मिनट लगती है और परिणाम कुछ हफ्तों से कुछ महीनों तक रह सकते हैं।
  • पहलू संयुक्त की घुसपैठ छह महीने के दौरान तीन बार दोहराया जा सकता है।
  • उपचार के बाद राहत दूसरे या तीसरे दिन महसूस होने लगती है। तब तक, दर्द भी थोड़ा खराब हो सकता है
  • घुसपैठ संभव जटिलताओं से मुक्त नहीं हैं जैसे कि संक्रमण, रक्तस्राव, स्थानीय पेशी शोष और तंत्रिका जलन / क्षति।
  • 3
    शल्य चिकित्सा का मूल्यांकन करें पीठ दर्द कम करने के लिए यह अंतिम समाधान होना चाहिए। यह केवल तभी माना जाना चाहिए जब अन्य सभी रूढ़िवादी उपचारों ने महत्वपूर्ण परिणाम प्राप्त नहीं किए हों और यदि कारणों में इनवेसिव तकनीक की आवश्यकता होती है कारणों से संचालन के लिए चुनते हैं की मरम्मत या एक फ्रैक्चर (आघात या ऑस्टियोपोरोसिस से) के स्थिरीकरण, ट्यूमर को हटाने, डिस्क हर्नियेशन को हटाने और इस तरह के रूप में किसी भी स्कोलियोसिस विकृति के सुधार शामिल हैं।
  • कशेरुका स्तंभ स्तर पर, हस्तक्षेप में धातु के प्लेट, ग्राफ्ट या इसके संरचनात्मक समर्थन के लिए आवश्यक अन्य उपकरणों का उपयोग करना शामिल है।
  • संभावित जटिलताओं में स्थानीय संक्रमण, संज्ञाहरण के लिए एलर्जी प्रतिक्रिया, तंत्रिका क्षति, पक्षाघात और सूजन / क्रोनिक दर्द शामिल हैं।
  • भाग 3
    वैकल्पिक चिकित्सा का प्रयोग करें

    1
    एक मालिश चिकित्सक के पास जाओ मांसपेशियों आंसू तब होता है जब पेशी के ही फाइबर अपने सीमा से अधिक खींच रहे हैं और फिर वे दर्द, सूजन के कारण और विवेक का एक निश्चित स्तर की आवश्यकता होती है विच्छेद (आगे की क्षति, मांसपेशियों अनुबंध रोकने के लिए)। गहरी ऊतक मालिश मध्यम आँसू के लिए महान है क्योंकि यह संकुचन कम कर देता है, सूजन झुठलता है और मांसपेशियों को आराम में मदद करता है। 30 मिनट की मालिश के साथ शुरू करें, ऊपरी हिस्से में गर्दन के क्षेत्र में इसे ध्यान में रखते हुए। चिकित्सक को अधिकतम स्तर तक गहराई में कार्य करने की अनुमति दें, जो आप सहन कर सकते हैं।
    • हमेशा मालिश के बाद बहुत सारे पानी पीते हैं: यह आपके शरीर को भड़काऊ दुष्प्रभाव, लैक्टिक एसिड और विषाक्त पदार्थों से साफ करने में मदद करेगा। नहीं पीने से सिरदर्द या मामूली मतली के कारण हो सकता है
    • पेशेवर चिकित्सकीय मालिश के लिए एक विकल्प के रूप में, एक टेनिस गेंद लेने के लिए और यह एक दिन में वापस में डाल दिया, कंधे की हड्डियों के बीच (या जहां कहीं भी स्थानीय है दर्द) और 10-15 मिनट के लिए पर rotolaci कई बार जब तक दर्द नहीं है यह मज़बूत किया जाएगा
  • 2
    एक हाड वैद्य या ओस्टियोपैथ पर जाएं वे रीढ़ की हड्डी के उपचार में विशेषज्ञता प्राप्त करते हैं और फ़ैक्ट जॉइंट कहते हैं कशेरुकाओं से जुड़े जोड़ों के आंदोलनों और कार्यों को नियमित करने के तरीके पर ध्यान देते हैं। मैन्युअल हेरफेर या जोड़ों के सुधार का प्रयोग एक अभिव्यक्ति को पुनःस्थापित करने या जारी करने के लिए किया जा सकता है जो कि उसके पश्चात से थोड़ा-बहुत विचलित होता है जिससे विशेष रूप से आंदोलनों में सूजन और दर्द होता है। अक्सर, जब एक कशेरुका रीयल टाइम होता है, तो आप एक पॉप सुन सकते हैं। कर्षण और खींचने वाली तकनीकों से आपको पीठ दर्द को हल करने में भी मदद मिल सकती है।
  • कभी-कभी एक एकल कशेरुका का फिर से संगठित पीठ दर्द की समस्या पूरी तरह से हल हो सकता है, लेकिन आम तौर पर आपको एक महत्वपूर्ण सुधार देखने के लिए 3-5 उपचार की आवश्यकता होगी।
  • कायरोप्रैक्टर्स और ओस्टियोपैथ मांसपेशियों के मस्तिष्क के मामलों में विशिष्ट उपचार की एक श्रृंखला का उपयोग करते हैं जो आपकी पीठ दर्द के लिए अधिक उपयुक्त हो सकते हैं।
  • 3
    एक भौतिक चिकित्सक से संपर्क करें यदि पीठ दर्द की समस्या आवर्तक (पुरानी) है और पीठ की मांसपेशियों की एक कमजोरी, गलत स्थिति या ऑस्टियोपोरोसिस जैसे अपक्षयी बीमारियों के कारण होती है, तो पुनर्वास के विचार पर विचार करें। इस मामले में, फिजियोथेरेपिस्ट आपको पीठ के बढ़ाव और मजबूत बनाने के व्यक्तिगत व्यायाम दिखाकर आपकी मदद कर सकता है। पुरानी पीठ की समस्याओं के लिए महत्वपूर्ण सुधार पेश करने से पहले फिजियोथेरेपी को 4-8 सप्ताह के लिए 2-3 सत्रों की आवश्यकता होती है।
  • यदि आवश्यक हो, विशेषज्ञ अल्ट्रासाउंड और इलेक्ट्रिकल स्नायु उत्तेजना जैसे इलेक्ट्रोथेरेपी के साथ गले की मांसपेशियों का इलाज कर सकते हैं।
  • कुछ प्रथाएं जो पीठ को मजबूत करने में सहायता करती हैं, उनमें स्पाइन में तैराकी, रोइंग और स्ट्रेचिंग व्यायाम शामिल हैं। लेकिन समर्पण से पहले, सुनिश्चित करें कि चोट का समाधान हो गया है।
  • 4
    एक्यूपंक्चर की कोशिश करो इस प्रक्रिया में शरीर के कुछ विशिष्ट बिंदुओं में बहुत पतली सुइयों को सम्मिलित किया जाता है, जिन्हें ऊर्जा में समृद्ध अंक के रूप में माना जाता है। सुई की कार्रवाई दर्द और सूजन को कम करने में कार्य करती है। पीठ दर्द के उपचार में, यह चिकित्सा उत्कृष्ट परिणाम दे सकती है, खासकर तब जब दर्द शुरू होने पर लागू होता है। पारंपरिक चीनी दवा के सिद्धांतों का दावा है कि एक्युपंक्चर शरीर में कई पदार्थों को जारी करने को बढ़ावा देता है, जिसमें एंडोर्फिन और सेरोटोनिन शामिल हैं, जो दर्द को कम करने में सहायता करते हैं।
  • यह भी दावा किया जाता है कि एक्यूपंक्चर ऊर्जा के प्रवाह को उत्तेजित करता है, जिसे कहा जाता है "क्यूई"।
  • ऐसे कई पेशेवर हैं जो इसे अभ्यास करते हैं, जिनमें कुछ डॉक्टर, चिकित्सक, निसर्गोपचार, भौतिक चिकित्सक और मालिश चिकित्सक शामिल हैं।
  • छवि ऊतक पीठ दर्द चरण 12 का शीर्षक
    5
    एक मानसिक स्वास्थ्य पेशेवर से बात करें हालांकि प्रारंभिक रूप से यह समस्या एक शारीरिक समस्या के लिए इस विशेषज्ञ से परामर्श करने के लिए लग सकता है, संज्ञानात्मक व्यवहार थेरेपी कई लोगों में तनाव और पीठ दर्द को कम करने में मदद करने के लिए दिखाया गया है।
  • दर्द के विकास के बारे में एक डायरी रखें: इसे आप से लड़ने में मदद मिल सकती है और यह आपके डॉक्टर को पास करने के लिए आपको उपयोगी जानकारी देता है।
  • ध्यान, ताई-ची और साँस लेने के व्यायाम जैसे तनाव-विरोधी प्रथाएं हैं जो कि पुरानी दर्द को दूर करने और भविष्य की चोटों को रोकने के लिए दिखाए गए हैं।
  • टिप्स

    • एक कंधे पट्टा के साथ बैग ले जाने से बचें, क्योंकि वे कंधे पर अनियमित रूप से वजन का वितरण करते हैं - पहियों के साथ बैग के बजाय या अच्छी तरह से गद्देदार कंधे पट्टियों के साथ पारंपरिक बैकपैक की सेवा।
    • जब आप धूम्रपान करते हैं, तो रक्त परिसंचरण धीमा पड़ता है और, परिणामस्वरूप, रीढ़ की हड्डी की मांसपेशियों और अन्य ऊतकों ऑक्सीजन और पोषक तत्वों से मुक्त होते हैं। तो बंद करो
    • खड़े होने के दौरान एक सही आसन रखने के लिए, दोनों पैरों पर इसे बांटकर शरीर के वजन को संतुलित करने के लिए ध्यान रखें, लेकिन घुटनों से बचने के लिए यहां तक ​​कि पेट की मांसपेशियों और नितम्बों के अनुबंध को भी पीछे से सीधे रखने में मदद मिलती है यदि आपको लंबे समय तक खड़े होना है, तो कम कटौती के जूते पहनें और अच्छे समर्थन के साथ-साथ समय-समय पर मल पर एक पैर को आराम करके मांसपेशियों की थकान को दूर करें।
    • एक सही बैठने की स्थिति एक ठोस कुर्सी से शुरू होती है और अधिराज्य के साथ बढ़ती है। अपनी पीठ को सीधे रखें और अपने कंधों को आराम दें काठ का क्षेत्र में एक तकिया पीठ के प्राकृतिक वक्र को बनाए रखने में मदद कर सकता है। अपने पैरों को फर्श पर रखें या, यदि आवश्यक हो, मल पर या किसी अन्य सपाट सतह पर रखें उठो और अपनी मांसपेशियों को नियमित अंतराल पर खिंचाकर कठोर होने से रोकने के लिए

    चेतावनी

    • तुरंत डॉक्टर पर जाएं अगर:
    • पीठ दर्द के साथ बुखार, सुन्नता, झुनझुनी, पेट में दर्द या अचानक वजन घटाने के साथ-
    • चोट यातायात दुर्घटना की तरह एक आघात से हुई थी-
    • आपने मूत्राशय या आंत्र के समारोह को खो दिया है
    • अचानक आप अपने पैरों को फेरबदल करना शुरू कर देते हैं-
    • दर्द छह सप्ताह तक रहता है-
    • दर्द निरंतर है और खराब हो रहा है-
    • रात के दौरान यह बहुत मजबूत या खराब है-
    • आप 70 साल से अधिक पुराने हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com