वापस चोट के बाद वापस कैसे जाएं

क्या आपने हाल ही में अपनी पीठ पर दबाव डाला है और अब आपको असुविधा या दर्द की भावना है? भारी वस्तुओं और तनाव के तनाव उठाने के कारण 20% कार्यस्थल चोटों के कारण वापस चोट लगती है। हर साल लाखों से ज्यादा लोग इससे पीड़ित हैं यह लेख आपको दिखाएगा कि स्थायी नुकसान या जटिलताओं से बचने के लिए चोट से कैसे ठीक हो जाए

कदम

एक पीठ की चोट से पुनर्प्राप्ति शीर्षक वाली छवि चरण 1
1
उस जगह का पता लगाएं जहां घाव स्थित है। जब आपके रीढ़ की हड्डी में धड़कते हुए दर्द हो, तब यह मुश्किल हो सकता है क्योंकि यह आपकी पीठ पर कहीं से भी प्रतीत होता है। हालांकि, वहां एक क्षेत्र होना चाहिए जहां यह स्थित है। धीरे से अपनी उंगलियों के साथ रीढ़ की हड्डी को नीचे दबाएं, नीचे की ओर से शुरू और ऊपर की तरफ बढ़ रहा है। शायद किसी को आपकी मदद की ज़रूरत है रीढ़ की हड्डी के कुछ क्षेत्रों तक पहुंचना मुश्किल है।
  • एक पीठ की चोट से पुनर्प्राप्ति शीर्षक वाली छवि चरण 2
    2
    दर्द का मूल्यांकन करें पीठ दर्द के दो मुख्य प्रकार हैं: तीव्र और पुरानी तीव्र एक प्रकार की चोट या अपरिहार्यता पर निर्भर करता है जो कुछ दिनों तक रहता है और फिर गायब हो जाता है - संक्षेप में, यह आता है और फिर गायब हो जाता है। लक्षण अक्सर काफी तीव्र होते हैं और लगभग 4-6 सप्ताह में ठीक होता है। गंभीर दर्द एक लगातार दर्द से अधिक है और लगभग 3-6 महीने तक रहता है।
  • एक पीठ की चोट से पुनर्प्राप्ति शीर्षक वाली छवि चरण 3
    3
    जाहिर है, यदि आप इतनी पीड़ित हैं कि आप नहीं चल सकते हैं या आपको अपने पैरों को महसूस करने में परेशानी होती है, आपको अस्पताल ले जाने के लिए किसी को ढूंढना अकेले जाने की कोशिश न करें, क्योंकि अगर आपकी पीठ खराब हो जाती है और आप देखते हैं कि आप आगे नहीं बढ़ सकते हैं, तो आप सड़क पर फंसने का जोखिम उठा सकते हैं और संभवत: कुछ खतरे चला रहे हैं चार चोटों में से तीन, या 75% पीठ की चोटें, पीठ के निचले हिस्से में होती हैं - संभवतः रीढ़ की हड्डी के लिए सबसे खतरनाक स्थान, क्योंकि यह यहां से है कि पैरों को प्रभावित होने की अधिक संभावना है। विशेष सावधानी बरतें अगर वह ऐसा क्षेत्र है जहां आप खुद को चोट पहुंचाते हैं यह भी सलाह दी जाती है कि तत्काल एक डॉक्टर से परामर्श करें यदि निम्न लक्षण आते हैं या पहले से ही विकसित हैं:
  • श्रोणि या निचले हिस्से में और आसपास के क्षेत्र में सुन्नता का सनसनी।
  • एक या दोनों तरफ दर्द को लांस करना
  • जब आप खड़े होने की कोशिश करते हैं या आपके पैर खड़े नहीं होते हैं तो आप कमजोर या अस्थिर महसूस करते हैं यदि आप खड़े हो या झुका रहे हो।
  • आंत्र आंदोलनों या मूत्राशय के नियंत्रण में समस्याएं
  • एक पीठ की चोट से पुनर्प्राप्ति शीर्षक वाली छवि चरण 4
    4
    डॉक्टर या ओस्टियोपैथ से परामर्श करें ऑस्टियोपैथ मैनुअल चिकित्सा में विशेषीकृत एक आकृति है जो शरीर की हड्डियों से संबंधित है और किसी भी अंतर्निहित समस्याओं या चोटों को हल करने की कोशिश करता है। यह अक्सर बहुत महंगा हो सकता है, इसलिए पहले चिकित्सक से परामर्श करना बेहतर होगा और देखें कि क्या वह आपको भौतिक चिकित्सक को निर्देशित कर सकता है, जो कि बहुत सस्ता हो सकता है।
  • एक पीठ की चोट से पुनर्प्राप्ति शीर्षक वाली छवि चरण 5
    5
    यह बिस्तर पर पहले दिन बिताने के लिए बुरा विचार नहीं होगा जब तक कि दर्द थोड़ी कम न हो जाए - और विशेष रूप से ओस्टियोपैथ, डॉक्टर या फिजियोथेरेपिस्ट पर जाने से पहले। कुछ डीवीडी या टीवी देखें, एक अच्छी किताब पढ़ें और अपने आप को विचलित करने का प्रयास करें बिस्तर में बहुत अधिक समय बिताओ, हालांकि, क्योंकि आप अपनी पीठ को खतरा पैदा कर रहे हैं और चिकित्सा प्रक्रिया धीमा कर रहे हैं।
  • एक पीठ की चोट से छुटकारा पाने वाली छवि चरण 6



    6
    यदि आप बहुत दर्द महसूस करते हैं, तो आप बर्फ या गर्मी अनुप्रयोग बनाने की कोशिश कर सकते हैं। आइस नियंत्रण सूजन में मदद करता है और विशेष रूप से दुर्घटना के तुरंत बाद प्रभावी होता है। चोट के तीन दिनों तक गर्मी का इस्तेमाल नहीं किया जाना चाहिए, क्योंकि यह इस अवधि के दौरान क्षेत्र की सूजन में योगदान कर सकता है। हालांकि, तीन दिनों के बाद, यह प्रभावी है क्योंकि यह दर्दनाक मांसपेशियों की ऐंठन को आराम देता है और स्नायुबंधन और मांसपेशियों में तनाव को राहत देता है।
  • एक पीठ की चोट से पुनर्प्राप्ति शीर्षक वाली छवि चरण 7
    7
    चिकित्सक / फिजियोथेरेपिस्ट / ओस्टियोपैथ से पूछें कि आप उपचार प्रक्रिया के दौरान व्यायाम करने में सक्षम हैं। अगर वह नहीं कहता, तो थोड़ी देर चुप रहो। जब तक आप को फिर से प्रशिक्षित करने की अनुमति नहीं दी जाती तब तक टायर न करें।
  • एक पीठ की चोट से पुनर्प्राप्ति शीर्षक वाली छवि चरण 8
    8
    यदि आपको खेल खेलने की इजाजत है, तो योग या पायलट करें वे पीठ को लंबा करने के लिए उपयोगी विषय हैं। इसके अलावा, कोमल अभ्यास तेजी से और वसूली दक्षता में वृद्धि कर सकते हैं। सुनिश्चित करें, हालांकि, जब तक कि आपकी पीठ मजबूत और अधिक प्रशिक्षित नहीं हो, तब तक आप कड़ी मेहनत नहीं करते हैं। इसके अलावा, यह सवारी की तरह अधिक तीव्र या जोखिम भरा खेल से एक ब्रेक लेने के लिए चोट नहीं होगा। यदि आपकी पीठ में आंसू है, तो उपचार प्रक्रिया फिर से निकल सकती है और आपकी पीठ पर स्थायी क्षति भी हो सकती है।
  • एक पीठ की चोट से पुनर्प्राप्ति शीर्षक वाली छवि चरण 9
    9
    वापस हर सुबह और शाम अभ्यास खींचो इस तरह आप कठोरता को समाप्त कर सकते हैं जो वसूली प्रक्रिया धीमा कर देती है
  • एक पीठ की चोट से पुनर्प्राप्ति शीर्षक वाली छवि चरण 10
    10
    दवाओं और वैकल्पिक उपचार, जैसे कि एक्यूपंक्चर, पीठ दर्द से राहत के लिए बहुत प्रभावी हैं। एक्यूपंक्चरिस्ट में कम से कम एक परीक्षा सत्र पर जाना उचित होगा, यह देखने के लिए कि क्या यह उपयोगी है या नहीं कुछ वैकल्पिक दवाएं भी चिकित्सा प्रक्रिया को बढ़ावा दे सकती हैं।
  • टिप्स

    • अपनी ज़रूरतों का ध्यान रखें यदि आपको लगता है कि डॉक्टर या फिजियोथेरेपिस्ट / ओस्टियोपैथ की सलाह के बावजूद योग या पायलट आपको चोट पहुंचाते हैं, तो इसे ज़्यादा नहीं करें
    • यदि दर्द बनी रहती है या खराब हो जाती है, तो अपने चिकित्सक / फिजियोथेरेपिस्ट / ओस्टियोपैथ से परामर्श करें।
    • यदि आवश्यक हो, तो दर्द निवारक लें, लेकिन उन पर भरोसा मत करो।

    चेतावनी

    • जब आपके पास क्षतिग्रस्त पीठ है, तो गहन या उन्नत खींचें न करें। वे अच्छे से अधिक नुकसान का कारण बन सकते हैं
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com