मांसपेशियों को आराम कैसे करें

एक लंबी और थका दिन के अंत में, मांसपेशियों को तनाव और विश्राम की आवश्यकता हो सकती है। जब भी आप कठोर या गले लगते हैं, आपको अपने स्वास्थ्य को पुनर्स्थापित करने के लिए कदम उठाने चाहिए। मांसपेशियों को आराम करने के कई उपाय हैं, उनमें से कुछ बहुत सुखद हैं

कदम

विधि 1

एपसोम गर्मी और साल्ट का उपयोग करें
इमेज का शीर्षक आराम से मांसपेशियों चरण 1
1
आत्म-हीटिंग बैंड (या पैच) का उपयोग करने की कोशिश करें यह सूजन को कम करने, दर्द कम करने और मांसपेशियों में छूट को बढ़ावा देने में सक्षम एक अभिनव चिकित्सा है। सलाह के लिए फार्मासिस्ट से पूछें और संकुल पर दिए निर्देशों का पालन करें। आवश्यकतानुसार बैंड और पैच लागू करना आसान होता है
  • वैकल्पिक रूप से, आप थर्मल तकिया का उपयोग कर सकते हैं इस मामले में यह याद रखना महत्वपूर्ण है कि सोने से पहले इसे बंद करना है, अन्यथा यह खतरनाक हो सकता है।
  • इमेज का शीर्षक आराम से मांसपेशियों चरण 2
    2
    एप्सॉम लवण जोड़ने के बाद अपने आप को टब के गर्म पानी में विसर्जित करें। यह ज्ञात है कि इन नमक के कई उपचार गुण हैं इस मामले में, वे गर्म पानी में भंग कर देंगे और फिर मांसपेशियों और नसों की सूजन को कम करने के लिए और अपने उचित कार्य को पुनर्स्थापित करने के लिए शरीर में मैग्नीशियम की मात्रा को विनियमित करने के लिए त्वचा में घुसना। बदले में, मैग्नीशियम मस्तिष्क द्वारा एक serotonin के उत्पादन को बढ़ावा देता है, एक रासायनिक जो शांत और विश्राम की भावनाओं को बढ़ावा देता है
  • टब के गर्म पानी में एप्सोम लवण के एक कप के बारे में डालें- आपको पानी में डुबोने से पहले पूरी तरह भंग हो जाने तक इंतजार करना होगा। लगभग पंद्रह मिनट के लिए टब में आराम करें, फिर सुखाने से पहले शरीर को साफ पानी से कुल्ला।
  • इमेज का शीर्षक आराम से स्नाप्स चरण 3
    3
    एक सॉना या तुर्की स्नान करें इन दोनों गर्मी स्नान मांसपेशियों को गर्म करने और पुन: सक्रियण परिसंचरण के लिए उत्कृष्ट हैं। इसके अलावा, वे शरीर में रक्त द्वारा वितरित ऑक्सीजन और पोषक तत्वों की मात्रा में वृद्धि को बढ़ावा देते हैं। अपनी मांसपेशियों को गर्म करने के लिए सॉना या स्टीम रूम में 10-15 मिनट का समय व्यतीत करें, फिर कुछ आराम करने वाले व्यायाम अपने आराम से राज्य का लाभ उठाते हैं।
  • यह उपाय विशेष रूप से कसरत खत्म करने के तुरंत बाद मांसपेशियों को आराम करने के लिए उपयोगी है।
  • विधि 2

    वाया ओरल के लिए एक दवा लें
    रिज़ॉल स्नाज्स् स्टेप्स 4 शीर्षक वाली छवि
    1
    गैर-स्टेरायडल विरोधी भड़काऊ दवा का उपयोग करने की कोशिश करें। यह ड्रग्स का एक वर्ग है जिसका उद्देश्य दर्द को दूर करना और सूजन और सूजन कम करना है। कुछ डॉक्टरों के पर्चे के बिना भी खरीदे जा सकते हैं - सलाह के लिए अपने चिकित्सक या फार्मासिस्ट से पूछें और पैकेज डालने पर दिए गए निर्देशों का पालन करें।
  • इमेज शीर्षक से आराम से स्नाप्स चरण 5
    2
    मैग्नेशियम खपत बढ़ जाती है। यह तत्व मांसपेशियों की छूट को बढ़ावा देने में सक्षम है। इसे एक भोजन के पूरक के रूप में लेने के अलावा, आप मैग्नीशियम की खपत को ऐसे खाद्य पदार्थों को खाने से बढ़ा सकते हैं जैसे कि पालक, भूरा चावल, बादाम या मूंगफली।
  • किसी भी आहार अनुपूरक लेने से पहले सलाह के लिए अपने चिकित्सक से पूछें।
  • इमेज का शीर्षक आराम से मांसपेशियों चरण 6
    3
    पर आधारित एक दवा ले लो "Carisoprodol"। यह सक्रिय संघटक एक स्नायु शिथिलता है जो तंत्रिकाओं और मस्तिष्क के बीच संचार को अवरुद्ध करके दर्द को समाप्त करता है। आम तौर पर इसे तीव्र आराम और शारीरिक उपचार के साथ संयोजित किया जाना चाहिए जिसका उद्देश्य पेशी तनाव और दर्द के उपचार के लिए है। इटली में, केवल एक कैरोस्सोप्रोडोल-आधारित दवा को अधिकृत किया गया है: सोमा कॉम्प्लेक्स, जिसे सावधानी के साथ और केवल थोड़े समय के लिए प्रशासित किया जाना चाहिए, विशेष रूप से दवा-निर्भरता से संभावित रूप से पूर्वोत्तर।
  • इस सक्रिय पदार्थ से जुड़े लाभों और जोखिमों के बारे में अधिक जानकारी के लिए अपने चिकित्सक से बात करें
  • रिलैक्स स्नाज्स स्टेप 7 नामक छवि
    4
    इस बारे में जानें "cyclobenzaprine"। Cyclobenzaprine- आधारित दवाओं को लंबे समय तक लिया जा सकता है और आमतौर पर मांसपेशियों की ऐंठन से पीठ के निचले हिस्से को कम करने के लिए निर्धारित किया जाता है।
  • फ्लेक्सिबैन एक cyclobenzaprine पर आधारित दवा है - अधिक जानकारी के लिए अपने चिकित्सक से संपर्क करें।
  • रिज़ॉल स्नाप्स स्टेप्स 8 नामक छवि
    5
    मुद्रा पर आधारित दवा लेने के लिए "डायजेपाम"। वैलीियम के व्यापार नाम से सबसे अच्छा जाना जाता है, यह सक्रिय संघटक भी मांसपेशियों की ऐंठन से जुड़े काठ का दर्द को दूर करने के लिए निर्धारित है। यह एक दवा है जो बहुत प्रभावी हो सकती है, लेकिन एक ही समय में व्यसन पैदा कर सकता है। यह लंबे समय के लिए उपयोग करने के लिए अत्यधिक निराश है।
  • अधिक जानकारी के लिए अपने चिकित्सक से संपर्क करें
  • विधि 3

    लक्षित व्यायाम करना
    इमेज का शीर्षक आराम से मांसपेशियों चरण 9
    1
    आपको चोट लगी हुई मांसपेशियों को दबाना कुछ पलों के लिए उन्हें स्क्वाश करने का प्रयास करें, फिर उन्हें फिर से छोड़ दें - इस अभ्यास का उपयोग परिसंचरण को पुनः सक्रिय करने और विश्राम को बढ़ावा देने के लिए किया जाता है
    • उदाहरण के लिए, दाएं हाथ त्रिकोण का संक्षिप्त करने के लिए अपने बाएं हाथ का उपयोग करें 5 सेकंड के लिए निरंतर दबाव बनाए रखते हुए धीरे-धीरे एक गहरी सांस लेते हैं, तो हाथ की ओर चलें और धीरे-धीरे धीरे-धीरे हिलना। अपने हाथ को आराम से रखने के लिए जारी रखें ताकि आसपास की मांसपेशियों में किसी भी तनाव को प्रेरित न करें। व्यायाम को कई बार दोहराएं, कुल मिलाकर लगभग 5 मिनट के लिए, दूसरी मांसपेशियों पर जाने से पहले।
  • इमेज शीर्षक से आराम से मांसपेशियां चरण 10



    2
    अनुबंधित मांसपेशियों को आराम करने के लिए खींचो शारीरिक गतिविधि से पहले और बाद में, गर्म होना और पर्याप्त रूप से मांसपेशियों को आराम करने के लिए बहुत महत्वपूर्ण है। प्रभावी होने के लिए, प्रत्येक पेशी समूह को लगभग 15 से 30 सेकंड तक flexed या बढ़ाया जाना चाहिए। अपनी मांसपेशियों को तब तक खींचने की कोशिश करें जब तक आप एक सामान्य तनाव महसूस न करें, जो वास्तविक दर्द का कारण नहीं है। निम्नलिखित अभ्यास बहुत उपयोगी हैं:
  • पैरों को पहले एक दिशा में घूमते हुए और फिर दूसरे में टखने की मांसपेशियों को भंग करें।
  • अपने पैरों की युक्तियों को पहले की तरफ खींचें और फिर बछड़ा की मांसपेशियों को फैलाने के लिए बाहर की तरफ खींचें
  • उन्हें अपने कानों के करीब लाने के द्वारा कंधों को ऊपर उठाएं, फिर उन्हें एक दिशा में घुमाएं और दूसरा
  • सिर के किनारे झुकाएं, पहले एक तरफ और फिर दूसरे पर, फिर उस स्थिति में लगभग 15-20 सेकंड तक रहें। बंद करो, अगर तनाव बहुत तीव्र है।
  • इमेज का शीर्षक आराम से मांसपेशियों चरण 11
    3
    कम तीव्रता वाली एरोबिक अनुशासन का अभ्यास करें रोशनी की तीव्रता वाले कार्डियो गतिविधि को करने से मांसपेशियों को आराम और आराम करने के लिए संचलन को सक्रिय करने का एक अच्छा तरीका है।
  • बस लगभग 15-20 मिनट के लिए, एक तेज़ गति से, बाहर या ट्रेडमिल पर चलें। याद रखें कि आपको एक सरल चलने से तेज़ी से कदम रखना होगा, लेकिन बिना अतिरंजित होने के कारण लक्ष्य को मांसपेशियों को आराम करना है और आगे के तनाव का कारण नहीं है।
  • विधि 4

    मानसिक ऊर्जा का उपयोग करें
    इमेज शीर्षक से आराम से मांसपेशियां चरण 12
    1
    एक लंबे समय के लिए सो जाओ दैनिक प्रतिबद्धताओं की राशि की परवाह किए बिना, हर रात स्वस्थ रहने के लिए उम्र के अनुसार इंगित होने वाले घंटे की संख्या के लिए सो रहा है। किशोरों को लगभग 8 घंटे नींद की जरूरत होती है, जबकि वयस्कों को प्रति रात कम से कम 7 घंटे सोते रहने की कोशिश करनी चाहिए। ठीक से आराम से मांसपेशियों को आराम और उनकी कार्यक्षमता ठीक करने की अनुमति देता है।
  • इमेज शीर्षक से आराम से मांसपेशियां चरण 13
    2
    साँस लेने पर ध्यान केंद्रित करें लंबे समय तक गहरी साँस लेने से मांसपेशियों में तनाव कम करने में मदद मिलेगी जिससे ऑक्सीजन वितरण में अधिक प्रभावी हो सके। साँस लेना और गहरा साँस छोड़ना, धीरे धीरे हर बार गिनती 4. जब आप साँस लेते हैं, तो सोचें कि तनाव और तनाव उत्तरोत्तर शरीर से दूर जाते हैं।
  • इमेज का शीर्षक आराम से मांसपेशियां चरण 14
    3
    ध्यान की कोशिश करो। ध्यान मन की छूट के माध्यम से मांसपेशियों पर कार्य करता है आप दिन के किसी भी समय ध्यान कर सकते हैं, लेकिन शाम का समय सबसे उपयुक्त है क्योंकि यह तब है जब आपके शरीर को आराम के लिए तैयार करने के लिए तनाव को दूर करने की अधिक आवश्यकता होती है। एक शांत जगह चुनें जहां आप परेशान नहीं होंगे। आप अपनी पीठ पर बैठ सकते हैं या अपनी पीठ के साथ क्रॉस लेग बैठ सकते हैं - धीमी, गहरी साँस लेते हैं, केवल आपके शरीर में घुसने और बाहर निकलने वाली हवा पर ध्यान केंद्रित कर सकते हैं।
  • सभी चिंताओं से अपने दिमाग को मुक्त करें और मांसपेशियों में तनाव को देखते हुए शरीर को छोड़ दें। एक समय में एक मांसपेशी समूह पर ध्यान दें जब तक आप पूरी तरह से आराम महसूस नहीं करते।
  • विधि 5

    एक पेशेवर मदद के लिए देखो
    इमेज शीर्षक से आराम से मांसपेशियां चरण 15
    1
    संयोजी ऊतक मालिश की तकनीक जानता है जो एक मालिश चिकित्सक से पूछो एक प्रमाणित केंद्र खोजने के लिए अपने क्षेत्र में एक खोज करें यह गहरी ऊतक मालिश एक प्रकार का चिकित्सा है जो कठोरता और तनाव के कारण दर्द को समाप्त करने के लिए मांसपेशियों के सबसे अंदरूनी परतों पर कार्य करता है। चिकित्सक धीमी गति से आंदोलन करता है और सामान्य मालिश से गहरा और अधिक केंद्रित दबाव लागू करता है।
    • इस प्रकार के उपचार में उच्च लागत हो सकती है।
  • रिज़ॉल स्नाज्स् स्टेप्स 16 शीर्षक वाली छवि
    2
    एक चाइकोप्रैक्टर से संपर्क करें कायरोप्रैक्टर सूजन और दर्द को कम करने के लिए रीढ़ की हड्डी को जोड़कर काम करता है। यदि आप मांसपेशियों के ऊतकों को संकोच करते हैं जिन्हें आराम करने की ज़रूरत होती है, तो इस तरह की चिकित्सा आपको तत्काल राहत दे सकती है। फिर भी, पूरी तरह से पुनर्प्राप्ति के लिए, आम तौर पर यह कई सप्ताह की अवधि में लगभग 2-3 साप्ताहिक सत्र ले लेगा।
  • कुछ इतालवी क्षेत्रों में कायरोप्रैक्ट आंशिक रूप से आपसी द्वारा कवर किया जाता है।
  • इमेज शीर्षक से आराम से मांसपेशियां चरण 17
    3
    एक्यूप्रेशर तकनीक की कोशिश करो यह एक मैनुअल उपचार है जिसमें चिकित्सक उंगलियों, हाथों, कोहनी और कुछ औजारों का उपयोग हमारे शरीर के विशिष्ट बिंदुओं (एक्यूपंक्चर के समान) पर दबाव डालने के लिए करता है। इस तकनीक में मसाज के चरणों और मांसपेशियों को खींचना भी शामिल है। एक्यूप्रेशर मांसपेशियों में तनाव को कम करने और रक्त परिसंचरण में सुधार करने के लिए जाना जाता है, जिससे मांसपेशियों में छूट का सहारा होता है। अपने क्षेत्र में एक अनुभवी चिकित्सक को खोजने के लिए पूरी तरह से खोज करें।
  • इमेज शीर्षक से आराम से मांसपेशियां चरण 18
    4
    एक्यूपंक्चर की कोशिश करो यह चीनी दवा का एक प्राचीन रूप है जो विभिन्न विकारों के उपचार को बढ़ावा देने के लिए शरीर के विशिष्ट बिंदुओं में कुछ बहुत पतली सुइयों को सम्मिलित करने पर आधारित है। एक्यूपंक्चर को मांसपेशियों में तनाव को भंग करने, सूजन को कम करने और तनाव को दूर करने के लिए दिखाया गया है। उस क्षेत्र में प्रमाणित एक्यूपंक्चरिस्ट की तलाश करें जहां आप रहते हैं।
  • आम तौर पर, एक्यूपंक्चर सत्र लगभग 20-30 मिनट तक रहता है।
  • चेतावनी

    • किसी भी दवा लेने से पहले, अपने डॉक्टर से सलाह लेने के लिए आवश्यक है
    • सौना या तुर्की स्नान करने से पहले, यह जानने के लिए कि क्या आपकी स्वास्थ्य स्थितियों की अनुमति है, आपके डॉक्टर से बात करें
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com