कैसे एक Aching कंधे का इलाज करने के लिए

कंधे का दर्द सभी उम्र के पुरुषों और महिलाओं के लिए एक आम बीमारी है यह मांसपेशियों में तनाव, बंधन के तनाव, संयुक्त मोच और गर्दन या पीठ की समस्याओं के कारण भी हो सकता है। सबसे आम कारण काम पर गहन प्रशिक्षण, खेल चोट और दुर्घटनाएं हैं। लगभग सभी मामलों में, एक सप्ताह के बारे में, या इससे पहले भी अगर आप इसे घरेलू उपचार के साथ सही तरीके से इलाज करते हैं, तो कंधे का दर्द स्वयं से गायब हो जाता है। हालांकि, कुछ चोटों के लिए एक पेशेवर के हस्तक्षेप की आवश्यकता होती है

कदम

भाग 1
कंधे का दर्द घर पर इलाज करना

ट्रीट ए सोरा कंधे चरण 1
1
अपने कंधे को कुछ दिनों तक आराम दें कंधे के दर्द का सबसे आम कारण अत्यधिक प्रयोग है (संयुक्त के दोहराए गए आंदोलनों) या एक बहुत तीव्र प्रयास (उन वस्तुओं को उठाना जो आपके लिए बहुत भारी हैं) यदि आप इन कारणों में से किसी के लिए घायल हो गए हैं, तो कुछ दिनों तक व्यायाम बंद करें। अपने बॉस से पूछिए, यदि कम से कम अस्थायी रूप से, आप अपना वर्कस्टेशन या रोजगार बदल सकते हैं, ताकि आप अपने कंधों के लिए कुछ दोहराव और चुनौतीपूर्ण काम कर सकें। यदि जिम में कसरत के बाद आपको दर्द महसूस हो रहा है, हो सकता है आपने बहुत भारी भार का उपयोग किया हो या आपने सही तकनीक नहीं ली है - अपने व्यक्तिगत ट्रेनर या फिजियोथेरेपिस्ट से सलाह मांगें
  • कुछ दिनों के लिए अपने गले में कंधे को आराम करना उपयोगी होगा, लेकिन कंधे का पट्टा रखना एक अच्छा विचार नहीं है, क्योंकि इसका कारण हो सकता है "जमे हुए कंधे"। रक्त प्रवाह को प्रोत्साहित करने और चिकित्सा को बढ़ावा देने के लिए संयुक्त को थोड़ा ऊपर जाना चाहिए।
  • कंधे की पीड़ा आमतौर पर साधारण मांसपेशियों में तनाव या तनाव को इंगित करता है, जबकि संयुक्त घावों या स्नायुबंधन के कारण अधिक गहन दर्द होता है।
  • ट्रीट ए सोर्स कंधे चरण 2
    2
    बर्फ को लागू करें यदि कंधे का दर्द तीव्र है अपनी शारीरिक समस्या हाल ही में वृद्धि हुई है और क्षेत्र में सूजन लग रहा है, आदेश सूजन को कम और दर्द को दूर करने के लिए, बात यह है कि आप अधिक नुकसान बनाता में बर्फ के टुकड़े (या ठंडे कुछ) की एक पूरी बैग लागू होता है । क्रोनोथेरेपी तीव्र (हाल की) चोटों के कारण प्रभावी होती है जिससे सूजन हो सकती है क्योंकि यह रक्त वाहिकाओं 15 मिनट के लिए बर्फ को लागू करें, दिन में 3-5 बार, जब तक कि पीड़ा कम हो जाती है या पूरी तरह से फेड हो जाती है
  • एक लोचदार पट्टी के साथ सबसे अधिक दर्द होता है कि कंधे क्षेत्र के खिलाफ बर्फ को संपीड़न भी सूजन से लड़ने के लिए अधिक उपयोगी है।
  • हमेशा एक पतली कपड़े में बर्फ को लपेटें, इससे त्वचा पर लगाने से पहले - इस तरह से आप इसे जलन और गहन ठंड से बचाएंगे।
  • यदि आप अपनी उंगलियों पर बर्फ को कुचल नहीं करते हैं, तो क्यूब्स, प्रशीतन पैक या फ्रोजन सब्जियों का एक बैग (बेहतर मटर या मक्का) का उपयोग करें।
  • ट्रीट ए सोर्स कंधे चरण 3
    3
    नमी और गर्मी लागू करें यदि आपके पास पुराने कंधे का दर्द हो। यदि एक शारीरिक समस्या आपको सप्ताह या महीनों के लिए घृणा करती है, तो यह एक पुरानी चोट माना जाता है। इस मामले में, ठंड चिकित्सा से बचा जाता है, बजाय नमी और गर्मी का उपयोग कर: इस इलाज मांसपेशियों और अन्य कोमल ऊतक तपता, रक्त परिसंचरण को बढ़ावा देता है, पुराने खेल चोटों और गठिया चंगा करने के लिए मदद करता है। आप प्रभावित क्षेत्र में अनाज (जैसे गेहूं या चावल), जड़ी बूटियों और आवश्यक तेलों के एक बैग को लागू कर सकते हैं। इसके बारे में 2 मिनट के लिए माइक्रोवेव ओवन में गरम करें, फिर किसी भी तीव्र शारीरिक गतिविधि को करने से पहले हर सुबह 15 मिनट के लिए गले की मांसपेशियों पर इसे लागू करें।
  • जड़ी-बूटियों के बैग के लिए लैवेंडर या अन्य आवश्यक तेलों को जोड़ने से परेशानी कम हो सकती है, विश्राम की भावना के कारण।
  • गर्म स्नान गर्मी और आर्द्रता का एक और आदर्श स्रोत है। सबसे अच्छा परिणाम प्राप्त करने के लिए पानी में एक कप या दो एपसॉम नमक जोड़ें: इसकी उच्च मैग्नीशियम सामग्री, वास्तव में, मांसपेशियों और tendons के तनाव को ढीला और कम कर देता है
  • एक सामान्य शुष्क पैड लगाने से बचें, क्योंकि यह मांसपेशियों को निर्जलीकरण कर सकता है और चोट की संभावना बढ़ा सकता है।
  • ट्रीट अ सॉर कंधे चरण 4
    4
    ओवर-द-काउंटर दवा लें यदि दर्द क्रोनोथेरेपी या गर्मी से गुजरता है, तो कुछ दवा लेने पर विचार करें। विरोधी inflammatories ऐसे इबुप्रोफेन (पल, Brufen) या नेपरोक्सन (Momendol) के रूप में सबसे अच्छा महत्वपूर्ण सूजन, bursitis और कंधे के tendinitis की एक आम लक्षण की वजह से दर्द के लिए उपयुक्त हैं। दर्दनाशक (भी दर्दनाशक दवाओं के रूप में जाना जाता है) प्रकाश या पुराने ऑस्टियोआर्थराइटिस (प्रकार पहनने की वजह से) ऐसे मांसपेशी उपभेदों के कारण होता है कि के रूप में सूजन के साथ दर्द के मामले में आदर्श, कर रहे हैं। सबसे आम ओवर-द-काउंटर दर्द निवारक पेरासिटामोल (तचीपीरिना) है।
  • दर्दरोधन के लिए एंटी-इन्फ्लमाटरीज और दर्दनाशक दवाओं को अल्पकालिक रणनीतियों पर विचार करना चाहिए। यदि आप बहुत से उन सभी को एक साथ लेते हैं या यदि आप उन्हें बहुत लंबा लेते हैं, तो वे पेट, गुर्दा और यकृत की समस्याओं का सामना करेंगे।
  • यदि कंधे बहुत संक्रमित होता है और आपको लगता है कि ऐंठन, सबसे प्रभावी दवा शायद एक ओवर-द-काउंटर स्नायु शिथिलता है, जैसे कि साइक्लोबेनज़ाप्राइन इटली में इस श्रेणी में लगभग सभी दवाएं ही पर्ची पर खरीदी जा सकती हैं।
  • एक सुरक्षित विकल्प के रूप में, अपने कंधे पर एक क्रीम फैलाएं जिसमें एक प्राकृतिक दर्द निवारक होता है मेन्थॉल, कपफोर, आर्निका और कैप्सिकिन सभी पदार्थ होते हैं जो मस्तिष्ककोशिकाय दर्द से राहत की संपत्ति होती हैं।
  • ट्रीट ए सोर्स कंधे चरण 5
    5
    कंधे को लंबा व्यायाम करें दर्द के साथ मांसपेशियों में सख्त होने की संभावना हो सकती है, संभवत: दोहराए जाने वाले थकान के कारण, एक लंबे समय के लिए बनाए रखा गलत स्थिति या संयुक्त का खराब उपयोग। यदि आपके कंधे को बहुत ज्यादा चोट नहीं पहुंचाई जाती है, तो कुछ सरल खींच व्यायाम, दिन में 3-5 बार किया जाता है, आपकी मदद करेगा पीड़ा और कठोर मांसपेशियों को हल्की संभोगों के लिए अच्छी तरह से प्रतिक्रिया होती है, क्योंकि बाद में तनाव कम हो, परिसंचरण को बढ़ावा देने और लचीलेपन में सुधार। गहराई से श्वास लेने के लिए 30 सेकंड के लिए सभी खींचने की स्थिति रखें, लेकिन अगर दर्द बढ़ता है, तो तुरंत बंद करो।
  • स्थायी या बैठे हुए, शरीर के विपरीत तरफ से एक हाथ ले आओ, इसे आपके सामने से गुजारें, फिर दूसरे हाथ से कोहनी को दबाएं। जब तक आप अपने कंधे की मांसपेशियों खिंचाव महसूस नहीं धक्का रखें।
  • स्थायी या बैठे हुए, वह अपने हाथों को अपनी पीठ के पीछे रखता है और उस हाथ की कलाई को रखता है जिससे आपको दर्द होता है। जब तक आप अपने कंधे की मांसपेशियों खिंचाव महसूस नहीं करते धीरे धीरे अपनी कलाई खींचें
  • ट्रीट अ सॉर कंधे चरण 6
    6



    जब आप सोते हैं तो आपकी स्थिति पर विचार करें बिस्तर में कुछ पदों में कंधे के दर्द का कारण बन सकता है, विशेष रूप से जिन में आप अपने सिर को अपने सिर के ऊपर रखते हैं यहां तक ​​कि मोटापे से ग्रस्त लोगों को कंधे के जोड़ों को संकुचन और परेशान करने का खतरा रहता है जो उनके पक्ष में सोते हैं। अपनी चोट को बढ़ाना या दूसरों को उत्तेजित करने से बचने के लिए, लापरवाह स्थिति को पसंद करते हुए, अपनी तरफ या अपने पेट पर सोते रहें। यदि केवल एक कंधे से आपको दर्द होता है, तो आप उस पक्ष पर सो रही अधिक आरामदायक महसूस कर सकते हैं जो दर्दनाक नहीं है, लेकिन तभी आप ज्यादा तौलना नहीं करते।
  • एक तकिया का चयन करके जो सिर का समर्थन करता है, कंधों पर दबाव को दूर करना संभव है
  • जब आप अपनी पीठ पर सोते हैं, तो आप कंधे को सहारा देने के लिए एक छोटा सा तकिया का उपयोग कर सकते हैं और कंधे को थोड़ा ऊपर उठा सकते हैं।
  • अपने सिर पर या अपने पेट पर अपने सिर पर एक हाथ के साथ सो रही है, न केवल पीठ में समस्याएं पैदा होती हैं, बल्कि यह नसों को भी जोड़ सकता है जो गर्दन से हाथ तक चलती हैं। जब ऐसा होता है, तो आप अक्सर ऊपरी अंगों में झुकाव महसूस करेंगे।
  • भाग 2
    कंधे के दर्द के लिए चिकित्सा उपचार की तलाश करें

    ट्रीट अ सॉर कंधे चरण 7
    1
    डॉक्टर के पास जाएं यदि कंधे का दर्द उपरोक्त घरेलू उपचार को अच्छी तरह से प्रतिक्रिया नहीं करता है, तो आपको शारीरिक परीक्षा से गुजरना होगा। आपकी स्वास्थ्य समस्या के कारण को निर्धारित करने के लिए आपका डॉक्टर एक्स-रे या अन्य परीक्षणों का अनुरोध कर सकता है आपके निदान के अनुसार, आप अधिक शक्तिशाली दवाएं, कॉर्टिकोस्टोराइट इंजेक्शन, फिजियोथेरेपी या सर्जरी भी लिख सकते हैं।
    • चक्रीय कफ की चोटें पीठ में पुराने दर्द के सबसे आम कारणों में से एक हैं: अकेले संयुक्त राज्य अमेरिका में प्रति वर्ष 4 मिलियन से अधिक क्लिनिकल विज़िट्स उस संयुक्त साथ समस्याओं की वजह से हैं रोटेटर कफ मांसपेशियों और रंध्र का समूह होता है जो कंधे की हड्डियों के साथ मिलकर संयुक्त करता है।
    • एक्स-रे भंग, मोच, गठिया, ट्यूमर और हड्डियों के संक्रमणों का पता लगाने कर सकते हैं, भले ही वे एक एमआरआई या सीटी स्कैन मांसपेशियों, tendons, और स्नायुबंधन में समस्याओं की पहचान करने की जरूरत है।
    • सूजन और गले में कंधे में कोर्टिकोस्टेरोइड (जैसे प्रेडनिसोलोन के रूप में) (क bursitis या tendonitis के कारण) का एक इंजेक्शन कम समय में सूजन और दर्द है, साथ ही गतिशीलता और लचीलापन हासिल करने के लिए अनुमति देता है कम किया जा सकता।
    • कंधे की सर्जरी फ्रैक्चर, जोड़ों को नुकसान, कण्डरा के आँसू या स्नायुबंधन, रक्त के थक्कों को हटाने और द्रव जमा की निकासी के लिए आरक्षित हैं।
  • ट्रीट अ सॉर कंधे चरण 8
    2
    एक फिजियोथेरेपिस्ट की सिफारिश करने के लिए अपने डॉक्टर से पूछें अगर आपका दर्द चक्राकार कफ के लिए चोट या किसी अन्य समस्या से थकान और दोहराया उपयोग के कारण होता है, तो आपको पुनर्वास के लिए संयुक्त होना चाहिए। एक फिजियोथेरेपिस्ट आपको विशिष्ट और स्वनिर्धारित मजबूत बनाने और खींचने वाले व्यायाम दिखा सकता है जो आपके कंधे को अधिक मजबूत और अधिक लचीला बना देगा।
  • आपके कंधे के पुनर्वास के लिए एक फिजियोथेरेपिस्ट मशीनों, मुफ्त वजन, लोचदार बैंड, प्रशिक्षण गेंदों, अल्ट्रासाउंड थेरेपी और मांसपेशियों की उत्तेजना का उपयोग कर सकते हैं।
  • आमतौर पर, आपके पीछे की पुरानी समस्याओं को हल करने के लिए 4 से 6 सप्ताह की चिकित्सा की आवश्यकता होगी, प्रत्येक सप्ताह में 2-3 बार अभ्यास किया जाएगा।
  • सबसे अच्छा कंधे की वृद्धि अभ्यास में झुकने, नौकायन, तैराकी और गेंदबाजी शामिल है।
  • ट्रीट अ सॉर कंधे चरण 9
    3
    एक चाइकोप्रैक्टर से परामर्श करें आपके कंधे की दर्द एक गर्दन या पीठ की समस्या से संबंधित हो सकती है जो कि एक चाइकोप्रैक्टर द्वारा हल किया जा सकता है। ये पेशेवर संयुक्त विशेषज्ञ हैं और पीठ और अंग की गतिशीलता और सामान्य कार्य की वसूली पर ध्यान देते हैं। पास के जोड़ों (ग्लोनाल और एक्रोमीकालेविक्युलर) या थोरैसिक या ग्रीवा रीढ़ की समस्याओं के कारण कंधे आपको चोट पहुंचा सकते हैं। हाड वैद्य चिकित्सक दर्द के स्रोत की पहचान करेगा और यदि आवश्यक हो, प्रभावित जोड़ों को पुनर्स्थापित करने के लिए हेरफेर का उपयोग करें।
  • एक अभिव्यक्ति की हेरफेर अक्सर तस्वीर के समान ध्वनि बनाता है, लेकिन यह एक पूरी तरह से सुरक्षित और बहुत कम ही दर्दनाक ऑपरेशन है।
  • हालांकि कुछ मामलों में एक अभिव्यक्ति के एक समायोजन से कंधे की समस्या ठीक हो सकती है, लेकिन आपको महत्वपूर्ण सुधारों का अनुभव करने के लिए कई उपचार होने की संभावना अधिक है।
  • हाड वैद्य कंधों को पुनर्स्थापित करने के लिए हेरफेर का इस्तेमाल करते हैं, लेकिन फ्रैक्चर, संयुक्त संक्रमण और हड्डी का कैंसर का इलाज करने में सक्षम नहीं हैं।
  • ट्रीट अ सॉर कंधे चरण 10
    4
    पेशेवर मालिश चिकित्सा की कोशिश करो यदि दर्द आपको एक सप्ताह से अधिक समय तक सताते हैं और आपको लगता है कि इसका स्रोत अनुबंधित या थका हुआ मांसपेशियों है, तो एक प्रमाणित चिकित्सक द्वारा एक गहरी मालिश के लिए प्रस्तुत करने पर विचार करें। मांसपेशियों में दर्द, संकुचन और तनाव से राहत लेने के लिए यह उपचार महान है, जो गतिशीलता और कंधे लचीलापन को बहुत सीधा कर सकता है। इसके अलावा, मालिश संचलन को बढ़ावा देते हैं और छूट को बढ़ावा देते हैं
  • मालिश चिकित्सा तनाव और हल्के या मध्यम थकान के लिए उपयोगी है, लेकिन यह जोड़ों या तंत्रिकाओं को अधिक गंभीर चोटों के लिए अनुशंसित नहीं है।
  • आधे घंटे की मालिश सत्र के साथ शुरू करें, गले में कंधे पर केंद्रित है, लेकिन चिकित्सक से गर्दन के निचले हिस्से और इलाज में पीठ को शामिल करने के लिए कहें। एक घंटे का सत्र अधिक प्रभावी हो सकता है और आप एक या दो से अधिक महीनों में अधिक मालिश कर सकते हैं।
  • चिकित्सक को दर्द के बिना, संभव के रूप में गहन होने की अनुमति दें - आपकी मांसपेशियों को कई परतों से बना है और सभी को सबसे अच्छा परिणाम प्राप्त करने के लिए प्रेरित किया जाना चाहिए।
  • टिप्स

    • कंधे के दर्द से बचने के लिए, भारी बैग या बैग नहीं लेते जो उस संयुक्त असमान पर वजन वितरित करते हैं इसके बजाय, दो कंधे बैग के साथ एक बैग का उपयोग करें।
    • कंधे के दर्द को रोकने के लिए, अपने सिर के ऊपर बहुत अधिक वजन नहीं उठाएं। अपने कार्य केंद्र के करीब लाने के लिए एक सीढ़ी का उपयोग करें
    • यदि आपको अक्सर अपने काम में सख्ती से रहना पड़ता है, तो सुनिश्चित करें कि आप हमेशा एक तरफ शरीर को घुमाएंगे नहीं: समरूपता और संतुलन बनाए रखना महत्वपूर्ण है।
    • एक्यूपंक्चर पर विचार करें कंधे की समस्याओं के उपचार के लिए इस प्रकार के उपचार की प्रभावकारीता की गारंटी के लिए कोई वैज्ञानिक प्रमाण नहीं है, लेकिन कई वास्तविक नियमों का परिणाम परिणामों की पुष्टि करता है।

    चेतावनी

    • यदि कंधे का दर्द पहले से घने हुए छाती या श्वसन समस्याओं से जुड़ा होता है, तो तत्काल हस्तक्षेप के लिए फोन करें। आपके दिल का दौरा पड़ सकता है
    • अगर दर्द गंभीर और कमजोर पड़ता है, तो जितनी जल्दी हो सके अपने परिवार के डॉक्टर के साथ एक नियुक्ति करें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com