प्रमाणित परियोजना प्रबंधन पेशेवर कैसे बनें (संयुक्त राज्य अमेरिका में)

यह लेख एक बनने की प्रक्रिया को बताता है परियोजना प्रबंधन प्रमाणित व्यावसायिक (प्रमाणित परियोजना प्रबंधन पेशेवर) संयुक्त राज्य अमेरिका में। इस प्रकार के प्रमाणीकरण अधिकांश प्रबंधन पदों के लिए विचार करने के लिए एक आवश्यक आवश्यकता नहीं है, लेकिन यह आपके आवेदन या नौकरी के लिए अधिक मूल्य और विश्वसनीयता प्रदान करता है।

कदम

छवि का शीर्षक एक प्रमाणित परियोजना प्रबंधन पेशेवर चरण 1
1
जांचें कि क्या आपके पास "पीएमपी प्रमाणन परीक्षा"(परियोजना प्रबंधन व्यावसायिक प्रमाणन प्राप्त करने के लिए परीक्षा)। निम्नलिखित तीन आवश्यकताएं हैं:
  • आपके पास दुनिया के अन्य राज्यों में स्नातक की डिग्री या समकक्ष होना चाहिए (न्यूनतम 4 साल है, 3 साल की डिग्री नहीं है)।
  • आपके पास कम से कम 4,500 घंटे का प्रोजेक्ट प्रबंधन अनुभव तीन से कम वर्षों में होना चाहिए।
  • आपको 35 घंटे की परियोजना प्रबंधन प्रशिक्षण से गुजरना होगा। आप निकटतम एक पा सकते हैं "पंजीकृत शिक्षा प्रदाता"(प्राधिकृत शिक्षा केंद्र) परियोजना प्रबंधन संस्थान की वेबसाइट पर (पीएमआई, pmi.org)।
  • यदि आपके पास डिग्री नहीं है, तो आप अभी भी परीक्षा के लिए आवेदन कर सकते हैं यदि आपके पास कम से कम एक उच्च विद्यालय डिप्लोमा है इस मामले में, परियोजना प्रबंधन अनुभव के घंटे कम से कम 7500 होना चाहिए। और आपको अभी भी 35 घंटे की परियोजना प्रबंधन प्रशिक्षण से गुजरना होगा।
  • छवि का शीर्षक एक प्रमाणित परियोजना प्रबंधन पेशेवर चरण 2
    2
    एक बार जब आपने स्थापित किया है कि आप सभी पात्रता मानदंडों को पूरा करते हैं तो आप एसएमई के सदस्य बनने के लिए प्रथाओं को शुरू कर सकते हैं और परीक्षा लेने के लिए फॉर्म भर सकते हैं। हालांकि एसएमई के सदस्य बनने के लिए अनिवार्य नहीं है, परीक्षा शुल्क के मामले में आपके पास कुछ फायदे हैं, क्योंकि वे सदस्यता शुल्क से आंशिक रूप से ऑफसेट हैं इसके अलावा, आप पुस्तक की एक इलेक्ट्रॉनिक कॉपी "ज्ञान की परियोजना प्रबंधन शरीर को एक गाइड"(परियोजना प्रबंधन के मौलिक ज्ञान की मार्गदर्शिका), वह पाठ जिस पर पूरी परीक्षा आधारित है।
  • लगभग सभी पंजीकरण प्रक्रिया ऑनलाइन है जब आप फॉर्म भरें और पात्रता आवश्यकताओं को पूरा करते हैं, तो आपको एक सप्ताह के भीतर एक "पात्रता" पत्र प्राप्त होगा।
  • छवि का शीर्षक एक प्रमाणित परियोजना प्रबंधन पेशेवर चरण 3
    3
    सहभागिता शुल्क का भुगतान करें जो सदस्यों के लिए $ 405 है, गैर-सदस्यों के लिए $ 555 सदस्यता शुल्क $ 119 है, जिसके लिए पंजीकरण के लिए $ 10 जोड़ा गया है (कीमतें 2010 के हैं)
  • उम्मीदवारों की पूर्वनिर्धारित संख्या, यादृच्छिक रूप से चुने जाने के लिए, आवेदन के दौरान घोषित किए गए कार्यों के सत्यापन के लिए आवश्यक है। कर का भुगतान करते समय, आपको पता चल जाएगा कि आपको सत्यापन पास करने की आवश्यकता है या नहीं। यदि आपको सत्यापन के लिए चुना गया है, तो आपको आवेदन प्रक्रिया के दौरान घोषित योग्यता की एक प्रति भेजना होगा (शिक्षा, कार्य अनुभव और प्रशिक्षण के संबंध में)। नियंत्रण प्रक्रिया 6 सप्ताह तक लग सकती है।
  • यदि आपको सत्यापन के माध्यम से जाना नहीं पड़ता है, तो आपको एक मिलेगा "परीक्षण के लिए प्राधिकरण"3-5 कार्य दिवसों के भीतर ई-मेल द्वारा (परीक्षा लेने के लिए प्राधिकरण)
  • छवि का शीर्षक एक प्रमाणित परियोजना प्रबंधन पेशेवर चरण 4



    4
    एक बार जब आप अपना प्रवेश पत्र प्राप्त करते हैं, तो थॉमसन प्रोमेट्रिक वेबसाइट (प्रोमट्रिक.कॉम) पर जाएं और अपने क्षेत्र के पास उपलब्ध परीक्षण की तारीखों के पास केंद्र में परीक्षा अंक की उपलब्धता की जांच करें।
  • छवि का शीर्षक एक प्रमाणित परियोजना प्रबंधन पेशेवर चरण 5
    5
    परीक्षा के लिए संभावित तिथियों की जांच के बाद आपको यह तय करना चाहिए कि क्या आप 2-3 महीने या पीएमपी बूट कैम्प क्लास (यानी पीएमपी के लिए विशेष रूप से दिए गए सबक) के लिए एक व्यक्तिगत अध्ययन का विकल्प चुनना है या नहीं।
  • व्यक्तिगत और "पेशेवर" अध्ययन के बीच का अंतर एक व्यक्तिगत पसंद है
  • "पेशेवर" वर्गों लागत केंद्र है कि प्रदान करता है पर निर्भर करता है $ 1,700 और $ 4,200 के बीच है, का उपयोग करते हुए 200 $ -300 $ किताबें, गाइड और जो लोग चुन लिए आवश्यक परीक्षणों के उदाहरण के लिए की लागत के खिलाफ एक अध्ययन के लिए व्यक्तिगत अध्ययन
  • व्यक्तिगत रूप से अध्ययन करने वाले लोगों के लिए पहले प्रयास की औसत सफलता दर, उन लोगों के लिए लगभग 95% की दर के मुकाबले 60% है, जो कि निर्देशित कार्यक्रमों का पालन करते हैं।
  • छवि का शीर्षक एक प्रमाणित परियोजना प्रबंधन पेशेवर चरण 6
    6
    एक बार जब आपने चुना है कि क्या आप सबक में भाग लेने के लिए या व्यक्तिगत अध्ययन के लिए विकल्प चुनना चाहते हैं, तो आपको थॉमसन प्रोमेट्रिक वेबसाइट पर जाना चाहिए और उस दिन को निर्धारित करना चाहिए, जो आप उपलब्ध तिथियों के बीच परीक्षा लेना चाहते हैं। यदि संभव हो, तो हम सुझाव देते हैं कि आप अपनी तैयारी की अवधि के तुरंत बाद परीक्षा लेंगे।
  • छवि का शीर्षक एक प्रमाणित परियोजना प्रबंधन पेशेवर चरण 7
    7
    परीक्षा का समर्थन करें परीक्षाएं दिन में दो बार आयोजित की जाती हैं, हर कामकाजी दिन।
  • यह एक 4-घंटे का परीक्षण है जिसमें 200 प्रश्न हैं, जिनमें से 25 प्री-टेस्ट हैं। आपको 175 के 106 सवालों के जवाब देना चाहिए। प्री-टेस्ट प्रश्न पहले से नहीं जानते हैं। तो, सुरक्षा के लिए, आपको 200 सवालों के कम से कम 131 जवाब देना चाहिए।
  • परीक्षा के दौरान एक ब्रेक लेना कठिन है। यदि आपको इसकी ज़रूरत है, तो आप निश्चित रूप से कुछ पल ले सकते हैं, लेकिन वह समय भूल नहीं होगा
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com