स्कोलियोसिस के कारण पीठ दर्द को कैसे दूर करना

स्कोलियोसिस कशेरुक स्तंभ का एक असंतुलन है जिसका अर्थ है पार्श्व विकृति। यद्यपि स्कोलियोसिस अभी भी दर्द का कारण बन सकता है, जो लोग पीड़ित हैं, वे वास्तव में शारीरिक संकट का अनुभव करते हैं क्योंकि मांसपेशियों को विरूपण के लिए क्षतिपूर्ति करने की कोशिश में थक गया। यदि आपको थका हुआ मांसपेशियों या स्कोलियोसिस की अन्य जटिलताओं के कारण पीठ दर्द का अनुभव है, तो पता है कि आप इसका उपाय कर सकते हैं और अच्छा महसूस करने के लिए वापस आ सकते हैं।

कदम

विधि 1

तत्काल राहत खोजें
1
ओवर-द-काउंटर दर्दनाशक प्राप्त करें ओवर-द-काउंटर दवाइयां हैं जिन्हें आप बिना पर्ची के खरीद सकते हैं। विशेष रूप से, आप दर्द के खिलाफ गैर-स्टेरायडल एंटी-इन्फ्लैमेटरी ड्रग्स (एनएसएआईडी) ले सकते हैं ये गोलियां, कैप्सूल और स्प्रे में उपलब्ध हैं और आप जल्दी से पर्याप्त पीड़ित को कम करने की अनुमति देते हैं। NSAID ब्लॉक प्रोस्टाग्लैंडीन, शरीर के रासायनिक तत्व जो दर्द की उत्तेजना में मध्यस्थता करते हैं - जब ये परिसंचरण में प्रवेश नहीं करते हैं, तो दर्द नहीं माना जाता है। याद रखें, हालांकि, आपको केवल सिफारिश की खुराक से अधिक नहीं होना चाहिए, जिसे आप खुद ही दवा के बारे में पढ़ सकते हैं मुख्य गैर-स्टेरायडल एंटी-इन्फ्लैमेटरीज हैं:
  • इबुप्रोफेन: यह एक सामान्य एनएसएडी है जो प्रोस्टाग्लैंडीन का उत्पादन कम करता है और इसलिए मांसपेशियों में दर्द। सर्वश्रेष्ठ ज्ञात ब्रांड हैं पल और ब्रुफेन
  • नेप्रोक्सनः मांसपेशियों और हड्डी की थकान के कारण सूजन को सीमित करके यह काम करता है। यह एक उत्कृष्ट दर्द निवारक भी है। आप इसे आम तौर पर एलेव या मोमेंडोल के व्यापार नाम के नीचे पा सकते हैं
  • एस्पिरिन: यह दवा भी सूजन को कम करती है और आमतौर पर बायर के एस्पिरिन के नाम पर बेची जाती है
  • पेरासिटामोल: यह वास्तव में एक एनएसएडी नहीं है, लेकिन यह मस्तिष्क केंद्रों को दर्द में अवरुद्ध करने और केंद्रीय तंत्रिका तंत्र को नियंत्रित करने में सक्षम है। सबसे अच्छा ज्ञात व्यापार नाम Tachipirina है
  • 2
    एक गर्म कॉम्पैक्ट लागू करें यदि आपको दर्द होने के कारण मांसपेशियों के ऐंठन का अनुभव होता है, तो आप गर्म संकुचन का उपयोग कर सकते हैं। हीट दर्द से राहत देता है, श्वास को कम करता है और संयुक्त कठोरता को कम करता है।
  • एक कपड़े में गर्म पानी के थैले को लपेटो और फिर धीरे-धीरे दर्द के बिंदु पर इसे जगह दें। इसे 20-30 मिनट के लिए छोड़ दें
  • 3
    ठंड पैक की कोशिश करो ठंडा उपचार अनुबंधित और गले की मांसपेशियों के लिए उपयोगी हो सकता है, हालांकि यह आम तौर पर सूजन और सूजन के खिलाफ अधिक इस्तेमाल होता है। ठंड पैक तैयार करने के लिए, आपको प्रभावित क्षेत्र को 24 घंटे से अधिक 20 मिनट के अंतराल पर कवर करना होगा।
  • यदि आपके पास एक ठंडा पैक नहीं है, तो आप एक कपड़ा में जमे हुए सब्जियों के पैकेट को लपेटकर एक बना सकते हैं।
  • 4
    अपने आप को थोड़ा आराम दें यदि आपको गहन पीठ दर्द का अनुभव होता है, तो आपका शरीर आपको बता रहा है कि आपको आराम करने की आवश्यकता है। जो भी गतिविधि आप कर रहे हैं उसे रोकें और आपको पीड़ा, झूठ बोलना या कुछ करना जो आपको शारीरिक रूप से संलग्न नहीं करता है याद रखें कि आंदोलन दर्द को कम करने के लिए तकनीकों का भी हिस्सा है, फिर जैसे ही तीव्र चरण पार किया जाता है, कुछ गैर-सख्त गतिविधि करने के लिए वापस आ जाता है।
  • विधि 2

    भौतिक चिकित्सा के साथ पीठ दर्द से राहत
    1
    आप अक्सर अभ्यास खींच रहे हैं लचीलापन और मांसपेशियों की ताकत फिर से हासिल करने के लिए सबसे अच्छा तरीके खींचने में से एक है। यह एक उत्कृष्ट शारीरिक प्रभाव है जो पीठ दर्द को कम करता है - आपको सावधान रहना होगा और अधिक क्षति होने से बचने के लिए इसे ज़्यादा नहीं करना चाहिए।
    • खड़े होने पर अपने हाथों को अपने सिर पर बढ़ाएं जैसे ही आप पीठ दर्द का एक सा महसूस कर रहे हैं, उठो और छत की तरफ अपने हाथों को खींचकर एक अच्छी स्थिति बनाओ। इस तरह आप कुटिल कशेरुकाओं से नसों पर लागू दबाव को कम करते हैं।
    • पैरों के अलावा एक खिंचाव बनाने की कोशिश करें आगे बढ़ने वाले पैर के साथ एक कदम आगे बढ़ाएं अपने ऊपरी शरीर को यथासंभव ईमानदार रखने की कोशिश करें और मोटा हुआ घुटने पर अपना वजन घटाने की कोशिश करें क्योंकि आप इसे मोड़ देते हैं। इस आंदोलन के दौरान, संभव के रूप में उच्च के सामने पैर के सामने हाथ उठाएं। दूसरे हाथों से पीछे की तरफ ताड़ें ऊपर की तरफ खींचें कुछ सेकंड के लिए स्थिति पकड़ो और प्रत्येक 5-10 दोहराव के 2-3 सेट करें।
  • 2
    दर्द का कारण बनने वाली किसी भी गतिविधि को रोकें यदि आप दर्द का अनुभव करते हैं तो इसका मतलब है कि आप गलत व्यायाम कर रहे हैं या यह आपके शरीर के लिए उपयुक्त नहीं है। हर एक प्रकार का सूजन, असुविधा, झुनझुनी या सूजन एक संकेत है कि आपको तुरंत रोकना होगा
  • शारीरिक गतिविधि के बाद एक मामूली मांसपेशियों में दर्द काफी आम है, लेकिन व्यायाम के बाद खुद को प्रकट होता है और इसके प्रदर्शन के दौरान नहीं। इसके अलावा यह एक अस्थायी पीड़ा है
  • यदि आप सही तरीके से कोई व्यायाम नहीं करने से डरते हैं, तो भौतिक चिकित्सक से संपर्क करें वह आपको सही आंदोलनों को सिखाने में सक्षम होंगे।
  • यदि आप दर्द महसूस करना जारी रखते हैं, तो अपने अस्थिर चिकित्सक से संपर्क करें।
  • 3
    व्यायाम करें कि पीठ के लचीलेपन और शक्ति में वृद्धि। धीरज बढ़ाने के लिए वायु, चक्र या एरोबिक कक्षाएं लेना। आप ऐसे व्यायाम की कोशिश भी कर सकते हैं जो पीठ को मजबूत करती है और साथ ही दर्द को दूर करती है। मुद्दा चलाने के लिए:
  • एक प्रवण स्थिति में झूठ बोलें, फर्श पर अपने किनारों और कोहनी रखें। किनारों को जमीन के समानांतर होना चाहिए। अपने शरीर को अपने पैर की उंगलियों पर उठाएं ताकि यह सीधे रह सके और आपकी पीठ बिल्कुल सपाट हो। शरीर को एक सीधे सीधी रेखा बनानी चाहिए जो सिर से पैर की अंगूठी तक जाती है, कंधे से गुजरती है 15-30 सेकंड के लिए स्थिति पकड़ो
  • 4
    पिलेट करने का प्रयास करें यद्यपि यह अजीब लग सकता है, यह अभ्यास स्कोलियोसिस संबंधी विकारों को कम करने के लिए सबसे अच्छा है। वास्तव में, यह मुख्य रूप से संतुलन पर केंद्रित है, इसलिए यह सतही और गहरी मांसपेशियों दोनों पर काम करता है। एक Pilates सत्र के दौरान खींचने से दर्द को सीमित करने में मदद मिलती है।
  • Pilates अभ्यास करने से पहले, आर्थोपेडिक या फिजियोथेरेपिस्ट से परामर्श करें ज्यादातर मामलों में, स्कोलियोसिस वाले लोगों को उनकी विशिष्ट ज़रूरतों के लिए व्यक्तिगत व्यायाम की आवश्यकता होती है।
  • 5
    अभ्यास योग जैसा कि पहले कहा गया है, पीठ दर्द के खिलाफ खींचना बहुत प्रभावी है। रीढ़ की हड्डी, कंधे ब्लेड, पैर, पैर और पेट की मांसपेशियों पर ध्यान केंद्रित करके योग सब कुछ में योगदान देता है यह अभ्यास दर्द से राहत देता है और मन को छूट देता है, जो बदले में शारीरिक पीड़ा को दूर करने के लिए एक महान मदद है।
  • त्रिभुज की स्थिति निष्पादित करें. यह स्थिति हथियार, पैर और पेट की मांसपेशियों को बढ़ाकर मजबूत करती है। यह अपने धड़ को फैलाने और अपने रीढ़ की हड्डी के लाभ लचीलेपन में मदद करने का एक बढ़िया तरीका है।
  • अपने घुटनों को अपनी छाती में ले आओ। यह स्थिति, जिसे पवन मुक्तासन भी कहा जाता है, कूल्हे में रक्त प्रवाह बढ़ता है और रीढ़ को आराम करने की अनुमति देता है। अपनी पीठ पर झूठ बोलकर और अपने घुटनों को अपनी ठोड़ी के पास ले आओ। अपने पैरों को गले लगाओ और इस स्थिति को कई सेकंड के लिए रखें।
  • बिल्ली की स्थिति की कोशिश करो. पीठ पर तनाव को दूर करने के लिए यह सबसे अच्छा व्यायाम है। यह पीठ की मांसपेशियों को मजबूत बनाने में मदद करता है, जबकि रीढ़ अधिक लचीला हो जाता है
  • साइड प्लैंक की कोशिश करो अपने पैर और हाथों पर वजन रखकर सामान्य मुद्दा की स्थिति से शुरू करें धीरे-धीरे शरीर के वजन को दाहिने हाथ पर ले जाएं और शरीर को उसी तरफ घुमाएं। अपने बाएं पैर को बढ़ाएं और इसे अपने दाहिने पैर पर रखें। अपने बायीं बाह को छत तक उठा कर उठाएं। 10-20 सेकंड तक या उस स्थिति में रखें जहां तक ​​आप कर सकते हैं। इस व्यायाम को कम से कम एक दिन में दर्द कम करने के लिए और अपनी पीठ को मजबूत बनाने के लिए करें।
  • विधि 3

    वैकल्पिक व्यावसायिक उपचार की तलाश करें


    1
    वैकल्पिक उपचार पर निर्भर होने से पहले, आर्थोपेडिक के साथ चर्चा करें। यह जरूरी है कि चिकित्सक को आपके द्वारा समस्या और पीठ दर्द का इलाज करने के लिए जो कुछ भी करना है उसके बारे में सूचित किया जाए। इस तरीके से आप उन उपचारों की उपयोगिता का मूल्यांकन करने की अनुमति देते हैं जो आप अपने स्वास्थ्य के लिए वैकल्पिक चिकित्सा पेशेवर के साथ सहयोग करने और सहयोग करना चाहते हैं।
    • आपका चिकित्सक आपको अपने क्षेत्र में काम करने वाले योग्य पेशेवरों के नाम भी दे सकता है।
  • 2
    एक चाइकोप्रैक्टर पर जाएं इस प्रकार के उपचार से स्कोलियोसिस के कारण दर्द से राहत मिल सकती है, हालांकि यह रीढ़ की हड्डी की विकृति को कम करने में सक्षम नहीं लगता है।
  • हाड वैद्य भी पीठ दर्द को कम करने के लिए व्यायाम की एक श्रृंखला पर आपको सलाह दे सकता है। याद रखें कि इस प्रकार की शारीरिक गतिविधि स्कोलियोसिस को खराब होने से रोकती नहीं है, बल्कि विरूपण की वजह से दर्द कम करने के लिए ही है।
  • आप ऑनलाइन खोज कर अपने चिकित्सक या दोस्तों से सलाह लेने के लिए अपने क्षेत्र में काम करने वाले एक कायरोप्रेक्टर खोज सकते हैं।
  • याद रखें कि Chiropractic, हालांकि वैकल्पिक चिकित्सा के रूप में मान्यता प्राप्त है, अभी तक इटली में अच्छी तरह से परिभाषित और विनियमित नहीं है कुछ हस्तक्षेप राष्ट्रीय स्वास्थ्य सेवा द्वारा और किसी भी मामले में सभी क्षेत्रों में शामिल नहीं हैं। यदि आपके पास एक निजी स्वास्थ्य बीमा पॉलिसी है, तो अपने आप को सूचित करें कि आप अप्रिय आश्चर्य से बचने के लिए इस तरह के उपचार की प्रतिपूर्ति भी करते हैं।
  • 3
    चिकित्सीय मालिश की कोशिश करो इस तरह के अभ्यास के कारण पीठ दर्द को सीमित किया जा सकता है जिसमें स्कोलियोसिस के कारण होता है। आपको एक योग्य फिजियोथेरेपिस्ट पर भरोसा करना होगा जो चिकित्सकीय मालिश में माहिर हैं, क्योंकि ये आराम वाले लोगों से अलग हैं।
  • सुनिश्चित करें कि भौतिक चिकित्सक योग्य और अनुभवी है। आप ऑनलाइन खोज सकते हैं या अॉॉस्ट्रैप्डिस्ट से पूछ सकते हैं कि आपको कुछ नाम सुझाए।
  • याद रखें कि मालिश को हमेशा अपरिहार्य नहीं माना जाता है और इसलिए राष्ट्रीय स्वास्थ्य सेवा द्वारा कवर किया गया है। यदि चिकित्सक या अस्थिरोग चिकित्सकीय उपचार की एक श्रृंखला के लिए आपको नुस्खा प्रदान करता है, तो आपको केवल लागतों में योगदान करना होगा जहां तक ​​रोगी की लागत का संबंध है - अन्यथा आपको इलाज की पूरी लागत का सामना करना होगा। अगर आपके पास निजी स्वास्थ्य बीमा है, तो सुनिश्चित करें कि आपकी पॉलिसी द्वारा मालिश को कवर किया गया है।
  • 4
    एक एक्यूपंक्चरिस्ट के पास जाओ पारंपरिक चीनी दवा के इस अभ्यास से स्कोलियोसिस की वजह से दर्द से राहत मिलती है। याद रखें कि यह कोई ऐसा इलाज नहीं है जो करता है "चमत्कार" और यह कशेरुका स्तंभ के वक्रता में सुधार नहीं करेगा।
  • हमेशा एक अनुभवी एक्यूपंक्चरवादी पर भरोसा करते हैं जो स्वच्छता और सुरक्षा के सभी नियमों का अनुपालन करते हैं।
  • इसके अलावा, राष्ट्रीय स्वास्थ्य सेवा में एक्यूपंक्चर उपचार शामिल नहीं हैं और आपको अपनी जेब से हर सत्र का भुगतान करना होगा। अपने निजी स्वास्थ्य बीमा से पूछें अगर आप कुछ एक्यूपंक्चरवादी से संबद्ध हैं
  • विधि 4

    दर्द राहत पाने के लिए स्कोलियोसिस को ठीक करना
    1
    आर्थोपेडिस्ट के साथ चर्चा करें इस अनुभाग में वर्णित उपचार लागू करने से पहले, आपको डॉक्टर की सहमति प्राप्त करना होगा। कुछ प्रकार की स्कोलियोसिस को ठीक नहीं किया जाना चाहिए, क्योंकि वे अन्य स्वास्थ्य समस्याओं के कारण होते हैं जिन्हें पहले हल किया जाना चाहिए। अपने मामले से निपटने के लिए सटीक प्रक्रिया पर सलाह के लिए आर्थोपेडिस्ट से पूछें।
  • 2
    वह एक आर्थोपेडिक बस्ट पहनता है इस प्रकार की ब्रेसिंग स्कोलियोसिस का इलाज नहीं करती है, लेकिन इसके प्रभावों की प्रगति को कम करने में सक्षम है। जब आप इसे पहली बार उपयोग करना शुरू करते हैं, तो आपको इसे रात में और दिन के दौरान रखना होगा। जैसा कि विसंगति के विकास को धीमा करना शुरू होता है, आप इसे कुछ घंटों तक कम पहन सकते हैं। आर्थोपेडिक बस्ट विशेष रूप से महत्वपूर्ण है क्योंकि यह सर्जरी से गुजरने की संभावना कम करता है।
  • यदि आप जल्द से जल्द आपके धड़ का उपयोग करना शुरू करते हैं, तो आप अपनी पीठ को आगे बढ़ने से रोक सकते हैं। यदि वक्रता का आयाम 25 डिग्री और 40 डिग्री के बीच रहता है, तो आपको ऑपरेट करना नहीं होगा।
  • 3
    सर्जिकल प्रक्रिया से गुजरना यदि रीढ़ की हड्डी एक व्यापक 40 ° वक्र बनाता है, तो आप इस प्रगति को रोकने के लिए ऑपरेटिंग कमरे में जाने की आवश्यकता होगी। अन्यथा विरूपण प्रति वर्ष एक या दो डिग्री से भी बदतर हो जाएगा। ऑपरेशन के लिए तैयारी में आपको विवरण जानने के लिए और आर्थोपेडिक सर्जन से परामर्श करने की आवश्यकता होगी।
  • टिप्स

    • लचीलेपन को बढ़ाने, मांसपेशियों का निर्माण और दर्द से लड़ने के लिए हर दूसरे दिन व्यायाम करना।
    • अगर आपके बच्चे को स्कोलियोसिस का निदान किया जाता है, रोग की किसी भी प्रगति पर नज़र रखने के लिए उसे हर छह महीने से जांचें।

    चेतावनी

    • यदि पीठ दर्द बढ़ता है, तो डॉक्टर के पास जाएं- यह एक संकेत हो सकता है कि स्कोलियोसिस प्रगति कर रही है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com