कैसे एक सीधे वापस करने के लिए

तंत्रिकाओं कि शरीर के लिए मस्तिष्क कनेक्ट की एक कॉम्पैक्ट सेट: रीढ़ की हड्डी एक दूसरे को (कशेरुकाओं) के ऊपर रखा हड्डियों की एक श्रृंखला, इस संरचना glutei- को सिर से गठबंधन से बना है रीढ़ की हड्डी होते हैं। आम धारणा के विपरीत, एक स्वस्थ और पूरी तरह से कार्यात्मक स्तंभ पूरी तरह से rettilinea- वास्तव में, एक प्राकृतिक अवस्था है, जो अधिक से अधिक स्थिरता और शरीर चौड़ाई के आंदोलन के लिए अनुमति देता है (विशेष रूप से गर्दन और काठ का क्षेत्र में) प्रस्तुत नहीं होना चाहिए। इसलिए, यदि आप इसे बग़ल में देखते हैं, तो कशेरुका स्तंभ में पत्र के जैसा एक आकार होता है "एस"- किसी भी स्थिति में, जब आप इसे पीछे की तरफ से देखते हैं, तो यह थोड़ी सी तरफ लगती है, थोड़ा सा पार्श्वक वक्र के साथ। पीठ की देखभाल करने से स्वस्थ खंडों को बनाए रखने में मदद मिलती है जो कि प्रकृति (ग्रीवा और काठ) से वक्रित होती हैं, साथ ही जो सीधे सीधी हैं (जैसे वक्षीय पथ)।

कदम

भाग 1

स्पाइन की देखभाल करें
1
अच्छी स्थिति बनाए रखने के लिए प्रतिबद्ध रीढ़ की हड्डी के आकार, कार्यक्षमता और समग्र स्वास्थ्य को सुनिश्चित करने के लिए चलना या बैठने पर यह आवश्यक है एक अच्छा आसन होने का मतलब पूरी तरह से सीधे नहीं होने का मतलब है, लेकिन शरीर के संरेखण और संतुलन को बनाए रखना है, ताकि रीढ़ की आकृति में कोई समझौता नहीं किया जा सके। एक सैगिंग और झुकाव की स्थिति स्पष्ट रूप से गलत है - जब आप खड़े या बैठे होते हैं तो आपको अपने कंधों को वापस रखना पड़ता है और थोड़ा धनुषाकार काठ का हिस्सा होता है। एक सही स्थिति अक्सर आत्म सम्मान और अच्छे स्वास्थ्य का प्रतिबिंब है
  • जब आप काम पर होते हैं, तो जांच लें कि कार्यालय की कुर्सी ऊँचाई में समायोज्य है और घर पर कम बैक सपोर्ट है - जब आप टीवी देखते हैं तो अपनी पीठ का समर्थन करने के लिए एक छोटे तकिया का उपयोग करें
  • जांचें कि कंप्यूटर मॉनिटर नेत्र स्तर पर है और कुर्सी के सामने अच्छी तरह से केंद्रित है, अन्यथा आप गर्दन को मजबूर कर सकते हैं और सिरदर्द को ट्रिगर कर सकते हैं।
  • सिर पर संतुलित एक किताब के साथ चलने का अभ्यास एक पुराने ढंग की विधि की तरह लग सकता है, लेकिन यह हमेशा सही आसन लेने के तरीके सीखने का एक अच्छा तरीका है।
  • 2
    गद्दा पर सो जाओ जो अच्छे समर्थन की गारंटी देता है यहां तक ​​कि अच्छी स्थिति सुनिश्चित करने के लिए नींद के दौरान भी स्थिति महत्वपूर्ण है - याद रखें कि आप बिस्तर में 1/3 समय बिताते हैं, इसलिए आपको गद्दे की गुणवत्ता पर ध्यान देना होगा और आप कैसे सोएंगे। बहुत से लोग मानते हैं कि रीढ़ की हड्डी को आवश्यक समर्थन प्रदान करने के लिए एक फर्म गद्दा सबसे अच्छा विकल्प है - यहां तक ​​कि उन प्रकार के भी "स्मृति फोम" प्रस्ताव लाभ और अधिक से अधिक आराम की गारंटी यदि आप एक वसंत गद्दे है, तो आप इसे बदलने हर आठ या दस साल पर विचार करना चाहिए, जबकि स्मृति फोम एक छोटी जीवन है, तो आप इसे हर हफ्ते स्थायित्व को बढ़ाने के लिए बारी से अधिक होना चाहिए। यह भी तकिया मोटाई है, जो अधिक या कम एक कान और इसी कंधे के बीच की दूरी के बराबर होना चाहिए, इस तरह से गर्दन बाकी के दौरान गठबंधन रखने के लिए अनुमति देता है नियंत्रित करता है।
  • चिकित्सा और स्वास्थ्य के क्षेत्र में अधिकांश विशेषज्ञ मानते हैं कि सोते समय सोते हुए सबसे अच्छे आसन होते हैं, पक्षों और घुटनों के बीच में थोड़ा मोटा और जांघों के बीच एक छोटा तकिया।
  • अपने सिर के पीछे कई कुशन के साथ बिस्तर में पढ़ने से बचें, क्योंकि आप अपनी गर्दन पर दबाव डाल सकते हैं, ग्रीवा रीढ़ की सामान्य वक्रता से समझौता कर सकते हैं।
  • 3
    केवल गुणवत्ता वाले जूते पहनें जो ठीक से फिट होते हैं। अच्छे जैमिकॉनिक्स (आंदोलन) और आसन सुनिश्चित करने के लिए पैर महत्वपूर्ण हैं, क्योंकि वे आधार और हैं "आधार" शरीर का यदि आपको अपने पैरों के साथ समस्याएं हैं, तो ये पूरे शरीर में दिखाई देते हैं, जिसमें कशेरुक स्तंभ शामिल हैं। इसलिए, आपको कंधों के लिए समर्थन से लैस मजबूत जूते, एक छोटी सी एड़ी (लगभग 0.70-1 सेंटीमीटर) और पर्याप्त मात्रा में उंगलियों को पर्याप्त स्थान छोड़ने के लिए पर्याप्त रूप से रखना होगा। बचें लगातार बहुत तंग जूते और हाइ हील्स डाल क्योंकि आप चाल समस्याओं के कारण और (इसे वापस धक्का) शरीर के गुरुत्वाकर्षण के केन्द्र को बदल सकता है, इस प्रकार श्रोणि और रीढ़ की हड्डी संरेखण के लिए क्षतिपूर्ति के लिए मजबूर।
  • अधिक सटीक होने के लिए, ऊँची एड़ी वाले जूते पहनने से काठ के क्षेत्र में अत्यधिक वक्रता होती है, हाइपरलॉर्डिसिस नामक विकार।
  • यदि आप अधिक वजन वाले हैं, तो आपके पास फ्लैट पैरों या दूसरे से भी कम पैर हैं, आपको एक पॉडियट्रिस्ट या चाइरोप्रैक्टर से संपर्क करना चाहिए ताकि सिलवाया ऑथोटिक्स या एड़ी का समर्थन मिल सके। ये संरेखण का समर्थन करता है और पैल्विक / रीढ़ की हड्डी वाले क्षेत्र को कार्यात्मक समर्थन प्रदान करता है, पैरों के मेहराब के समर्थन के लिए धन्यवाद और दो पैरों की लंबाई के बीच किसी भी तरह की विसंगति के लिए क्षतिपूर्ति करता है।
  • अंग-लंबाई विसंगति के कारणों में शामिल हैं: बचपन या कुछ अस्थि रोगों में एड़ियों, पैर या श्रोणि के भंग है कि पूरी तरह से ठीक नहीं कर रहे हैं, घुटने के सर्जरी, हड्डी कुरूपता।
  • 4
    सक्रिय रहें और शरीर को और अधिक स्थानांतरित करें। हल्के या मध्यम शारीरिक गतिविधि में कई स्वास्थ्य लाभ शामिल हैं, जिनमें संभावित वजन घटाने और मांसपेशियों की ताकत बढ़ती है, जिससे रीढ़ की हड्डी पर अत्यधिक तनाव से बचने में मदद मिलती है। मोटापा रीढ़ की हड्डी और परिधीय जोड़ों पर बहुत ज्यादा दबाव, usurarle (पुराने ऑस्टियोआर्थराइटिस) का खतरा बढ़ और एक मिसलिग्न्मेंट ट्रिगर डालती है। इसके अलावा, यह मानते हुए कि आप ठीक से प्रशिक्षण ले रहे हैं, मजबूत मांसपेशियों (कण्डरा कनेक्शन के माध्यम से) हड्डियों और जोड़ों को सही स्थिति बनाए रखने में सहायता करते हैं इसलिए, आप सावधान रहने की प्रतिरोध व्यायाम उनके प्रतिपक्षी मांसपेशियों अनदेखी के साथ अत्यधिक तनाव कुछ मांसपेशी समूहों के अधीन करने के लिए नहीं है, या आप एक musculoskeletal असंतुलन को गति प्रदान और रीढ़ की हड्डी के एक गलत आसन लग सकता है। एक व्यक्तिगत ट्रेनर, एक भौतिक चिकित्सक या एक हाड वैद्य उचित शरीर की स्थिति के लिए महत्वपूर्ण मांसपेशियों रहे हैं क्या पूछो, घर पर या जिम में कसरत दिनचर्या शुरू करने से पहले।
  • रीढ़ की हड्डी को मजबूत करने वाले अभ्यासों के अलावा इसमें उपयोग किया जाता है खेनेवाला, पेट में उल्टी हुई और में भार उठाना स्थान "सैन्य प्रेस"- वे सभी शारीरिक क्रियाकलाप हैं जो ऊपरी शरीर की बेहतर स्थिति को बढ़ावा देते हैं।
  • यदि आपको वजन उठाना पसंद नहीं है, तो आप इसका मूल्यांकन कर सकते हैं पिलेट्स और लो योग कि, खिंचाव को मजबूत बनाने और पेट की चोली (काठ, श्रोणि और पेट) की मांसपेशियों, जो एक अच्छा postura- के खम्भों खिंचाव छाती पर का कवच शरीर के ऊपरी हिस्से के ठेके की मांसपेशियों को भंग करने की अनुमति देता है कर रहे हैं संरेखित कर सकते हैं।
  • 5
    खनिजों और विटामिनों में समृद्ध पदार्थ खाएं स्वस्थ, मजबूत और सीधे हड्डियों के लिए, आपको नियमित रूप से इन पोषक तत्वों की पर्याप्त आपूर्ति बनाए रखना चाहिए। कैल्शियम, फॉस्फोरस और मैग्नीशियम फार्म (कशेरुकाओं सहित) हड्डियों के खनिज मैट्रिक्स - अपने आहार की कमी कमजोर कंकाल, भंगुर (ऑस्टियोपोरोसिस) और भंग करने के लिए अतिसंवेदनशील बना सकता है। विटामिन डी उतना ही महत्वपूर्ण है, क्योंकि यह आंत में खनिजों के सामान्य अवशोषण की अनुमति देता है - इसकी कमियों में से एक हड्डियों को बनाता है "मुलायम" (रिकेट्स या ऑस्टोमालाशिया) और एक ही शरीर के वजन के दबाव के तहत विकृत करने के लिए प्रवण। विटामिन के अच्छी तरह से खून की जमावट के दौरान अपने कार्रवाई के लिए जाना जाता है, लेकिन भूमिका है कि जब यह कमी है कंकाल अधिक कमजोर करने के लिए जाता है strong- हड्डियों सुनिश्चित करने के लिए खेलता है पहचान नहीं।
  • कैल्शियम का सबसे अच्छा भोजन स्रोत हैं: गोभी, काली, पालक, सार्डिन, टोफू, बादाम और तिल के बीज।
  • विटामिन डी 3 को गर्मी के सूरज के प्रदर्शन की प्रतिक्रिया के रूप में शरीर द्वारा उत्पादित किया जाता है और पूरक के साथ लिया जाने वाला सबसे अच्छा तरीका है। इसके खाद्य स्रोतों में शामिल हैं: फैटी मछली (सामन, ट्यूना, मैकेरल), मछली जिगर का तेल, बीफ जिगर, कड़ी चीज और अंडे का जौ
  • विटामिन के 2 जीवाणुओं द्वारा जठरांत्र संबंधी मार्ग को कवर करते हैं और एक पूरक के रूप में चुनने का सबसे अच्छा प्रकार भी है। आप इसे किण्वित नटटो, हार्ड चीज, अंडा योर, मक्खन, चिकन जिगर और सलामी में पा सकते हैं।
  • भाग 2

    पेशेवर मदद के लिए खोजें
    1



    स्कोलियोसिस परीक्षा में भेजें इस चिकित्सा शब्द रीढ़ की एक असामान्य पार्श्व वक्रता इंगित करने के लिए है (आमतौर पर, पीठ के वक्ष या मध्य भाग) है कि विकृति, पुराने दर्द और आंदोलन की कम आयाम कारण बनता है। कारणों अभी तक पूरी तरह से जाना जाता है के लिए, कुछ बच्चों को एक जन्मजात स्कोलियोसिस, और अन्य व्यक्तियों के साथ पैदा होते हैं किशोर साल (अज्ञातहेतुक स्कोलियोसिस) के दौरान विकसित करने के लिए। इस हालत के लिए स्क्रीनिंग परीक्षणों आमतौर पर डॉक्टर के pediatra- को सामान्य दिनचर्या यात्राओं के दौरान मध्य विद्यालय के बच्चों पर प्रदर्शन कर रहे हैं लेकिन, यहां तक ​​कि काइरोप्रैक्टर्स और भौतिक चिकित्सक बीमारी का पता लगाने में सक्षम हैं। परीक्षण का अनुमान है कि रोगी कमर के स्तर पर आगे झुकाव है, जबकि चिकित्सक scapole- के संरेखण अगर उनमें से एक काफी अन्य की तुलना में अधिक protrudes का मानना ​​है, तो बहुत संभव स्तंभ के वक्ष भाग के एक स्कोलियोसिस है कि वहाँ है कशेरुका।
    • स्क्रीनिंग परीक्षणों, ज्यादा किशोरों के लिए अधिक महत्वपूर्ण हैं, क्योंकि विकास के चरण के दौरान यह अपेक्षाकृत प्रभावी उपचार के साथ (सुधारात्मक चोली के उपयोग के साथ या धातु splints के आरोपण के साथ, उदाहरण के लिए) हस्तक्षेप करने के लिए संभव है। ये उपचार धीमे या विकृति की प्रगति को रोक सकते हैं।
    • किशोरावस्था को पुरुष साथियों की तुलना में स्कोलियोसिस के आक्रामक रूप से पीड़ित होने का अधिक जोखिम होता है।
    • पार्श्व घटता, सिद्धांत में, रीढ़ की हड्डी के किसी भी हिस्से में पाए जाते हैं, लेकिन आमतौर पर वक्षीय क्षेत्र में अधिक बार होते हैं।
  • 2
    अपने परिवार के डॉक्टर से संपर्क करें या एक आर्थोपेडिक सर्जन से संपर्क करें क्या आपको पता है तो आप रीढ़ (स्कोलियोसिस) के एक पार्श्व वक्रता है क्योंकि आपके शरीर आईने में विषम दिखाई देता है या क्योंकि स्क्रीनिंग परीक्षणों सफल रहे थे, आप डॉक्टर या एक आर्थोपेडिक सर्जन को पाने के लिए किया है। जैसा कि पहले उल्लेख किया गया है, स्कोलियोसिस अक्सर लक्षणों का कारण नहीं देता है, लेकिन गंभीर विकृति के कारण दर्द और वापस समारोह में कमी आई है। चिकित्सक रीढ़ की पूरी जांच करता है और शायद समस्या की गंभीरता को बेहतर ढंग से समझने के लिए एक्स-रे की आवश्यकता होती है। यदि उचित समझा, यह इस तरह पुराने ऑस्टियोआर्थराइटिस के रूप में वयस्कता में स्कोलियोसिस के सामान्य कारणों, ऑस्टियोपोरोसिस, अस्थिमृदुता और हर्नियेटेड डिस्क से भंग होने के लिए जाँच करने के लिए निरीक्षण करता है।
  • यह कम्प्यूटरीकृत टोमोग्राफी, चुंबकीय अनुनाद इमेजिंग, या हड्डी की स्किन्टिग्राफी को रीढ़ की हड्डी की समस्या का अधिक सटीक विश्लेषण करने की सलाह दे सकता है।
  • पार्श्वकुब्जता एक ही परिवार के कई सदस्यों में हो सकता है और इस मामले में इस कारण के लिए एक आनुवंशिक रूप से घटक हो सकता था, बच्चों को जो स्कोलियोसिस के साथ माता पिता, भाई या बहनें समय-समय पर और नियमित रूप से निरीक्षण से गुजरना चाहिए।
  • 3
    आर्थोपेडिस्ट के साथ सर्जरी की संभावना का मूल्यांकन करें रीढ़ की हड्डी में सर्जरी रोगियों को जो दर्द की शिकायत करते हैं और समस्याओं तथापि schiena-, एक विशेष रूप से तेजी से और आक्रामक ने टक्कर मार दी किशोर स्कोलियोसिस के लिए पहली पंक्ति उपचार हो सकता है के विशाल बहुमत में एक अंतिम उपाय के रूप में माना जाना चाहिए। इस प्रक्रिया में अक्सर हड्डियों के प्रत्यारोपण का इस्तेमाल करते हुए या धातु की छड़ या अन्य उपकरणों के बीच दो या अधिक कशेरुकाओं का संलयन शामिल होता है जो संरचनात्मक समर्थन प्रदान करते हैं। लक्ष्य को पुनर्मूल्यांकन करना और विकृत कशेरुकाओं को एक साथ मर्ज करना है, ताकि वे एक ठोस और सीधे ब्लॉक बनाकर चंगा करें। याद रखें कि शल्य चिकित्सा मुख्य रूप से असामान्य वक्रता को सही करने और विकासशील किशोरों में और वयस्कों, जो तथापि scoliosi- के कुछ प्रकार है के लिए नहीं प्रगतिशील विकृति को रोकने के लिए प्रयोग किया जाता है, रीढ़ की हड्डी संलयन सर्जरी भी के लिए उपयुक्त है बुजुर्गों ने रीढ़ की छाती की छाती में ऑस्टियोपोरोसिस फ्रैक्चर की सूचना दी है, जो उन्हें शिकार करने वाली उपस्थिति देते हैं।
  • धातु slats (शल्य स्टील या टाइटेनियम) विलय के पूरा होने ossea- शिकंजा, हुक और / या धातु के तार और के माध्यम से रीढ़ की हड्डी से जुड़े हैं दौरान सीधा रीढ़ बनाए रखने के लिए उपयोग किया जाता है समय की सबसे निकाल दिए जाते हैं जब बच्चे पहुँच वयस्कता।
  • इन प्रक्रियाओं के लिए संभावित जटिलताओं में संक्रमण (अस्थिकशोथ), संवेदनाहारी, तंत्रिका क्षति या पक्षाघात और क्रोनिक दर्द के लिए एलर्जी संबंधी प्रतिक्रियाएं हैं।
  • 4
    एक हाड वैद्य या ओस्टियोपैथ देखने के लिए जाओ दोनों रीढ़ की हड्डी के विशेषज्ञ हैं और आम तौर पर रीढ़ की हड्डी और मस्तिष्क संबंधी सामान्य समस्याओं का इलाज करने के लिए आम तौर पर एक और प्राकृतिक चिकित्सीय दृष्टिकोण का उपयोग करते हैं, जैसे कि हेरफेर। वे परिवर्तन के लिए कॉलम की जांच कर सकते हैं जैसे असामान्य curvatures, प्रतिबंधित या खराब स्थिति में zygapophyseal जोड़ों और / या अनुबंधित परास्नातक मांसपेशियों। यदि रीढ़ की हड्डी के साथ कोई समस्या है, तो संभव है कि एक प्रकार की हेरफेर के साथ आगे बढ़ें "रीढ़ की हड्डी संरेखण", सही स्थिति में zygapophyseal जोड़ों को वापस लाने और सामान्य गतिशीलता को पुनर्स्थापित करने के लिए रीढ़ की हड्डी में हेरफेर मध्यम या गंभीर स्कोलियोसिस के प्रभाव को उलट नहीं कर सकते, लेकिन उचित संरेखण और कार्यक्षमता को बनाए रखने की अनुमति देता है।
  • एक रीढ़ की हड्डी का चिकित्सक या एक ओस्टियोपैथ द्वारा किए गए नियमित रीढ़ की हड्डी के उपचार (यहां तक ​​कि मासिक) पीठ दर्द के अधिकांश मामलों में उपयोगी होते हैं और बेहतर स्थिति विकसित करते हैं।
  • स्नैप और क्रैकल्स जो हेरफेर सत्र के दौरान सुन सकते हैं, वे जोड़ों में दबाव में बदलाव के कारण होते हैं जो नाइट्रोजन बुलबुले को निष्कासित करते हैं और फट जाती हैं।
  • टिप्स

    • इस बात का कोई सबूत नहीं है कि शारीरिक गतिविधि स्कोलियोसिस को खराब होने से रोकती है - हालांकि, मजबूत मांसपेशियों को इस स्थिति से जुड़े पीठ दर्द से लड़ने में सहायता मिलती है।
    • मानो या न मानो, रीढ़ की छाती (पीठ के केंद्रीय क्षेत्र) बहुत सीधा हो सकता है और बुलाया व्यंग का कारण बन सकता है "सैन्य आसन".

    चेतावनी

    • यदि आप किसी भी विकृति या असमान क्षेत्रों पर ध्यान देते हैं, सही तकनीक और ज्ञान के बिना, और भी अधिक नुकसान और दर्द पैदा करने का खतरा - अपनी पीठ को अपने आप को सीधा करने की कोशिश न करें। समस्या का इलाज करने के लिए एक डॉक्टर से संपर्क करें
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com