स्कोलियोसिस को रोकना

स्कोलियोसिस रीढ़ की एक असामान्य वक्रता है जो आमतौर पर कंधे के ब्लेड के बीच के पीछे या थोरैसिक क्षेत्र के मध्य क्षेत्र को प्रभावित करती है। यदि आप इसे बग़ल में देखते हैं, तो आप देख सकते हैं कि रीढ़ की हड्डी में एक मामूली एस आकार लेता है जो खोपड़ी के आधार से कॉक्सैक्स तक शुरू होता है। हालांकि, इसे पीठ से देखकर, यह सीधे होना चाहिए, बिना पार्श्व विचलन के। यदि आप देखते हैं कि यह सही या बाएं झुकता है, इसका मतलब है कि आपके पास स्कोलियोसिस है दुर्भाग्य से, ज्यादातर मामलों में नहीं

यह विकृति से बचने के लिए संभव है, खासकर जब वक्रता किशोरावस्था (इडियोपैथिक स्कोलियोसिस) के दौरान विकसित होती है, हालांकि इसकी प्रगति को कम करना संभव है। दूसरी तरफ, स्कोलियोसिस के कुछ रूपों से बचने के लिए संभव है जो वयस्कता में विकसित होते हैं जबकि एक सही आसन बनाए रखते हुए, शारीरिक व्यायाम करते समय समरूपता और अच्छी तरह से भोजन करते हैं

कदम

भाग 1

किशोरों में स्कोलियोसिस की प्रगति को धीमा कर दें
इमेज शीर्षक से रोकें स्कोलियोसिस चरण 1
1
डॉक्टर से परामर्श करें आप अपने बच्चे को, स्कोलियोसिस है क्योंकि हो सकता है स्कूल में एक परीक्षा के लिए पॉजिटिव पाए या क्योंकि किसी बनाया आपको लगता है कि उसकी पीठ या उसके शरीर की ओर विषम दिखाई देता है, परिवार के डॉक्टर या एक के लिए एक नियुक्ति नोटिस लगता है विशेषज्ञ, ओर्थपेडीस्ट की तरह स्कोलियोसिस लड़कों में बहुत जल्दी खराब हो सकती है, इससे पहले कि आप एक पेशेवर, बेहतर जाने के पहले। डॉक्टर स्कोलियोसिस को पूरी तरह से रोका नहीं जा सकते हैं, लेकिन इसे पर्याप्त रूप से जांच कर सकते हैं और इसे विकसित करने या खराब होने से रोकने के लिए वैध समाधान प्राप्त कर सकते हैं।
  • शायद, डॉक्टर एक्स-रे का प्रदर्शन करने और वक्रता के कोण को मापने का फैसला करेंगे। वक्र के 25 से 30 डिग्री तक पहुंचने तक स्कोलियोसिस को विशेष रूप से गंभीर नहीं माना जाता है।
  • यह एक ऐसी बीमारी है जो लड़कों से अधिक बार लड़कियों को प्रभावित करती है और परिवार के सदस्यों में फैलती है, इसलिए कुछ मामलों में इसे वंशानुगत माना जा सकता है।
  • प्रतिरक्षित स्कोलियोसिस चरण 2 शीर्षक वाली छवि
    2
    सुधारात्मक धड़ के बारे में अपने डॉक्टर से पूछें प्रगतिशील स्कोलियोसिस से पीड़ित किशोरों के बीच यह एक आम विकल्प है कोर्सेट अपने विकास को रोक नहीं सकता है, लेकिन कुछ मामलों में यह इसे बदतर होने से रोक सकता है। स्थिति की गंभीरता और बिंदु जहां अप्राकृतिक वक्रता प्रकट होती है, उस पर निर्भर करता है कि बस्ट धातु आवेषण के साथ कठोर या लोचदार प्लास्टिक सामग्री से बना हो सकता है। आमतौर पर, यह छाती के अधिकतर को कवर करता है और कपड़ों के नीचे पहना जा सकता है। उपचार के इस प्रकार के स्थान पर रखा जाता है जब वक्रता से अधिक या 25 डिग्री के बराबर है और तेजी से प्रगति करता है, या यदि आप एक युवा उम्र का विकास, जब रीढ़ की हड्डी अभी भी बढ़ रहा है और पहले से ही अधिक से अधिक एक कोण को नियुक्त किया है 30 डिग्री।
  • कई महीनों या कुछ सालों तक अधिकांश अवशेषों को दिन में कम से कम 16 घंटे पहना जाना चाहिए, जब तक रीढ़ की हड्डी बढ़ती नहीं रह जाती।
  • कई अध्ययनों से यह निष्कर्ष आया है कि आर्थोपेडिक बस्ट्स सर्जरी की आवश्यकता की सीमा तक खराब होने से वक्रता को रोकते हैं।
  • आम तौर पर, अभिभावक के उपयोग से स्कोलियोसिस के लाभ के साथ लगभग 25% बच्चों / किशोरों का लाभ होता है।
  • प्रतिरक्षित स्कोलियोसिस चरण 3 शीर्षक वाली छवि
    3
    स्पाइनल सर्जरी के बारे में अपने डॉक्टर से बात करें यह प्रक्रिया एक अंतिम उपाय के रूप में माना जाना चाहिए, लेकिन कुछ मामलों में यह वक्रता है, जो स्वास्थ्य संबंधी अन्य समस्याओं (अंगों की भीड़ के कारण), पुराने दर्द और लंबे समय में विकलांगता का कारण बन सकता की प्रगति को रोकने के लिए आवश्यक है। हस्तक्षेप में हड्डी के grafts के साथ दो या अधिक कशेरुकाओं को मर्ज करने और धातु की सलाखों या अन्य उपकरणों को सम्मिलित करने में आपकी सहायता की जाती है जिससे आप अपनी पीठ को सीधे और अच्छी तरह से समर्थित बनाए रख सकते हैं। संचालन मुख्य रूप से एक विशेष रूप से स्पष्ट वक्र सही या रोकने dell`adolescente- विकास के दौरान प्रगति आमतौर पर वयस्कों, जो स्कोलियोसिस के एक मामूली रूप है पर लागू नहीं है करने के लिए किया जाता है। हालांकि, रीढ़ की हड्डी संलयन भी बड़े लोग हैं, जो वापस के मध्य क्षेत्र में ऑस्टियोपोरोटिक भंग के कारण स्कोलियोसिस या कुब्जता (गिर उपस्थिति) है के लिए असामान्य नहीं है।
  • हड्डी संलयन पूरा होने तक रीढ़ की हड्डी का समर्थन करने के लिए स्टेनलेस स्टील या टाइटेनियम बार का उपयोग किया जाता है - इन धातु की छड़ें रीढ़ की हड्डी से शिकंजा, हुक और / या पिन के साथ संलग्न हैं।
  • सर्जरी से संबंधित संभावित जटिलताओं में संक्रमण, अत्यधिक रक्तस्राव, संज्ञाहरण के लिए एलर्जी की प्रतिक्रिया, तंत्रिका क्षति / पक्षाघात और क्रोनिक दर्द।
  • भाग 2

    वयस्कों में स्कोलियोसिस को रोकना
    प्रतिरक्षित स्कोलियोसिस चरण 4 शीर्षक वाली छवि
    1



    वयस्कों में स्कोलियोसिस के कारणों को समझें ज्यादातर मामलों में यह अज्ञात रूप है - इसका मतलब यह है कि लोग इस विकार को विकसित करने के लिए कोई ज्ञात कारण नहीं हैं। कुछ विकृति के कारण हो सकता है:
    • जन्मजात स्कोलियोसिस: इसका मतलब है कि जन्मदिन पर स्कोलियोसिस पहले से मौजूद है। कम उम्र के बाद से इस बीमारी को अनदेखा कर दिया गया हो सकता है, लेकिन समय के साथ यह खराब हो सकता है।
    • पैरललिक स्कोलियोसिस: यदि रीढ़ की हड्डी के आसपास की मांसपेशियों को कमजोर करना शुरू हो जाता है, तो रीढ़ की हड्डी धीरे-धीरे वक्र से शुरू होती है, अपनी मूल स्थिति को खो देती है और स्कोलियोसिस की ओर बढ़ जाती है। यह विकार अक्सर एक रोग की चोट के कारण होता है और यहां तक ​​कि पक्षाघात हो सकता है।
    • माध्यमिक कारण: इस मामले में स्कोलियोसिस रीढ़ की हड्डी में विभिन्न रोगों का नतीजा है, जैसे कि वज़न, ऑस्टियोपोरोसिस, ऑस्टोमालाशिया या कशेरुक स्तंभ पर सर्जरी के परिणामस्वरूप।
  • प्रतिरक्षित स्कोलियोसिस चरण 5 शीर्षक वाली छवि
    2
    रोकथाम की सीमाओं से अवगत रहें दुर्भाग्य से, वयस्कता में स्कोलियोसिस से बचने के लिए आप ज्यादा कुछ नहीं कर सकते - अधिकतर समय आप रोग से जुड़े लक्षणों को नियंत्रित करने पर ध्यान केंद्रित करते हैं। गंभीर मामलों में, शल्यचिकित्सा में हस्तक्षेप करना आवश्यक है, लेकिन लक्ष्य आमतौर पर रीढ़ को मजबूत करने और दर्द को प्रबंधित करने के लिए होता है।
  • प्रेस्टोल्ट स्कोलियोसिस चरण 6 शीर्षक वाली छवि
    3
    शारीरिक गतिविधि के साथ शक्ति, लचीलापन और आंदोलन के आयाम बढ़ता है। मांसपेशियों को मजबूत करने के लिए कुछ उपाय हैं और शायद स्कोलियोसिस को इससे भी बदतर या अधिक दर्दनाक होने से रोकने। फिजियोथेरेपी और हाइड्रोथैरेपी मदद कर सकते हैं, क्योंकि कायरोप्रैक्टिक उपचार दर्द से छुटकारा पा सकते हैं।
  • एक योग्य फिजियोथेरेपिस्ट से अपनी मांसपेशियों को मजबूत करने के लिए एक व्यक्तिगत कार्यक्रम स्थापित करने और अपनी पीठ को और अधिक लचीला बनाने के लिए कहें
  • जल उपचार, जोड़ों पर दबाव को कम करने में मदद करता है, जिससे आप गुरुत्वाकर्षण की सीमाओं के बिना अपनी पीठ की मांसपेशियों को मजबूत करने पर अधिक ध्यान केंद्रित कर सकते हैं।
  • हाड वैद्य, लोचदार जोड़ों को रखने और दर्द को शांत करने में मदद करता है।
  • प्रतिरक्षित स्कोलियोसिस चरण 7 शीर्षक वाली छवि
    4
    पौष्टिक भोजन खाएं शरीर के कशेरुक और अन्य हड्डियों को मजबूत, स्वस्थ और सीधे रखने के लिए, आपको नियमित रूप से कुछ खनिजों और विटामिनों से समृद्ध पदार्थ खाने चाहिए। विशेष रूप से, कैल्शियम, मैग्नीशियम और फास्फोरस बुनियादी हड्डियों के ढांचे (यह भी रीढ़ की) का गठन - इस तरह के एक आहार की कमी इस प्रकार कमजोर और हड्डियों (ऑस्टियोपोरोसिस) है, जो इसलिए अधिक भंग होने का खतरा बन की कमजोरी का कारण बनता है। जब कशेरुका टूटना और नीचा दिखना शुरू होता है, तो रीढ़ की हड्डी एक तरफ झुकती शुरू होती है और वयस्कों में अपर्याप्त स्कोलियोसिस के रूप में जाना जाता है। हड्डियों को मजबूत बनाने के लिए विटामिन डी भी एक महत्वपूर्ण पोषक तत्व है, क्योंकि यह एक तत्व है जो आंत में कैल्शियम अवशोषण की अनुमति देता है। यदि आप पर्याप्त राशि नहीं लेते हैं, तो हड्डियां बन जाती हैं "मुलायम" (बच्चों में इस विकार को रिक्तियां कहा जाता है, जबकि वयस्कों में अस्थमा), वे आसानी से एक अप्राकृतिक वक्रता को ग्रहण या मानते हैं।
  • कैल्शियम युक्त खाद्य पदार्थ गोभी, काली, पालक, सार्डिन, टोफू, डेयरी उत्पाद, बादाम और तिल के बीज हैं।
  • तीव्र सूर्य के प्रकाश के संपर्क में शरीर द्वारा प्राकृतिक रूप से विटामिन डी का उत्पादन किया जाता है, हालांकि कई लोग सूरज की रोशनी से बचने का प्रयास करते हैं। यह कई खाद्य पदार्थों में मौजूद नहीं है, लेकिन सबसे अच्छा स्रोत हैं: फैटी मछली (सामन, टूना, मैकेरल), मछली के तेल, बीफ़ यकृत, वृद्ध चीज और अंडे की जर्दी।
  • टिप्स

    • शारीरिक गतिविधि संभवतः स्कोलियोसिस की गड़बड़ी को रोकने में सक्षम नहीं है, लेकिन मजबूत पीठ की मांसपेशियों को संबंधित दर्द को कम करने में मदद मिलती है।
    • यह समझने का एक आसान तरीका है कि रीढ़ की हड्डी घुमावदार है, कमर पर आगे झुकाने के लिए, अपने हाथों को मंजिल की तरफ खींचें और कंधे के ब्लेड को देखने के लिए किसी से पूछें। यदि एक दूसरे की तुलना में अधिक है, तो शायद आपके पास स्कोलियोसिस है
    • यद्यपि कायरोप्रैक्टिक उपचार, मालिश चिकित्सा, फिजियोथेरेपी और एक्यूपंक्चर इस बीमारी के कारण असुविधा को कम कर सकते हैं, लेकिन कोई इलाज नहीं है (यदि सर्जरी नहीं है) जो वक्रता को बदल सकता है।
    और पढ़ें ... (15)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com