पीठ के सुबह की दर्दनाक आंतों से छुटकारा कैसे प्राप्त करें

पीठ पर सुबह का ऐंठन दुनिया भर में कई लोगों को मारा यह एक निराशाजनक समस्या है जो नींद और दैनिक गतिविधियों में हस्तक्षेप कर सकती है, और काम पर अनुपस्थिति का एक आम कारण है। आपके पीठ की ऐंठन के कारण की पहचान करना और समस्या का उचित तरीके से इलाज करने से स्थायी क्षति की संभावना कम हो जाएगी, साथ ही पुराने दर्द और कमजोरी को रोकने के लिए

कदम

भाग 1

कारण पता लगाएँ
मॉर्निंग चरण 1 में एक्सट्रीम बैक स्पैक्स में गेट रिड का शीर्षक चित्र
1
पता है कि मल की थकान के कारण अक्सर ऐंठन होता है जब लंगड़ा क्षेत्र की स्नायुबंधन, कण्डरा या मांसपेशियां घायल हो जाती हैं, तो काठ का प्रवाह अत्यधिक श्रम के अधीन होता है। यह समस्या आमतौर पर मांसपेशियों के अत्यधिक उपयोग के कारण होती है (जैसे कि कभी-कभी खेल के साथ होता है या भारी भार उठाने के लिए) या किसी प्रकार की प्रत्यक्ष आघात
  • कंबल के प्रयास के कारण ऐंठन के कारण, फाड़ की मांसपेशियों, रंध्र या स्नायुबंधन के क्षेत्र में प्रज्वलित होता है, जिससे तेज दर्द हो जाता है जिससे आप बदले में बदतर हो जाते हैं आप देखेंगे कि यह बाकी की अवधि के बाद अधिक है, जैसे सुबह जब आप बिस्तर से निकलते हैं
  • आप देखेंगे कि दर्द निरंतर नहीं है। पर्याप्त मुद्रा और बाकी के साथ यह कम हो सकता है या गायब भी हो सकता है
  • मॉर्निंग चरण 2 में एक्सट्रीम बैक स्पैक्स में गेट रिड का शीर्षक चित्र
    2
    मूल्यांकन करें कि क्या एक हर्नियेटेड डिस्क हो सकती है प्रत्येक रीढ़ की हड्डी में डिस्क के भीतर एक जिलेटिन सामग्री के साथ बाहरी रेशेदार कैप्सूल होते हैं। उनका कार्य बोनी कशेरुकाओं का समर्थन करना है और उनके आंदोलनों की अनुमति है। कभी-कभी, हालांकि, नरम आंतरिक सामग्री रेशेदार अंगूठी से निकलती है या बाहर निकलती है, जिससे रीढ़ की हड्डी की नहर और कशेरुकाओं की वजह से मस्तिष्क की जड़ें उत्पन्न होती हैं। परिणामस्वरूप हाइपरस्टिमलेशन विकसित हो सकता है जो मांसपेशियों में ऐंठन का कारण बनता है।
  • यदि ऐंठन एक हर्नियेटेड डिस्क की वजह से है, तो आप देखेंगे कि दर्द प्रगतिशील, निरंतर है और जब आप आंदोलन के साथ सुधार करते समय अभी भी बदतर हो जाते हैं
  • गौर करें कि दर्द कम करने के लिए वापस ही सीमित नहीं है, लेकिन यह पैर और नितंबों की ओर विस्तार कर सकते हैं और आप प्रभावित तंत्रिका की वजह से त्वचा क्षेत्रों के ऐसे झुनझुनी के रूप में संवेदी असामान्यताओं, जल या अकड़ना देखेंगे।
  • मॉर्निंग चरण 3 में एक्सट्रीम बैक स्पैक्स में गेट रिड का शीर्षक
    3
    ध्यान रखें कि हड्डी के आक्रमण के कारण ऐंठन उत्पन्न हो सकती है। यह रीढ़ की हड्डी या रीढ़ की हड्डी के पारित होने की सीमा को बढ़ाता है जो अत्यधिक हड्डियों के विकास से उत्पन्न होती है या कशेरुक के असामान्य स्थिति में होती है। संकीर्ण रीढ़ की हड्डी के नहर और कशेरुकाओं के दोनों प्रकारों (जहां स्पाइनल तंत्रिका रीढ़ की हड्डी नहर से निकलती है) में हो सकती है। हड्डी आक्रमण के सामान्य कारण कशेरुकाओं का एक परिणाम हैं ( "हड्डी spurs" जिसका विकास पुराने ऑस्टियोआर्थराइटिस से जुड़ा हुआ है) या किसी अन्य पर एक बांस (एक शर्त स्पोंडिलोलिस्थीसिस कहा जाता है) की फिसलन।
  • यदि आपकी आंतों को हड्डियों के आक्रमण के कारण होता है, तो आपको शायद एक दर्दनाक दर्द का अनुभव होगा जो आपके पैरों और नितंबों तक फैलता है। यह शरीर के एक तरफ मजबूत हो सकता है
  • डिस्क हर्निया के विपरीत, इस मामले में दर्द कम हो जाता है या बाकी के साथ गायब हो जाता है, जबकि पीछे की ओर चलने, खड़े या झुकने के दौरान खराब होता है।
  • मॉर्निंग चरण 4 में Get Rid of Extreme Back Spasms शीर्षक वाली छवि
    4
    कंकाल विकृति की संभावना से इनकार नहीं करें। कभी-कभी पीठ दर्द को कशेरुक स्तंभ के वक्रता के विकृति से संबंधित किया जा सकता है। यह दोष जन्म से उत्पन्न हो सकता है, जैसे स्कोलियोसिस के मामले में (ऐसी स्थिति जिसमें रीढ़ नीचे की ओर घट जाती है)। असामान्य संरचना इसलिए पीठ की मांसपेशियों पर अत्यधिक तनाव पैदा कर सकती है, जिससे ऐंठन पैदा हो सकती है।
  • मस्तिष्क चरण 5 में एक्सट्रीम बैक स्पैसम्स में गेट रिड ऑफ़ इमेज
    5
    डॉक्टर के साथ अपनी चिंताओं पर चर्चा करें वह आपकी समस्या के कारणों को निर्धारित करने में आपकी सहायता कर सकता है आप चिकित्सा के इतिहास प्राप्त कर सकते हैं (जाँच गठिया या ऑस्टियोपोरोसिस के एक परिवार के इतिहास है या नहीं उदाहरण के लिए,) और आप किसी भी दुर्घटनाओं, आघात या पिछले सर्जरी कि अपनी हालत को प्रभावित कर सकता सामना करना पड़ा है या नहीं। इसके अलावा, आप सूजन और संक्रमण की जांच के लिए रक्त परीक्षण कर सकते हैं।
  • कुछ मामलों में, आपका डॉक्टर अतिरिक्त नैदानिक ​​परीक्षणों का आदेश भी दे सकता है, जैसे एक्स-रे या एमआरआई
  • भाग 2

    एक गंभीर पीठ दर्द से पुनर्प्राप्त करें
    मस्तिष्क चरण 6 में एक्सट्रीम बैक स्पैक्स में गेट रिड का शीर्षक चित्र
    1
    अपनी पीठ को आराम करो मांसपेशियों में तनाव या आँसू से संबंधित सभी पीठ के अंगों के लिए, सबसे अच्छा प्रारंभिक उपचार बाकी है। एक प्रारंभिक आंदोलन चोटों और देरी के उपचार को बढ़ा सकते हैं। चोट के इलाज के लिए दो या तीन दिनों के लिए किसी भी गतिविधि को रोकें और आपकी मांसपेशियों को चिकित्सा शुरू करने की अनुमति दें।
    • ध्यान रखें कि "आराम" यह बिस्तर में छोड़ने के समान नहीं है आप बाथरूम में जा सकते हैं, एक शॉवर ले सकते हैं और एक कुर्सी पर थोड़ी देर के लिए बैठ सकते हैं। महत्वपूर्ण बात यह है कि आप एक आरामदायक स्थिति में अधिकतर समय बिताने की कोशिश करते हैं, जो आपकी चोट के स्थल पर निर्भर करता है।
  • मॉर्निंग चरण 7 में Get Rid of Extreme Back Spasms शीर्षक वाली छवि
    2
    धीरे-धीरे खड़े हो जाओ आराम की एक लंबी रात के बाद, शरीर अचानक झटकेदार आंदोलनों बर्दाश्त नहीं कर सकता। यदि आप बहुत तेज़ और बहुत ऊर्जावान हो जाते हैं, तो आप रात के आराम के दौरान मिलने वाले लाभों के साथ समझौता करने का जोखिम उठाते हैं।
  • अच्छे परिणाम के लिए, बिस्तर से बाहर निकलने के लिए अचानक उठो मत। इसके बजाय, अपनी पीठ पर रखो और अपने कूल्हों और घुटनों मोड़ छाती के लिए जांघों की तलाश करें और कुछ सेकंड के लिए गहराई से साँस लें। इस तरह आप मांसपेशियों को गर्म करने की अनुमति देते हैं फिर पक्ष पर रखो और धीरे-धीरे खड़े हो जाओ, अपने हाथों से शरीर का समर्थन करें। यदि आप दाहिनी ओर झूठ बोल रहे हैं, उदाहरण के लिए, अपने बायीं हाथ की हथेली के साथ बिस्तर पर दबाने पर धीरे-धीरे उठो।
  • मॉर्निंग चरण 8 में एक्सट्रीम बैक स्पैक्स में गेट रिड का शीर्षक
    3
    जब आप सोते हैं तब तनावपूर्ण स्थिति से बचें नींद के दौरान अपनी आसन को नियंत्रित करना मुश्किल हो सकता है, लेकिन आप स्थिति में नींद की संभावनाओं को कम करने की कोशिश कर सकते हैं जो पीठ दर्द को बढ़ाती है। अपनी तरफ झूठ बोलकर शुरू करो निचले पैर (गद्दे के संपर्क में से एक) सीधे रखें और कूल्हे और घुटने पर दूसरे को दबाएं। अपने तुला पैर के नीचे एक तकिया रखो यह स्थिति लगभग सभी लोगों के लिए सुविधाजनक है
  • यदि आप डिगेंरेटिव डिस्क बीमारी से पीड़ित हैं या आपको तंत्रिका जड़ दर्द है, तो निचले हिस्से के नीचे एक काठ का रोल रखने पर विचार करें।
  • यदि आप प्रवण सोना पसंद करते हैं, तो पता है कि यह आपकी पीठ के लिए एक विशेष रूप से कठिन स्थिति हो सकती है। श्रोणि और निचले पेट क्षेत्र में एक तकिया रखकर इसे कम से कम हानिकारक बनाओ।
  • मॉर्निंग चरण 9 में एक्सट्रीम बैक स्पैसम्स में गेट रिड ऑफ़ इमेज
    4
    जब आप सोते हैं तो थोड़े समय का ब्रेक लेने पर विचार करें यहां तक ​​कि जो लोग इस समस्या से पीड़ित नहीं होते हैं, वे लंबी नींद के बाद पीठ में कठोरता और दर्द महसूस करते हैं। ऐसा इसलिए है क्योंकि कुछ मांसपेशियों को लंबे समय तक कम या खिंचाव होता है - असामान्य नींद की स्थिति के कारण उन्हें कम रक्त की आपूर्ति भी मिल सकती है। यदि आपके लंबे समय तक सोते समय आपके आंतों को बदतर लगता है, तो आधे घंटे में सोते समय बंद करो।
  • दो हिस्सों में नींद को तोड़ने के लिए अलार्म घड़ी का उपयोग करें जब आप इसे बंद करते हैं, तो गर्मी लागू करें या अपनी पीठ और धीरे खिंचाव मालिश करें। फिर सोने के लिए वापस जाओ
  • मॉर्निंग चरण 10 में एक्सट्रीम बैक स्पैक्स के गेट रिड का शीर्षक
    5
    बर्फ लागू करें शीत चिकित्सा मांसपेशी थकान पर जादू की तरह काम करती है सूप दर्द, सूजन कम हो जाती है और ऊतक सूजन को कम करता है।
  • 15-20 मिनट के लिए दर्द तीव्र होने पर बर्फ को लागू करें, दिन में तीन बार (सुबह, दोपहर और सोने से पहले) त्वचा के साथ सीधे संपर्क (एक कपड़े या अन्य बाधा का उपयोग करें) और recommended- से अधिक समय के लिए लागू नहीं है लेकिन सबसे सो जाते हैं नहीं है जब आप इसे उपयोग करते हैं, क्या आप फ्रीज के साथ खत्म हो सकता है में रख के प्रति सावधान रहें।
  • ध्यान दें कि बर्फ दर्द को शांत नहीं करता है अगर पीठ दर्द तंत्रिका जलन के कारण होता है।
  • मॉर्निंग चरण 11 में एक्सट्रीम बैक स्पैक्स में गेट रिड का शीर्षक चित्र



    6
    गर्मी को लागू करने का प्रयास करें जब तीव्र दर्द कम हो जाता है और स्थिति स्थिर होती है, तो आप गर्मी लागू कर सकते हैं। इस बिंदु पर, चिकित्सा की प्रक्रिया चल रही है और गर्मी की मांसपेशियों को आराम करने और स्थानीय नसों प्रोत्साहित करने के लिए अनुमति देता है, एक calmante- प्रभाव भी रक्त वाहिकाओं फैल जाती, बेहतर रक्त प्रवाह को सुविधाजनक बनाने जा रहे हैं।
  • घायल क्षेत्र को गर्म करने का एक तरीका सुबह में गर्म स्नान करना है। सर्वोत्तम परिणामों के लिए, कुछ खींच व्यायाम भी करें: अपनी पीठ के पीछे मोड़ लें ताकि पानी पीड़ा पर सीधे गिर जाए, फिर अपने हथियार को फैलाने की कोशिश करें और अपने पैरों को छूने की कोशिश न करें। दर्द। एक बीस मिनट की बौछार आपको अगले कुछ घंटों के लिए राहत देनी चाहिए।
  • आप शाम को 15-20 मिनट तक रखने के लिए इलेक्ट्रिक वॉटर का उपयोग कर सकते हैं। यदि आपके पास एक उपलब्ध नहीं है, तो आप एक गर्म तौलिया के नीचे गर्म लोहे के नीचे रख सकते हैं, और एक बार जब आप पर्याप्त गर्म तापमान तक पहुंच जाते हैं, तो इसे अपनी पीठ के खिलाफ पकड़ कर रखें।
  • मॉर्निंग चरण 12 में एक्सट्रीम बैक स्पैसम्स में गेट रिड ऑफ़ इमेज
    7
    व्यायाम को मजबूत करना जब तीव्र दर्द कम हो जाता है, तो आप कुछ व्यायाम करना शुरू कर सकते हैं। इससे प्रभावित क्षेत्र में रक्त प्रवाह में सुधार होता है और वसूली तेज हो जाता है वे आपको अपनी गर्दन, कंधों और पीठ को मजबूत करने और अपनी सहनशक्ति और लचीलेपन को बढ़ाने की अनुमति देते हैं। इसके अलावा, अपक्षयी बीमारियों के मामले में, व्यायाम अस्थिर रीढ़ को मांसपेशियों से अधिक सहायता प्राप्त करने में मदद करता है।
  • अपने विशिष्ट मामले के लिए उपयुक्त अभ्यासों का एक सेट खोजने के लिए हमेशा एक डॉक्टर या फिजियोथेरेपिस्ट से परामर्श करें। कुछ गलत आंदोलनों को मांसपेशियों और डिस्क को और अधिक नुकसान हो सकता है
  • बहुत हल्का कसरत से शुरू करो और धीरे-धीरे तीव्रता में वृद्धि करें जब तक आप थोड़ी सी तनाव महसूस न करें तब तक शुरु करें, फिर धीरे-धीरे शुरुआती स्थिति में लौटने से पहले दो से पांच सेकंड के लिए रहें। 3-5 बार दोहराएं अपने आप को दर्द महसूस करने की स्थिति में धक्का मत करो
  • मस्तिष्क चरण 13 में एक्सट्रीम बैक स्पैसम्स में गेट रिड ऑफ़ इमेज
    8
    एक हल्का मालिश दें जब आप सुबह बिस्तर से बाहर निकलते हैं, तो अपनी उंगलियों के साथ कम पीठ की मांसपेशियों को मालिश करने के लिए समय ले लो। यह रक्त के प्रवाह को बढ़ाता है और एंडोर्फिन को जारी करता है, रासायनिक मध्यस्थों जो शरीर में प्राकृतिक दर्द निवारक के रूप में कार्य करते हैं।
  • सर्वोत्तम परिणामों के लिए, अपनी पीठ को मालिश करने के लिए प्रत्येक दिन 10-15 मिनट खर्च करें यदि आप चाहें, तब दोबारा दोबारा करें जब यह झूठ बोलने का समय हो।
  • भाग 3

    दवाइयाँ ले लो
    मॉर्निंग चरण 14 में एक्स्ट्रीम बैक स्पैक्स में गेट रिड ऑफ़ इमेज
    1
    पेरासिटामोल से प्रारंभ करें यदि दर्द हल्के या मध्यम है, तो आपका डॉक्टर आपको परामर्श करने वाली दवा जैसे पेरासिटामोल (जिसे एसिटामिनोफेन भी कहा जाता है) से शुरू करने की सलाह दे सकता है। विशिष्ट खुराक भोजन के एक दिन बाद तीन बार एक टैबलेट है।
    • आप एसिटामिनोफेन नियमित रूप से ले जा रहे हैं, तो आप इस तरह के omeprazole या रेनिटिडाइन (क्रमशः 20 मिलीग्राम या 150 मिलीग्राम दिन में दो बार) के रूप में, एक एसिड का शमन जोड़ना चाहिए। अपने चिकित्सक से वैसे भी पूछें अगर आपकी स्थिति के लिए यह अतिरिक्त दवा सही है
  • मॉर्निंग चरण 15 में एक्सट्रीम बैक स्पैक्स में गेट रिड का शीर्षक
    2
    विरोधी भड़काऊ दवाओं की कोशिश करो यदि आप पेरासिटामोल के साथ दर्द का प्रबंधन नहीं कर सकते, तो आपको सूजन को कम करने में कुछ की आवश्यकता हो सकती है। आप दिन में दो बार 400 एमजी ibuprofen या 500 मिलीग्राम नॅप्रोक्सीन तीन बार ले सकते हैं। ये नुस्खे के बिना उपलब्ध हैं, लेकिन आपको नियमित रूप से उन्हें लेने से पहले भी अपने डॉक्टर से परामर्श करना चाहिए।
  • मॉर्निंग चरण 16 में एक्स्ट्रीम बैक स्पैक्स में गेट रिड का शीर्षक चित्र
    3
    एंटीस्पास्मोडिक्स के लिए अपने स्वास्थ्य देखभाल प्रदाता से पूछें यदि ऐंठन गंभीर हो, तो एंटीस्पास्मोडिक एक विरोधी भड़काऊ दवा के साथ संयोजन में उपयोगी हो सकता है। हमेशा अपने चिकित्सक से परामर्श करें विशिष्ट खुराक 5-10 एमजी बैक्लोफेन एक दिन में तीन बार या 2 मिलीग्राम टिज़ेनिडाइन में तीन बार होता है।
  • अच्छे परिणाम के लिए, खाने के तुरंत बाद विरोधी भड़काऊ दवाएं और सोते समय एंटीस्पास्मोडिक दवा ले लो। इस तरह से सुबह की ऐंठन को नियंत्रित करना आसान है।
  • भाग 4

    वैकल्पिक उपचार की तलाश करें
    मॉर्निंग चरण 17 में एक्सट्रीम बैक स्पैक्स के गेट रिड का शीर्षक चित्र
    1
    एक्यूपंक्चर की कोशिश करो इसमें एक प्राकृतिक चीनी उपचार होता है, जिसका उपयोग कई सालों से किया जाता है, जिसमें शरीर के विशेष क्षेत्रों में सुइयों को सम्मिलित करना शामिल होता है। माना जाता है कि तंत्रिका तंत्र को सिग्नल भेजकर सुइयों को प्राकृतिक ऑक्सीओड्स की रिहाई को प्रोत्साहित करना है, जो बाद में हार्मोन और न्यूरोकेमिकल्स को रिलीज करते हैं। शुरू करने के लिए, 2-3 सत्र एक सप्ताह से गुजरने का प्रयास करें
    • अपने क्षेत्र की स्वास्थ्य देखभाल संरचना या स्वास्थ्य बीमा कंपनी से जांच करें (यदि आपने एक निर्धारित किया है)। कुछ कंपनियां एक्यूपंक्चर उपचार के लिए कवरेज प्रदान करती हैं
  • मॉर्निंग चरण 18 में एक्सट्रीम बैक स्पैसम में गेट रिड का शीर्षक चित्र
    2
    एक पेशेवर मालिश चिकित्सा के लिए सबमिट करें यह विशेष रूप से पुरानी, ​​गैर-विशिष्ट दर्द और ऐंठन से पीड़ित लोगों के लिए उपयोगी हो सकता है। यह चिंता और अवसाद को दूर करने में भी सक्षम है।
  • गर्भावस्था के दौरान होने वाली पीठ की ऐंठन के लिए मालिश चिकित्सा विशेष रूप से प्रभावी होती है। जन्मपूर्व मालिश में एक विशेषज्ञ चिकित्सक की तलाश करें
  • मॉर्निंग चरण 1 में एक्स्ट्रीम बैक स्पैक्स में गेट रिड ऑफ़ इमेज
    3
    एक हाड वैद्य देखने के लिए जाओ रीढ़ की हड्डी में हेरफेर करने में शिशु चिकित्सकों को प्रशिक्षित किया जाता है, स्पाइन के चारों ओर कम मांसपेशियों की गतिशीलता में सुधार और बढ़ती लचीलेपन नियमित रूप से कायरोप्रैक्टिक सत्र, शारीरिक व्यायाम और अन्य चिकित्सा उपचार के साथ, दर्द और ऐंठन को कम करने में सहायक हो सकता है।
  • मॉर्निंग चरण 20 में एक्स्ट्रीम बैक स्पैसम्स के गेट रिड का शीर्षक चित्र
    4
    सीखना अलेक्जेंडर तकनीक. इस प्रकार की चिकित्सा लोगों को अपने आसन को सुधारने के लिए सिखाती है, इस प्रकार दर्द से राहत और बढ़ती गतिशीलता अनुसंधान ने पाया है कि यह तकनीक लंबी अवधि में दर्द कम करने में सक्षम है और स्थायी अक्षमता की संभावना कम कर सकती है।
  • मॉर्निंग चरण 21 में एक्सट्रीम बैक स्पैक्स के गेट रिड का शीर्षक
    5
    अपने आहार पर ध्यान दें वापस ऐंठन का इलाज करने के लिए कोई विशेष आहार नहीं है, लेकिन मांसपेशियों, हड्डियों और सामान्य स्वास्थ्य के लिए स्वस्थ भोजन हमेशा अच्छा होता है अपने चिकित्सक या पोषण विशेषज्ञ से बात करें यदि आप सुनिश्चित नहीं हैं कि आपको क्या खाना चाहिए।
  • विटामिन बी -12, विटामिन डी, मैग्नीशियम, और कैप्सिकिन सभी तत्व हैं जो पीठ दर्द से पीड़ित कुछ लोगों की मदद कर सकते हैं। इनमें से बहुत से विरोधी भड़काऊ गुण हैं इसलिए, उन्हें खुराक के रूप में लेने पर विचार करें, साथ ही स्वस्थ आहार के माध्यम से उनका सेवन बढ़ाना।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com