फैनकोनी एनीमिया का निदान कैसे करें

फैनकोनी एनीमिया एक विरासत में मिली बीमारी है जो मुख्य रूप से अस्थि मज्जा को प्रभावित करती है। यह रक्त कोशिकाओं के उत्पादन में हस्तक्षेप करता है और अस्थि मज्जा को दोषपूर्ण कोशिकाओं का उत्पादन करता है जिससे गंभीर स्वास्थ्य समस्याएं उत्पन्न होती हैं, जैसे कि ल्यूकेमिया, जो कि रक्त का एक कैंसर है। हालांकि, फैनकोनी एनीमिया स्नेह का सबसे अधिक प्रासंगिक पहलू रक्त संबंधी है, यह रोग अंगों, ऊतकों और शारीरिक प्रणालियों को भी प्रभावित कर सकता है और कैंसर के विकास के जोखिम को बढ़ा सकता है। इसकी शुरूआत के बावजूद पुरुष और महिला दोनों ही विषयों में समान हैं।

कदम

विधि 1

लक्षण पहचानें
निदान छवि फैनकोनी एनीमिया चरण 1
1
किसी भी जन्मजात विसंगतियों के लिए देखो फैनकोनी एनीमिया वाले 75% रोगियों में कम से कम एक जन्म दोष या जन्मजात विसंगति है। जन्मजात विसंगतियों फैनकोनी एनीमिया के नैदानिक ​​निदान के लिए बहुत महत्वपूर्ण सुराग हैं।
  • सबसे आम त्वचा की रंजकता, हड्डियों और जोड़ों के विकृति, आंखों के दोष और कान, प्रजनन अंगों, गुर्दे और हृदय संबंधी दोषों के साथ समस्याएं हैं।
  • अन्य अक्सर विसंगतियों को नीचे वर्णित किया गया है
  • निदान फैनकोनी एनीमिया चरण 2 नामक छवि
    2
    त्वचा की हाइपरप्लगमेंटेशन के कारण होने वाली स्पॉट की उपस्थिति की पहचान करें। अक्सर त्वचा पर रंगीन स्पॉट दिखाई देते हैं। वे स्पष्ट भी हो सकते हैं (हाइपोपाइमेंटेशन)
  • निदान छवि फैनकोनी एनीमिया चरण 3
    3
    सिर और चेहरे की सबसे आम असामान्यताएं जानें सिर और चेहरे की असामान्यताएं छोटे या बड़े सिर, छोटे जबड़े, पक्षी के आकार का सिर (माइक्रोसेफली), उच्च और प्रमुख माथे, आदि शामिल हैं। कुछ मरीजों की कम शल्यता और एक हाथी की आंखें होती हैं।
  • निदान करें फैनकोनी एनीमिया चरण 4 निदान छवि
    4
    सिर और चेहरे की सबसे आम असामान्यताएं जानें सिर और चेहरे की असामान्यताएं छोटे या बड़े सिर, छोटे जबड़े, पक्षी के आकार का सिर (माइक्रोसेफली), उच्च और प्रमुख माथे, आदि शामिल हैं। कुछ मरीजों की कम शल्यता और एक हाथी की आंखें होती हैं।
  • निदान फैनकोनी एनीमिया चरण 5 नामक छवि
    5
    रीढ़ या मस्तिष्क में असामान्यताओं पर ध्यान दें रीढ़ की हड्डी या कशेरुकाओं के दोषों में घुमावदार रीढ़, या स्कोलियोसिस (पार्श्व वक्रता), असामान्य पसलियों और कशेरुक या अतिरिक्त कशेरुकाओं की उपस्थिति शामिल हैं।
  • फेनकोनी एनीमिया स्पिना बिफिडा से भी संबंधित हो सकता है, एक विकृति जिसमें एक या अधिक कशेरुकाओं का अधूरा बंद होना रीढ़ की हड्डी के फैलाने को बढ़ावा देता है, केंद्रीय तंत्रिका तंत्र का महत्वपूर्ण अतिरिक्त भाग।
  • निदान फैनकोनी एनीमिया चरण 6 नामक छवि
    6
    पुरुष और महिला जननांग में कोई दोष पहचानें छोटे लिंग, गुप्तवृषणता (एक का वंश या अंडकोषीय थैली में दोनों अंडकोष की विफलता), लिंग की निचली सतह पर मूत्रमार्ग, फिमॉसिस (छिद्र preputial का संकुचन: पुरुषों में जननांग दोष सब जननांगों का अल्प विकास शामिल जो पूरी तरह से और स्वतंत्र रूप से ग्लानों को खोजने की ओर जाता है), छोटे अंडकोष और कम शुक्राणु उत्पादन जो बांझपन के लिए अग्रणी है।
  • मादा जननांग में दोष अनुपस्थित, बहुत ही संकीर्ण या अविकसित योनि या गर्भाशय और सिकुड़ना अंडाशय शामिल हैं।
  • निदान फैनकोनी एनीमिया चरण 7 नामक छवि
    7
    पता है कि आंखों, पलकें और कानों की विकृति हो सकती है। इन दोषों के परिणामस्वरूप, एएलएस वाले कोई व्यक्ति सुनवाई या दृष्टि समस्याएं हो सकता है।
  • निदान छवि फैनकोनी एनीमिया चरण 8
    8
    एहसास है कि महत्वपूर्ण अंगों के साथ समस्या पैदा हो सकती है फेनकोनी एनीमिया अक्सर गुर्दे और दिल को प्रभावित करती है
  • गुर्दा की समस्याओं में गुर्दे या विकृत गुर्दे की अनुपस्थिति शामिल है।
  • फानकोनी के एनीमिया से जुड़े सबसे सामान्य हृदय संबंधी दोष अंतःस्रावीय सेप्टम (डीआईवी) का दोष है जिसमें हृदय के दो निचले कक्षों के बीच एक असामान्य संचार होता है।
  • निदान छवि फैनकोनी एनीमिया चरण 9
    9
    किसी भी विकास की समस्याओं के बारे में जानें किसी भी प्रकार के एनीमिया के कारण विभिन्न ऊतकों को ऑक्सीजन की अपर्याप्त आपूर्ति होती है और इसके परिणामस्वरूप सामान्य विकास के लिए आवश्यक पोषक तत्वों का खराब उपयोग होता है। इसलिए, सामान्य रूप में, रोगी कुपोषित है
  • माता के गर्भ में अपर्याप्त पोषण के कारण बच्चे का जन्म कम हो सकता है।
  • बच्चा सामान्य दर से नहीं बढ़ता है यह अक्सर अपने साथियों की तुलना में लंबाई और पतली में बढ़ने के लिए संघर्ष करता है।
  • कम मस्तिष्क के विकास के कारण कम बुद्धि या सीखने की कठिनाइयां होती हैं।
  • निदान फुनाकोनी एनीमिया चरण 10 नाम वाली छवि
    10
    एनीमिया के क्लासिक लक्षणों पर ध्यान दें जब अस्थि मज्जा अच्छी तरह से काम नहीं करता है, तो तीन प्रकार के रक्त कोशिकाओं (लाल रक्त कोशिकाओं, श्वेत रक्त कोशिकाओं और प्लेटलेट्स) के उत्पादन में बाधा है। एनीमिया बीमारी है जो लाल रक्त कोशिकाओं की संख्या कम कर देता है। रक्ताल्पता वाले व्यक्तियों में त्वचा पीली है, क्योंकि लाल रक्त कोशिकाएं रक्त के लाल रंग के लिए जिम्मेदार हैं और इसलिए, त्वचा का गुलाबी रंग।
  • थकान एनीमिया का मुख्य लक्षण है ऐसा इसलिए होता है क्योंकि ऑक्सीजन की आपूर्ति, कोशिकाओं के पोषक तत्वों को जलाने और ऊर्जा पैदा करने के लिए जरूरी है, एनीमिया से पीड़ित लोगों में कम हो जाता है।
  • अनीमिया कार्डियक आउटपुट में वृद्धि का कारण बनती है और इसलिए, खराब ऑक्सीजनकरण के लिए क्षतिपूर्ति करने के प्रयास में ऊतकों को रक्त की आपूर्ति। यह गतिविधि हृदय को टायर कर सकती है और दिल की विफलता को जन्म देती है। नतीजतन, खांसी एक फैलदार थूक, डिस्पीनिया या विशेष रूप से झूठ बोलने, शरीर की सूजन आदि में श्वास लेने में कठिनाई के साथ विकसित होती है।
  • एनीमिया के अन्य लक्षण चक्कर आना, सिरदर्द (मस्तिष्क में ऑक्सीजन की कमी के कारण), ठंड और गीली त्वचा आदि।
  • निदान छवि फैनकोनी एनीमिया चरण 11
    11
    सफेद रक्त कोशिका में कमी के लक्षणों को पहचानें सफेद रक्त कोशिकाओं, या ल्यूकोसाइट्स, विभिन्न संक्रमणों के विरूद्ध शरीर की प्राकृतिक रक्षा प्रणाली का गठन करते हैं।
  • अपर्याप्त अस्थि मज्जा के मामले में, सफेद रक्त कोशिकाओं का एक कम उत्पादन होता है और इस प्राकृतिक बचाव का नुकसान होता है। सूक्ष्मजीवों की वजह से संक्रमण आसानी से विकसित होते हैं, जो लोग आमतौर पर लड़ने का प्रबंधन करते हैं
  • अक्सर, इन संक्रमणों को लंबे समय तक और इलाज करना मुश्किल है। वास्तव में, कई फैनकोनी अनीमिया रोगियों के संभावित घातक माध्यमिक संक्रमण का विकास होता है।
  • निदान फैनकोनी एनीमिया चरण 12 नामक छवि
    12
    प्लेटलेट्स की कमी से संबंधित लक्षणों पर ध्यान दें। रक्त जमावट के लिए प्लेटलेट्स आवश्यक हैं। प्लेटलेट्स के अभाव में, कटौती और सतही घावों में अधिक खून बह रहा था।
  • चोट लगने या पेटीइएईए करना संभव है। पेटेचीय त्वचा के नीचे चलने वाले छोटे जहाजों के रक्तस्राव के कारण छोटे लाल और बैंगनी त्वचा के धब्बे हैं। वास्तव में, फैनकोनी एनीमिया वाले कई लोग इस प्रकार की त्वचा के खून बह रहा होने के कारण पहली बार डॉक्टर के पास आते हैं।
  • यदि प्लेटलेट गंभीर रूप से कम हो जाते हैं, नाक, मुंह या पाचन तंत्र और जोड़ों से सहज रक्तस्राव हो सकता है। यह एक गंभीर स्थिति है जिसके लिए तत्काल चिकित्सा उपचार की आवश्यकता होती है
  • निदान छवि फेंकोनी एनीमिया चरण 13
    13



    संभावित जटिलताओं के बारे में जानें फैनकोनी एनीमिया विभिन्न जीनों की असामान्यताओं से संबंधित है (जीन कोशिकाओं के गुणसूत्रों में समाहित हैं और एक जीव के लक्षण या रूपात्मक और कार्यात्मक वर्णों के विकास के लिए जिम्मेदार हैं)। इस कारण से आनुवंशिक विसंगति सामान्य अंगों के ऊतकों की सामान्य वृद्धि और भेदभाव को प्रभावित करती है। एनीमिया और अपर्याप्त अस्थि मज्जा के अलावा, असामान्यताएं विभिन्न जटिलताओं के रूप में प्रकट हो सकती हैं।
  • असामान्य और अपरिपक्व रक्त कोशिकाओं को अस्थि मज्जा द्वारा उत्पादित किया जाता है और इसका परिणाम ल्यूकैमिया या मायलोडायस्प्लास्टिक सिंड्रोम हो सकता है। फैनकोनी एनीमिया के लगभग 10% रोगियों को किसी बिंदु पर ल्यूकेमिया का विकास होता है, जो ज्यादातर मामलों में तीव्र मायलोयॉइड ल्यूकेमिया है। ल्यूकेमिया में, अपरिपक्व कोशिकाएं, या विस्फोट, अस्थि मज्जा में मौजूद 30% से अधिक कोशिकाओं को बनाते हैं। मायलोडिस्प्लास्टिक सिंड्रोम एक मामूली रूप है जिसमें अस्थि मज्जा के भीतर विस्फोट 5-20% के बराबर होता है।
  • फेनकोनी एनीमिया भी ठोस ट्यूमर के साथ जुड़ा जा सकता है। सबसे लगातार अंक जिगर, oropharynx, घेघा (जैविक बेलनाकार आकृति है कि मुंह से पेट के लिए भोजन का मार्ग की अनुमति देता है), भग, योनि, मस्तिष्क, त्वचा, गर्भाशय ग्रीवा, स्तन, गुर्दे, फेफड़े, लिम्फ नोड्स, पेट कर रहे हैं और पेट के। कैंसर के रोगियों के लिए दृष्टिकोण गरीब हैं क्योंकि वे रसायन चिकित्सा अच्छी तरह से बर्दाश्त नहीं कर सकते (कैंसर के इलाज के लिए) कर रहे हैं।
  • विधि 2

    एक निदान प्राप्त करें
    निदान छवि फैनकोनी एनीमिया चरण 14
    1
    पूर्ण रक्त गणना (सीबीसी) लें फैनकोनी एनीमिया के निदान में पहला कदम यह निर्धारित करना है कि आपके पास ऐप्लिस्टिक एनीमिया है, जो तीन प्रकार के रक्त कोशिकाओं का अपर्याप्त उत्पादन करता है। सीबीसी लाल रक्त कोशिकाओं की संख्या, आकार और आकार का पता लगाने में सक्षम है।
    • लाल रक्त कोशिकाओं की संख्या की Fanconi एनीमिया बहुत (सामान्य मूल्यों वयस्क मादा में 5,500,000 / mm3 को वयस्क पुरुषों में 5,900,000 / mm3 और 3,5000000 को 4,3000000 के अनुरूप) कम हो जाता है, आकार आमतौर पर वे वृद्धि (सामान्य श्रेणी के 78-98 FL के बराबर है) और कई कोशिकाओं एक असामान्य आकार हो सकता था।
    • यहां तक ​​कि ल्यूकोसाइट्स और प्लेटलेट की संख्या कम हो जाती है। इस स्थिति को पैन्सीटोपेनिया कहा जाता है
  • निदान फैनकोनी एनीमिया चरण 15 नामक छवि
    2
    रेटिकुलोसाइट गिनती के लिए परीक्षण करें रेटिकुलोसाइट्स लाल रक्त कोशिकाओं, या एरिथ्रोसाइट्स के तत्काल अग्रदूत हैं। रक्त में उनका प्रतिशत दक्षता का अप्रत्यक्ष सूचक है जिसके साथ अस्थि मज्जा रक्त कोशिकाओं का उत्पादन करता है।
  • यदि उत्पादन सामान्य दर से होता है, तो रेटिकुलोसाइट्स एरिथ्रोसाइट्स का 0.5-1.5% होना चाहिए। ऐप्लिस्टिक एनीमिया के मामले में, इन मूल्यों में बहुत कम (लगभग शून्य) है।
  • छवि का निदान डायनेज़ फैनकोनी एनीमिया चरण 16
    3
    अस्थि मज्जा आकांक्षा के विषय में इस परीक्षा के साथ ही अस्थि मज्जा की गतिविधि का सीधे मूल्यांकन करना संभव है। शरीर के तापमान पर अस्थि मज्जा आम तौर पर तरल होता है
  • अस्थि मज्जा आकांक्षा के दौरान, एक सुई, हड्डी में डबल व्यापक नेतृत्व शुरू की है स्थानीय संवेदनाहारी का एक इंजेक्शन के साथ overlying त्वचा सो के बाद (या सामान्य संज्ञाहरण, अगर विषय एक बच्चा है या सहयोग नहीं करता है)।
  • यह प्रक्रिया अभी भी बहुत दर्दनाक है क्योंकि हड्डी के भीतर प्रचुर मात्रा में इन्फलेरेशन है, जहां सामान्य सुइयों के साथ स्थानीय संवेदनाहारी का संचालन करना संभव नहीं है (क्योंकि वे कठिन हड्डी को पार नहीं कर सकते हैं)। आमतौर पर बायोप्सी टिबिया के लिए, उरोस्थि के ऊपरी हिस्से या बाद के श्रेष्ठ इलीएक शिखा (श्रोणि के ऊपरी भाग) को चुना जाता है।
  • एक निश्चित गहराई तक सुई शुरू करने के बाद, बाद एक सिरिंज कि ​​धीरे एक पीले रंग के तरल है, जो अस्थि मज्जा, जो तब यदि लाल रक्त कोशिकाओं के उत्पादन के लिए पर्याप्त है यह देखने के लिए जांच की जाती है है अर्क से जुड़ा है। दर्द आमतौर पर सुई हटाने के तुरंत बाद गायब हो जाता है
  • निदान फुनाकोनी एनीमिया चरण 17 नामक छवि
    4
    अस्थि मज्जा बायोप्सी को दिया गया कभी-कभी, लंबे समय तक निष्क्रियता के दौरान मज्जा ठोस और रेशेदार हो सकता है। इस मामले में, सुई के साथ चूषण के दौरान कुछ भी नहीं निकलगा - तरल के मिजाज रिसाव को भी जाना जाता है "सूखी टैप"। इसलिए, हम मस्तिष्क की सटीक स्थिति जानने के लिए अस्थि मज्जा की बायोप्सी के लिए आगे बढ़ते हैं।
  • इस मामले में, ऊतक का एक छोटा सा टुकड़ा अस्थि मज्जा से एक विशेष खोखले सुई को निकाला जाता है। प्रक्रिया आकांक्षा के समान है। एक बड़ी गेज सुई पेश की जाती है और एक हड्डी का टुकड़ा निकाला जाता है, जबकि सुई ऊतक में ही प्रगति करता है।
  • हड्डी के ऊतकों का टुकड़ा सुई के लुमेन में डाला जाता है। बाद में, साधन वापस लिया जाता है जिसमें टुकड़ा रहता है। ऊतक को एक माइक्रोस्कोप के तहत जांच की जाती है
  • अस्थि मज्जा परीक्षा भी अपरिपक्व और दोषपूर्ण कोशिकाओं के प्रतिशत के बारे में जानकारी प्रदान करती है। इस प्रकार, यह पुष्टि की जाती है कि क्या बहुत अधिक मात्रा में विस्फोट हैं जो ल्यूकेमिया या मायलोडीसिप्लास्टिक सिंड्रोम के कारण होते हैं।
  • निदान फुनाकोनी एनीमिया चरण 18 नामक छवि
    5
    गुणसूत्र टूटने की परीक्षा के अधीन। यह निश्चित परीक्षा है जिसके साथ फैनकोनी एनीमिया का पता लगाया गया है। यदि ऐप्लॉस्टिक एनीमिया का निदान किया गया है और नैदानिक ​​चित्र इंगित करता है कि फैनकोनी एनीमिया के निदान की संभावना है, तो डॉक्टर इस परीक्षण की सिफारिश कर सकते हैं।
  • गुणसूत्र टूटने की परीक्षा एक परिष्कृत परीक्षण है जो केवल कुछ केंद्रों में की जाती है। रक्त कोशिकाओं (हाथ से) या त्वचा की निकासी की चिंता इन कोशिकाओं को तब विशेष रसायनों के साथ इलाज किया जाता है, जैसे कि डायपोसोबिटाइन या मिटोमोसीन सी।
  • गुणसूत्रों (जीन की लंबी श्रृंखला) की दरारें कोशिकाओं के अंदर मनाई जाती हैं। फैनकोनी के एनीमिया में, गुणसूत्र विचित्र रूपों में खुद को विसर्जित कर लेते हैं।
  • निदान छवि फैनकोनी एनीमिया चरण 1 9
    6
    एक cytometric प्रवाह विश्लेषण (प्रवाह cytometry) बनाओ इस परीक्षण में कुछ त्वचा कोशिकाओं को एकत्र करना और इन कोशिकाओं को नाइट्रोजनस सरसों या समान रसायनों में संवर्धन करना शामिल है। संस्कृति एक ऐसी विधि है जिसमें कोशिकाएं एक कृत्रिम वातावरण में बढ़ सकती हैं।
  • सेल चक्र के जी 2 / एम चरण में फैनकोनी एनीमिया गिरफ्तारी सेल डिवीजन से प्रभावित मरीजों की कोशिकाओं (कोशिका विभाजन के विभिन्न चरणों को सेल चक्र कहा जाता है)।
  • निदान छवि फैनकोनी एनीमिया चरण 20
    7
    जन्म देने से पहले एक निदान करें यदि एक या दोनों माता-पिता फैनकोनी अनीमिया से प्रभावित होते हैं या रोग के उत्तराधिकार का खतरा होता है, तो बच्चे के पैदा होने से पहले माता के गर्भ से प्राप्त नमूनों का विश्लेषण करना उचित है।
  • Amniocentesis एक प्रक्रिया है जिसमें बोरी से छोटी मात्रा में द्रव जमा किया जाता है जिसमें भ्रूण अल्ट्रासाउंड के तहत निर्देशित सुई के माध्यम से विकसित होता है। एम्नोयोटिक तरल पदार्थ की कोशिकाओं को अलग कर दिया जाता है और फैनकोनी एनीमिया से जुड़े संभावित आनुवंशिक दोषों का पता लगाया जाता है। यह परीक्षण गर्भावस्था के 14-18 सप्ताह के रूप में शुरू किया जा सकता है।
  • कोरियोनिक विमुस नमूनाकरण (विलोकेंस्टेसिस) एक और प्रक्रिया है जिसे गर्भावस्था के शुरुआती चरण (10-12 सप्ताह) में किया जा सकता है। इस मामले में एक पतली ट्यूब योनि और गर्भाशय ग्रीवा के माध्यम से प्लेसेंटा तक डाली जाती है। फिर एक ऊतक का नमूना एक कोमल चूषण के माध्यम से लिया जाता है। उसके बाद ऊतक का विश्लेषण उसी तरीके से किया जाता है जैसे आनुवांशिक विसंगतियों के लिए।
  • विधि 3

    फैनकोनी के एनीमिया को जानने के लिए
    निदान छवि फैनकोनी एनीमिया चरण 21
    1
    पता है कि एनीमिया क्या है एनीमिया एक बीमारी है जिसमें हिमोग्लोबिन या लाल रक्त कोशिकाओं की गुणात्मक या मात्रात्मक कमी है। फेफड़ों से ऑक्सीजन दोनों को विभिन्न ऊतकों और कार्बन डाईऑक्साइड से ऊतकों से फेफड़ों तक ले जाने में लाल रक्त कोशिकाओं को आवश्यक है।
    • लाल रक्त कोशिकाओं, अन्य रक्त कोशिकाओं (श्वेत रक्त कोशिकाओं और प्लेटलेट्स) के साथ-साथ, अस्थि मज्जा द्वारा उत्पादित कर रहे हैं, लंबी हड्डियों, पसलियां, खोपड़ी और कशेरुकाओं अंदर चिमड़ा ऊतक।
    • एनीमिया के कारण विभिन्न हैं एप्लास्टिक एनीमिया, एनीमिया के कारणों में से एक है, जो अपर्याप्त अस्थि मज्जा के कारण सभी प्रकार के रक्त कोशिकाओं में कमी के कारण होती है। इसके अलावा, ऐसे विकिरण, विषाक्त पदार्थों, ड्रग्स, आनुवांशिक बीमारियों आदि जैसे कई ऐप्लॉस्टिक एनीमिया के कई कारण होते हैं।
  • निदान छवि फेंकोनी एनीमिया चरण 22
    2
    पता है कि फैनकोनी एनीमिया एक प्रकार की ऐप्लिस्टिक एनीमिया है। यह रक्त के एक वंशानुगत बीमारी है, जिसका अर्थ यह है कि व्यक्ति इस बीमारी से पैदा होता है। यह एक ऑटोसॉमल अप्रभावी तरीके से प्रेषित होता है
  • इसे स्पष्ट रूप से रखने के लिए, दोनों माता-पिता बीमार या बीमारी के वाहक होने चाहिए। वाहक होने के नाते इसका अर्थ है कि यह रोग अनुपस्थित है, लेकिन जिम्मेदार जीन का आधा हिस्सा प्रभावित होता है।
  • फैनकोनी अनीमिया में, अस्थि मज्जा पर्याप्त नए रक्त कोशिकाओं का उत्पादन करने में विफल रहता है। कई दोषपूर्ण कोशिकाओं का उत्पादन भी होता है जो ल्यूकेमिया या रक्त कैंसर के विकास के लिए पैदा कर सकते हैं।
  • निदान छवि फैनकोनी एनीमिया चरण 23
    3
    एहसास है कि फैनकोनी एनीमिया के रोगियों में ल्यूकेमिया या कैंसर के विकास का खतरा अधिक है। वास्तव में, फैनकोनी एनीमिया वाले दस लोगों में से एक में ल्यूकेमिया का विकास होता है। शरीर के अन्य भागों में अन्य प्रकार के ठोस ट्यूमर के विकास के खतरे भी हैं। सबसे आम बिंदु मुंह, जीभ, गले, मादा प्रजनन अंग, यकृत आदि होते हैं।
  • निदान छवि फैनकोनी एनीमिया चरण 24
    4
    आप यह भी समझते हैं कि फैनकोनी एनीमिया निदान करना मुश्किल हो सकता है चूंकि एनीमिया के कारण अलग-अलग होते हैं, इसलिए इस रोग का निदान अक्सर मुश्किल होता है। हालांकि यह मुख्य रूप से रक्त कोशिकाओं का विकृति है, शरीर के अन्य अंग भी प्रभावित होते हैं।
  • इसलिए, फेनकोनी एनीमिया के निदान में जन्मजात विसंगतियां बहुत महत्वपूर्ण सुराग हैं। 75% जनजाति जन्मजात विसंगतियों के साथ रास्ते में आती हैं।
  • शेष 25% रोगियों में, यह ऐनीमिया आनुवांशिक परीक्षणों का निदान करती है, जब वे अस्थि मज्जा की विफलता (आमतौर पर 2 से 13 वर्ष के बीच) के लक्षण दिखाना शुरू करते हैं।
  • इसलिए, इस दुर्लभ रक्त विकार के निदान में सावधानी से चिकित्सा इतिहास, शारीरिक परीक्षा और नैदानिक ​​जांच सभी महत्वपूर्ण कारक हैं।
  • टिप्स

    • फेनकोनी सिंड्रोम के साथ फैनकोनी एनीमिया को भ्रमित न करें, जो कि गुर्दा रोग है।

    चेतावनी

    • आप अविकासी अरक्तता के लिए एक अस्थि मज्जा प्रत्यारोपण से गुजरना करने की योजना है, तो आप, Fanconi एनीमिया बाहर रखा जाना चाहिए क्योंकि एनीमिया Fanconi के साथ रोगियों की तैयारी अविकासी अरक्तता से पीड़ित अन्य व्यक्तियों को प्रदान की है कि से बहुत अलग है। एनीमिया Fanconi से पीड़ित रोगियों रसायन चिकित्सा और विकिरण चिकित्सा के रूप में अच्छी तरह से बर्दाश्त नहीं करते, इसलिए, इन उपचारों में अत्यधिक सावधानी के साथ किया जाना चाहिए।
    और पढ़ें ... (15)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com