सिकल सेल एनीमिया का इलाज कैसे करें

सिकल सेल एनीमिया एक आनुवंशिक बीमारी है जो लाल रक्त कोशिकाओं को विकृत करती है और कोशिकाओं को ऑक्सीजन परिवहन की उनकी क्षमता कम करती है। इसके अलावा, अर्धचंद्र या अर्धचंद्र के अपने आकार की वजह से वे छोटे रक्त वाहिकाओं में फंस जाते हैं, रक्त परिसंचरण धीमा कर देते हैं या अवरुद्ध करते हैं और गंभीर दर्द पैदा करते हैं। अस्थि मज्जा प्रत्यारोपण को छोड़कर, सिकल सेल एनीमिया ठीक नहीं किया जा सकता है, हालांकि कुछ उपचार हैं जो आपको अपने लक्षणों को नियंत्रण में रखने और दर्द संबंधी संकट को कम करने की अनुमति देते हैं।

कदम

भाग 1
सिल्क सेल एनीमिया से उपचार करें

ट्रीट सिकल सेल एनीमिया चरण 1 नामक छवि
1
विशेषकर युवा बच्चों के लिए एंटीबायोटिक दवाओं का प्रबंध करना सिकल सेल एनीमिया वंशानुगत है, इसलिए यह जन्म से मौजूद है और शुरुआती उम्र में नवजात और शिशुओं को खतरे में डाल सकता है, जो कि स्वस्थत्व के कारण कम हो जाती है, जिससे तिल्ली कम हो जाता है, जिससे गंभीर रूपों के संक्रमित होने का खतरा बढ़ जाता है। संक्रमण का आमतौर पर, इन मामलों में, पेनिसिलिन सहित एंटीबायोटिक दवाएं, दोनों युवा और बड़े वयस्कों में बैक्टीरिया के संक्रमण की घटना को रोकने के लिए निर्धारित हैं।
  • सिकल सेल एनीमिया वाले शिशुओं को लगभग 2 महीने की उम्र में एंटीबायोटिक दवाइयां लेने शुरू हो सकते हैं और जीवन के पहले 5 वर्षों तक जारी रह सकते हैं।
  • शिशुओं को तरल रूप में पेनिसिलिन लेना चाहिए, जबकि बड़े बच्चे और वयस्क इसे गोलियों के रूप में ले सकते हैं, आमतौर पर दिन में दो बार।
  • सिकल सेल एनीमिया से जुड़ी सबसे खतरनाक संक्रमण बैक्टीरिया निमोनिया है
  • ट्रीट सिकल सेल एनीमिया स्टेप 2 नामक छवि
    2
    दर्द निवारक लें रक्त में ऑक्सीजन की कमी के कारण थकान और थकान के कारण लगातार लग रहा है इसके अलावा, वे सिकल सेल एनीमिया के साथ रोगियों में गंभीर दर्द के आम अभिव्यक्तियाँ हैं। पुराने दर्द, अक्सर कहा जाता सिकल सेल संकट के इन प्रकरणों का प्रबंधन करने के लिए, जैसे acetaminophen (टाइलेनोल) के रूप में एक काउंटर दवा, या इबुप्रोफेन (Brufen या पल) एक या दो, जब तक वे पारित दिन के लिए ले लो। वे कुछ घंटों जैसे कुछ हफ्तों तक रह सकते हैं।
  • गंभीर दर्द के लिए उदार तब होता है जब दरांती के आकार का लाल रक्त कोशिकाओं को कम या छाती, पेट और हाथ-पैर में सबसे छोटी रक्त वाहिकाओं में रक्त परिसंचरण को ब्लॉक।
  • चूंकि दर्द ज्यादातर जोड़ों और हड्डियों में स्थानांतरित होता है, इसलिए सतह पर महसूस किए जाने से यह गहरा होता है।
  • बल्कि गंभीर एपिसोड के लिए जो दिनों के लिए अंतिम है, आपका डॉक्टर एक मजबूत दवा लिख ​​सकता है, जैसे कि अपीयर दर्द निवारक
  • ट्रीट सिकल सेल एनीमिया स्टेप 3 नामक छवि
    3
    सिकल सेल संकट के दौरान गले में शरीर के अंगों के लिए गर्मी लागू करें इन एपिसोडों के दौरान शरीर को थर्मल पैड या प्राकृतिक कुशन पर डालना उपयोगी हो सकता है जो गर्म नम को जारी करता है क्योंकि उच्च तापमान रक्त वाहिकाओं को फैलाना पड़ता है और बीमार लाल रक्त कोशिकाओं को रक्त धारा में बेहतर स्थानांतरित करने की अनुमति देता है। गीले गर्मी विद्युत उपकरणों द्वारा निर्मित गर्मी की तुलना में बेहतर विकल्प है क्योंकि यह त्वचा को सूखा नहीं करता है। माइक्रोवेव ओवन में सम्मिलित करने के लिए एक तकिया चुनें, जिसमें प्राकृतिक सामग्री (जैसे बलगुर या चावल), जड़ी बूटियों और आवश्यक तेल शामिल हैं।
  • लगभग 2-3 मिनट के लिए माइक्रोवेव ओवन में तकिया को गरम करें और इसे कम से कम 15 मिनट के लिए दर्द (जोड़ों, हड्डियों या पेट) को महसूस करें, दिन में तीन से पांच बार।
  • तकिया पर लैवेंडर या अन्य आराम से आवश्यक तेलों की कुछ बूंदों को डालना, आप सिकल कब्ज की वजह से असुविधा और चिंता को कम कर सकते हैं।
  • बाथरूम गीला गर्मी का लाभ लेने का एक और शानदार तरीका है। सर्वोत्तम परिणामों के लिए, एप्सॉम लवण के 550 ग्राम जोड़ें: अंदर स्थित मैग्नीशियम में दर्द कम हो सकता है।
  • बर्फ के पैक और ठंडे थर्मल पैड से बचें, क्योंकि वे लाल रक्त कोशिका की बीमारी को बढ़ावा दे सकते हैं (यानी उनके विकृति)।
  • ट्रीट सिकल सेल एनीमिया चरण 4 नामक छवि
    4
    फोलिक एसिड का सेवन बढ़ता है लाल रक्त कोशिकाओं, जो लंबी हड्डी नहरों में निहित अस्थि मज्जा द्वारा उत्पादित होती है, नियमित रूप से सुधार करने के लिए कुछ पोषक तत्वों की आवश्यकता होती है। उत्पादन और लाल रक्त कोशिकाओं के प्रतिस्थापन के लिए सबसे महत्वपूर्ण पोषक तत्वों में से एक फोलेट (विटामिन B9), भी फोलिक एसिड कहा जाता है जब यह विटामिन में और तथाकथित दृढ़ तैयार खाद्य पदार्थों में मौजूद है। इसलिए यदि आप सिकल सेल एनीमिया से पीड़ित हैं, तो रोजाना फोलिक एसिड की खुराक लें और / या फोलेट युक्त खाद्य पदार्थों को नियमित रूप से खाएं।
  • विटामिन बी 6 और बी 12 भी लाल रक्त कोशिकाओं के उत्पादन के लिए महत्वपूर्ण हैं और ये भी रासायनिक प्रक्रियाओं को सक्रिय कर सकते हैं जो लाल रक्त कोशिका बीमारी को रोकते हैं।
  • इन बी विटामिन के उत्कृष्ट स्रोत हैं: लाल मांस, चर्बी से समृद्ध मछली, सफेद मांस, सबसे अधिक अनाज, समृद्ध अनाज, सोया, avocados, बेक्ड आलू (छील के साथ), तरबूज, केला, मूंगफली और शराब बनानेवाला के खमीर
  • अनुशंसित दैनिक फोलिक एसिड की आवश्यकता 400 से 1000 मिलीग्राम (माइक्रोग्राम) तक होती है।
  • बिना लोहे के मल्टीविटामिन भी सिफारिश की जाती है
  • ट्रीट सिकल सेल एनीमिया चरण 5 नामक छवि
    5
    हाइड्रोक्स्यूरिया का उपयोग करें यदि नियमित रूप से लिया, hydroxyurea (Oncocarbide) एक दवा सिकल सेल सिंड्रोम की वजह से दर्द संकट कम करने में मदद करता है, लेकिन यह भी मध्यम या गंभीर मामलों में रक्ताधान के लिए आवश्यकता कम कर देता। हाइड्रोक्स्यूरिया बच्चों और वयस्कों में भ्रूण हीमोग्लोबिन के उत्पादन को उत्तेजित करने के लिए प्रेरित करता है, जो कि सिकल के आकार के लाल रक्त कोशिकाओं के गठन को रोकता है।
  • राष्ट्रीय फेफड़े और रक्त संस्थान (एनएचएलबीआई) के अनुसार, सिकल सेल एनीमिया के उपचार में हाइड्रॉक्स्यूरिया दवा की प्रभावशीलता की जांच करने वाली नैदानिक ​​अध्ययन अग्रिम रूप से बंद कर दिया गया था क्योंकि प्राप्त किए गए निर्णायक डेटा को यह सुनिश्चित करने के लिए पर्याप्त माना जाता था कि यह दवा यह सुरक्षित और प्रभावी है
  • गर्भस्थ हीमोग्लोबिन स्वाभाविक रूप से नवजात शिशुओं में पाए जाते हैं, हालांकि, इसे कुछ हफ्तों या कुछ महीनों के भीतर जल्दी ही उत्पादन करने की क्षमता खो देती है
  • हाइड्रोक्स्यूरिया को शुरू में ही वयस्कों के लिए प्रशासित किया गया था जो सिकल सेल एनीमिया के गंभीर रूप थे, लेकिन आज कई डॉक्टर इसे उत्कृष्ट परिणामों वाले बच्चों के लिए लिखते हैं
  • किसी भी दुष्परिणाम की ओर ध्यान दें, जिसमें संक्रमण का खतरा बढ़ जाता है और ल्यूकेमिया (रक्त कोशिकाओं के कैंसर) के साथ संभावित संबंध होता है। अपने चिकित्सक से पूछें कि हाइड्रॉक्स्यूरिया लेने से आपके या आपके बच्चे को जोखिम नहीं है।
  • निदान एर्टिक रिजर्गिटेशन चरण 4 नामक छवि
    6
    नियमित चेक और परीक्षाओं के अधीन। यदि आप सिकल सेल एनीमिया से पीड़ित हैं, तो पता है कि इस स्थिति के उपचार में और जटिलताओं को कम करने में बहुत महत्वपूर्ण नियंत्रण और परीक्षण की एक श्रृंखला है।
  • 10 वर्ष की आयु से एक ओक्यूलर फ्यूनस परीक्षा के अधीन, सिकल सेल एनीमिया से रेटिनोपैथी की उपस्थिति को बाहर करने के लिए। यदि परिणाम सामान्य हैं, तो हर एक या दो साल की जांच करें। यदि आपको कोई असामान्यता दिखाई देती है, तो रेटिनल रोग विशेषज्ञ से परामर्श करें
  • 10 साल से गुर्दा की बीमारी से नैदानिक ​​परीक्षण करें। यदि वे नकारात्मक हैं, तो आपको उन्हें साल में एक बार दोहराना चाहिए। यदि वे सकारात्मक हैं, तो अधिक गहन परीक्षाओं में जमा करें।
  • अपने रक्तचाप को नियमित रूप से जांचें रक्तचाप में थोड़ा सा भी बढ़ने से सिकल सेल एनीमिया वाले मरीजों में स्ट्रोक का खतरा बढ़ सकता है।
  • ट्रीट सिकल सेल एनीमिया चरण 6 नामक छवि
    7
    ऑक्सीजन थेरेपी के साथ थकान से लड़ें रक्त में ऑक्सीजन की कमी थकान, ताकत और पुरानी थकावट का कारण बनता है। कभी-कभी सुबह में बिस्तर से बाहर निकलने का साधारण तथ्य थका हुआ लग सकता है। दबाव ऑक्सीजन की बोतल से जुड़े मुखौटा का उपयोग करते हुए, अतिरिक्त ऑक्सीजन की आपूर्ति, आपको संकट से उबरने या अपने दिनों का सामना करने में मदद कर सकता है, जैसा कि गंभीर वातस्फीति से ग्रस्त लोगों के लिए होता है सिकल सेल एनीमिया के लिए पूरक ऑक्सीजन का उपयोग करने के पेशेवरों और विपक्षों के बारे में अपने डॉक्टर से पूछें
  • ऑक्सीजन थेरेपी ऑक्सीजन के परिवहन की स्थिति में सिकल-लाल रक्त कोशिकाओं को नहीं रखता है: यह कार्य स्वस्थ लाल रक्त कोशिकाओं द्वारा किया जाता है, जो ऑक्सीजन से संतृप्त होता है, जो शरीर के विभिन्न ऊतकों को प्रसारित करता है।
  • सामान्य तौर पर, पूरक ऑक्सीजन में समुद्र के स्तर पर हवा में मौजूद ऑक्सीजन की तुलना में अधिक होता है। यदि आप ऊंचे ऊंचे स्थानों की यात्रा करते हैं, तो इसे अपने साथ ले जाने से सिकल सेल कल्चर को रोका जायेगा जब तक कि शरीर नई स्थितियों के अनुकूल नहीं हो पाता।
  • ट्रीट सिकल सेल एनीमिया चरण 7 नामक छवि
    8



    रक्त आधान की आवश्यकता के बारे में अपने चिकित्सक से चर्चा करें। एक और प्रकार का उपचार जो कि सिकल-लाल रक्त कोशिकाओं को स्वस्थ लोगों के साथ बदलकर सीधे काम करता है, रक्त आधान रक्त आधान रक्तप्रवाह में लाल रक्त कोशिकाओं की एक बड़ी संख्या पेश करते हैं और इसके परिणामस्वरूप, इस रोग के लक्षणों को कम करने में मदद करते हैं। स्वस्थ लाल रक्त कोशिकाओं को सिकल-बीमार की तुलना में अधिक समय तक 120 दिनों तक जीवित रहता है, जबकि बाद में 20 दिनों से अधिक समय तक नहीं रहता है।
  • गंभीर सिकल सेल एनीमिया वाले बच्चों और वयस्कों, जो धमनियों की रुकावट के कारण स्ट्रोक के उच्च जोखिम में हैं, उन खतरों को बहुत कम कर सकते हैं जिनके लिए उन्हें नियमित रक्त संक्रमण के अधीन किया जाता है।
  • रक्त संक्रमण जोखिम मुक्त नहीं हैं वे संक्रमण के जोखिम को बढ़ा सकते हैं और शरीर के लोहे की दुकानों को बढ़ा सकते हैं, परिणामस्वरूप आंतरिक अंगों के स्वास्थ्य जैसे हृदय और यकृत का नुकसान पहुंचा सकते हैं।
  • यदि आप सिकल सेल एनीमिया से पीड़ित हैं और नियमित रूप से रक्त संक्रमण प्राप्त करते हैं, तो अपने चिकित्सक से डिफेरसाइरोक्स (एक्जैड) पर जानकारी के लिए पूछें, जो दवा है जो रक्त लोहे की दर कम करती है।
  • ट्रीट सिकल सेल एनीमिया चरण 8 नामक छवि
    9
    नाइट्रिक ऑक्साइड चिकित्सा के बारे में अपने डॉक्टर को सूचित करें सिकल सेल एनीमिया वाले मरीजों के रक्त में एक नाइट्रिक ऑक्साइड की मात्रा कम होती है। यह एक अणु है जो vasodilation के पक्ष में है और कम कर देता है "चिपचिपापन" लाल रक्त कोशिकाओं की नाइट्रिक ऑक्साइड के साथ उपचार के बारे में अपने चिकित्सक से पूछें, क्योंकि यह समग्र sickled रक्त कोशिकाओं को रोकने और छोटे धमनियों को ब्लॉक (अध्ययनों से यह चिकित्सा की प्रभाविता पर मिश्रित परिणाम प्राप्त किया है) कर सकते हैं।
  • उपचार में नाइट्रिक ऑक्साइड के साँस लेना शामिल है हालांकि, प्रशासन करना मुश्किल है और ऐसा कहा जाता है कि डॉक्टर इस प्रक्रिया को संभालने में असमर्थ हैं।
  • आर्गीनिन, एक एमिनो एसिड पर आधारित पूरक आहार लेने से नाइट्रिक ऑक्साइड के रक्त के स्तर में वृद्धि संभव है। इसमें जोखिमों को शामिल नहीं किया गया है और इसमें कोई दुष्प्रभाव नहीं है।
  • ट्रीट सिकल सेल एनीमिया चरण 9 शीर्षक वाला इमेज
    10
    एक अस्थि मज्जा प्रत्यारोपण पर विचार करें। अस्थि मज्जा प्रत्यारोपण (या स्टेम सेल) अस्थि मज्जा जो एक और एक स्वस्थ दाता है जिसके साथ वहाँ उतक अनुरूपता है से आने के साथ sickled लाल रक्त कोशिकाओं का उत्पादन को बदलने के लिए है। यह एक लंबे और जोखिम भरा शल्य प्रक्रिया है, जो रोगी के अस्थि मज्जा विकिरण या रसायन चिकित्सा और बाद में दाता स्टेम कोशिकाओं के अंतःशिरा जलसेक के साथ कमजोर के विनाश शामिल है। यह एकमात्र समाधान है जो सिकल सेल एनीमिया का इलाज करने की अनुमति देता है। पेशेवरों और विपक्षों के बारे में अपने डॉक्टर से पूछें और यदि आप इस सर्जरी से गुजर सकते हैं
  • सिकल सेल एनीमिया से पीड़ित सभी लोग एक अस्थि मज्जा प्रत्यारोपण से गुजर नहीं सकते हैं। इसके अलावा, ऐसे दाताओं को ढूंढना आसान नहीं है जिनके साथ हिस्टोकोपाटबिलिटी है।
  • सिकल सेल एनीमिया वाले लगभग 10% बच्चों में हिस्टोकोपाबिलिटी के साथ स्वस्थ स्टेम सेल दाताओं वाला एक परिवार है।
  • अस्थि मज्जा प्रत्यारोपण के जोखिम में कई हैं और नष्ट प्रतिरक्षा प्रणाली के कारण जीवन-खतरे में संक्रमण शामिल हैं।
  • जोखिम के कारण, प्रत्यारोपण आमतौर पर केवल सिकल सेल एनीमिया से संबंधित गंभीर और पुराने लक्षण वाले लोगों के लिए अनुशंसित होते हैं।
  • भाग 2
    सिकल कंडीशन को रोकना

    चित्र शीर्षक से नग्न मधुमेह के लिए दवा ले लो कदम 9
    1
    संक्रमण की रोकथाम पर फोकस यह सिकल सेल एनीमिया के रोगियों में एक बहुत ही महत्वपूर्ण सावधानी है, क्योंकि वे तिल्ली की कम कार्यक्षमता के कारण वायरल और बैक्टीरिया संक्रमण के संपर्क में आते हैं, जो अक्सर बचपन से होता है इसलिए, कम उम्र से एंटीबायोटिक प्रफैलेक्सिस के अलावा, कुछ रोगों के खिलाफ भी प्रतिरक्षण के लिए उपयुक्त होगा, उदाहरण के लिए अनिवार्य शिशु टीकाकरण करना, लेकिन फ्लू, बैक्टीरियल मेनिनजाइटिस और कुछ प्रकार के निमोनिया के खिलाफ भी।
  • ट्रीट सिकल सेल एनीमिया चरण 10 शीर्षक वाली छवि
    2
    ऊंचे इलाकों से बचें अगर आपके शरीर का उपयोग नहीं किया जाता है ऊंचे ऊंचे स्थानों पर ऑक्सीजन कम होता है और अगर इस परिस्थितियों में शरीर का उपयोग नहीं किया जाता है तो यह घटना जल्दी से सिकल सेल संकट को ट्रिगर कर सकती है। इसलिए, यदि आप उच्च ऊंचाई वाले स्थानों (जैसे पर्वतीय क्षेत्रों) की यात्रा करते हैं और सावधानी बरतें तो आप ऑप्टीजन का उपयोग करने पर विचार करें यदि आप जाने का फैसला करते हैं
  • उच्च ऊंचाई पर यात्रा करने से पहले अपने चिकित्सक से परामर्श करें और जोखिम के लिए स्वास्थ्य लाभ का आकलन करें।
  • आप हवाई जहाज लेते हैं, केवल दबाव केबिन (सभी वाणिज्यिक उड़ानों के बड़े उपकरणों पर अब तक) के साथ उन लोगों को चुनते हैं और छोटे विमान और गैर दबाव के साथ उच्च ऊंचाई पर जाने से बचने।
  • ट्रीट सिकल सेल एनीमिया चरण 11 शीर्षक वाली छवि
    3
    अपने आप को हाइड्रेटेड रखें खून की मात्रा को उच्च रखना महत्वपूर्ण है, खासकर यदि आप सिकल सेल एनीमिया से ग्रस्त हैं यदि इसके मूल्य कम हैं (एक सामान्य घटना जब यह निर्जलित होता है), खून अधिक चिपचिपा हो जाता है और एक प्रकार का वृक्ष के आकार का संकट ट्रिगर करता है एक दिन में कम से कम आठ 240 मिलीलीटर (लगभग 2 लीटर) शुद्ध पानी के गिलास पीने से निर्जलीकरण रोकें।
  • कैफीनयुक्त पेय लेने से बचें, अन्यथा उन्हें एक मूत्रवर्धक प्रभाव (अधिक बार पेशाब करने के लिए) होगा और रक्त की मात्रा कम कर सकते हैं।
  • कैफीन कॉफी, काली चाय, चॉकलेट, फिजी पेय और व्यावहारिक रूप से सभी ऊर्जा पेय में पाया जाता है।
  • अगर आप गर्म वातावरण में कठोर प्रशिक्षण देते हैं या रहते हैं, तो हर दिन आपके द्वारा निगलना द्रव की मात्रा बढ़ाएं
  • ट्रीट सिकल सेल एनीमिया स्टेप 12 नामक छवि
    4
    बहुत गर्म या बहुत ठंडा न लें सिकल कंडीशन के लिए एक अन्य संभव ट्रिगर तापमान परिवर्तन हैं: अत्यधिक गर्मी या ठंडा। गर्मी पसीने से बढ़ती है जिसके कारण निर्जलीकरण और रक्त की मात्रा में कमी होती है। ठंड, इसके बजाय, रक्त वाहिकाओं के संकुचन का समर्थन करता है (व्यवहार में, वे छोटे हो जाते हैं), रक्त परिसंचरण में बाधा डालना
  • यदि आप गर्म और / या नम वातावरण में हैं, तो एयर कंडीशनिंग के साथ स्थानों और वाहनों में रहने की कोशिश करें। प्राकृतिक फाइबर (कपास) से बने कपड़े पहने हुए, जो पसीना को बढ़ावा देते हैं
  • मौसम ठंडा होने पर गर्म रहें, ऊन जैसे कपड़े इन्सुलेट किए गए कपड़ों की विभिन्न परतें पहनती हैं। सिकल सेल एनीमिया वाले लोगों के लिए, दस्ताने की एक जोड़ी के साथ गर्म हाथ रखने के लिए विशेष रूप से महत्वपूर्ण है
  • ट्रीट सिकल सेल एनीमिया स्टेप 13 नामक छवि का शीर्षक
    5
    बहुत भारी शारीरिक गतिविधियों का प्रयोग करने से बचें खेल है कि शारीरिक ऊर्जा का एक महत्वपूर्ण अपशिष्ट शामिल ऑक्सीजन की मांग और ट्रिगर संकट दरांती बढ़ जाती है, क्योंकि शरीर की कोशिकाओं को इसकी जरूरत है कि करने के लिए ऑक्सीजन ले जाने के लिए पर्याप्त हीमोग्लोबिन नहीं है। अपने स्वास्थ्य और परिसंचरण के लिए नियमित रूप से व्यायाम करना अच्छा होता है, लेकिन लंबी दूरी पर चलने, साइकिल चलाना और तैराकी से थक जाने से बचें।
  • बल्कि, कम प्रभाव अभ्यास पर ध्यान केंद्रित करें: उदाहरण के लिए, आप चल सकते हैं, एरोबिक व्यायाम कर सकते हैं, योग का अभ्यास कर सकते हैं और कम ज़ोरदार बागवानी कार्य कर सकते हैं।
  • अगर यह हल्का या मध्यम है, तो भारोत्तोलन मांसपेशियों को मजबूत बनाने और बनाए रखने के लिए अच्छा है, लेकिन सिकल सेल एनीमिया वाले लोगों के लिए भारी भार उठाने की सिफारिश नहीं की जाती है।
  • टिप्स

    • पिछली सदी के 70 के दशक में सिकल सेल एनीमिया से पीड़ित रोगियों की औसत जीवन प्रत्याशा लगभग 14 साल थी, लेकिन अब आधुनिक चिकित्सा इस रोग से पीड़ित लोगों के क्षेत्र में प्रगति के साथ 50 साल के बाहर भी जा सकता।
    • आमतौर पर, सिकल सेल एनीमिया से पीड़ित महिलाओं में कम गंभीर लक्षण दिखाई देते हैं और पुरुषों की तुलना में लंबे समय तक रहते हैं।
    • धूम्रपान न करें और धूम्रपान से बचें, खासकर अगर आप सिकल सेल एनीमिया से पीड़ित हैं, क्योंकि यह रक्त परिसंचरण को खराब करता है और रक्त की चिपचिपाहट बढ़ता है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com