कैसे पता चलेगा कि आपके पास मलेरिया है

मलेरिया मच्छरों द्वारा प्रेषित रोग है आपने हाल ही में दुनिया में जहां मलेरिया व्यापक है के एक क्षेत्र का दौरा किया है और आप इसे रोकने के लिए किसी भी दवा नहीं ले लिया है और किसी भी कीट प्रतिकारक का उपयोग नहीं किया है, तो आप रोग के संभावित लक्षण की घटना पर ध्यान देना और देखते हैं कि आप इसे का मुकाबला कर सकते हैं चाहिए। मलेरिया के बारे में अधिक जानने के लिए, उसके लक्षण और उनसे कैसे व्यवहार किया जाए, पहले चरण से पढ़ते रहें

कदम

विधि 1

पहले लक्षण खोजें
यदि आप मलेरिया चरण 1 पता है कि छवि शीर्षक है
1
वे खुद को प्रकट करने के लिए मलेरिया के लक्षणों को कब तक लेते हैं हो सकता है कि आपको एक मच्छर से संक्रमित किया गया हो जो कि परजीवी को प्लास्मोडमियम कहा जाता है। आम तौर पर इस रोग के पहले लक्षण कीट के काटने से 7 से 30 दिनों के बीच होते हैं।
  • छवि शीर्षक से पता चलता है कि आपको मलेरिया चरण 2 है
    2
    तापमान में अचानक परिवर्तन की ओर ध्यान दें पहला लक्षण ठंडा होगा। आप हिला शुरू कर सकते हैं और विशेष रूप से, आपके हाथ और पैर बहुत ठंडा हो सकते हैं। तब आप बहुत गर्म हो जाएंगे, जिससे आपको बहुत अधिक पसीना पड़ेगा और बुखार हो सकता है। तापमान में वृद्धि कुछ घंटों या चरण के कुछ दिन बाद हो सकती है जब आप ठंड से पीड़ित होंगे।
  • कुछ दिनों के बाद आपका तापमान सामान्य हो जाएगा लेकिन आप बहुत थका हुआ महसूस करेंगे और आप दर्द में होंगे।
  • यदि आप मलेरिया चरण 3 पता है कि शीर्षक छवि
    3
    अचानक सिरदर्द या मतली पर ध्यान दें यदि आपने मलेरिया लिया है, तो आपको बुखार, सिरदर्द, मतली और रेटिना हो सकता है। ये लक्षण तापमान परिवर्तन के साथ कर सकते हैं तुम भी जोर से खांसी शुरू कर सकते हैं
  • छवि शीर्षक से पता चलता है कि आपको मलेरिया चरण 4 है
    4
    लक्षणों के समय और चक्र पर ध्यान दें मलेरिया के लक्षणों को चक्रों के कारण होते हैं जिन्हें तकनीकी तौर पर परॉक्सीशेम कहा जाता है। सबसे पहले आप अचानक ठंड महसूस करेंगे, तो आप बहुत गर्म हो जाएगा और यह वह चरण होगा जहां आप बुखार शुरू कर देंगे, और फिर आप पसीना शुरू कर देंगे। इन चरणों को दो दिनों में दोहराया जाएगा। हमारे पास ये चक्र (मलेरियाय पाराक्षी) हैं क्योंकि मलेरिया परजीवी का शरीर पर असर पड़ता है।
  • विधि 2

    लक्षण जानें

    यदि आप तत्काल उपचार नहीं करते हैं तो आप अन्य लक्षण भी प्रकट कर सकते हैं जो बाद में दिखाई देते हैं जब आप मलेरिया के दूसरे चरण में जाते हैं जो अपरिवर्तनीय और घातक है यदि आप इन लक्षणों में से कुछ प्राप्त करते हैं, तो तुरंत आपातकालीन कक्ष में जाएं

    छवि शीर्षक से पता चलता है कि आपको मलेरिया चरण 5 है
    1
    क्या होता है जब मलेरिया परजीवी परिपक्व होती है। पहले दो चीजें जो परजीवी संक्रमित होती हैं यकृत और रक्त। जब परजीवी खून में प्रवेश करती है, तब यह यकृत तक पहुंच सकता है जहां यह बढ़ जाती है। जिगर में स्थित है, जबकि परजीवी यह संक्रमित करता है और, के रूप में यह परिपक्व होती है, मेजबान कोशिकाओं को नष्ट कर देता है और खून के माध्यम से यात्रा करने के लिए शुरू होता है और उसे वहाँ से अन्य अंगों में फैल जाती है।
  • छवि शीर्षक से पता चलता है कि आपको मलेरिया चरण 6 है
    2
    जांचें कि आपकी त्वचा पीली हो जाती है या नहीं कम हीमोग्लोबिन मूल्यों के कारण पीलिया या पीले रंग की त्वचा और आँखें लक्षण हो सकती हैं। पीलिया के कारण सूखी होने पर आपको त्वचा के खुजली और जलन का अनुभव हो सकता है।
  • छवि शीर्षक से पता चलता है कि आपको मलेरिया चरण 7 है
    3
    यदि आप अशक्त हो जाते हैं तो डॉक्टर को तुरंत देखें मलेरिया एनीमिया का एक गंभीर रूप है क्योंकि यह लाल रक्त कोशिकाओं को नष्ट कर सकता है। कम लाल रक्त कोशिकाओं का मतलब कम कोशिकाओं का मतलब है जो पोषक तत्वों और अंगों और अन्य ऊतकों को ऑक्सीजन ले सकते हैं। एनीमिया खुद ही कमजोरी की सामान्य भावना के साथ प्रकट होती है और रिफ्लेक्स को धीमा कर देती है।
  • एनीमिया श्वसन समस्याओं का कारण हो सकता है। जब आप एनीमिया से ग्रस्त हैं, तो आपका रक्त पर्याप्त ऑक्सीजन नहीं ले पा रहा है और यह सांस लेने में कठिनाई का कारण बन सकता है।
  • छवि शीर्षक से पता चलता है कि आपको मलेरिया चरण 8 है
    4
    अस्पताल में तुरंत जाएं यदि आपको लगता है कि आपके पास सेरेब्रल मलेरिया है मलेरिया का जश्न मनाने इस रोग के अंतिम चरण का एक और रूप है। मलेरिया परजीवी रक्त से मस्तिष्क तक स्विच करने में सक्षम है। यदि ऐसा होता है तो आप कोमा में जा सकते हैं, आक्षेप प्राप्त कर सकते हैं, चेतना के बदलते राज्यों, असामान्य व्यवहार या आपके संवेदी अवधारणाओं में अन्य परिवर्तन कर सकते हैं।
  • यदि आपको मलेरिया चरण 9 है तो पता करें कि छवि का शीर्षक है
    5
    एक डॉक्टर की जांच करें यदि आपके पास एक बड़ा यकृत है परजीवी की वजह से होने वाले संक्रमण के कारण आपका यकृत सूजन हो सकता है संक्रमण से लड़ने के प्रयास में, जिगर सूख जाएगा और परिणामस्वरूप, बढ़ेगा। इससे आगे की समस्याएं और अन्य यकृत कार्य, जैसे कि रक्त ग्लूकोज नियमन, का समझौता किया जा सकता है।
  • यदि आप मलेरिया के चरण 10 जानते हैं तो इसका शीर्षक चित्र
    6
    जांच करें कि तिल्ली सूजन है या नहीं। यहां तक ​​कि प्लीहा बड़ा हो सकता है संक्रमित लाल रक्त कोशिकाओं को प्लीहा में प्रवेश करते हैं, तिल्ली उन्हें पहचान लेगा और कई रक्त कोशिकाओं को मारकर उन्हें लड़ने का प्रयास करेगा और अंग को फुगाना होगा।
  • विधि 3

    घर पर मलेरिया का इलाज करें

    घरेलू उपचार चिकित्सा उपचार के साथ मिलकर इस्तेमाल किया जाना चाहिए यदि आप दवाएं नहीं लेते हैं और एक दिन के बाद लक्षणों की पुनरावृत्ति नहीं देखते हैं, तो डॉक्टर से मिलने के लिए तत्काल जाएं।

    छवि शीर्षक से पता चलता है कि आपको मलेरिया चरण 11 है
    1
    बुखार को कम करने के लिए ठंडा संकोचन का उपयोग करें मलेरिया के प्रमुख लक्षणों में से एक बुखार है। इसे लड़ने के लिए, ठंडा संकोचनों का उपयोग करें कटोरे में ठंडे पानी के साथ एक कपड़ा डुबकी, इसे निचोड़ें और सीधे माथे या ट्रंक पर रखें। कपड़े निकालें जब यह ठंडा न हो और प्रक्रिया को दोहराएं।



  • पता है कि आपको मलेरिया चरण 12 है
    2
    अंगूर या अंगूर का रस खाओ। अंगूर में क्यूनीन होता है जो मलेरिया परजीवी के विकास में हस्तक्षेप करता है पानी में एक चौथाई अंगूर उबालने से कुछ अंगूर खाएं या कुछ रस तैयार करें। लुगदी को अलग करने और रस पीने की कोशिश करें।
  • छवि शीर्षक से पता चलता है कि आपको मलेरिया चरण 13 है
    3
    संक्रमण का विरोध करने के लिए नींबू का रस पीते हैं। नींबू सफेद रक्त कोशिकाओं के उत्पादन को उत्तेजित करता है सफेद रक्त कोशिकाओं प्रतिरक्षा प्रणाली की कोशिकाएं हैं जो संक्रमण से लड़ती हैं। नींबू के एक टुकड़े से नींबू का रस निकालें और गर्म पानी का एक कप जोड़ें।
  • छवि शीर्षक से पता चलता है कि आपको मलेरिया चरण 14 है
    4
    तुलसी खाओ इस जड़ी बूटी में क्विनिन होता है जो मलेरिया परजीवी से लड़ने में मदद करता है। 12-15 तुलसी के पत्तों के रस को निकालें और निकालने के लिए 1-2 मिर्च का काली मिर्च जोड़ें।
  • छवि शीर्षक से पता चलता है कि आपको मलेरिया चरण 15 है
    5
    बुखार से लड़ने के लिए कैसलपिनिया बॉडीकेला का उपयोग करें इस संयंत्र को हर्बल दवा में खरीदा जा सकता है इस संयंत्र के छह ग्राम प्राप्त करें और इसे पानी के एक कप में जोड़ें। बुखार से दो घंटे पहले इसे पीना (याद रखें कि मलेरिया के मामले में लक्षणों का चक्र नियमित रूप से होता है) बुखार शुरू होने के एक घंटे बाद एक और कप पीना।
  • यदि आप मलेरिया के चरण 16 जानते हैं तो इसका शीर्षक चित्र
    6
    फास्ट, केवल पानी और नारंगी का रस पीते हैं। जब मलेरिया का निदान किया जा रहा है, तो यह मददगार साबित हो सकता है कि आप अभी भी पानी और संतरे का रस लेते हैं। बुखार के आधार पर आप 1-3 दिनों के लिए तेजी से रख सकते हैं।
  • उपवास के बाद आपको कुछ फल खाने चाहिए। यह फल प्रतिरक्षा प्रणाली के कुछ कार्यों को पुनर्प्राप्त करने में मदद करेगा, जिसमें विटामिन और खनिज पदार्थ शामिल हैं।
  • विधि 4

    दवाइयों के साथ मलेरिया का इलाज करें

    यहां सूचीबद्ध दवाएं आमतौर पर मलेरिया के उपचार के लिए निर्धारित की जाती हैं, लेकिन इलाज रोगी की विशेष स्थितियों पर निर्भर हो सकता है और यह बेहतर है कि डॉक्टर से परामर्श करें।

    छवि शीर्षक से पता चलता है कि आपको मलेरिया चरण 17 है
    1
    आर्टेमिसिया से प्राप्त दवाएं ले लीजिए इन विरोधी मलेरिया दवाओं को अकेले नहीं लिया जाना चाहिए लेकिन अन्य लोगों के साथ संयोजन में। आर्टेमिसिनिन इन दवाओं का एक घटक है और परजीवीओं पर हमला करके परजीवी प्रोटीनों पर हमला करता है। यदि आप इस प्रकार की दवा लेने का निर्णय लेते हैं तो आपको अपने डॉक्टर से बात करनी चाहिए
    • एक वयस्क के लिए खुराक एक दिन में दो 400 मिलीग्राम की गोलियां होती है।
    • एक 400 मिलीग्राम टैबलेट आमतौर पर 15 किग्रा और 45 किग्रा के बीच बच्चों के लिए निर्धारित है।
    • 15 किलो से कम वजन वाले बच्चे आमतौर पर प्रति दिन आधा 400 मिलीग्राम टैबलेट निर्धारित करते हैं।
  • छवि शीर्षक से पता चलता है कि आपको मलेरिया चरण 18 है
    2
    सावधानी बरतें कुछ निवारक दवाइयां ले जा सकती हैं यदि आपको ऐसे क्षेत्रों की यात्रा की जरूरत है जहां आप मलेरिया पा सकते हैं। यदि आप इनमें से किसी एक क्षेत्र में रहते हैं तो इन दवाइयों को लेने की सिफारिश नहीं की जाती है बल्कि, अन्य प्रकार की सावधानी बरतें
  • क्लोरोक्विन सेवन सबसे आम मलेरिया प्रोफिलैक्सिस विधि है। इसकी वजह से प्लासमोडियम विवाक्स, पी मलेरिया और पी। ओवले के खिलाफ प्रभाव पड़ा है। ऐसे स्थान हैं जहां मलेरिया परजीवी ने क्लोरोक्वाइन को कुछ प्रतिरोध विकसित किया है और इसके परिणामस्वरूप आपको इस दवा के साथ प्रोगयुनेल भी लेना चाहिए।
  • अन्य प्रोफिलैक्टिक ड्रग्स मेफलोक्वीन या एनोवाक्ोन हो सकते हैं इन दवाओं का इस्तेमाल मलेरिया के लक्षणों के इलाज के लिए किया जाता है।
  • छवि शीर्षक से पता चलता है कि आपको मलेरिया चरण 1 है I
    3
    आर्टेमेरीर-ल्यूमेफैंट्रिन (कॉरटेम) ग्रहण करें यह दवा मलेरिया परजीवी के विकास के साथ हस्तक्षेप करती है यह दुष्प्रभाव जैसे अनिद्रा, कमजोरी और मांसपेशियों में दर्द का कारण हो सकता है। तीव्रता या लंबे समय तक दुष्प्रभावों के बारे में अपने डॉक्टर को बताएं।
  • एक वयस्क रोगी के लिए जो कि 35 किलो से अधिक की सिफारिश की खुराक होती है, उसके बाद 4 गोलियां होती हैं और 8 घंटे बाद 4 अन्य गोलियां होती हैं और फिर दिन में दो गोलियां होती हैं।
  • छवि शीर्षक से पता चलता है कि आपको मलेरिया चरण 20 है
    4
    असिमि मेफ्लोक्विन (लारिअम) यह दवा परजीवी के विकास के साथ हस्तक्षेप करती है। यह दुष्प्रभाव जैसे दस्त, मतली और पेट के दर्द का कारण हो सकता है। तीव्रता या लंबे समय तक दुष्प्रभावों के बारे में अपने डॉक्टर को बताएं। खुराक 1250 मिलीग्राम है, मौखिक रूप से लिया जाता है, एक समय में।
  • क्लोरोक्विन-प्रतिरोधी परजीवी होने के कारण संक्रमण के लिए रोग नियंत्रण और रोकथाम (सीडीसी) के लिए सिफारिश की मात्रा 750 मिलीग्राम मौखिक रूप से आरंभिक खुराक के रूप में होती है। यह खुराक 500 मिलीग्राम की एक और खुराक के बाद किया जाना चाहिए, हमेशा पहले सेवन के 6-12 घंटों के बाद मौखिक रूप से।
  • छवि शीर्षक से पता चलता है कि आपको मलेरिया चरण 21 है
    5
    क्विनिन ग्रहण करें यह दवा परजीवी को मार देती है और अपने प्रसार को रोकती है। इससे दस्त, मतली और उल्टी जैसी दुष्प्रभाव हो सकते हैं। तीव्रता या लंबे समय तक दुष्प्रभावों के बारे में अपने डॉक्टर को बताएं। आमतौर पर निर्धारित मात्रा 648 मिलीग्राम है, मौखिक रूप से, 7 दिनों के लिए हर 8 घंटे।
  • टिप्स

    • उपचार की अवधि के लिए दवाएं लें। यदि आप पहली बार रोकते हैं क्योंकि आपको लगता है कि बेहतर मलेरिया इसके पाठ्यक्रम को फिर से शुरू करेगा।
    • गोलियों को ले लो जो मलेरिया से लड़ सकते हैं अगर आप उस देश की यात्रा करना चाहते हैं जहां यह व्यापक है
    • कीट प्रथाओं का उपयोग करें यदि आप उस क्षेत्र में हैं जहां मच्छरों परजीवी ले सकते हैं

    चेतावनी

    • यदि आपको लगता है कि आपके पास मलेरिया है या यदि आपको लगता है कि जो दवाएं आपको प्रभावी नहीं लेती हैं, तो तुरंत अपने चिकित्सक या आपातकालीन कमरे में जाएं
    और पढ़ें ... (6)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com