बच्चों को मच्छर के काटने से बचाने के लिए कैसे करें

मच्छरों को परेशान करने वाली कीड़े हैं जो बुजुर्गों और बच्चों सहित किसी को भी परेशान कर सकती हैं। आम तौर पर शिशुओं और बच्चों में अक्सर अन्य कीड़ों की तुलना में मच्छर होते हैं। न केवल इन कीड़े खुजली का कारण हो सकते हैं, लेकिन वे पश्चिम नाइल वायरस और मलेरिया को भी संचारित कर सकते हैं। कीड़ों के काटने से बच्चों की प्रभावी ढंग से रक्षा करने के लिए इन सरल चरणों का पालन करें।

कदम

मस्तिष्क के काटने से शिशुओं को सुरक्षित रखें शीर्षक से चित्र चरण 1
1
अपने बच्चे पर सुरक्षात्मक कपड़े रखो यहां तक ​​कि अगर यह गर्म है, तो सुनिश्चित करें कि आपके हाथ और पैर कपड़े से ढंक रहे हैं। काटने को रोकने के लिए लंबे बाजू वाली टी-शर्ट और हल्के कपड़े वाले पतलून पहनें। हल्का रंग गर्मी को पुन: प्रतिक्रिया देते हैं, और कुछ विशेषज्ञ मानते हैं कि उज्ज्वल रंग और पुष्प पैटर्न कीड़े को आकर्षित कर सकते हैं।
  • मस्तिष्क के काटने से शिशुओं को सुरक्षित रखें शीर्षक शीर्षक छवि 2
    2
    बच्चे के कपड़े पर कीट से बचाने वाली क्रीम को लागू करें पोशाक पर सीधे थोड़ा स्प्रे करें, या अपने हाथों पर उत्पाद को लागू करें और आपकी त्वचा पर नियंत्रण में रगड़ें। एक विकर्षक प्रदान करें जिसमें गेरनिओल, आईकार्डिडाइन या नीलगिरी का तेल होता है। इसे बच्चे की आँखों और हाथों पर लागू न करें
  • डीईईटी वाले कीट प्रथाओं में आमतौर पर बेहतर सुरक्षा प्रदान की जाती है - हालांकि, अमेरिकन एसोसिएशन ऑफ पेडिआटिशिअंस की सिफारिश करते हैं कि नवजात शिशुओं और शिशुओं में 10% से अधिक डीईईटी शामिल न हो। त्वचा रसायनों को अवशोषित करती है और एक उच्च मात्रा हानिकारक हो सकती है इसके अलावा, अगर आपका बच्चा दो महीने से कम है, तो DEET पूरी तरह से युक्त उत्पादों का उपयोग करने से बचने के लिए सलाह दी जाती है।
  • त्वचा द्वारा रसायनों के अत्यधिक अवशोषण को रोकने के लिए कभी भी बाल कपड़ों के तहत डीईईटी आधारित उत्पादों को कभी नहीं लगाएं।
  • मस्तिष्क के काटने से शिशुओं को सुरक्षित रखें शीर्षक शीर्षक छवि 3
    3
    भंडार में एक साधारण मच्छर नेट खरीदें और इसे अपने बच्चे के आसपास रखें कार की सीट, घुमक्कड़ या अन्य अक्सर आउटडोर क्षेत्रों के आसपास शुद्ध रखें। आप सोते समय बच्चे के बिस्तर के आसपास मच्छरदानी लगा सकते हैं।



  • मस्तिष्क के काटने से शिशुओं को सुरक्षित रखें शीर्षक शीर्षक छवि 4
    4
    बच्चे को ऐसे क्षेत्रों से दूर रखें जहां कई मच्छरों हैं। लकड़ी वाले क्षेत्रों और स्थिर जल स्रोत कीड़े से भरा हो सकता है। मच्छरों को शांत पानी में पुन: उत्पन्न होता है, इसलिए अपने बच्चे को इन क्षेत्रों में लेने से बचें।
  • एक मच्छर 250 अंडें लगा सकता है, जो 7-10 दिनों में पकाया जाता है - इसलिए, प्रजनन को रोकने के लिए अपने बगीचे के किसी भी स्थिर पानी को समाप्त करें। अप्रयुक्त बच्चों के लिए खेल, खाली गंदगी के डिब्बे या बच्चों के लिए पोर्टेबल स्विमिंग पूल मच्छरों द्वारा प्रजनन के लिए चुने गए कुछ जगह हैं।
  • मस्तिष्क के काटने से शिशुओं को सुरक्षित रखें शीर्षक शीर्षक छवि 5
    5
    सभी टूटी खिड़कियां घर पर मरम्मत करें मच्छरों को हमेशा घर का उपयोग करने का प्रबंधन होता है, यदि आप सावधान न हों, खासकर यदि आप शाम को खिड़कियां खोलते हैं, तो मच्छरों के अधिक प्रचुर मात्रा में होते हैं।
  • खिड़की खोलने के बजाय, जब वह सोता है तो बच्चे के बेडरूम में एक प्रशंसक रखो। हवा मच्छरों को बच्चे से आने से रोक सकती है, और साथ ही इसे रीफ्रेश कर सकती है।
  • टिप्स

    • काटने के लिए एंटीहिस्टामाइन या घरेलू उपचार का प्रबंध करने से पहले अपने बाल रोग विशेषज्ञ से संपर्क करें इसके अलावा, यदि स्टिंग को संक्रमित प्रतीत होता है या यदि बच्चा अत्यधिक खुजली से पीड़ित है, तो अपने डॉक्टर से संपर्क करें
    • यदि आपका बच्चा पगड़ी है, दर्द और सूजन को दूर करने के लिए बर्फ लागू करें। आप बच्चे की त्वचा पर कैलामाइन आधारित लोशन भी लागू कर सकते हैं, नेत्र क्षेत्र और जननांगों से बचने के लिए देखभाल कर सकते हैं।

    चेतावनी

    • सूर्यास्त या सुबह में बच्चे के साथ बाहर जाने से बचें, जब कई मच्छरों को दिखाई देते हैं।
    और पढ़ें ... (4)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com