पीले बुखार से खुद को कैसे बचा सकता है

पीला बुखार एक तीव्र और संभावित घातक बीमारी है जो वायरस के कारण होता है, जो आम तौर पर मच्छरों के काटने के माध्यम से फैलता है। प्रारंभिक दौर में, पीले बुखार अन्य रोगों से अलग नहीं है और, क्योंकि यह बहुत गंभीर परिणाम है, स्वयं को बचाने के लिए प्रतिरक्षात्मक उपायों को लेने के लिए आवश्यक है यदि आपको लगता है कि आप पीले बुखार के जोखिम के खतरे में हैं, तो आप खतरे को कम करने के लिए कुछ सावधानी बरत सकते हैं।

कदम

भाग 1

येलो फिवर को जानें
प्रतिरक्षित छवि येलो फिवर चरण 1
1
पीले बुखार के चरणों को जानें बुखार, पीठ दर्द, सिर दर्द, कमजोरी, ठंड लगना, मतली, उल्टी, चक्कर आना, मांसपेशियों में दर्द, की हानि: संक्रमण के बाद पहले कुछ दिनों के दौरान, पीले बुखार के साथ एक व्यक्ति एक नियमित रूप से फ्लू के उन लोगों के लिए इसी तरह के लक्षण होगा भूख और चिड़चिड़ापन अधिकांश मरीज़ इस चरण के बाद चंगा करना शुरू करते हैं। हालांकि, बुखार, मतली और उल्टी की वृद्धि हुई है और पीलिया की उपस्थिति की विशेषता एक दूसरे और अधिक खतरनाक चरण के दौर से गुजर रोगियों के लगभग 15% और खून बह रहा है ((त्वचा और आंखों पीले बारी है, लक्षण है कि रोग इसका नाम देता है) आंख, नाक या मुंह से या उल्टी या मल) है, जो सदमे और अंगों की खराबी का कारण बन सकता है।
  • पीला बुखार के दूसरे चरण में पीलिया की उपस्थिति दर्शाती है कि यकृत संक्रमित हो गया है। इस लक्षण को बहुत गंभीरता से लिया जाना चाहिए।
  • अगर इलाज छोड़ दिया गया, पीला बुखार के दूसरे चरण में प्रवेश करने वाले आधे रोगियों को जीवित नहीं होगा। इसलिए तत्काल लक्षणों को पहचानना और तुरंत चिकित्सा सहायता प्राप्त करना महत्वपूर्ण है।
  • प्रतिरक्षित प्रतिकृति येलो फिवर चरण 2 नामक छवि
    2
    पीला बुखार के भौगोलिक वितरण पर ध्यान दें। पीला बुखार विशेष रूप से उष्णकटिबंधीय और उपोष्णकटिबंधीय जलवायु है, जहां उच्च तापमान, नमी और वर्षा पीले बुखार मच्छर (एडीज एजिप्टी), रोग के प्रसार के लिए मुख्य रूप से जिम्मेदार के विकास का समर्थन में बहुत आम है। विशेष रूप से, अगर आप पीले बुखार होने का जोखिम से बचना चाहते हैं, तो आप उप सहारा अफ्रीका और पश्चिमी यूरोप, विशेष रूप से जुलाई और अक्टूबर के बीच, में और दक्षिण अमेरिका में आप के लिए लाने से बचना चाहिए।
  • अफ्रीकी देशों में जहां यह पीले बुखार प्राप्त करने का सबसे बड़ा मौका है कर रहे हैं: अंगोला, बेनिन, बुर्किना फासो, बुरुंडी, कैमरून, मध्य अफ्रीकी गणराज्य, चाड, कांगो गणराज्य, आइवरी कोस्ट, कांगो लोकतांत्रिक गणराज्य, इक्वेटोरियल गिनी, इथियोपिया, गैबॉन, गाम्बिया, घाना, गिनी, गिनी-बिसाऊ, केन्या, लाइबेरिया, माली, मॉरिटानिया, नाइजर, नाइजीरिया, रवांडा, सेनेगल, सिएरा लियोन, सूडान, दक्षिण सूडान, टोगो और युगांडा।
  • दक्षिण अमेरिकी देशों में जहां यह पीले बुखार होने का सबसे बड़ा मौका है कर रहे हैं: अर्जेंटीना, बोलीविया, ब्राजील, कोलंबिया, इक्वाडोर, फ्रेंच गयाना, गुयाना, पनामा, पराग्वे, पेरू, सूरीनाम, त्रिनिदाद और टोबैगो और वेनेजुएला।
  • संरक्षित अम्ल येलो फिवर चरण 3 नामक छवि
    3
    समझ कैसे पीले बुखार प्रेषित है। सूक्ष्मजीव कि पीले बुखार का कारण बनता है एक विशेष वायरस, एक flavivirus, जो आमतौर पर एक मच्छर के काटने से फैलता है। आमतौर पर, एक महिला मच्छर (सबसे अधिक बार एडीज एजिप्टी) एक मानव को काटता है, यह एक व्यक्ति के रक्त में वायरस इंजेक्शन रक्त का भार उठाता है और फिर, काटने, यह एक इंसान में इंजेक्शन, इस प्रकार की प्रक्रिया को दोहराएं।
  • अफ्रीका और दक्षिण अमेरिका में, मच्छरों को बंदरों से मनुष्यों तक पीला बुखार भी प्रसारित किया जा सकता है।
  • भाग 2

    रोकथाम इलाज से बेहतर है
    प्रतिरक्षित छवि येलो फिवर चरण 4 नामक छवि
    1
    मच्छर-पीड़ित क्षेत्रों से दूर रहें। मच्छरों को हर महाद्वीप पर अंटार्कटिका को छोड़कर पाया जाता है यदि संभव हो, जंगलों, जंगलों और अन्य उष्णकटिबंधीय और उपोष्णकटिबंधीय क्षेत्रों, विशेष रूप से उप-सहारा अफ्रीका, पश्चिम अफ्रीका और दक्षिण अमेरिका से बचें।
  • प्रतिरक्षित तस्वीर येलो फिवर चरण 5
    2
    कुछ शोध करो अगर आप संभावित खतरनाक क्षेत्र में जाने की सोच रहे हैं, तो अधिक जानकारी के लिए स्वास्थ्य संबंधी मंत्रालय से परामर्श करें और किसी भी जोखिम का मूल्यांकन करें। आप उन देशों के बारे में जानकारी प्राप्त करेंगे जहां पीले बुखार स्थानिक हैं और उन पर जो टीके के प्रति प्रतिरोधी हैं।
  • प्रतिरक्षित प्रतिस्थापन पीला बुखार कदम 6 शीर्षक छवि
    3
    एक टीकाकरण लें यदि आप खतरे में एक क्षेत्र में जाने की सोच रहे हैं, तो टीकाकरण की संभावना के बारे में अपने चिकित्सक से परामर्श करें। पीला बुखार टीका को 17 डी कहा जाता है- एक जीवित एटैन्युएटेड वायरस के माध्यम से उत्पन्न होता है जिससे शरीर में पीले बुखार के प्रति एंटीबॉडी उत्पन्न हो सकती है। यह आम तौर पर सुरक्षित है और प्रशासन के 7-10 दिनों के भीतर पीली बुखार के खिलाफ अधिकतम प्रतिरक्षा प्रदान करता है। प्रतिरक्षा 10 साल तक रह सकती है।
  • कुछ लोगों को टीका नहीं लगाया जाना चाहिए: कमजोर प्रतिरक्षा प्रणाली वाले लोग, अंडे से एलर्जी हो या टीका ही, 9 महीने से कम उम्र के बच्चे। गर्भवती महिलाओं को जब तक वे पीले बुखार के प्रकोप का सामना नहीं करते हैं तब तक टीका नहीं लगाया जाना चाहिए। विशेष रूप से ध्यान दिया जाना चाहिए जब टीका लगा विषय 60 वर्ष पुराना हो।
  • एक बार वैक्सीन का संचालन करने के बाद, आपको एक अंतरराष्ट्रीय टीकाकरण प्रमाणपत्र (या येलो कार्ड) जारी किया जाएगा।
  • वैक्सीन के साइड इफेक्ट होते हैं: सिर दर्द, मांसपेशियों में दर्द, बुखार और ठंड लगना, और, कुछ मामलों में, इस तरह के एलर्जी प्रतिक्रियाओं, मस्तिष्क संबंधी बीमारियों और कुछ अंगों के खराब रूप में और अधिक गंभीर समस्या।
  • भाग 3

    मच्छर काटो से बचना
    प्रतिरक्षित प्रतिस्थापन पीला बुखार कदम 7 शीर्षक वाली छवि
    1
    स्थिर पानी से दूर रहें इसलिए अभी भी पानी की तरह मच्छरों, यदि आप एक मच्छर से भरे क्षेत्र में हैं, खड़े पानी खाड़ियों, दलदलों और दलदल झीलों, तालाबों के करीब निकटता में आप के लिए लाने से बचने के लिए। मच्छरों ने इनके जैसी जगहों पर अपने अंडे लगाए हैं और कई प्रजातियां आस-पास रहती हैं।
    • मच्छरों को छोटे बर्तनों, बर्ड वॉटर टैंक और ड्रेनेज चैनल जैसे छोटे कंटेनरों में अंडे भी लगा सकते हैं, जब तक कि पर्याप्त पानी न हो। एडीज इजिप्ती मच्छर के अंडे महीनों तक शुष्क स्थानों में जीवित रह सकते हैं, पानी की प्रतीक्षा कर रहे हैं - तब, जब पानी निकलता है, तो वे हैच। इसका मतलब यह है कि हमें स्थिर जल के कृत्रिम स्रोतों पर भी ध्यान देना चाहिए: जब संभव हो, तो कवर पूल, डिट्स, टायर, कंटेनर और मैनहोल रखने के लिए बेहतर है।



  • प्रतिरक्षित छवि येलो फिवर चरण 8
    2
    शांत रखें मच्छरों को खूनी प्राणियों के लिए आकर्षित किया जाता है धूप में अंधेरे कपड़े पहनने से बचें, अधिक गर्मी को अवशोषित, और भी कड़ी मेहनत नहीं, शरीर और घरघराहट के गर्म होने कि जारी की है कार्बन डाइऑक्साइड के साथ मच्छरों को आकर्षित क्योंकि।
  • प्रतिरक्षित प्रतिस्थापन येलो फिवर चरण 9 शीर्षक वाली छवि
    3
    अपनी त्वचा को कवर रखें। लंबी बांह की शर्ट, लंबी पैंट और ढीले वस्त्र पहनें, और बहुत पतले कपड़े न चुनें - मच्छरों को बहुत पतली सामग्री के माध्यम से चुभना हो सकता है।
  • आप शिविर के लिए विशिष्ट कपड़े खरीद सकते हैं, हल्के लेकिन टिकाऊ कपड़े से बना
  • प्रतिरक्षित छवि येलो बुखार चरण 10 नामक छवि
    4
    मच्छर प्रत्यारोपण का उपयोग करें मच्छरों को दूर रखने के लिए बाजार में कई उत्पाद हैं: क्रीम, लोशन, स्प्रे और चिपकियां। जब आप बाहर होते हैं तो त्वचा पर सीधे उत्पाद को लागू करें और यदि आप सनस्क्रीन का इस्तेमाल करते हैं, तो इसे पहले धब्बा रखना सुनिश्चित करें और फिर मच्छरों के प्रति विकर्षक करें। आंखों, मुंह और हाथों और उन क्षेत्रों में विकर्षक को लागू न करें जहां त्वचा क्षतिग्रस्त हो या परेशान हो।
  • पिकार्डाइन से 15% मिश्रित उत्पादों को देखो, एक बहुत ही प्रभावी विकर्षक
  • डीईईटी (डायथाइल्टोल्यूमाइड) के 30% और 50% प्रतिशत के बीच वाले उत्पादों को देखो, एक तेल जो मच्छरों को दूर रखने में मदद करता है। इन उत्पादों के आवेदन के कुछ घंटों के लिए उनकी प्रभावशीलता बरकरार रखती है। 6 महीने से कम उम्र के बच्चों पर डीईईटी युक्त उत्पादों का उपयोग न करें।
  • निर्देश उत्पाद से भिन्न होते हैं, इसलिए जांच लें कि लेबल पर क्या संकेत दिया गया है। छोटे बच्चों की सहायता करें और उन्हें वयस्क पर्यवेक्षण के बिना रिपेलरों को संभालने की अनुमति न दें
  • प्रतिरक्षित छवि येलो फिवर चरण 11
    5
    उन घंटे से बचें, जिनके दौरान कीट गतिविधियों में एक चोटी है पीला बुखार मच्छर एक दैनिक कीट है, जो सूर्यास्त के कुछ घंटों तक भोर के दो घंटे के बीच बैंड में सक्रिय है। स्थानीय मच्छर प्रजातियों पर शोध करें और इनके आधार पर अपनी गतिविधियों को समायोजित करें।
  • प्रतिरक्षित प्रतिस्थापन पीला बुखार चरण 12 के शीर्षक वाला चित्र
    6
    अच्छी तरह से सुरक्षित और अच्छी तरह से वातानुकूलित कमरे या घर में रहें दरवाजे और खिड़कियां एल्यूमीनियम जाल में मच्छरों के जाल से सुरक्षित होनी चाहिए और अतिरिक्त सुरक्षा के लिए उन्हें बंद होना चाहिए।
  • प्रतिरक्षित छवि येलो फिवर चरण 13
    7
    एक मच्छरदानी जाल के नीचे सो जाओ मच्छरदिल का जाल बहुत छोटे छेद से बना है जो हवा को पारित करने की अनुमति देते हैं लेकिन कीड़ों को अवरुद्ध कर देते हैं। एक या अधिक सतहों पर फ्लाईस्क्रीन को सुरक्षित रखें और इसे लटका दें ताकि यह आपके शरीर के संपर्क में न हो - मच्छरों इसके माध्यम से घूर सकते हैं।
  • तुम भी मच्छर जाल के साथ इलाज किया जा सकता है repellents ये आमतौर पर मलेरिया की रोकथाम के लिए उपयोग किया जाता है लेकिन वे पीले बुखार के मामले में भी बहुत अच्छे हैं।
  • समय-समय पर मच्छर का जाल जांचना याद रखें और अगर आपको कोई कटौती या छेद मिल जाए तो तुरंत उन्हें मरम्मत करें
  • प्रतिरक्षित प्रतिस्थापन पीला फीवर चरण 14 शीर्षक वाली छवि
    8
    कीटनाशक के छिड़काव पर विचार करें मेलाथियान, पर्मेथ्रिन और अन्य कीटनाशकों कई मच्छरों, साथ ही अन्य उत्पादों विशेष रूप से संलग्न रिक्त स्थान के लिए बनाया गया मारने, लेकिन वे भी जहरीले होते हैं और किसी के द्वारा नहीं किया जाना चाहिए - आप को पता है कि उन्हें कैसे संभाल करने के लिए और सुरक्षात्मक कपड़े से सुसज्जित किया की जरूरत है।
  • और पढ़ें ... (16)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com