बुखार से निकलने के लिए

बुखार शरीर के तापमान में एक अस्थायी वृद्धि है, आमतौर पर 36.6-37.2 डिग्री सेल्सियस के आसपास। यह संक्रमण या बीमारी से लड़ने के लिए शरीर की प्रतिक्रिया है। ज्यादातर मामलों में, बुखार उपयोगी होता है, क्योंकि वायरस और बैक्टीरिया उच्च तापमान पर नहीं टिकते, इसलिए यह शरीर की एक प्राकृतिक रक्षा तंत्र है। यह कुछ दिनों के लिए कुछ परेशानी पैदा कर सकता है, लेकिन इससे चिंता नहीं होनी चाहिए, जब तक कि ये वयस्कों में 39 डिग्री सेल्सियस तक पहुंचने या 38.3 डिग्री सेल्सियस से ऊपर की वृद्धि नहीं कर लेती। आमतौर पर बुखार आमतौर पर स्वाभाविक रूप से गायब हो जाता है, लेकिन जब आप खतरनाक रूप से उच्च होता है, तो आप इसे छोड़ सकते हैं जैसे कि मस्तिष्क क्षति। आप घरेलू उपायों या दवाओं के साथ इसे कम कर सकते हैं

कदम

भाग 1

स्वाभाविक रूप से बुखार को कम करें
मेक ए फॉवर्ट ब्रेक चरण 1 नामक छवि
1
धीरज रखो और समय-समय पर तापमान की जांच करें। ज्यादातर मामलों में, बच्चों और वयस्कों में बुखार 2-3 दिनों के भीतर गायब हो जाता है हालांकि, आपको रोगी होना चाहिए, जब कुछ दिनों के लिए हल्के या मध्यम होना चाहिए (क्योंकि यह फायदेमंद है) और आपको हर 2 से 3 घंटे के तापमान को मापने की ज़रूरत है, यह सुनिश्चित करने के लिए कि यह खतरनाक तरीके से वृद्धि नहीं करता है। नवजात शिशुओं और छोटे बच्चों के साथ एक गुदा थर्मामीटर का उपयोग करना बेहतर होता है। जब बुखार एक हफ्ते या उससे अधिक समय तक रहता है, तो यह चिंता का विषय है, जैसे जब वयस्कों में 39 डिग्री सेल्सियस और बच्चों में 38.3 डिग्री सेल्सियस अधिक होता है।
  • ध्यान रखें कि शरीर का तापमान आम तौर पर शाम में और शारीरिक गतिविधि के बाद अधिक होता है। यहां तक ​​कि मासिक धर्म चक्र, मजबूत भावनाओं, गर्म और आर्द्र वातावरण तापमान में एक अस्थायी वृद्धि को प्रेरित कर सकते हैं।
  • पसीने के अलावा, हल्के या मध्यम बुखार से जुड़े अन्य लक्षण हैं: मांसपेशियों में दर्द, सामान्य कमजोरी, थकावट की भावना, ठंड लगना, भूख की हानि और फ्लाई चेहरे
  • उच्च बुखार से संबंधित लक्षणों में से हैं: मतिभ्रम, भ्रम, चिड़चिड़ापन, आक्षेप और चेतना की एक संभावित हानि (कोमा)।
  • जब आप हल्के या मध्यम बुखार की प्रतीक्षा करते हैं, तो अच्छी तरह से हाइड्रेटेड रहना सुनिश्चित करें बुखार पसीने का कारण बनता है, जो जल्दी से निर्जलीकरण का कारण बन सकता है अगर आप पर्याप्त मात्रा में तरल पदार्थ पीने के लिए खुद को नहीं करते हैं
  • मेक ए फॉवर ब्रेक चरण 2 नामक छवि
    2
    ज्यादा कपड़े या कंबल न डालें बुखार को कम करने के लिए एक सरल और समझदार तरीका है जब आप रात में जाग रहे हैं और कंबल में अतिरिक्त कपड़े निकाल सकते हैं। बहुत सारे आइटम शरीर को अलग करते हैं और गर्मी फैलाव को रोकने के लिए। इसलिए, हल्के कपड़ों की केवल एक परत पहनें और हल्के भारी कंबल का उपयोग करें जब आप उच्च बुखार से लड़ने की कोशिश करते हैं तो सोता है।
  • सिंथेटिक कपड़े या ऊन से बचें सूती कपड़े और कंबल चुनें क्योंकि यह सामग्री त्वचा पसीना को बढ़ावा देती है।
  • याद रखें कि सिर और पैर बहुत गर्मी फैलते हैं, इसलिए ऊप बुखार को कम करने की कोशिश करते वक्त टोपी और मोजे मत डालें।
  • अगर आपको बुखार की वजह से ठंड लगती है, तो अपने आप को बहुत ज्यादा कवर न करें, क्योंकि आप ज़्यादा गरम कर सकते हैं।
  • मेक ए फ़ॉवर्ट ब्रेक चरण 3 नामक छवि
    3
    एक ठंडा स्नान या शॉवर ले लो यदि आपको या आपके बच्चे को ऊपर उल्लेखित लक्षणों के समान अधिक बुखार होता है, तो आपको स्नान करने या ताजे पानी से स्नान करके शरीर का तापमान कम करने के लिए कार्रवाई करनी चाहिए। हालांकि, यह महत्वपूर्ण है नहीं पानी का उपयोग करें जो बहुत ठंडा है, न तो बर्फ और न ही अल्कोहल समाधान, क्योंकि वे अक्सर स्थिति को बढ़ा सकते हैं और ठंड का कारण बन सकते हैं, जो आंतरिक तापमान को और भी बढ़ाते हैं। इसके बजाय, लगभग 10-15 मिनट के लिए गुनगुने या ठंडा पानी के साथ स्नान करें। यदि आप थका हुआ, कमजोर या पीड़ा महसूस करते हैं तो बाथरूम स्नान से ज्यादा आसान हो सकता है।
  • वैकल्पिक रूप से, एक साफ स्पंज या कपड़ा ले लो, ताजे पानी में विसर्जित करें, अतिरिक्त द्रव को निकालने के लिए इसे निचोड़ें और इसे माथे पर लागू करें जैसे कि यह एक सेकेंड है। बुखार में कमी होने तक हर 20 मिनट में इसे बदलें।
  • एक और अच्छा विचार है कि स्प्रे बोतल का उपयोग करें और बुखार को कम करने के लिए हर 30 मिनट में शरीर पर सीधा ताज़ा पानी स्प्रे करें। सर्वोत्तम परिणाम प्राप्त करने के लिए, अपना चेहरा, गर्दन और ऊपरी छाती को गीला करने की कोशिश करें।
  • मेक ए फॉवर्ट ब्रेक चरण 4 नामक छवि
    4
    अपने आप को अच्छी तरह से हाइड्रेटेड रखें अच्छा हाइड्रेशन हमेशा जरूरी होता है, लेकिन बुखार से भी ज्यादा होता है, क्योंकि शरीर में पसीने के साथ अधिक द्रव खो देता है आपको कम से कम 25% तक अपने पानी की खपत में वृद्धि करनी चाहिए - इसलिए यदि आप आमतौर पर एक दिन में 8 बड़े चश्मे पानी पीते हैं (स्वस्थ रहने की सिफारिश की गई), आपको बुखार होने पर 10 से ऊपर होना चाहिए। ताजे पेय का सेवन करें और शरीर के आंतरिक तापमान को कम करने के लिए बर्फ जोड़ें प्राकृतिक फल या सब्जी के रस उत्कृष्ट हैं क्योंकि उनमें सोडियम (एक इलेक्ट्रोलाइट) होता है जो पसीने के माध्यम से फैलता है
  • मादक पेय पदार्थों और उन कैफीन युक्त से बचें, जो त्वचा को लाल रंग देता है और शरीर को और भी बढ़ता है।
  • यदि बुखार विशेष पसीने का कारण नहीं है, तो आप पेय (जैसे हर्बल चाय) और खाद्य पदार्थ (जैसे चिकन सूप) गरम लेने का फैसला कर सकते हैं, जो पसीना को बढ़ावा देते हैं और फलस्वरूप वाष्पीकरण द्वारा ठंडा करने को प्रोत्साहित करते हैं।
  • मेक ए फॉवर्ट ब्रेक चरण 5 नामक छवि
    5
    एक प्रशंसक के पास बैठकर या झूठ बोलना अधिक हवा शरीर के पास और पसीने से त्वचा पर फैलती है, बाष्पीकरणीय शीतलन प्रक्रिया अधिक कुशल होगी। यही कारण है कि इंसान पसीना: कमरे में वायु के रूप में त्वचा और सतही रक्त वाहिकाओं शांत हो जाती है नमी वाष्पीकरण करती है यदि आप अपने आप को एक प्रशंसक के सामने रखते हैं, तो इस प्रक्रिया को गति दें। इस कारण से, बुखार को कम करने के लिए एक थरथानेवाला वेंटिलेटर के पास बैठकर सो जाओ या उपकरण को पर्याप्त चमड़े की सतह को उजागर करना सुनिश्चित करें ताकि उपाय प्रभावी हो।
  • पंखे के नजदीक न मिलें और इस तरह की रफ्तार से इसे संचालित न करें कि यह बुखार को गति दे सके, अन्यथा क्लासिक "हंस धक्कों" शरीर के आंतरिक तापमान में वृद्धि होगी
  • गर्म और नम कमरे में, एयर कंडीशनर एक अच्छा समाधान हो सकता है - हालांकि, प्रशंसक सबसे अच्छा विकल्प बनी हुई है, क्योंकि यह कमरे के तापमान को बहुत ज्यादा छोड़ने की संभावना नहीं है।
  • भाग 2

    मेडिकल हस्तक्षेप के लिए बुखार धन्यवाद कम करें


    मेक ए फॉवर्ट ब्रेक चरण 6
    1
    पता है कि जब डॉक्टर को फोन किया जाए ज्यादातर मामलों में, बुखार एक लाभदायक घटना है और कम नहीं किया जाना चाहिए या माफ कर दी artificialmente- लेकिन, कभी कभी आप इसे सीमित करने के लिए इस तरह के ज्वर आक्षेप, कोमा और मस्तिष्क क्षति के रूप में गंभीर जटिलताओं से बचने के लिए किया है। बुखार का इलाज करने के तरीके को बेहतर ढंग से समझने के लिए, अपने परिवार के डॉक्टर के साथ एक नियुक्ति करें, अगर तापमान एक सप्ताह के भीतर कम न हो या अगर यह वास्तव में बहुत अधिक है बगल में या कान नहर में मुंह, मलाशय द्वारा, - डॉक्टर सबसे उपयुक्त में बुखार को मापने के लिए की जरूरत उपकरणों के सभी है।
    • अपने बच्चे को बुखार 38.3 डिग्री सेल्सियस की तुलना में एक शरीर का तापमान अधिक है और, सुस्त चिड़चिड़ा, उल्टी, आँख से संपर्क बनाए रखने में असमर्थ है अगर आप अपने बच्चों का चिकित्सक बुलाना चाहिए, उनींदापन के एक राज्य में लगातार है और / या खो दिया है सभी भूख
    • यदि आप एक तेज बुखार, अधिक से अधिक 39.4 डिग्री सेल्सियस है वयस्क अपने डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए, और वे निम्नलिखित लक्षणों दिखाई देते हैं यदि:, गंभीर सिर दर्द में खराश, गंभीर त्वचा लाल चकत्ते, प्रकाश की असहनीयता, गर्दन कठोरता, भ्रम, चिड़चिड़ापन, सीने में दर्द की सूजन और पेट, निरंतर उल्टी, अंगों और आक्षेप की झुनझुनी
    • यदि उच्च बुखार एक जीवाणु संक्रमण के कारण होता है, तो आपका डॉक्टर एंटीबायोटिक्स के एक कोर्स को नियंत्रित करने या इसे खत्म करने की सलाह दे सकता है।
  • मेक ए फॉवर्ट ब्रेक चरण 7 नामक छवि
    2
    पैरासीटामोल (तचीपीरिना) लेने के लिए मुद्रा यह दवा एक दर्द निवारक (एनाल्जेसिक) और एक शक्तिशाली एंटीपैरिक है, जिसका अर्थ है कि यह शरीर के तापमान को कम करने के लिए मस्तिष्क के हाइपोथेलेमस को उत्तेजित करता है। दूसरे शब्दों में "आंतरिक थर्मोस्टैट कम करें"। पेरासिटामोल आमतौर पर बेहतर बुखार (निश्चित रूप से कम खुराक) वाले युवा बच्चों के लिए बेहतर और सुरक्षित है, लेकिन यह किशोर और वयस्कों के लिए भी उपयोगी है।
  • जब बुखार अधिक होता है, तो उसे हर 4-6 घंटों में पेरासिटामोल की खुराक लेने की सिफारिश की जाती है। वयस्कों को प्रति दिन 3000 मिलीग्राम से अधिक नहीं होना चाहिए।
  • पेरासिटामोल या लंबे समय तक का सेवन करने से ज़्यादा विषाक्त हो सकता है और यकृत क्षति हो सकती है। जब आप यह दवा लेते हैं तो आपको शराब नहीं पीना चाहिए।
  • मेक ए फॉवर्ट ब्रेक चरण 8 नामक छवि
    3
    आइबुप्रोफेन (ब्रूफ़ेन, पल) की कोशिश करें। इस विरोधी भड़काऊ में अच्छा एंटीपीराइटिक गुण हैं, वास्तव में कुछ अध्ययनों से पता चलता है कि यह 2 से 12 वर्ष के बीच के बुखार वाले बच्चों में पेरासिटामोल से ज्यादा प्रभावी है। मुख्य समस्या यह है कि यह दो साल से कम उम्र के बच्चों (विशेष रूप से छह महीने से कम उम्र के शिशुओं के लिए) की वजह से इसकी संभावित गंभीर दुष्प्रभावों के लिए अनुशंसित नहीं है। यह एक अच्छा विरोधी भड़काऊ (पेरासिटामोल के विपरीत) है और यदि आप या आपका बच्चा बुखार के अलावा मांसपेशियों और जोड़ों के दर्द का अनुभव करते हैं तो यह बहुत प्रभावी है।
  • बुखार को कम करने के लिए वयस्कों को प्रति 6 घंटे के 400-600 मिलीग्राम इबुप्रोफेन ले सकते हैं। बाल रोग का खुराक आम तौर पर आधा होता है, लेकिन बच्चे के वजन और अन्य स्वास्थ्य कारकों के आधार पर भिन्न हो सकते हैं। इस कारण से चिकित्सक की राय लेने के लिए हमेशा आवश्यक होता है।
  • यदि आप ज्यादा दवा लेते हैं या इसे बहुत अधिक समय तक लेते हैं, तो आपको गैस्ट्रिक और गुर्दे की क्षति और जलन से पीड़ित हो सकता है - यही कारण है कि आपको हमेशा एक पूर्ण पेट पर होना चाहिए। इबुप्रोफेन का सबसे गंभीर प्रभाव गुर्दे की विफलता और गैस्ट्रिक अल्सर है। इसके अलावा दवा के साथ कभी शराब पीना नहीं याद रखें।
  • मेक ए फ़ॉवर्ट ब्रेक चरण 9
    4
    एस्पिरिन के साथ सावधान रहें वयस्कों में बुखार के इलाज के लिए यह एक अच्छा विरोधी भड़काऊ और एक मजबूत एंटीपैरिक, बहुत प्रभावी है हालांकि, यह पेरासिटामोल या आईबुप्रोफेन की तुलना में अधिक विषैले है, खासकर बच्चों में। इस कारण से, कभी भी बच्चों और किशोरों को अपने बुखार को कम करने या अन्य विकारों के इलाज के लिए, खासकर एक वायरल बीमारी और इसके रोग (वैरिकाला या फ्लू) के दौरान नहीं दे। एस्पिरिन रीय सिंड्रोम से संबंधित है, एक एलर्जी की प्रतिक्रिया जिसके कारण लंबे समय तक उल्टी, भ्रम, यकृत की विफलता और मस्तिष्क क्षति होती है।
  • एस्पिरिन गैस्ट्रिक अस्तर पर विशेष रूप से आक्रामक है और कनाडा और संयुक्त राज्य अमेरिका में अल्सर के कारणों में से एक है। हमेशा एक पूर्ण पेट पर ले लो
  • वयस्क के लिए अधिकतम मात्रा 4000 मिलीग्राम प्रति दिन है। यदि आप इस राशि से अधिक हो जाते हैं तो आपको पेट में दर्द, टिन्निटस, चक्कर आना और धूमिल दृष्टि से पीड़ित हो सकता है।
  • टिप्स

    • बुखार कई रोगों से उत्पन्न होने वाला लक्षण है: वायरल, बैक्टीरिया या फंगल संक्रमण, हार्मोनल असंतुलन, हृदय रोग, एलर्जी प्रतिक्रियाओं या विषाक्त पदार्थों के लिए।
    • अल्पावधि बुखार के मामलों अत्यधिक शारीरिक गतिविधि का परिणाम या एक असामान्य रूप से गर्म जलवायु है और कोई बीमारी नहीं है
    • हाल ही में टीके के प्रशासन से बच्चों में अल्पावधि बुखार हो सकता है, लेकिन यह लगभग एक दिन में गायब हो जाता है।
    • बुखार मस्तिष्क क्षति का कारण नहीं है, जब तक कि यह 41.5 डिग्री सेल्सियस से ज्यादा नहीं है।
    • संक्रमण से ट्रिगर किए गए अनुपचारित बुखार अक्सर बच्चों में 40.5 डिग्री सेल्सियस से अधिक होता है।

    चेतावनी

    • एस्पिरिन के साथ बुखार वाले बच्चों का इलाज न करें, क्योंकि रीय सिंड्रोम का कारण हो सकता है
    • अपने डॉक्टर से संपर्क करता है, तो पोस्टर बुखार के अलावा: गंभीर त्वचा लाल चकत्ते, सीने में दर्द, बार-बार होने उल्टी, सूजन त्वचा गर्म और प्लावित, कठोर गर्दन, गले में खराश, भ्रम की स्थिति पर या यदि बुखार एक सप्ताह से अधिक समय तक रहता है।
    • गर्म बिजली के कंबल का प्रयोग न करें और यदि आपके पास एक उच्च बुखार है तो एक फायरप्लेस के सामने बैठकर न बैठें। आप केवल स्थिति को बदतर बना देंगे
    • आपातकालीन कमरे में तुरंत जाएं यदि आपके बच्चे को सूरज से उजागर होने वाली कार में बहुत लंबे समय तक जाने के लिए बुखार है।
    • मसालेदार भोजन न खाएं जब आपके बुखार बहुत अधिक हो जाते हैं, क्योंकि वे आपको अधिक पसीना देंगे।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com