कैसे मच्छर काटने से बचें

कई मायनों में, मच्छरों दुनिया के सबसे खतरनाक जानवर हैं। रूढ़िवादी अनुमान मच्छरों का अनुमान लगाते हैं कि हर साल सैकड़ों लाखों मलेरिया मामलों के लिए जिम्मेदार है। मच्छरों, हालांकि, पश्चिमी नाइल वायरस, पीला बुखार और डेंगू बुखार सहित कई अन्य बीमारियों को संचारित कर सकता है। मस्तिष्क के काटने से बचने के लिए हर संभव उपाय करने के कई कारण हैं, बिना भयानक और कष्टप्रद खुजली को ध्यान में रखते हुए। इन छोटे हत्यारों को हराने का सबसे अच्छा मौका है, यह जानने के लिए कि वे कहाँ रहते हैं, उन्हें कैसे दूर रखना है और उन्हें कैसे मारना है।

कदम

भाग 1

मच्छर के काटने की रोकथाम
छवि का शीर्षक मच्छर के काटने से बचें चरण 6
1
मच्छरों के खिलाफ एक विकर्षक को लागू करें कई कीट प्रजनन बाजार में उपलब्ध खेल या शिविर भंडारों के विशेष सूत्रों के साथ उपलब्ध हैं। जब आप सड़क पर होते हैं, विशेष रूप से दिन के दौरान, नंगे त्वचा पर कीट repellents का उपयोग करें। सनस्क्रीन का उपयोग करते समय, इसे सेवन करने से पहले इसे लागू करें मच्छरों को दूर रखने के लिए यहां कुछ प्रभावी रासायनिक समाधान दिए गए हैं:
  • दो महीने में वयस्कों और बच्चों के लिए DEET (एनए-डायथाइल-एम-टूलामाइड) के 30-50% युक्त रिपेलरों की सिफारिश की जाती है और कई घंटे तक सुरक्षा प्रदान करती है। डीईईटी के निचले मूल्यों के साथ repellents को कम संरक्षण प्रदान करते हैं और उन्हें अधिक बार पुनः लागू किया जाना चाहिए।
  • डीईईटी त्वचा को परेशान कर सकता है अगर त्वचा को सीधे उच्च सांद्रता में या लंबे समय तक लागू किया जाता है। इससे कुछ लोगों में गंभीर एलर्जी त्वचा प्रतिक्रिया हो सकती है
  • इसके विपरीत दावों के बावजूद, यह वैज्ञानिक रूप से सिद्ध नहीं हुआ है कि डीईईटी कैंसर का कारण बनता है।
  • आईसीएरिडिन के 15% से युक्त रोधक अक्सर लागू किया जाना चाहिए। आप आईसीराइडिन की उच्च सांद्रता वाले अंतरराष्ट्रीय बाजारों में कीटनाशक पर पा सकते हैं।
  • इमेज शीर्षक 9266 2
    2
    एक पूरी तरह से प्राकृतिक समाधान पर विचार करें गैर-रासायनिक पदार्थों जैसे कि सिट्र्रोनेला (एक प्राकृतिक वनस्पति तेल) के साथ प्रयोग। कोई दावा करता है कि मेलेलाका तेल और विटामिन बी मच्छरों को दूर रखने में मदद कर सकते हैं। किसी भी उत्पाद के साथ, उनकी प्रभावशीलता स्थिति पर निर्भर करती है, आपकी त्वचा का रसायन और मच्छरों की प्रजातियां जिनका आप साथ काम कर रहे हैं नोट, हालांकि, तथाकथित समाधान विकल्प, कुछ मामलों में, वे सबसे सामान्य व्यावसायिक भेदियों पर लगाए गए परीक्षणों के मानकों को पूरा नहीं करते - इन समाधानों पर शोध करें और पैसा खर्च करने से पहले कानूनों की समीक्षा करें।
  • छवि का शीर्षक मच्छर के काटने से बचें चरण 7
    3
    जब आप सड़क पर होते हैं, तो व्यापक शर्ट और लंबी पैंट पहनें काटने मच्छरों को रोकने के सर्वोत्तम तरीके में से एक त्वचा को कवर करना है यदि संभव हो तो पैंट और लंबी आस्तीन पहनें यह ढीले कपड़ों का भी उपयोग करता है। यह दो कारणों के लिए है: सबसे पहला यह है कि जब यह गर्म और आर्द्र होता है, तो मच्छरों के लिए एकदम सही वातावरण होता है। इसके अलावा, कुछ मामलों में मच्छरों त्वचा के माध्यम से फैले कपड़े के माध्यम से काट सकते हैं, खासकर अगर यह पतली है
  • अगर आपके पास पैसा उपलब्ध है, डेरा डाले हुए हैं और खेल सामानों की दुकानों में अक्सर टी-शर्ट और पतलून को विशेष कपड़े में बेचते हैं, जो कि मजबूत लेकिन हल्के सामग्री से बने होते हैं। ये वस्त्र आराम से अपेक्षाकृत उच्च स्तर के साथ मच्छर के काटने के खिलाफ अधिकतम सुरक्षा प्रदान करते हैं।
  • आप एक विकर्षक के साथ कपड़ों को स्प्रे कर सकते हैं जिसमें वृद्धि की सुरक्षा के लिए पेमेथ्रिन शामिल हैं (याद रखें, सीधे पेमेथ्र्रीन का उपयोग त्वचा पर न करें)
  • मस्तिष्क के काटने से बचें छवि मस्तिष्क काटने के चरण 9
    4
    बिजली के मच्छरों में बिजली के उपकरण पर पैसे बर्बाद न करें, आमतौर पर परिभाषित "जैपर"। इन उपकरणों ने कई कीड़ों को नष्ट करने में बहुत प्रभावी साबित किया है, लेकिन आम तौर पर सबसे ज्यादा प्रभावित लोग हानिकारक नहीं होते हैं। इसके अलावा, वे जो शोर पैदा करते हैं वे परेशान हो सकते हैं। एक डिवाइस द्वारा मच्छरों को अधिक प्रभावी ढंग से समाप्त किया जा सकता है जो उन्हें आकर्षित करने के लिए गर्मी और कार्बन मोनोऑक्साइड का उपयोग करता है और फिर उन्हें कैद करता है या उन्हें नेट, एक कंटेनर या एक रासायनिक एजेंट के साथ मारता है।
  • मस्तिष्क के काटने से बचें छवि मस्तिष्क काटने के चरण 11
    5
    बिस्तर पर एक मच्छरदानी जाल के साथ सो जाओ मच्छरदानी के पास छेद हैं जो हवा के पास जाने के लिए पर्याप्त हैं, लेकिन मच्छरों और अन्य कीड़े जो बाहर काट सकते हैं एक या एक से अधिक सतहों के ऊपरी भाग को सुरक्षित करने के लिए बिस्तर से ऊपर लटका दें। उपयोग का उपयोग नेट पर गिरने से रोकने के लिए करता है। सुनिश्चित करें कि आप पक्षों के संपर्क में नहीं सोते हैं - मच्छर त्वचा के मुकाबले शुद्ध आराम कर सकते हैं। नियमित रूप से छेद के लिए जांच - एक त्वरित तय करने के लिए चिपकने वाली टेप के साथ उन्हें ठीक करें
  • तंग-फिटिंग मच्छर जाल द्वारा संरक्षित घुमक्कड़ का उपयोग करके 2 महीने से कम आयु के बच्चों को सुरक्षित रखें।
  • भाग 2

    मच्छरों के प्राकृतिक आवास से बचना
    इमेज शीर्षक 9266 6
    1
    दुनिया के कुछ हिस्सों से बचें जहां मच्छरों अधिक आम हैं दुर्भाग्य से, अंटार्कटिका को छोड़कर हर महाद्वीप में मच्छरों मौजूद हैं। हालांकि, भूमध्य रेखा के पास गर्म और आर्द्र क्षेत्रों में वे अधिक सामान्य हैं। यदि आप वास्तव में मच्छर के काटने से बचना चाहते हैं, तो उष्णकटिबंधीय मौसम पूरी तरह से बचें।
    • मध्य और दक्षिण अमेरिका, दक्षिण एशिया और दक्षिणपूर्व एशिया, उप-सहाराण अफ्रीका और ओशिनिया के जंगल और दलदलों में मच्छरों विशेष रूप से आम हैं।
    • यदि आपको यकीन नहीं है कि दुनिया के किसी निश्चित भाग की यात्रा करना सुरक्षित है, तो मलेरिया और यात्रा के बारे में पढ़ने के लिए सेंटर फॉर डिसीज कंट्रोल (सीडीसी) वेबसाइट पर जाएं। यह साइट मलेरिया के प्रसार की एक देश-दर-देश का अवलोकन प्रदान करती है, साथ ही मौजूदा उपभेदों से संभव दवा प्रतिरोध करती है।
  • छवि का शीर्षक मच्छर के काटने से बचें चरण 8
    2
    पानी की पिड्डियों से बचें मच्छरों अक्सर पानी से आकर्षित कर रहे हैं, स्थिर है, इसलिए, झीलों, स्थिर धाराओं, झीलों और तालाबों विशेष रूप से से विशेष रूप से गर्म महीनों के दौरान, खेलने के लिए अपने पसंदीदा स्थानों रहे हैं। मच्छरों की लगभग सभी प्रजातियां अपने अंडे को स्थिर पानी में रखती हैं और कुछ लोगों को नमक पानी में अंडे भी लगाया जाता है। मच्छरों का सामना करने के जोखिम को कम करने के लिए, स्थिर पानी के सभी पूल से बचें, यह छोटी पिडल्स या बड़े दलदल हो।
  • मच्छरों की कई प्रजातियां उस जगह के नजदीक रहती हैं जहां उन्होंने पैदा की और पुनरुत्पादित की। यदि आप इन क्षेत्रों से दूर रहते हैं, तो आप इन प्रजातियों से पूरी तरह से बचेंगे।
  • छवि शीर्षक 9266 8
    3
    अपने घर या अपने डेरा डाले हुए साइट के पास पानी को स्थिर करने की अनुमति न दें। यह अनजाने में निवासियों को बनाने में आसान है जहां मच्छरों को जीवित और पुन: पेश किया जा सकता है। उदाहरण के लिए, बच्चों के लिए एक पूल, यदि बाहर छोड़ दिया जाता है, तो कई दिनों तक गर्मी की धूप में, मच्छरों का एक स्रोत बन सकता है अपने घर में खड़े पानी के सभी पूल या डेरा डाले हुए निकालें यदि आपके पास एक पूल है, तब इसे कवर करें जब यह प्रयोग में नहीं है, और निर्माता के निर्देशों के मुताबिक क्लोरीन जैसे रासायनिक योजक के साथ पानी का इलाज करें। यहां कुछ बिंदु हैं जहां पानी जमा कर सकता है:
  • टायर या छोड़ दिया औद्योगिक कंटेनर
  • खाई या निर्माण खाई
  • स्विमिंग पूल
  • संपत्ति के निचले ऊंचा पर पाठ्यक्रम के अंक
  • भरी हुई नालियों



  • छवि शीर्षक 9266 9
    4
    कुछ मौसम से बचें "मच्छरों"। उष्णकटिबंधीय क्षेत्रों में, मौसमों के बीच अंतर कम होता है, इसलिए सभी वर्ष दौर में मच्छरों को गर्म वातावरण में विकसित किया जा सकता है। हालांकि समशीतोष्ण क्षेत्रों में, मच्छरों केवल गर्म महीनों के दौरान सक्रिय हैं। ठंडा लोगों में, मच्छरों को हाइबरनेट और नए वयस्क लार्वा चरण से परे परिपक्व नहीं होते हैं। उदाहरण के लिए उत्तरी इटली के हिस्से में, सर्दियों में सर्दी और हिमाच्छन्न हैं और मच्छरों का सफाया पूरी तरह से समाप्त हो गया है, लेकिन गर्मियों में गर्म और आर्द्र हैं, और वे मच्छर आबादी की वृद्धि का समर्थन करते हैं। "मच्छर सीजन" वे स्थानीय जलवायु के अनुसार अलग-अलग होते हैं - आम तौर पर, वे साल के गर्म और आर्द्र महीनों में होते हैं।
  • मच्छर आबादी को प्रभावित करने वाला एक और मौसमी कारक बाढ़ है। दुनिया के कुछ हिस्सों में, जैसे मिस्र में नील नदी घाटी में, आवधिक बाढ़ मौजूद हैं इन बाढ़ के कारण स्थिर पानी मच्छर आबादी में भारी वृद्धि का कारण बन सकता है।
  • मस्तिष्क के काटने से बचें छवि मस्तिष्क काटने के चरण 12
    5
    गर्म होने से बचें यह सलाह विशेष रूप से महत्वपूर्ण है अगर आप गर्म और आर्द्र जलवायु में हैं मच्छरों को गर्म शरीर से आकर्षित किया जाता है, इसलिए शांत रहना उनके काटने से बचने का एक तरीका है। काले रंग के कपड़े हल्के लोगों की तुलना में सूरज से अधिक गर्मी को अवशोषित करते हैं, इसलिए उनसे बचें। यदि संभव हो तो यह बहुत अधिक शारीरिक गतिविधि कर रही है। शारीरिक व्यायाम केवल शरीर से गर्मी विकिरण का कारण नहीं है, बल्कि श्वसन को अधिक उन्मत्त बनाता है। कार्बन डाइऑक्साइड, आपके द्वारा उत्सर्जित किए गए गैसों में से एक, अपेक्षाकृत लंबी दूरी पर भी मच्छरों से सूँघ सकता है।
  • भाग 3

    एकल मच्छरों को हटा दें
    छवि का शीर्षक मच्छर के काटने से बचें चरण 1
    1
    हवा में मच्छर प्राप्त करें यदि आप ज्यादा अभ्यास नहीं करते हैं, तो यह आसान नहीं होगा, क्योंकि हाथ से घूमने के कारण मच्छर का विस्तृत नोटिस दिया जाएगा, और यह आपकी पकड़ से दूर कीट को उड़ाने के लिए पर्याप्त होगा।
  • छवि का शीर्षक मच्छर के काटने से बचें चरण 2
    2
    एक swatter का उपयोग करें swatter, प्लास्टिक का बना एक अंतिम भाग, एक लचीला स्टील केबल पर रखा के साथ निर्माण किया है, और बहुत एक मच्छर मार के अवसरों को बंद हो जाता है, उच्च गति है कि आप शॉट के लिए प्रदान कर सकते हैं करने के लिए धन्यवाद में वृद्धि होगी। आप एक समान आंदोलन में भी अपना हाथ इस्तेमाल कर सकते हैं।
  • छवि का शीर्षक मच्छर के काटने से बचें चरण 3
    3
    दोनों हाथों में मच्छरों को कुचलने की कोशिश करें। दो हाथों का उपयोग करना अधिक प्रभावी है, क्योंकि प्रत्येक हाथ की वजह से हवा की गति मच्छरों को दूसरे हथेली की तरफ खींचती है।
  • मस्तिष्क के काटने से छुटकारा पाने वाली छवि चरण 4
    4
    जब वह डंक की कोशिश करता है तो मच्छर को फँसाने की कोशिश न करें। एक शहरी कथा है जो सुझाव देती है कि यदि आप अपनी मांसपेशियों को अनुबंधित करते हैं या मच्छर के दौरान आपकी त्वचा को फैलते हैं, तो उसकी सूजन आपकी त्वचा में फंस जाएगी और जब तक यह फट जाएगा तब तक आपको रक्त पीना होगा। इस थीसिस का समर्थन करने के लिए कोई वैज्ञानिक अनुसंधान नहीं है। यहां तक ​​कि अगर मैं इस पद्धति का काम कर सकता हूं, तब भी आप अपने आप को एक अच्छी स्टिंग के साथ मिल जाएंगे और आप संक्रामक रोगों के जोखिम में खुद को उजागर करेंगे। यदि आप मच्छर के काटने से बचने की कोशिश कर रहे हैं, तो उन्हें मार क्यों दें तुम चुभने जा रहे हो?
  • छवि का शीर्षक मच्छर के काटने से बचें चरण 5
    5
    एक ग्लास में मच्छर जाल। उपरोक्त चरणों से काम नहीं करते हैं, या एक मच्छर यह बनाता है आप बुरा लग रहा है की हत्या के बारे में सोचा, एक जीवित मच्छर पकड़ने की कोशिश कर सकते हैं, तो यह घर के बाहर या अपने तम्बू से दूर आज़ाद कर दिया। धीरे-धीरे मच्छर के ऊपर एक ग्लास (अधिमानतः एक मुश्किल सामग्री) डालें और फिर नीचे एक कागज के शीट को स्लाइड करें। यह आपको मच्छर को नियंत्रित करने की अनुमति देगा और आपको मच्छरों के विनाश के लिए एक शांतिपूर्ण विकल्प प्रदान करेगा। कांच के नीचे कार्ड को ध्यान से रखकर, जैसा कि आप मच्छर अपने नए आवास में ले जाते हैं
  • टिप्स

    • पसीने से त्वचा पर लैक्टिक एसिड के लिए मच्छरों को आकर्षित किया जाता है, इसलिए बारिश लेना अक्सर काटने से बचने में आपकी मदद कर सकता है।
    • आपके टखनों, कलाई और कंधे पर झूठ बोलने वाली वैसलीन फैलाएं
    • टॉयलेट लिड बंद रखें - आप नमी के दूसरे स्रोत को निकाल देंगे यह बाहरी अलमारियाँ के लिए विशेष रूप से महत्वपूर्ण है
    • मच्छरों को नीले और अन्य काले रंग से आकर्षित किया जाता है
    • मक्खी स्विटर के कई प्रकार और आकार हैं कोई वस्तु जो "खिंचाव" अपने हाथ, और इसलिए आप तेजी से हिट करने के लिए अनुमति देता है, यह उपयोगी होगा यहां तक ​​कि एक लुढ़का हुआ पत्रिका ठीक हो जाएगी।
    • यदि आप एक ऐसे क्षेत्र में हैं जहां lemongrass जंगली बढ़ता है, एक संयंत्र की तलाश करें और एक sprig तोड़ गंध मच्छरों को हतोत्साहित कर सकता है
    • क्रीम फैलाओ त्वचा इतना नरम एवन का, और एक विरोधी कीट जैकेट पहने।
    • लंबी अवधि के लिए बाहर न होने की कोशिश करें

    चेतावनी

    • हमेशा याद रखें कि डीईईटी एक जहरीले पदार्थ है इसे ध्यानपूर्वक उपयोग करें
    • यदि आपको उष्णकटिबंधीय क्षेत्रों में यात्रा करने की आवश्यकता है, तो मलेरिया को रोकने पर एक शोध करें।
    • सुबह और शाम में मच्छरों को अधिक सक्रिय होना चाहिए - इन क्षणों में अधिक सावधानी बरतें
    • अल्ट्रासाउंड उपकरणों विशेष रूप से डिजाइन एक उच्च पिच ध्वनि है कि ड्रैगनफ्लाई, हमेशा मच्छरों की प्राकृतिक शिकारी से उत्सर्जित ध्वनि का अनुकरण करना चाहिए उत्सर्जक द्वारा मच्छरों को दूर रखने के। हालांकि, इन सिद्धांतों का समर्थन करने के लिए कोई वैज्ञानिक प्रमाण नहीं है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com