जापानी एन्सेफलाइटिस के लक्षणों को कैसे पहचानें

जापानी एन्सेफलाइटिस वायरल सेरेब्रल संक्रमण और सूजन का एक प्रकार है जो कि मच्छरों के काटने से फैलता है, खासकर एशिया के अधिकांश ग्रामीण क्षेत्रों में। मच्छरों के काटने से जानवरों और पक्षियों को संक्रमित किया जाता है, जिससे बारी-बारी से लोगों को काटने के माध्यम से रोग प्रसारित किया जाता है- बाद में, संक्रमण एक व्यक्ति से दूसरे में सीधे फैल सकता है। अधिकांश प्रभावित व्यक्ति केवल हल्के फ्लू जैसे लक्षण पेश करते हैं, लेकिन एक छोटे से अल्पसंख्यक मामलों में आपातकालीन चिकित्सा उपचार की आवश्यकता होती है। इस विकृति के लक्षणों को पहचानना मुश्किल हो सकता है, लेकिन संक्रमित लोगों (आमतौर पर बच्चों) को नियंत्रण में रखने के लिए महत्वपूर्ण है, अगर स्थिति अचानक बदतर हो सकती है

कदम

भाग 1

लक्षण पहचानें
जापानी एन्सेफलाइटिस के लक्षण चरण 1 को पहचानें
1
फ्लू जैसे लक्षणों पर ध्यान दें अधिकांश जापानी इन्सेफेलाइटिस प्रभावित लोगों को पूरी तरह से स्पर्शोन्मुख है या केवल मामूली गड़बड़ी, अल्पकालिक कि फ्लू से मिलते-जुलते प्रस्तुत करता है: हल्का बुखार या मध्यम, थकान, सिरदर्द, और कभी कभी उल्टी। इस कारण से, यह इस बीमारी के मामलों के बहुमत पहचान करने के लिए बहुत मुश्किल है: ये लक्षण नोटिस या कई अन्य ज्यादातर हल्के संक्रमण के समान नहीं है।
  • अनुमान है कि एन्सेफलाइटिस वायरस से प्रभावित 1% से भी कम रोगी स्पष्ट लक्षण दिखाते हैं।
  • उन रोगियों में, जो रोग को प्रकट करते हैं, ऊष्मायन अवधि (संक्रामक संसर्ग से लक्षणों की शुरुआत के समय) आम तौर पर 5 से 15 दिनों तक रहता है।
  • जापानी एन्सेफलाइटिस के लक्षण चरण 2 को पहचानें
    2
    उच्च बुखार का ध्यान रखें हालांकि लक्षण आम तौर पर बहुत कम या पूरी तरह अनुपस्थित हैं, लगभग 250 मामलों में से 1 एक गंभीर बीमारी में प्रगति कर सकता है, जो अक्सर उच्च बुखार से शुरू होता है। उच्च शरीर का तापमान धीमी गति से या वायरस (या बैक्टीरिया) शरीर पर हमला कर के उत्पादन को रोकने के लिए शरीर के एक सुरक्षा तंत्र है, लेकिन जब यह बच्चों में वयस्कों में 39 डिग्री सेल्सियस या 38 डिग्री सेल्सियस से अधिक है, वहाँ है मस्तिष्क क्षति का खतरा बदले में, उच्च बुखार और मस्तिष्क की सूजन की बिगड़ती से एन्सेफलाइटिस के कारण अन्य गंभीर और संभावित घातक लक्षण पैदा हो सकते हैं।
  • जब इस संक्रमण के महत्वपूर्ण लक्षण होते हैं - आमतौर पर कमजोर प्रतिरक्षा प्रणाली वाले बच्चों में - मौत की संभावना लगभग 30% है
  • मध्यम मामलों में शरीर का तापमान कुछ डिग्री से बढ़ सकता है, लेकिन बहुत गंभीर मामलों में बुखार पांच डिग्री या उससे भी अधिक हो सकता है
  • जापानी एन्सेफलाइटिस के लक्षण चरण 3 को पहचानें
    3
    गर्दन की कठोरता को देखें संक्रमण है कि मस्तिष्क और / या रीढ़ की हड्डी (जैसे दिमागी बुखार के रूप में) को प्रभावित के अन्य प्रकार के रूप में, इस लक्षण भी जापानी इन्सेफेलाइटिस के मामले में हो सकता है। आप सभी दिशाओं में स्थानांतरित करने के लिए गर्दन और अक्षमता में कठोरता के अचानक लग रहा है की कोशिश कर सकते हैं, लेकिन मुख्य रूप से आपको लगता है कि एक तेज दर्द, चुभने या एक बिजली के झटके जब आप इसे गुना (जब आप अपनी ठोड़ी के साथ अपने सीने को छूने की कोशिश) की तरह।
  • जब रीढ़ की हड्डी सूजन होती है, तो रीढ़ की हड्डी संधि के पास की मांसपेशियों को इसकी रक्षा करने के प्रयास में बहुत अधिक होता है - परिणामस्वरूप, वे स्पर्श के लिए कठोर हो जाते हैं और स्पैम प्रकट कर सकते हैं। नवकल कठोरता एक है मेनिन्जियल संकेत.
  • दवाओं, मसाज या chiropractic उपचार के साथ कोई इलाज नहीं है जो जापानी एन्सेफलाइटिस, मेनिन्जाइटिस या अन्य केंद्रीय तंत्रिका तंत्र संक्रमण के कारण इस गर्दन की कठोरता को कम करते हैं।
  • जापानी एन्सेफलाइटिस के लक्षण चरण 4 पहचानें
    4
    मानसिक या व्यवहारिक बदलावों पर ध्यान दें मस्तिष्क की सूजन और गंभीर बुखार से प्रेरित एक और प्रभाव मानसिक बदलावों से होता है, जैसे कि भटकाव, भ्रम, एकाग्रता में कठिनाई और बोलने में असमर्थता। व्यवहारिक बदलाव अक्सर एक-दूसरे से संबंधित होते हैं और स्वभाव को नियंत्रित करने के लिए चिड़चिड़ापन और / या असमर्थता से संबंधित होते हैं, साथ ही अकेले रहने और सामाजिक संपर्कों से बचने की इच्छा के अलावा।
  • संक्रमण का सबसे गंभीर लक्षण, एक बार शुरू हो गया, खतरनाक या महत्वपूर्ण होने में केवल कुछ दिन लग जाते हैं।
  • जापानी इन्सेफेलाइटिस के गंभीर मामलों के साथ जुड़े मानसिक और व्यवहारिक परिवर्तन एक स्ट्रोक या all`Alzheimer- रोगी एक स्वस्थ व्यक्ति और एक गंभीर शारीरिक और मानसिक गिरावट के साथ एक पूरी तरह से स्वायत्त होने से चला जाता है जैसे लगते हैं हो सकता है।
  • इस तथ्य से अवगत रहें कि जीवित रहने की संभावना को बढ़ाने के लिए लक्षणों, लक्षणों को पहचानना और समय पर ढंग से हस्तक्षेप करना महत्वपूर्ण रूप से महत्वपूर्ण है।
  • जापानी एन्सेफलाइटिस के लक्षण चरण 5 को पहचानें
    5
    न्यूरोलॉजिकल क्षति को सत्यापित करें संक्रमण सूजन और तेज बुखार में वृद्धि के साथ खराब हो शुरू होता है, मस्तिष्क न्यूरॉन्स क्षतिग्रस्त और मरने जा करने के लिए शुरू जब ऐसा होता है, आप इस तरह के कुछ भागों का एक बेकाबू कंपन के रूप में तंत्रिका संबंधी लक्षण, दिखाई देना शुरू शरीर, मांसपेशियों में कमजोरी या पक्षाघात, कठिनाई चलने या वस्तुओं लोभी और कम समन्वय (आंदोलनों अनाड़ी)।
  • स्नायु की कमजोरी और पक्षाघात आम तौर पर अंगों (हथियारों और पैरों) में विकसित होने लगते हैं और धीरे-धीरे शरीर के बाकी हिस्सों में फैल जाते हैं, हालांकि चेहरे को कभी-कभी पहले ही मारा जाता है।
  • जो लोग इस बीमारी के गंभीर प्रकोप (लगभग 70% मामलों) से बचते हैं, उनमें से 1/4 का औसत न्यूरोलॉजिकल क्षति और / या व्यवहार संबंधी समस्याओं, साथ ही साथ स्थायी अक्षमता से गुजरता है।
  • नामांकित छवि जापानी एन्सेफलाइटिस के लक्षणों को पहचानें चरण 6
    6
    आक्षेप से पीड़ित होने के लिए तैयार रहें। जापानी एन्सेफलाइटिस के गंभीर हमले की उन्नति अनिवार्य रूप से आक्षेप में समाप्त होती है, जो मस्तिष्क सूजन, बुखार और डिस्चार्ज / मस्तिष्क न्यूरॉन्स में विद्युत परिवर्तन के कारण होती है। इस तरह के आक्षेप से पतन, आंदोलन, मांसपेशियों की ऐंठन, जबड़ा रुकावट और कभी-कभी उल्टी या मुंह में फोम होते हैं।
  • एन्सेफलाइटिस द्वारा प्रेरित इन्विनैल्शस मिर्गीग्रस्त दौरे के समान हो सकता है, लेकिन मस्तिष्क क्षति के कारण अधिक गंभीर और संभावित रूप से घातक हो सकता है।
  • इस संक्रमण से बच्चे वयस्कों की तुलना में अधिक होने की संभावना हैं, क्योंकि उन्हें आक्षेप से पीड़ित होता है क्योंकि उनके दिमाग छोटे होते हैं, दबाव और तापमान में वृद्धि के लिए अतिसंवेदनशील होते हैं।
  • एक बार आक्षेप शुरू हो गया है, चेतना को खोना और कोमा की स्थिति दर्ज करना असामान्य नहीं है।
  • भाग 2

    जापानी एन्सेफलाइटिस को रोकना


    जापानी एन्सेफलाइटिस के लक्षणों को पहचानने वाले चित्र चरण 7
    1
    वैक्सीन के तहत। विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) के मुताबिक इस रोग को रोकने के लिए सबसे सुरक्षित और सबसे प्रभावशाली तरीका है टीकाकरण करना। टीकों के चार मुख्य प्रकार वर्तमान में इस संक्रमण को रोकने के लिए इस्तेमाल किया को अक्रिय एक माउस के मस्तिष्क से प्राप्त टीका, एक वेरो कोशिकाओं से उत्पन्न निष्क्रिय है, एक लाइव तनु, और एक जीवित पुनः संयोजक। आपको एशिया में जाने से पहले कम से कम छह या आठ सप्ताह पहले टीका लगाया जाना चाहिए ताकि आपके शरीर को स्वयं की रक्षा के लिए आवश्यक एंटीबॉडी विकसित करने के लिए पर्याप्त समय हो।
    • इस संक्रमण के विरुद्ध सबसे अधिक बार उपयोग किया जाने वाला यह जीन एएनएनयुएटेड SA14-14-2 वैक्सीन है, जिसे चीन में पहली बार पेश किया गया है।
    • एशिया में इस बीमारी का अनुबंध करने का सबसे बड़ा जोखिम जापान, चीन और दक्षिण पूर्व एशिया के कुछ हिस्सों के ग्रामीण इलाकों में होता है - इसलिए आपको इन स्थानों पर जाने से पहले संभोग के जोखिम को कम करने के लिए टीकाकरण करना चाहिए।
    • टीकाकरण में सप्ताह या महीनों की अवधि में कई खुराक शामिल हैं
    • ध्यान रखें कि कभी-कभी वैक्सीन ही (किसी भी तरह के) सामग्री में एलर्जी की वजह से एंसेफेलाइटिस पैदा कर सकता है या बढ़ सकता है।
  • शीर्षक शीर्षक छवि जापानी एन्सेफलाइटिस के लक्षण चरण 8 को पहचानें
    2
    मच्छर के काटने से बचें संक्रमण से स्वयं को बचाने का एक और तरीका है कि इन कीड़ों की उपस्थिति को नियंत्रण में रखना और मुरझाए जाने से बचने के लिए, क्योंकि वे रोग के मुख्य वेक्टर हैं। इस प्रयोजन के लिए, यह स्थिर पानी के किसी भी स्रोत से बचा जाता है या समाप्त करता है जिसमें मच्छरों को पुन: उत्पन्न किया जा सकता है और हमेशा एक विकर्षक का उपयोग करता है DEET (आप बाजार पर कई ब्रांड पा सकते हैं) इसके अलावा, सुनिश्चित करें कि जिस बिस्तर पर आप सोते हैं वह मच्छरदानी (या अन्य नेटवर्क कवर) द्वारा सुरक्षित है और सूर्यास्त और सूर्योदय के बीच के घंटों के दौरान बाहर जाने से बचा जाता है, जब मच्छरों अधिक सक्रिय होते हैं और उड़ते हैं।
  • अधिकांश विकर्षक उत्पादों छह घंटे तक प्रभावी होते हैं और कुछ पानी प्रतिरोधी होते हैं।
  • दो बच्चों से कम उम्र के नवजात शिशुओं पर डीईईटी युक्त उत्पादों को लागू न करें।
  • प्राकृतिक रिपेलेंट्स में आप रसायनों के विकल्प के रूप में चुन सकते हैं नींबू या नीलगिरी के तेल पर विचार करते हैं।
  • विदेशों में यात्रा करते समय मच्छर के काटने के जोखिम को सीमित करके, आप अन्य गंभीर बीमारियों, जैसे मलेरिया और पश्चिम नाइल वायरस के अनुबंध के जोखिम को भी कम करते हैं।
  • नामांकित छवि जापानी एन्सेफलाइटिस के लक्षणों को पहचानें चरण 9
    3
    सुरक्षात्मक कपड़ों पहनें विकर्षक को लागू करने और मच्छरदानी का इस्तेमाल करने के अलावा, आप एशिया, खासकर ग्रामीण ग्रामीण इलाकों में यात्रा करते समय अपने आप को बचाने के लिए उचित कपड़े पहनना चाहिए। फिर लंबी बांह की शर्ट और पतली सूती दस्ताने (कई एशियाई देशों में बहुत ही सामान्य) को अपने हाथों और हाथों को पूरी तरह से कवर करने के लिए डाल दें। पैरों के लिए, जब आप सड़क पर मोज़े और जूतों के साथ लंबे पैंट पहनते हैं, विशेषकर जब घास और दलदलीय क्षेत्रों में चलते हैं
  • कई एशियाई क्षेत्रों में अधिकांश वर्ष के लिए बहुत गर्म और आर्द्र होते हैं, इसलिए सांस कपड़े में पतलून और लंबी बांह की शर्ट पहनते हैं, ताकि ज्यादा गरम न हो सके।
  • हालांकि, ध्यान रखें कि मच्छरों को पतले कपड़ों के माध्यम से भी चिपक सकता है, इसलिए आपको अतिरिक्त सुरक्षा के लिए कपड़ों पर एक विकर्षक उत्पाद भी छिड़का जाना चाहिए - त्वचा पर सीधे पेमथ्रिन आधारित विकर्षक को लागू नहीं करें।
  • जापानी एन्सेफलाइटिस के लक्षणों को पहचानने वाले चित्र चरण 10
    4
    बाहर खतरनाक गतिविधियों को बाहर न करें। यदि आप एशिया में हैं, तो उन लोगों से बचें, जो मच्छरों से बचने और पीड़ित होने के जोखिम को बढ़ा सकते हैं, जैसे कि शिविर, लंबी पैदल यात्रा और मोटरसाइकिल या साइकिल द्वारा तलाश। इन गतिविधियों को न केवल ग्रामीण क्षेत्रों में किया जाता है, बल्कि वे जोखिम के कारण आपको कमजोर बनाते हैं। यदि आप अवकाश यात्राएं करना चाहते हैं, तो आप देश के क्षेत्र में हैं और सुरक्षात्मक कपड़ों पहनते हैं, जैसा कि ऊपर वर्णित है, बंद वाहनों (पर्यटक बसों) में यात्रा करना चुनते हैं।
  • यदि आप एशिया के ग्रामीण इलाकों में हैं तो आपको बिल्कुल बाहर सोते रहना चाहिए, तम्बू को कवर करना या एक शक्तिशाली मच्छर के साथ रहने वाला एक शक्तिशाली किटकनाशक के साथ गर्भवती शुद्ध होना बेहद जरूरी है
  • जबकि देश के क्षेत्रों में आप केवल मच्छरदानी या खिड़की और दरवाज़े के गार्ड के साथ होटल के कमरे में सोते हैं
  • शीर्षक चित्र शीर्षक जापानी एन्सेफलाइटिस के लक्षणों को पहचानें चरण 11
    5
    एशिया की यात्रा न करें रोकथाम का एक अन्य रूप, हालांकि कठोर, एशियाई देशों में कहीं भी नहीं जा रहा है, जो कि जापानी एन्सेफलाइटिस की स्थानिक उपस्थिति के लिए जाना जाता है, जो वास्तविकता अब एशिया के मुख्य राज्यों में व्यापक है। यह उत्सुक यात्रियों के लिए एक आसान सलाह है, जिनके पास पारिवारिक संबंध नहीं हैं या एशियाई देशों के साथ अन्य संबंध नहीं हैं, लेकिन उन सभी लोगों के लिए इसे लागू करना आसान नहीं है, जिनके लिए इन जगहों पर या परिवार के कारणों के लिए जाना है। वास्तव में, वायरस के संक्रमित होने का जोखिम बहुत छोटा है - यह अनुमान लगाया जाता है कि एशिया में दस लाख यात्रियों में से कम एक वर्ष में बीमार हो जाता है।
  • यदि आपको इन देशों में जाना है, विशेष रूप से प्रजनन वाले क्षेत्रों में जहां कई सूअर और गायों हैं, ग्रामीण क्षेत्रों से बचने के लिए एक अधिक व्यावहारिक सलाह है।
  • वायरस को संक्रमित करने का सबसे अधिक जोखिम वाले लोग वे हैं जो ग्रामीण क्षेत्रों में रहते हैं और काम करते हैं, जहां बीमारी व्यापक है, खासकर बच्चों और युवाओं को 15 साल से कम उम्र में।
  • यदि आपके पास चुनने का विकल्प है, तो बरसात के मौसमों में एशियाई देशों में जाने से बचें (वे एक क्षेत्र से भिन्न होते हैं), जब मच्छरों अधिक प्रतिरोधी होते हैं और एक बड़ा खतरा पैदा होता है।
  • टिप्स

    • एशिया में वायरस में एन्सेफलाइटिस का मुख्य कारण जापानी एन्सेफलाइटिस है।
    • कुछ मामलों में, इस वायरस वाले मरीजों को मस्तिष्क की सूजन को कम करने के लिए बरामदगी और कॉर्टिकॉस्टिरॉइड को रोकने के लिए एंटीकॉल्लेसेंट ड्रग्स ले सकते हैं।
    • यह संक्रमण विशेष रूप से ग्रामीण और गैर-शहरी इलाकों में संक्रमण के साथ हो सकता है।
    • ऊष्मायन अवधि आमतौर पर 5 से 15 दिनों तक रहता है।
    • संक्रमण के करीब 75% मामलों में 15 वर्ष से कम उम्र के बच्चों पर असर पड़ता है।
    • विश्व स्वास्थ्य संगठन का अनुमान है कि इस संक्रमण के लगभग 68,000 मामले हर साल दुनिया भर में आते हैं
    • इसका इलाज करने के लिए कोई एंटीवायरल ड्रग्स नहीं हैं - सबसे गंभीर मामलों में सहायक चिकित्सा के साथ प्रबंधन किया जाता है, जो अक्सर अस्पताल में भर्ती, श्वसन समर्थन और अंतःस्राव तरल पदार्थ का प्रशासन शामिल होता है।

    चेतावनी

    • गर्भावस्था के दौरान संक्रमण को संक्रमित करने से संभावित अंतःस्राव संक्रमण और गर्भ की मृत्यु हो सकती है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com